mp mirror logo

CA Final, CPT Result 2017 LIVE: ICAI चार्टर्ड एकाउंटेंट फाइनल और कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट के रिजल्ट जल्द

CA Final Nov Result 2017, ICAI CA CPT Result 2017 Latest Updates
– उम्मीदवार आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट नियमित रूप से चेक करते रहें ताकि वे लगातार अप्डेट्स हासिल कर सकें।

-वेबसाइट से नतीजे चेक करने के लिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या PIN नंबर/रोल नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

-ई-मेल के जरिए अपने सीए-सीपीटी रिजल्ट पाने के लिए आपको अपना ई-मेल एड्रेस, वेबसाइट www.icaiexam.icai.org पर रजिस्टर कराना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 12 जनवरी 2018 से ही शुरू हो गई थी। ताजा जानकारी के मुताबिक नतीजों की घोषणा अब रात 8 बजे तक होगी। वेबसाइट वेबसाइट https://icaiexam.icai.org पर इसकी जानकारी दी गई है।

 

-CA परीक्षा 346 और CPT परीक्षा 327 केंद्रों पर आयोजित हुई थी। CA फाइनल परीक्षा की मेरिट लिस्ट आईसीएआई द्वारा तैयार की जाएगी। लिस्ट में जगह बनाने के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 55 फीसदी मार्क्स हासिल करना जरूरी है। चारों पेपर्स में हर एक में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक लाना भी जरूरी है। सिर्फ टॉप 50 रैंक के उम्मीदवारों को ही चुना जाएगा।

-ताजा जानकारी के मुताबिक वेबसाइट www.caresults.icai.org और www.icaiexam.icai.org अभी डाउन हो गई है। नतीजों की घोषणा में थोड़ा ही समय शेष है। ऐसे में उम्मीदवारों के बड़ी तादाद में लॉगइन करना, वेबसाइट्स डाउन होने का कारण हो सकता है।

-2016 की परीक्षाओं के नतीजे भी गत वर्ष 18 जनवरी को जारी हुए थे। वहीं साल 2015 के नतीजों की बात करें तो CA की परीक्षा तक पहुंचने वाले उम्मीदवारों की तादाद 42,469 थी। इस परीक्षा में सिर्फ 2440 उम्मीदवार ही कामयाब हुए थे। मई-जून 2015 में हुई सीए फाइनल और कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (CPT) का रिजल्ट 16 जुलाई 2015 को घोषित हुआ था।

-दोनों सेशन्स की परीक्षाओं की घोषणा अमूमन जुलाई और जनवरी महीनों में होती है। मई-जून में होने वाली परीक्षाओं के नतीजे जुलाई में और नवंबर-दिसंबर परीक्षाओं के नतीजे जनवरी महीने में जारी किए जाते हैं।

– वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा जानकारी के मुताबिक, उम्मीदवार फाइनल नवंबर 2017 परीक्षा की आन्सर बुक्स की सर्टिफाईड कॉपीज के वेरिफिकेशन और इंस्पेक्शन के लिए  गुरुवार (18 जनवरी 2018) से आवेदन कर सकते हैं।

-इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया अपनी इन दो प्रमुख परीक्षाओं का आयोजन हर साल दो बार कराता है। CA-CPT की परीक्षाएं मई-जून और नवंबर-दिसंबर महीनों में आयोजित होती हैं।

-ICAI की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा जानकारी के मुताबिक, फाइनल नवंबर 2017 परीक्षा की आन्सर बुक्स की सर्टिफाईड कॉपीज का इंस्पेक्शन गुरुवार (18 जनवरी) से शुरू होगा।

-जानकारी के लिए आपको बता दें कि 2017 में मई-जून सेशन में CA-CPT के परीक्षार्थियों की संख्या नवंबर-दिसंबर की तुलना में ज्यादा रही। मई-जून 2017  में हुई सीए की फाइनल परीक्षा में 1,32,007 अभ्यर्थी शामिल हुए थे जबकि सीपीटी का आंकड़ा 93,262 रहा।

– इस बार CA फाइनल परीक्षा तक पहुंचने वाले उम्मीदवारों की संख्या 1,28,853 थी। वहीं  CPT परीक्षा में लगभग 63,035 अभ्यर्थी शामिल हुए।

– एसएमएस पर रिजल्ट: CA अभ्यर्थी टाइप करें- CAFNL(space)6-डिजिट का रोल नंबर और 58888 पर सेंड करें।, CPT अभ्यर्थी टाइप करें- CACPT(space)6-डिजिट का रोल नंबर और 58888 पर सेंड करें।

"नेशनल" से अन्य खबरें

जेल में ही होली मनाएंगे लालू यादव, झारखंड हाईकोर्ट ने की जमानत याचिका खारिज

रांची: राष्ट्रीय जनता दल के के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को झारखंड उच्च न्यायालय ने झटका देते हुए उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी है. देवघर कोषागार घोटाला मामले में जेल की सजा काट रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले के तीसरे मामले में भी दोषी ठहराते हुए सीबीआई की विशेष अदालत ने बीते 24 जनवरी को 5 साल की कैद तथा 5 लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई थी. लालू यादव के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र को भी 5 साल कैद और 5 लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई गई थी.

Read More

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर फेंका जूता, आरोपी गिरफ्तार

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर बारगढ़ में रैली के दौरान एक शख्स ने जूता उछाला दिया. हालांकि जूता उन्हें नहीं लगा. पटनायक की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने जूते को हाथ से रोक लिया. वहीं, बाद में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. हाल ही में नवीन पटनायक के खिलाफ बालासोर में एक रैली के दौरान अंडे फेंके गए थे. हालांकि अंडा मुख्यमंत्री तक नहीं पहुंचा था. कुछ अंडों को सुरक्षाबलों ने लपक लिया था और फौरन ही मुख्यमंत्री के आगे सुरक्षा घेरा बना दिया था. अंडा फेंकने की घटना में एक महिला को गिरफ्तार कर लिया गया था.

Read More

JPSC Notification 2018: 386 पदों पर निकली हैं भर्तियां

नई दिल्ली: झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (JPSC) ने अपने यहां खाली पदों पर भर्तियां निकाली हैं. 386 खाली पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है. पद और योग्यता से जुड़ी अन्य जानकारी नीचे दी गई है....

Read More

पीएम मोदी: कर्नाटक में इस बार कमीशन नहीं, मिशन वाली सरकार चाहिए

मैसूर. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री की तरह नहीं बोल रहे हैं. राज्य और देश से संबंधित इतने सारे मुद्दे हैं, लेकिन उन्होंने इस पर कुछ नहीं कहा है. वह राजनीतिक रूप से प्रेरित और गैर जिम्मेदाराना बयान दे रहे हैं. मेरा तो मानना है कि वह प्रधानमंत्री बने रहने के लिए ही अयोग्य हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह बयान कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा भ्रष्टाचार के हमले के जवाब में दिया है. 

Read More

रेलवे भर्ती परीक्षाः छात्रों की मांगों को किया गया पूरा, उम्रसीमा में की गई वृद्धि

पटनाः बिहार के भिन्न-भिन्न जिलों में रेलवे भर्ती में उम्र सीमा कम के फैसले को लेकर रविवार को छात्रों ने आन्दोलन किया। उनकी मांगों को देखते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रेलवे मंत्री पीयूष गोयल से बातचीत की।

Read More

PNB घोटाला: सरकार ने कहा- नहीं पता कहां है नीरव मोदी

विदेश मंत्रालय ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबारी साझेदार मेहुल चोकसी का पासपोर्ट तत्काल प्रभाव से चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया है, हालांकि मंत्रालय को यह जानकारी नहीं है कि नीरव अभी कहां हैं। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि दावोस में प्रधानमंत्री के साथ नीरव मोदी की कोई बैठक नहीं हुई ।

Read More

आज अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के दौरे पर पीएम मोदी, इन कार्यक्रमों में लेंगे हिस्‍सा

नई दिल्‍ली, । पीएम नरेंद्र मोदी आज अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर होंगे, जहां इटानगर में वह दोर्जी खांडू राज्‍य सभागार का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह राज्य सिविल सचिवालय के भवन का उद्घाटन करेंगे और टोमो रिबा स्वास्थ्य एवं आयुर्विज्ञान संस्थान के शैक्षणिक ब्लॉक की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी।

Read More

जानिए, कौन हैं 11 हजार करोड़ के घपले में फंसे नीरव मोदी

हीरे जैसी खासियत उनके DNA में भी है। पत्थर के अंदर छिपी डिजाइन को ये शख्स ऐसे निखारता और संवारता है, जैसे मूर्तिकार के हाथ में आकर मिट्टी कुछ ही घंटों में सुंदर आकृति में तब्दील हो जाती है। गुजरात का ये हीरा व्यापारी डायमंड के बिजनेस का शहंशाह है। तब ग्लोबलाइजेशन भारत के दरवाजे पर दस्तक ही दे रहा था, लेकिन इस जौहरी ने भारत में डायमंड मार्केट की संभवानाओं का अंदाजा लगा लिया था। 

Read More

PNB में हुई 11360 करोड़ रुपए की गलत ट्रांजैक्शन, जांच शुरु

मुंबईः सरकारी क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक में एक बड़ी हेराफेरी सामने आई है। पीएनबी ने जानकारी देते हुए बताया कि बैंक ने 1,771.7 मिलीयन डॉलर (करीब 11,360 करोड़ रुपए) के गलत ट्रांजैक्शन का पता लगाया है। यह गलत ट्रांजैक्शन मुंबई की एक ब्रांच में हुआ है।

Read More

श्रीनगरः28 घंटे से ऑपरेशन जारी, एक नागरिक ने भी गंवाई जान, 6 जवान शहीद

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में सीआरपीएफ कैंप पर हमले की कोशिश में नाकाम आतंकियों से अभी भी एनकाउंटर जारी है। मुठभेड़ शुरू हुए 28 घंटे हो चुके हैं। आतंकवादी पास की ही इमारत में छिपे हुए हैं और सोमवार से ही फायरिंग कर रहे हैं।  सुंजवान सैन्य शिविर में तलाशी के दौरान एक और जवान का शव बरामद होने के बाद जम्मू में हुए आतंकवादी हमले के मृतकों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। 

Read More