mp mirror logo

मिशन-2018 की तैयारी : नंदकुमार हटेंगे, बीजेपी को मिलेगा नया प्रदेश अध्यक्ष

भोपाल.2018 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश भाजपा में संगठनात्मक बदलाव के संकेत तेज हो गए हैं। मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान का यह दूसरा कार्यकाल है। इस बार वे निर्वाचन प्रक्रिया के तहत अध्यक्ष बने हैं, लेकिन केंद्रीय स्तर पर नए सिरे से संगठन में जमावट की तैयारी हो रही है।
उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव में अभूतपूर्व सफलता मिलने के कारण इन संभावनाओं को बल मिला है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अभी से अगले साल होने वाले चुनावों की रणनीति बना रहे हैं। वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि अगले कुछ दिनों में भाजपा को नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

पार्टी में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो नंदकुमार को पंसद नहीं करते। शायद यही वजह है की वे अपने कार्यकाल के पहले ही बदले जा सकते है। वर्तमान अध्यक्ष का कार्यकाल दिसंबर 2018 तक है। ऐसे में नया प्रदेश अध्यक्ष भी मुख्यमंत्री खेमे से हो, ऐसी स्थिति फिलहाल नहीं दिखाई दे रही।
एक वजह और भी है कि सब जानते हैं नंदकुमार मुख्यमंत्री की पसंद के कारण प्रदेश अध्यक्ष बन पाए थे। उस समय भी मुख्यमंत्री को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। अब राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक समीकरण कुछ बदल गए हैं।
सूत्रों के अनुसार भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के कुछ सदस्यों के अलावा प्रदेश के कुछ सांसद भी इस प्रस्तावित परिवर्तन को हवा दे रहे हैं। यही नहीं भाजपा के एक दमदार पदाधिकारी ने भी पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को नंदकुमार की कमियों से अवगत करवा दिया है ।

दावेदारों में दौड़
इस समय प्रदेश अध्यक्ष पद की दौड़ में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल, सांसद राकेश सिंह और संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा शामिल हैं। झा एक बार प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं।
महाकौशल को काफी समय से प्रतिनिधित्व नहीं मिला, लिहाजा तीन बार के सांसद राकेश सिंह प्रबल दावेदार बन सकते हैं। विजयवर्गीय भी शाह के करीबी माने जाते है।
सूत्रों के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल प्रदेश के नेता फिलहाल इस दौड़ से बाहर दिखाई पड़ रहे है। इसी बीच राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तीन दिन के दौरे पर मप्र आ रहे हैं। सियासी गलियारों में चर्चा है कि वे पूर्व के फीडबैक के आधार पर कुछ नई परिस्थितियों को टटोल सकते हैं। इसके बाद शाह केंद्रीय टीम में बदलाव करेंगे। जिसका असर राज्यों पर भी पड़ेगा।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

श्रमिक सम्मेलन में CM की घोषणा, पब्लिक स्कूल की तर्ज पर बनेंगे श्रमोदय विद्यालय

- सीएम ने कहा कि देश और प्रदेश यदि आज विकास के पथ पर है तो उसका सबसे बड़ा श्रेय हमारे श्रमिक भाइयों को जाता है। प्रदेश की बढ़ी विकासदर में आपके हाथों में ही है। यदि आपको इस विकास का लाभ नहीं मिला तो फिर वह विकास, विकास नहीं है। आपकी सेवा मेरे लिए भगवान की सेवा के बराबर है। प्रदेश में कोई भी मजदूर बिना मकान के नहीं रहेगा, यही हमारे सरकार की प्राथमिकता है।

Read More

MP By-Elections: कोलारस में 59, मुंगावली में 69% वोटिंग, सेसई खुर्द में कांग्रेस-बीजेपी ने फेेंकी कुर्सी

इंदौर।मुंगावली और कोलारस उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी है, जो शाम पांच बजे तक चलेगी। उपचुनाव में कोलारस और मुंगावली दोनों ही जगह के मतदाताओं में जमकर उत्साह देखा जा रहा है। शाम 3 बजे तक काेलारस में जहां 59 फीसदी मतदान हो चुका है, वहीं मुंगावली में 69 फीसदी वोटर वोट डाल चुके हैं। वहीं सेसई खुर्द में कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। दोनों ने एक दूसरे पर जमकर कुर्सियां फेंकी। पुलिस ने मामले को शांत करवाया।

Read More

उपचुनाव: मध्य प्रदेश की दो और ओडिशा की एक सीट पर वोटिंग जारी

भोपाल।  मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों मुंगावली व कोलारस और ओडिशा की एक विधानसभा सीट बिजेपुर पर हो रहे उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर वोटरों की लंबी कतारे हैं। एमपी की दो सीटों पर शुरुआती दो घंटे में 16 फीसदी मतदान हुआ। इसी बीच कोलारस में वोट डालने के लिए लाइन में लगे लोगों ने ईवीएम खराबी के चलते घंटों इंतजार करने की बात भी कही है। कोलारस के बूथ नंबर 57 पर ईवीएम में तकनीकि खराबी के चलते लोगों को वोट डालने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।

Read More

मध्य प्रदेश: शिवपुरी में उपचुनाव से पहले बवाल, लाठीचार्ज में कांग्रेस उम्मीदवार घायल

उपचुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच तनातनी चरम पर पहुंच गई है। मध्य प्रदेश के शिवपुरी अंतर्गत कोलारस में कांग्रेस नेता देर रात धरने पर बैठे। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाहा लोगों में रुपये बांट रहे हैं। उनका आरोप है कि बीजेपी विधायक के खिलाफ शिकायत कराने की वजह से उन पर लाठीचार्ज हुआ है। 

Read More

मध्‍यप्रदेश : किसानों की मौत पर मंत्री का अजीबोगरीब बयान

भोपाल : मध्‍यप्रदेश में किसानों की मौत पर राज्‍य के पंचायती राज मंत्री गोपाल भार्गव का अजीबोगरीब बयान सामने आया है. जब पत्रकारों ने उनसे इस बारे में सवाल किया तो उनका कहना था कि विधायक की भी मृत्‍यु होती हैं. पिछले चार साल में दस विधायक मर गए हैं. अब क्‍या मृत्‍यु पर किसी का जोर है? 

Read More

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान: पांच साल का विकास पांच माह में करने का वादा

भोपाल: मध्य प्रदेश के दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में प्रचार अंतिम दौर में है. सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के नेता एक-दूसरे पर हमले कर रहे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पांच साल का विकास पांच माह में करने का वादा कर रहे हैं, तो दूसरी ओर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री चौहान को घोषणावीर बताया. राज्य के शिवपुरी जिले के कोलारस और अशोकनगर के मुंगावली विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का प्रचार जोरों पर है. दोनों स्थानों पर भाजपा व कांग्रेस के नेता डेरा डाले हुए हैं. आलम यह है कि हर दूसरे गांव में 100 से 500 मतदाताओं के बीच नेता सभाएं कर रहे हैं.

Read More

आज की सबसे बड़ी खबर : 500 के नए नोट को लेकर के RBI ने लिया ये बड़ा फैसला

देवास। हाल ही में मार्केट में 200 रुपए का नया नोट आया है। इस नोट की छपाई के लिए देवास बैंक नोट प्रेस को ऑर्डर मिला था, जिसे तय समय में तैयार किया गया। आपको याद दिला दें कि देवास बैंक नोट प्रेस वही जगह है, जहां नोटबंदी बाद आई नोटों की किल्लत के चलते दिन रात 500 के नए नोटों की छपाई हुई थी। बैंक नोट प्रेस के कर्मचारियों की मेहनत की बदौलत मार्केट में आई नोटों की किल्लत ज्यादा दिन तक नहीं रही। आरबीआई के बड़े फैसलों का केन्द्र रही देवास बैंक नोट प्रेस हाल ही में एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी। इस जिम्मेदारी का असर अब जल्द ही आपको देखना पड़ सकता है।

Read More

चार हजार सवालों से विधानसभा के बजट सत्र में घिरेगी सरकार

भोपाल। मप्र विधानसभा के बजट सत्र में इस बार सरकार को चार हजार से ज्यादा सवालों से घेरा जाएगा। अभी सत्र में प्रश्न करने के लिए विधायकों को दो सप्ताह का समय और है। सत्र में इस बार लोकलेखा समिति के सभापति का चुनाव भी होना है।

Read More

एसिड अटैक पीड़िता से छेड़छाड़ के मामले में मध्य प्रदेश के 'मंत्री' बर्खास्त

मध्य प्रदेश में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त राजेंद्र नामदेव को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पद से हटा दिया है. नामदेव पर एसिड अटैक पीड़िता से होटल में अश्लील हरकत और छेड़छाड़ करने का आरोप है. उनके खिलाफ रविवार दोपहर हनुमानगंज थाने पहुंचकर पीड़िता ने लिखित शिकायत दी थी.

Read More

पीएनबी घोटाला: भोपाल में गीतांजलि के ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई, करोड़ों के हीरे जब्त

भोपाल। पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद से देश भर में गीतांजलि के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई जारी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी ईडी ने गीतांजलि समूह के कई ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की।

Read More