mp mirror logo

इसरो ने रचा इतिहास, कार्टोसैट-2 समेत 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण

इसरो ने आंध प्रदेश में श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी40 रॉकेट से भारत की कार्टोसैट-2 श्रृंखला का मौसम उपग्रह और 29 अन्य उपग्रहों का आज सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरिक्ष में एक और ऊंची छलांग लगाते हुए आज श्रीहरिकोटा के के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-40 सी के जरिये पृथ्वी अवलोकन उपग्रह काटरेसैट-2 सहित 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया जिसके साथ ही इसरो निर्मित उपग्रहों के प्रक्षेपण का शतक पूरा हो गया.  

पीएसएलवी-सी40 रॉकेट का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सुबह नौ बजकर 28 मिनट पर अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपण किया गया जो बादलों से भरे आसमान को चीरता हुआ अपने गंतव्य की ओर बढ गया.

44.4 मीटर ऊंचे ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी40) ने 28 घंटों की उल्टी गिनती के बाद शुक्रवार सुबह 9.29 बजे उड़ान भरी.

प्रक्षेपण के लगभग 17 मिनट और 18 सेकंड के बाद 320 टन वजनी रॉकेट से एक-एक करके उपग्रह अलग होते जाएंगे और यह उन्हें पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित करेगा.

इस रॉकेट के जरिये काटरेसैट-2 के साथ 28 विदेशी उपग्रहों का भी प्रक्षेपण किया गया जिनमें अमेरिका और फिनलैंड के उपग्रह शामिल हैं. इसके साथ ही दो अन्य भारतीय उपग्रह-पांच किलो वजनी नैनो अंतरिक्ष यान और लगभग 100 किलो वजनी सूक्ष्म उपग्रह शामिल हैं. सभी 31 उपग्रहों का वजह 1323 किलोग्राम है. 

यह देश का इस वर्ष पहला पीएसएलवी मिशन है. 4 महिने पहले ही इसरो ने बैकअप नौवहन प्रक्षेपण यान आईआरएनएसएस-1एच का मिशन लॉन्च किया था. इसे पीएसएलवी-39 से प्रक्षेपित किया था और यह असफल रहा था.

इसरो के चेयरमैन ए एस किरण कुमार ने घोषणा की कि काटरेसैट-2 उपग्रह इस श्रेणी में 7वां उपग्रह है जो एक नैनो सैटेलाइट है.

पीएसएलवी सी-40 प्रक्षेपण यान के उडान भरने के बाद 17.33 मिनट के भीतर कार्टोसैट-2 उपग्रह और 28 अन्य वाणिज्यिक उपग्रहों को एक-एक करके सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया.

कुमार ने कहा कि भारत के एक माइवो सैटेलाइट को करीब 90 मिनट बाद कक्षा में स्थापित किया जाएगा जो चौथे चरण का दहन शुरु होने के बाद स्थापित होगा. वाणिज्यिक 28 अंतरराष्ट्रीय उपग्रहों में तीन माइवो और 25 नैनो-सैटेलाइट हैं. यह छह देशों कनाडा, फिनलैंड, प्रांस, कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका के हैं.

 

वर्ष 2018 का यह पहला मिशन इसरो के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहा क्योंकि इससे पहले पिछले साल अगस्त में आईआरएनएसएस-1एच को छोडने का पीएसएलवी सी-39 मिशन सफल नहीं हुआ था जिसे लेकर वैज्ञानिकों के बीच चिंता बनी हुई थी.

इसरो अध्यक्ष के तौर पर अपने अंतिम मिशन पर किरण कुमार ने कहा कि कार्टोसैट-2 उपग्रह को देश के लिए नए साल के एक तोहफे के रुप में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करते हुए वह बहुत खुश हैं.

उन्होंने मिशन के नियंत्रण कक्ष में कहा, ‘‘ इसरो ने 2018 की शुरुआत सफल प्रक्षेपण से की है. सभी वाणिज्यिर्क कार्टोसैट और नैनोसैट के अलावी उपग्रह और एक घंटे बाद छोडा जाने वाला माइवोसैट सफल रहा है. अब तक कार्टोसैट का प्रदर्शन संतोषजनक रहा है.’’
इसरो ने अपनी वेबसाइट पर गुरुवार को लिखा, पीएसएलवी-सी 440 के चौथे चरण के प्रणोदक को भरने का काम चल रहा है. चौथे चरण के पीएसएलवी-सी-40 की ऊंचाई 44.4 मीटर और वजन 320 टन होगा. पीएसएलवी के साथ 1332 किलो वजनी 31 उपग्रह एकीकृत किए गए हैं ताकि उन्हें प्रेक्षपण के बाद पृथ्वी की ऊपरी कक्षा में तैनात किया जा सके.

कुल 31 उपग्रहों में से तीन भारतीय हैं और 28 छह देशों से हैं. इनमें कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. सैटेलाइट केंद्र निदेशक एम. अन्नादुरई ने मंगलवार को बताया, माइक्रोउपग्रह अंतरिक्ष में भारत का 100वां उपग्रह होगा.

पृथ्वी अवलोकन के लिए 710 किलोग्राम का काटरेसेट-2 सीरीज मिशन का प्राथमिक उपग्रह है. इसके साथ सह यात्री उपग्रह भी है जिसमें 100 किलोग्राम का माइक्रो और 10 किलोग्राम का नैनो उपग्रह भी शामिल हैं. कुल 28 अंतर्राष्ट्रीय सह यात्री उपग्रहों में से 19 अमेरिका, 5 दक्षिण कोरिया और एक-एक कनाडा, फ्रांस, ब्रिटेन और फिनलैंड के हैं.
 
चार महीने पहले 31 अगस्त 2017 इसी तरह का एक प्रक्षेपास्त्र पृथ्वी की निम्न कक्षा में देश के आठवें नेविगेशन उपग्रह को वितरित करने में असफल रहा था.

पीएसएलवी-सी40 वर्ष 2018 की पहली अंतरिक्ष परियोजना है. अन्नादुरई ने कहा, पीएसएलवी अपने 39वें परियोजना (पीएसएलवी-सी 39) तक बहुत सफल रहा था. पीएसएलवी-सी 39 हमारे लिए एक झटका था क्योंकि हीट शील्ड अलग नहीं हो पाए थे.

अन्नादुरई ने कहा, हमने विस्तार से अध्ययन किया है कि क्या गलत हो सकता है और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह दोबारा न हो. पीएसएलवी-सी 40 के साथ हम खेल में वापस आ गए हैं.

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

ट्रिपल तलाक पर ओवेसी ने मोदी को घेरा

हैदराबाद: मजलिस इत्तेहादुल मुसलमीन (एमआईएम) के प्रमुख और लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने ट्रिपल तलाक़ के मुद्दे पर एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी को ताना मारा है. ओवैसी का कहना है कि महिलाओं को न्याय दिलाने सम्बन्धी बात महज एक बहाना है, असल में उनका निशाना शरीयत है. आपको बता दें कि "शरीयत" एक अरबी शब्द है, जिसका मतलब होता है शरिया कानून या इस्लामी कानून. 

Read More

'पद्मावत': राजपूत महिलाओं ने स्थगित किया सामूहिक 'जौहर', राष्ट्रपति से इच्छामृत्यु की मांग

नई दिल्लीः संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' विरोध में किए जाने वाला राजपूत महिलाओं का सामूहिक 'जौहर' अब स्थगित हो गया है. राजपूत महिलाओं ने इस फिल्म के विरोध में 24 जनवरी को चित्तौड़गढ़ किले में सामूहिक जौहर करने का ऐलान किया था. लेकिन अब उन्होंने अपने इस कदम को वापस लेते हुए कहा है कि सभी राजपूत महिलाएं अब राष्ट्रपति से इच्छामृत्यु की मांग करेंगी. आपको बता दें कि फिल्म 'पद्मावत' के विरोध में राजपूत महिलाएं सामने आईं थीं और श्रीराजपूत करणी सेना के प्रमुख महिपाल मकराना ने कहा था कि 24 जनवरी को राजपूत महिलाएं चित्तौड़गढ़ में जौहर करेंगी. उन्होंने यह तक बताया था कि अभी तक जौहर के लिए 1826 महिलाएं राजी हुई हैं. ये जौहर फिल्म के विरोध में चित्तौड़गढ़ की सर्व समाज समिति और श्रीराजपूत करणी सेना कराएगी.

Read More

राज्यसभा सांसद के गढ़ में हारी भाजपा, कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार जीतीं

मध्य प्रदेश के मंडला जिले में जिला पंचायत सदस्य क्रमांक 14 के चुनाव में भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है. भाजपा की संपत्तिया उइके के राज्यसभा सांसद चुने जाने की वजह से यह सीट खाली हुई थी.

जिला पंचायत सदस्य क्रमांक 14 के चुनाव में कांग्रेस समर्थित प्यारी बाई गोठरिया ने भाजपा समर्थित उम्मीदवार को 3200 से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी. भाजपा के लिए यह चुनाव काफी प्रतिष्ठा का चुनाव बना हुआ था.

Read More

पदमावत विवाद: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर फिर फूटा राजपूतों का गुस्सा

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पदमावत के प्रदर्शन पर चार राज्यों में रोक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने इस पर स्टे कर दिया है। इससे राजस्थान समेत चारों राज्य सरकारों को करारा झटका लगा है। इस नये घटनाक्रम के बाद पदमावत पर एक बार फिर घमासान शुरू हो गया है। फिल्म को लेकर राजपूत समाज का गुस्सा अब चरम पर है उसका कहना है कि फिल्म प्रदर्शित हुइ तो बहुत बडा नुकसान होगा। दूसरी तरफ सरकार का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अध्ययन के बाद कानूनी राय लेकर आगे का रास्ता अपनाया जाएगा। फिल्म पदमावत को लेकर अब राजपूत समाज उग्र तेवरों के साथ सामने आने की तैयारी में लग गया। सुप्रीम कोर्ट के गुरूवार के आदेश के बाद तो इसके विरोधियों के साथ ही सरकार की गतिविधियों में तेजी आ गई।

Read More

इसरो ने रचा इतिहास, कार्टोसैट-2 समेत 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण

इसरो ने आंध प्रदेश में श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी40 रॉकेट से भारत की कार्टोसैट-2 श्रृंखला का मौसम उपग्रह और 29 अन्य उपग्रहों का आज सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरिक्ष में एक और ऊंची छलांग लगाते हुए आज श्रीहरिकोटा के के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-40 सी के जरिये पृथ्वी अवलोकन उपग्रह काटरेसैट-2 सहित 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया जिसके साथ ही इसरो निर्मित उपग्रहों के प्रक्षेपण का शतक पूरा हो गया.  

Read More

भारतीय मूल के निवेश बैंकर हैरी अरोड़ा ने अमेरिकी संसद का चुनाव लड़ने की घोषणा की

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के निवेश बैंकर ने कनेक्टिकट में प्रतिनिधि सभा के लिये कांग्रेस की एक सीट पर चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा की है. हैरी अरोड़ा (48) डेमोक्रेटिक पार्टी के मौजूदा सांसद जिम हिमेस के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जो जनवरी 2009 से चौथी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

Read More

पश्चिम बंगाल के बाद गुजरात में भी हुई बीजेपी की किरकिरी

पश्चिम बंगाल में किरकिरी के बाद भाजपा को अब गुजरात में असहज परिस्थितियों का सामना करना पड़ा है। मेहसाणा नगरपालिका सीट राज्‍य में सत्‍तारूढ़ भाजपा के हाथ से निकल गई है। एक साल पहले कांग्रेस के दस पार्षद भाजपा में शामिल हुए थे। अब वे वापस कांग्रेस में चले गए हैं। कांग्रेस के पाला बदलने वाले पार्षदों की मदद से भाजपा मेहसाणा नगरपालिका पर कब्‍जा जमाने में सफल रही थी। कांग्रेस के रायबेन पटेल को ही अध्‍यक्ष भी बना दिया गया था। वहीं, भाजपा के कौशिक व्‍यास को नगरपालिका की स्‍थाई समिति का प्रमुख बनाया गया था। 

Read More

कैट 2017 की परीक्षा का रिजल्ट वेबसाइट पर जारी

पटना [जेएनएन]। कॉमन एडमिशन टेस्ट CATresult 2017 का रिजल्ट जारी हो गया है। रिजल्ट में 20 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल पाया है। स्कोरकार्ड देखने के लिए iimcat.ac.in पर आप क्लिक कर सकते हैं। 

पिछले साल भी 20 उम्मीदवारों को 100 पर्सेटाइल मिला था लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस साल उम्मीदवारों का प्रोफाइल अलग है।  पिछले जहां टॉप 20 मेल और इंजीनियर थे वहीं इस बार सभी फीमेल और नॉन इंजीनियरिंग फील्ड से हैं।

Read More

अमेरिकी कांग्रेस की सदस्यता की दौड़ में भारतीय मूल की अरुणा मिलर

वाशिंगटन : प्रवासी भारतीय विदेशों में लगातार अपनी कामयाबी का लोहा मनवाते रहते हैं. इसी कड़ी में अमेरिकी कांग्रेस की दौड़ में शामिल भारतीय मूल की अमेरिकी राजनेता अरुणा मिलर ने मेरीलैंड कांग्रेस सीट से पर्चा दाखिल किया है. पेशे से सिविल इंजीनियर अरुणा फिलहाल मेरीलैंड हाउस ऑफ डेलीगेट्स की सदस्य हैं जिसके लिए वह पहली बार वर्ष 2010 में चुनी गयी थीं. इस कांग्रेशनल डिस्ट्रिक्ट से मौजूदा डेमोक्रेटिक सदस्य जॉन डीलानी ने फिर से चुनाव लड़ने में अनिच्छा जतायी थी और वर्ष 2020 में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रेसीडेंशियल प्राइमरी के लिये चुनाव लड़ने की घोषणा की है.

Read More

चारा घोटाला: देवघर कोषागार मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने लालू यादव को दी साढे़ तीन साल की सजा

रांची। चारा घोटाले के एक मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है। इसके अलावा कोर्ट ने लालू पर 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। बड़ी बात यह है कि लालू को जमानत भी नहीं मिलेगी। इसके लिए उन्हें उच्च अदालत में जाना होगा। देवघर कोषागार से अवैध तरीके से 89.27 लाख रुपये निकालने के मामले में यह बड़ा फैसला आया है। विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए लालू समेत सभी 16 दोषियों ने रांची की बिरसा मुंडा जेल में एक साथ बैठकर जज का फैसला सुना। 

Read More