mp mirror logo

INDvsSA :भारत की दक्षिण अफ्रीका पर ऐतिहासिक जीत

डरबन : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच डरबन मे चल रहे पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया. इस जीत में सबसे बड़ा योगदान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की शतकीय पारी का रहा. इसके साथ ही इस मैच में भारत के लिए कई रिकॉर्ड बन गए. दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी  में 269 रन के जवाब में  विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में पहला और अपने करियर का 33 वां वनडे शतक लगाया. इसके बाद 43वें ओवर में आजिंक्य रहाणे 79 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. विराट भी 119 गेंदों पर 112 रन बना कर आउट हो गए. दोनों को फेहलुकवायो ने आउट किया. लेकिन तब तक दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी देर हो चुकी थी. विराट और रहाणे के बीच 189 रन की रिकॉर्ड साझेदारी रही.

लेकिन तब तक भारत  का स्कोर ओवर में  250 रन का आंकड़ा पार कर चुका था. अजिंक्य रहाणे के साथ कोहली ने 116 गेंदों में शतकीय साझेदारी की. 31वें ओवर में दोनों अपनी यह साझेदारी पूरी की. 31 ओवर तक भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 167 रन हो चुका था. कप्तान कोहली 71 और रहाणे 34 रन खेल कर क्रीज पर डटे थे. इससे पहले विराट ने  26वें ओवर में अपने 50 रन पूरे किए.  

16 ओवर के बाद टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 81 रन हो गया था. कप्तान विराट कोहली 19 रन और आजिंक्य रहाणे 4 रन बना कर खेल रहे थे. जबकि 13 वें ओवर तक भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज वापस पवेलियन लौट गए लेकिन वे आगे के बल्लेबाजों के लिए आधार दे गए. धवन तेरहवें ओवर में रन आउट हुए तो रोहित शर्मा सातवें ओवर में ही मोर्ने मॉर्केल का शिकार बने. दोनों  चुन चन कर अच्छे शॉट्स लगा रहे थे. धवन ने 29 गेंदों पर छह चौकों के साथ 35 रन तो रोहित ने  तीस गेंदों का सामना करते हुए एक छक्के और दो चौकों की सहायता से केवल 20 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए.   

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 112 गेंदों पर शानदार 120 रनों की पारी खेली और आखिरी ओवर में भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच देकर आउट हो गए. दक्षिण अफ्रीका में भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले वे दूसरे कप्तान हो गए हैं. इससे पहले एबी डिविलियर्स ने 2013 में भारत के खिलाफ शतक लगाया था. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने तीन, यजुवेंद्र चहल ने दो और भुवनेश्वर कुमार के साथ जसप्रीत बुमराह ने एक एक विकेट लिए. 41 वें ओवर में 200 रन का स्कोर पार होने के बाद खतरनाक दिख रहे क्रिस मॉरिस को कुलदीप यादव ने बोल्ड कर दिया

35 ओवर तक दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए थे. कप्तान फाफ डु प्लेसिस ही एक छोर पर मोर्चा संभाले हुए थे. उन्होंने 77 गेंदों पर 71 रन  बनाते हुए टीम को मैच में बनाए रखा है उनका साथ दे रहे थे ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस जो 22 गेंदों पर 13 रन बना कर कप्तान का साथ दे रहे थे.

दो ओवर में दो विकेट लेकर कुलदीप ने जगाए रखी भारत की उम्मीद

 28वें ओवर में कुलदीप यादव ने डविड मिलर को कप्तान विराट कोहली के हाथों   कैच आउट करवाया और उसके पहले 26वें ओवर में जे पी डुमिनी को बोल्ड आउट कर दिया दिया.  मिलर केवल सात रन बना सके.डुमिनी 18 गेदों पर 12 रन ही जोड़ सके.इन दो विकटों के गिरने से डु प्लेसिस रन बनाने की गति ज्यादा नहीं बढ़ा सके. 

वहीं इन्ही दो ओवरों के बीच डु प्लेसिस ने 54 गेंदों में ही अपना तीसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया. उनकी इस पारी की मदद से दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 28 वें ओवर कर पांच विकेट के नुकसान पर 134 रन हो गया था. जब  21वें ओवर में ही मेजबान टीम ने 100 रन का स्कोर तो पारकिया तो वह मार्करम का विकेट गंवा बैठी. मार्करम केवल नौ रन ही बना सके.  उन्हें यजुवेंद्र चहल ने हार्दिक पांडे के हाथों कैच कराया. 

पंद्रह ओवर तक टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 83 रन बना लिए थे. अफ्रीका के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं. हाशिम आमला 16 और जबकि क्विंटन  डिकॉक 34 रन बना कर आउट हो चुके हैं पंद्रहवें ओवर की आखिरी गेंदपर यजुवेंद्र चहल ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई और क्विंटन डिकॉक को एलबीडब्ल्यू आउट किया.  कप्तान फाफ डु प्लेसिस 29 रन बना कर खेल रहे हैं.

पहले दस ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका ने केवल एक ही विकेट के नुकसान पर 49 रन बना लिए थे कप्तान फाफ डु प्लेसिस 14 रन और क्विंटन डि कॉक 18 रन बना कर क्रीज पर थे. पहले सात ओवर में  दक्षिण अफ्रीका ने कोई भी विकेट नहीं गंवााया था  लेकिन आठवें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिला दी. उन्होंने हाशिम आमला को एलबीडब्ल्यू आउट किया . आमला 17 गेंदों का सामना करके 16 रन बना कर आउट हुए थे. हालांकि अंपायार ने यह जांचने के लिए तीसरे  अंपायर से पूछा था कि कहीं बुमराह ने नो बॉल तो नहीं डाली थी. रीप्ले में बुमराह काफी नजदीकी से बच गए.  पहले पांच ओवर में दक्षिण अफ्रीका ने कोई भी विकेट नहीं खोया. मेजबान टीम ने  18 रन बनाए थे  हाशिम आमला 7 और क्विंटन डि कॉक 10 रन बना कर क्रीज पर खेल रहे थे.

 दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इससे पहले टीम इंडिया की टेस्ट सीरीज में आखिरी मैच जीतने के बाद भारत की वनडे में उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं.  इस समय यह साबित हो गया है कि दक्षिण अफ्रीका अब अपने घर में भारत से अजेय नहीं है. इसी बात से टीम इंडिया में काफी उत्साह है. वैसे तो कई आंकड़े ऐसे हैं जो भारत के खिलाफ हैं लेकिन कुछ ठोस तथ्य इस समय भारत के पक्ष में हैं. 

भारत के लिए पहले दस ओवर खास रहने वाले हैं क्योंकि पिच से तेज गेंदबाजों को केवल शुरुआत में ही मदद मिलने की उम्मीद जताई गई है. पिच पर थोड़ी घास है लेकिन वह हरी नहीं बल्कि सूखी है. जैसे जैसे खेल आगे बढ़ेगा स्पिनर्स की भूमिका खास होने की उम्मीद है.  पिच पर काफी क्रॉस सीम गेंदबाजी होने की उम्मीद है. 

दक्षिण अफ्रीका को सीरीज से पहले ही बड़ा झटका लगा है. सीरीज के शुरुआती तीन मैचों के लिए उसके मुख्य बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स चोट खाकर बाहर हो गए हैं. 

वहीं दक्षिण अफ्रीका भी अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण के भरोसे मैदान पर उतरी है.  इस मैच में  कागिसो रबादा, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मौरिस,  अंदिले फेहुलकवायो गेंदबाजी की कमान  संभालेंगे.  रिकॉर्ड्स की बात करें तो भारत अभी तक दक्षिण अफ्रीका में कभी भी पहला वनडे मैच नहीं जीता है. न ही उसने कभी डरबन में कोई वनडे मैच जीता है. इसके अलावा पिछली दो घरेलू सीरीज में भी भारत वनडे सीरीज का पहला मैच हारा ही है.

दोनों देशों की टीमें इस प्रकार हैं :

भारत :
विराट कोहली कप्तान, रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी  (विकेटकीपर) केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव जसप्रीत बुमराह, और यजुवेंद्र चहल

दक्षिण अफ्रीका  :
फाफ डु प्लेसिस, हाशिम आमला, क्विंटन डी कॉक, एडिन मार्करम, जे पी डुमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, एंदले फेहलुकवायो, कगीसो रबाडा, मोर्ने मॉर्कल, इमरान ताहिर

"खेल" से अन्य खबरें

IND VS SA 2nd T20: रोहित शर्मा ने फिर से एक और अनचाहा रिकॉर्ड बना डाला

नई दिल्ली। एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगा चुके रोहित शर्मा के प्रदर्शन में नियमितता की साफ तौर पर कमी देखी जा सकती है। रोहित कब फॉर्म में रहते हैं और कब उनका बल्ला उनसे रूठ जाता है कोई कह नहीं सकता। दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर रोहित शर्मा की यदि एक पारी को हटा दिया जाए तो उनका प्रदर्शन भुवनेश्वर कुमार से भी खराब बैठता है। 

Read More

कोहली होंगे और 'विराट', पीछे छूट जाएगा सर डॉन ब्रैडमैन का यह रिकॉर्ड

नई दिल्लीः टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तुलना कई महान क्रिकेटरों से की जाती है. रन मशीन के नाम से जाने जाने वाले कोहली ने अपने करियर में अनेक रिकॉर्ड तोड़े हैं और कई नए रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं. जबरदस्त फॉर्म में चल रहे विराट कोहली अब सर डॉन ब्रैडमैन के एक रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं. कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीकी धरती पर लगातार रन बना रहे हैं. 

Read More

विराट कोहली को आई अनुष्का शर्मा की याद, पोस्ट की बेहद रोमांटिक तस्वीर

इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पिछले दो महीनों से साउथ अफ्रीका दौरे पर हैं। शादी और रिसेप्शन के बाद ही विराट अफ्रीका निकल गए थें। शुरू में कुछ दिन तो उनकी पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा उनके साथ रहीं फिर अपने काम के चलते उन्हें भारत वापस लौटना पड़ा। शादी के बाद पहली बार विराट अपने लेडी लव से इतने दिनों के लिए दूर हैं।

Read More

भुवनेश्वर कुमार ने हासिल किए 5 विकेट. हासिल किया मैन ऑफ द मैच का खिताब

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की करियर की सबसे शानदार गेंदबाजी और शिखर धवन की अर्धशतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया ने रविवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया. न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच में जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से की बढ़त ले ली है. 

Read More

IND vs SA: वनडे सीरीज जीती टीम इंडिया तो इनपर भड़के सुनील शेट्टी

India vs South Africa 2018 6th ODI: भारत की तरफ से इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे शार्दूल ठाकुर ने दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाजों को आउट किया। शार्दूल ठाकुर ने दोनों सलामी बल्लेबाज एडिन मार्करम और हाशिम अमला को अपना शिकार बनाया। ठाकुर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को 46.5 ओवरों में 204 रनों पर ही ऑल आउट करने में कामयाब रही।

Read More

Ind vs SA 6th ODI: सेंचुरियन में 56 रन बनाते ही एक और विराट ”रिकॉर्ड”

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर रन बरसा रहा है। पहले पांच मैचों में विराट शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए हैं। ऐसे में विराट कोहली के पास छठे वनडे में एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। सीरीज के पांचवें मैच को 73 रनों से जीतकर भारतीय टीम पहले ही इस सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर चुकी है। 

Read More

Ind vs SA 6th ODI: ये युवा गेंदबाज अंतिम वनडे में टीम इंडिया के लिए खेलते दिख सकता है

Ind vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में वनडे सीरीज का छठा और अंतिम मुकाबला 16 फरवरी को खेला जाएगा। इस मैच में कप्तान कोहली युवा गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मौका दे सकते हैं। शार्दुल ने अबतक महज 2 ही अंतर्राष्ट्रीय वनडे खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1 विकेट अपने नाम किया है। वहीं आईपीएल के 13 मैचों में ये गेंदबाज 12 शिकार कर चुका है।

Read More

रोहित का बड़ा बयान कहा, यह विदेशों में सबसे बड़ी वनडे जीत है

पोर्ट एलिजाबेथः भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा को लगता है कि टीम ने मौजूदा सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को पस्त कर विदेशों में सबसे बड़ी वनडे सीरीज अपने अपने नाम की। भारत ने बीती रात पांचवां वनडे 73 रन से जीतकर छह मैचों की सीरीज में 4-1 से अजेय बढ़त बना ली है। अंतिम मैच सेंचुरियन में 16 फरवरी को खेला जाएगा। रोहित ने कल 115 रन की शानदार शतकीय पारी खेली, उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से, मुझे लगता है कि यह विदेशों में वनडे मे हमारी सबसे बड़ी जीत है।

Read More

INDvsSA: मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर

पोशेफ्स्ट्रम: एड़ी की चोट के कारण भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार (13 फरवरी) से शुरू हो रही पांच मैचों की टी-20 सीरीज नहीं खेल सकेंगी. बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘झूलन को एड़ी में चोट लगी है और उनका एमआरआई कराया गया है.’’ रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने स्थानीय डॉक्टर से सलाह के बाद यह पाया कि उसे कुछ सप्ताह आराम की जरूरत है. 

Read More

INDvsSA : वॉन्डरर्स में एंडिले फेहुलकवायो बने मैच के असली हीरो

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वॉन्डरर्स स्टेडियम में बारिश और खराब मौसम से बाधित चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हराया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवर में 290 रनों को लक्ष्य दिया. जवाब में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 7.2 ओवरों में 43 रन जोड़े. लेकिन मैच के असली हीरो बने एंडिले फेहलुकवायो.

Read More