mp mirror logo

2019 को इस तरह जीतने की तैयारी में BJP, काशी से युवा उद्घोष का होगा आगाज

2019 के आम चुनावों में अभी एक साल से ज्यादा का वक्त बचा है। लेकिन राजनीतिक दलों की तरफ से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सत्ता पक्ष यानि भाजपा लोगों के बीच अपने क्रांतिकारी फैसलों के बारे में बता रही है। वहीं विपक्ष यानि कांग्रेस सरकार की नाकाम नीतियों को जनता के बीच सामने रख रही है। इन सबके बीच एक ऐसा मतदाता समूह यानि युवा मतदाताओं का समूह है जिस पर दोनों दलों की नजर टिकी है। खास तौर से भाजपा उन मतदाताओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो 2018 में 18 वर्ष के हो जाएंगे।2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा की चल रही तैयारी का यूथ ब्रिगेड अहम हिस्सा होंगे। ऐसे युवा जिनकी उम्र अभी 17 वर्ष है और वे लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट डालेंगे। इस महाअभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से होने जा रही है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 20 जनवरी को ‘युवा उद्घोष’ आयोजन से इस मिशन का आगाज करेंगे।

1776 बूथ पर 10-10 युवाओं की तैनाती
कार्यक्रम के तहत संगठन के कार्यकर्ताओं के अलावा बनारस के सभी 1776 बूथ पर दस-दस युवाओं की तैनाती की जा रही है। यह ऐसे युवा हैं जो अभी तक भाजपा के सीधे कार्यकर्ता नहीं थे। सभी का बाकायदे डिजिटल माध्यम से पंजीकरण कराया जा रहा है। अभी तक करीब दस हजार युवाओं का पंजीकरण हो चुका है। लक्ष्य के मुताबिक 17 हजार से अधिक युवाओं की भागीदारी 20 जनवरी के आयोजन में होनी है।

काशी से युवा उद्घोष का होगा आगाज
पार्टी सूत्रों का कहना है कि बनारस से युवा उद्घोष का आगाज होने के बाद संगठन ने ऐसी कवायद जोरशोर से पूरे देश में करने का विचार बनाया है। आयोजन के दौरान युवाओं को संगठन साहित्य आदि भी वितरित होगा। यूथ ब्रिगेड के तहत प्राथमिकता तो ऐसे 17 वर्ष के युवाओं पर है जो पहली बार 2019 में वोट देंगे। प्रत्येक बूथ पर दस यूथ के लक्ष्य के लिए इस उम्र सीमा में थोड़ी गुंजाइश भी रखी गई है कि जरूरत के हिसाब से 35 वर्ष तक के युवाओं को जोड़कर टीम तैयार की जाए।

पीएम के काशी आगमन की तैयारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में आने को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है। सूत्र बताते हैं कि यदि तैयारी बढ़िया हुई तो भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ पीएम भी 20 जनवरी को बनारस में हो सकते हैं। यदि ऐसा न हुआ तो इसी माह के अंत या फरवरी के पहले पखवारे में मोदी बनारस आएंगे।

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

शिव सेना और बीजेपी का गठबंधन टूटा

नई दिल्ली : जैसे कि पहले ही आशंकाएं व्यक्त की जा रही रही थी, कि शिव सेना और भाजपा का यह गठबंधन लम्बा नहीं चल पाएगा.आखिर वही हुआ आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में एनडीए की पुरानी सहयोगी रही शिवसेना ने गठबंधन तोड़ने की घोषणा कर दी है. इस फैसले से नरेंद्र मोदी की एनडीएन सरकार को बड़ा झटका लगा है.

Read More

कांग्रेस के संग तालमेल नहीं करेगी माकपा, येचुरी ने की इस्तीफे की पेशकश

माकपा की केंद्रीय समिति की बैठक के तीसरे व आखिरी दिन रविवार को भारी हंगामे के बीच राजनीतिक मसविदे पर हुए मतविभाजन में पूर्व महासचिव प्रकाश करात गुट की ओर से पेश प्रस्तावों को हरी झंडी मिल गई। इससे तय हो गया है कि 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी कांग्रेस के साथ कोई तालमेल नहीं करेगी। महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसविदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी। येचुरी के प्रस्ताव के पक्ष में 31 और विपक्ष में 55 वोट पड़े।

Read More

नीतीश कुमार बनवा रहे 13,654 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला, 4 करोड़ लोग होंगे शामिल

बिहार में बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ जागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में चार करोड़ से ज्यादा लोगों के शामिल होने की योजना है। सरकार का दावा है कि यह अनोखी मानव श्रृंखला 13,654 किलोमीटर लंबी होगी। इस मानव श्रृंखला का मुख्य बिंदु पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान होगा जहां से यह राज्य की सीमाओं तक अटूट रूप से जाएगी। इस मानव श्रृंखला की तस्वीर और वीडियोग्राफी 40 ड्रोन कैमरे करेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दावा है कि यह मानव श्रृंखला विश्व रिकॉर्ड बनाएगी। नीतीश के इस अभियान को जहां सरकार में शामिल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित अन्य दलों का साथ मिला है वहीं विपक्षी पार्टियां राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस ने इस मानव श्रृंखला से खुद को किनारे कर लिया है।

Read More

फैसला : 'लाभ के पद' के मामले में रद्द हो सकती है AAP के 20 विधायकों की सदस्यता- सूत्र

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों के लाभ के पद मामले में चुनाव आयोग आज फैसला सुना सकता है. आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को लाभ का पद देने का आरोप अरविंद केजरीवाल सरकार पर लगा है. चुनाव आयोग इस मामले में अहम बैठक कर रहा है. इसके बाद चुनाव आयोग अपने फैसले को राष्ट्रपति के पास भेजेगा. इसके बाद ही विधायकों की सदस्यता पर कोई फैसला लिया जाएगा.

Read More

उच्चतम न्यायालय विवाद : भाजपा ने विपक्ष को दी राजनीति न करने की नसीहत

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्यायाधीशों द्वारा जतायी गयी चिंता को ‘‘बेहद महत्वपूर्ण’’ बताते हुए न्यायमूर्ति बी एच लोया की रहस्यमत मौत की जांच की भी मांग की। लोया की मौत 2014 में तब हुई थी जब वह सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले की सुनवाई कर रहे थे जिसमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आरोपी थे लेकिन बाद में बरी हो गए।

Read More

नीतीश पर तेजस्वी का तंज- चेहरा चमकाना चाह रहे हैं सीएम

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर लगातार हमला बोल रहे हैं। इस बार उन्होंने दहेज निषेध और बाल विवाह निषेध के मुद्दे पर छात्रों और शिक्षकों द्वारा मानव शृंखला बनवाने पर सीएम पर निशाना साधा है। उन्होंने तंज कसा है कि मुख्यमंत्री अपना चेहरा चमकाने के लिए यह आयोजन कर रहे हैं लेकिन कोहरा बहुत है, उनका फेस दिखेगा नहीं। सोशल मीडिया पर तेजस्वी ने लिखा है, “नीतीश जी,शिक्षकों और छात्रों का मानव शृंखला में भाग लेना ऐच्छिक होना चाहिए ना की अनिवार्य। बिहार जानता है चेहरा चमकाने के लिए आप यह सब कर रहे है लेकिन इस भारी कुहासे में आपका चेहरा नहीं दिखेगा इसलिए धुँध छँटने दिजीए ताकि आपका चेहरा भी दिख सके और स्कूली छात्रों को परेशानी भी ना हो।”

Read More

राहुल गांधी अगले सप्ताह अपने लोकसभा क्षेत्र अमेठी का करेंगे दौरा

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अगले सप्ताह अपने लोकसभा क्षेत्र अमेठी का दो दिवसीय दौरा करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल पहली बार अपने क्षेत्र का दौरा करेंगे. पिछले साल 16 दिसंबर को गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था. उससे पहले उनकी मां सोनिया गांधी इस पद को संभाल रही थीं. पार्टी सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी 15 और 16 जनवरी को अमेठी में रहेंगे. गांधी बहरीन में रह रहे भारतीय अप्रवासियों के ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पीपल ऑफ इंडियन रीजन (जीओपीआईओ) सम्मेलन को संबोधित करने के बाद भारत लौटे. यह सम्मेलन आठ जनवरी को था.

Read More

AAP के कवि सम्मेलन में भी नहीं हैं विश्वास, दिल्ली सरकार ने नहीं भेजा न्योता

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के संस्थापक रहे कुमार विश्वास को राज्य सभा की सदस्यता नहीं दिए जाने के बाद अब दिल्ली सरकार ने उनसे दूरियां और बढ़ा दी हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर लाल किला मैदान में होने वाले कवि सम्मेलन के लिए इस बार हिंदी अकादमी ने मशहूर कवि कुमार विश्वास को न्यौता तक नहीं भेजा है। इससे पहले दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद से वे हर बार इस कार्यक्रम में बुलाए जाते थे।

Read More

बहरीन में 50 देशों के लोगों के सामने राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर हमला करने का कोई भी मौका नहीं चूकते हैं। इस बार उन्‍होंने बहरीन में 50 देशों के लोगों के सामने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत की स्थिति गंभीर है। राहुल सोमवार (8 जनवरी) को एनआरआई के एक सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने युवाओं के लिए रोजगार मुहैया कराने में असफल रहने पर मोदी सरकार की कड़ी आलोचना की। राहुल ने कहा कि इस वजह से देश में गुस्‍सा और नफरत की भावना बढ़ रही है। 

Read More

2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी का प्लान '2 करोड़'

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव-2019  के लिए बीजेपी ने तैयारी शुरू कर दी है और इसके लिए उसने पूरा प्लान तैयार कर लिया है. इस प्लान में दो करोड़ वोटरों को शामिल किया गया है और उनको बीजेपी के पाले में करने की कोशिश की जाएगी. ये दो करोड़ वोटर वो लोग होंगे जो साल 2000 में पैदा हुए थे और 2019 में होने जा रहे चुनाव में पहली बार वोट डालेंगे. इस पूरे प्लान में बीजेपी की सोशल मीडिया टीम की मदद ली जाएगी और इस कार्यक्रम को ऐप के जरिए चलाया जाएगा और अभियान का नाम 'मिलैनियम वोटर कंपेन' है. इस कार्यक्रम को 18 जनवरी को लॉन्च कर दिया जाएगा.

Read More