mp mirror logo

अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मामला : इटली के कोर्ट ने आरोपियों को किया बरी

नयी दिल्‍ली : वीवीआईपी अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में इटली की मिलान कोर्ट में अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमैकनिका के पूर्व चीफ गिसेपी ओरसी, बिचौलिए क्रिश्चन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व शीर्ष अधिकारियों गियूसेपे ओरसी और ब्रूनो स्पेगनोलिनी समेत सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया है. जबकि सीबीआई ने कहा कि इससे जांच पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि फिनमेकानिका और अगस्तावेस्टलैंड के पूर्व शीर्ष अधिकारियों गियूसेपे ओरसी और ब्रूनो स्पेगनोलिनी को बरी किये जाने से एजेंसी के मामले पर कोई असर नहीं होगा क्योंकि उसका मामला मजबूत साक्ष्यों के साथ स्वतंत्र जांच पर आधारित है.


सूत्रों ने कहा कि इटली की अदालतों में मामला इतालवी 
अधिकारियों द्वारा एकत्रित सबूतों पर आधारित है जबकि सीबीआई ने मामले में पूरी तरह स्वतंत्र जांच की है. उन्होंने कहा कि मिलान अदालत के आदेश के बाद भी इटली के अधिकारियों के पास अपील करने का एक विकल्प है.
 
सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने यहां कहा, हमने पूरी तरह अलग जांच की है. हमारा मामला बहुत मजबूत है. ओरसी और स्पेगनोलिनी के खिलाफ मामला 2012 में इटली के अधिकारियों द्वारा शुरू की गयी जांच के बाद दर्ज किया गया. इटली के अधिकारी भारत को 12 हेलीकॉप्टरों की बिक्री के लिए 3600 करोड़ रुपये के सौदे में कथित भ्रष्टाचार की जांच कर रहे थे.
सोमवार को आये इटली की अदालत के फैसले में इस केस में आरोपी रहे मिशेल और हश्के समेत तीनों बिचौलियों को भी बरी कर दिया गया है. हालांकि भारत में ये दोनों आरोपी वांछित हैं. माना जा रहा है कि इसी केस के एक आरोपी और भारत की वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी मिलान कोर्ट के इस फैसले का इस्तेमाल अपने हक में कर सकते हैं. 

 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

एयर होस्टेस की छोटी ड्रेस देख परेशान हुए यात्री, मलेशिया सरकार से की शिकायत

हवाई सफर के दौरान कई बार चौंकाने वाले मामले सामने आते है। इस बार भी ऐसा ही कुछ हुआ है। मामला एयर एशिया से जुड़ा है। इस फ्लाइट से सफर कर रही एक महिला पैसेंजर को एयर होस्टेस की ड्रेस से आपत्ति हो गई। महिला पैसेंजर को ड्रेस से इतना बुरा लगा कि उसने मलयेशियाई सरकार को चिट्ठी लिख कर इस बात की शिकायत कर दी है।

Read More

दावोस में भारत के दुनिया से संबंधों का खाका खींचेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वे दावोस (स्विट्जरलैंड) में अपने कार्यक्रमों के दौरान अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भारत के भविष्य के संबंधों पर अपना नजरिया रखेंगे। मोदी यह भी चाहते हैं कि दुनिया के नेता मौजूदा वैश्विक प्रणालियों के समक्ष मौजूदा और नई उभर रही चुनौतियों पर ‘गंभीरता से ध्यान दें।’  मोदी दावोस में इस बार विश्व आर्थिक मंच (डब्लूईएफ) की शिखर बैठक के पहले पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करने वाले है। मोदी ने दावोस यात्रा से एक दिन पहले कहा कि भारत के अन्य देशों के साथ संबंधों का हालिया वर्षों में विस्तार हुआ है। बाहरी दुनिया के साथ देश के संबंध ‘वास्तवित रूप से बहुआयामी हुए हैं जिनमें राजनीतिक, आर्थिक, सामान्य जन के स्तर पर और सुरक्षा तथा अन्य आयाम शामिल हैं।’

Read More

दावोस में पाक प्रधानमंत्री से नहीं मिलेंगे मोदी

आतंकवादी हाफिज सईद को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा क्लीन चिट दिए जाने पर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। भारत ने कहा कि उसके खिलाफ कई सबूत हैं और पाकिस्तानी हुक्मरान जान-बूझकर अनदेखी कर रहे हैं। इस टिप्पणी के साथ ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया कि दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के बीच अनौपचारिक मुलाकात की भी संभावना नहीं है।

Read More

अमेरिका की दो टूक, हाफिज के खिलाफ मुकदमा चलाए पाकिस्तान

वाशिंगटन। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित किए जा चुके हाफिज सईद के खिलाफ मुकदमा चलाए जाने की अपील की है।

अमेरिका ने यह अपील ऐसे समय में की है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने टिप्पणी की है कि सईद के खिलाफ कोई कदम उठाया नहीं जा सकता। अब्बासी ने मंगलवार को ‘जियो टीवी’ पर प्रसारित एक साक्षात्कार में सईद को ‘साहिब’ कह कर संबोधित किया था।

Read More

CSBC, Bihar Police Result 2017 Date: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के परिणाम जल्द

CSBC, Bihar Police Constable Result 2017: बिहार पुलिस में 9,900 सिपाही पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा के नतीजों का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। परीक्षा के लिए लगभग 11 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और सभी को बेसब्री से नतीजों का ऐलान होने का इंतजार है। नतीजे घोषणा की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि नतीजे जनवरी महीने में घोषित हो सकते हैं।

Read More

किसानों ने लखनऊ में विधानसभा के बाहर फेंके कई टन आलू

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आलू किसानों ने जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया है। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने कई टन आलू विधानसभा के बाहर फेंक दिए हैं। किसान आलू का सही दाम नहीं मिलने से नाराज हैं।

Read More

ट्रंप की टिप्पणी से पाकिस्तान छला हुआ महसूस कर रहा

इस्लामाबाद। आतंकियों को पनाह देने के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की फटकार से तिलमिलाए पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने अमेरिका के मुख्य जनरल से रोना रोया है। जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि अमेरिकी निंदा से उनका देश (पाकिस्तान) खुद को छला हुआ महसूस कर रहा है। डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर धन लेकर अमेरिकियों से लड़ रहे आतंकियों को पनाह देने का आरोप लगाया था। पाकिस्तान को झूठा और धोखेबाज देश बताया था।

Read More

भारतीय मूल के निवेश बैंकर हैरी अरोड़ा ने अमेरिकी संसद का चुनाव लड़ने की घोषणा की

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के निवेश बैंकर ने कनेक्टिकट में प्रतिनिधि सभा के लिये कांग्रेस की एक सीट पर चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा की है. हैरी अरोड़ा (48) डेमोक्रेटिक पार्टी के मौजूदा सांसद जिम हिमेस के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जो जनवरी 2009 से चौथी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

Read More

‘मेक इन इंडिया’ बेअसर, मोबाइल हैंडसेट में चीन की हिस्सेदारी बढ़ी

मेक इन इंडिया के तहत देश में मोबाइल और टेलीकॉम उपकरणों के निर्माण में तेजी लाने के बावजूद इस क्षेत्र में चीन निर्मित उत्पादों की हिस्सेदारी में बढोतरी का रुख बना हुआ है.

देश में मोबाइल हैंडसेट निर्माण क्षेत्र की समस्याओं पर ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम द्वारा आज जारी रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है. आईआईएम कलकत्ता और थॉट आर्बिट्रेज रिचर्स इंस्टीट्यूट (टारी) ने तैयार की है. भारत में मोबाइल फोन और टेलीकम्युनिकेशन उपकरणों के निर्माण को प्रभावित करने वाले कारकों पर ध्यान केन्द्रित किया गया है. 

Read More

चारा घोटाले में लालू यादव की 'पैरवी पर घिरे' जालौन के डीएम

पटना। लालू यादव को चारा घोटाला मामले में पैरवी करने वाले झांसी के डीएम और एसडीएम पर गाज गिरने वाली है। सीएम योगी ने इस मामले में झांसी कमिश्नर को जांच के आदेश के दिए हैं। सीबीआई जज शिवपाल सिंह की अदालत में लालू प्रसाद यादव को साढे 3 साल का सजा सुनाई है जिसके बाद से वह झारखंड के बिरसा मुंडा जेल में बंद है। सजा की सुनवाई के दौरान लालू यादव और जज के बीच हुई बातचीत में जज साहब ने कहा था कि आपके लिए अब तक कई लोगों का फोन आ चुका है। 

Read More