mp mirror logo

रबी फसलो के लिए भी भावांतर भुगतान योजना का लाभ - मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में टीकमगढ में आयोजित किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के अन्तर्गत किसानों को प्रदान किए गए प्रमाण पत्रों और हितग्राही मूलक योजनाओं के लाभ के दौरान लाईव प्रसारण का जिला मुख्यालय भिण्ड के जगदीश मैरिज गार्डन में लगाई गई एलईडी के माध्यम से अनुश्रवण किया गया। उच्च शिक्षा, लोकसेवा प्रबंधन मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय मुख्य समारोह का शुभारंभ मॉ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया।
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के टीकमगढ से सीधे लाईव प्रसारण पर कहा कि किसानों की खेती को फायदे का धंधा बनाने की दिशा में कई कदम उठाए जा रहे है। जिनमें भावांतर भुगतान योजना में प्रदेश के किसानों को 1 नवम्बर से 30 नवम्बर 2017 तक कराए गए पंजीयन के मान से चिन्हांकित खरीफ फसल सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, मूंग, उडद, तुअर प्रति क्विंटल भाव के अंतर की राशि 960 करोड रूपए प्रदेश के किसानों के खाते में आयोजित सम्मेलनों के माध्यम से प्रदान की गई है। 
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भावांतर भुगतान योजना के अन्तर्गत दिसम्बर-जनवरी के अंतर की राशि का भुगतान आगे करने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि रबी फसलो के लिए भी भावांतर भुगतान योजना का लाभ दिया जावेगा। जिससे किसानों को उनकी फसलो के उचित दाम मिलेगे। उन्होंने कहा कि भावांतर भुगतान योजना हिन्दुस्तान के प्रदेशो के लिए उदाहरण साबित हो रही है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के किसानों के लिए संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। साथ ही महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाए गए कदमो से अवगत कराया। 
    भिण्ड में आयोजित मुख्य समारोह में क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह, मेहगांव क्षेत्र के विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री संजीव कांकर, मण्डी अध्यक्ष मेहगांव श्री देवेन्द्र सिंह नरवरिया, कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी, पार्टी के महामंत्रीद्वय श्री सुन्दरपाल सिंह, श्री सतेन्द्र सिंह भदौरिया, पार्टी  पदाधिकारी श्री रविसेन जैन, श्री भरत शर्मा, श्री गुरूदेव नरवरिया, श्री लोकेन्द्र सिंह, उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा, नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायतो के पदाधिकारी, पत्रकार, विभागीय अधिकारी, जिले के किसान और कृषि विभाग के मैदानी अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। 
    उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के जिला स्तरीय मुख्य समारोह में जिले के किसानों को 1 नवम्बर से 30 नवम्बर 2017 तक विक्रय की गई चिन्हांकित खरीफ फसलो के अंतर की राशि लहार क्षेत्र के श्री रामरूप सिंह चौहान, आलमपुर क्षेत्र के श्री जनवेद सिंह, श्री यदुनाथ सिंह, श्री सूरतराम, श्री भूरेसिंह सहित 82 किसानों को 14 लाख 12 हजार 700 से अधिक की राशि के प्रमाण पत्र प्रदान किए। इसीप्रकार जिले के फूप महाविद्यालय की छात्रा कु. पूनम सिंह कुशवाह, अमन सिंह, प्रिया यादव आदि को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए। 
    क्षेत्रीय विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किसानों की भलाई के लिए अनेक योजनाऐं चलाई गई। जिसमें जिसमें मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के माध्यम से चिन्हांकित खरीफ तिल, रामतिल, उडद, मूंग, मक्का, तुअर के मण्डी में विक्रय करने की सुविधा का लाभ उठाया था। जिसके अंतर की राशि के भुगतान आयोजित समारोह में किया गया है। उन्होंने कहा कि रबी फसलो के लिए भी मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना लागू रहेगी। उन्होंने कहा कि भिण्ड विधानसभा के क्षेत्र में ओलावृष्टि से पीडित किसानों को 3 करोड 38 लाख रूपए वितरित किए जा चुके है। सरकार किसानों की चिंता कर रही है। 
    भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री संजीव कांकर ने समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के अन्तर्गत जिले के किसानों को 17 करोड रूपए खरीफ फसलो के विक्रय की राशि के लिए राज्य सरकार ने उपलब्ध कराए है। उन्होंने कहा कि विगत नवम्बर माह का भुगतान आज किया गया है। दिसम्बर और जनवरी का भुगतान इस राशि में से और किया जावेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना रबी फसलो के लिए भी लागू करने की सुविधा किसानों को दी जा रही है। कार्यक्रम का संचालन बीटीएम मेहगांव श्री मलखान सिंह ने किया। अंत में आभार उप संचालक कृषि श्री एसपी शर्मा ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया।

"जिलों से" से अन्य खबरें

मुख्यमंत्री श्री चौहान के मंदसौर आगमन पर हेलीपैड पर हुआ स्वागत

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल से प्रस्थान कर मंदसौर हेलीपैड पर दोपहर 1.30 बजे पहुंचे। 

Read More

आदि गुरु शंकराचार्य के संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिये निकाली गई एकात्म यात्रा

आदि गुरु शंकराचार्य के सिद्धान्तों और उनके संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने के लिये तथा प्रसिद्ध धर्मस्थली ओंकारेश्वर में स्थापित की जाने वाली आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा के लिये जन जागृति हेतु आज इंदौर शहर में एकात्म यात्रा और अनेक उप यात्राओं का आयोजन किया गया। यह यात्रा आज सुबह एरोड्रम स्थित अखण्डधाम आश्रम से शुरू होकर बड़े गणपति, राजवाड़ा, एमजी रोड होते हुए शाम में गाँधी हाल में समाप्त हुई। 
  

Read More

अन्ना हजारे की खजुराहो में लिखी इबारत पर गांधीवादियों की मुहर

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने तीन दिसंबर को विश्व पर्यटन स्थल खजुराहो की दीवार पर आगामी 23 मार्च से जन-आंदोलन की इबारत लिखी थी, जिस पर देश के तमाम गांधीवादियों ने अपनी मुहर लगा दी। अब 23 मार्च से पानी, किसानी और जवानी को लेकर देशव्यापी आंदोलन होगा। 

Read More

एकात्म यात्रा में भिड़े सांसद-विधायक, सांसद समर्थकों ने की विधायक से हाथापाई

 एकात्म यात्रा में उस समय हंगामा मच गया, जब ध्वज उठाने की बात पर भाजपा सांसद मनोहर ऊंटवाल और भाजपा विधायक गोपाल परमार आपस में भिड़ गए। बहस सेे शुरू हुआ विवाद हाथापाई तक पहुंच गया। पहले तो सांसद- विधायक ध्वज को एक दूसरे से छीनते रहे। बाद में सांसद के सामने ही उनके समर्थकों ने विधायक के साथ हाथापाई कर दी। 

Read More

चुनाव से ठीक पहले बीजेपी की महिला विधायक का वीडियो वायरल, जिसे देख मच गया हड़कंप!

भोपाल। जब कोई नेता सरकार में मंत्री होता है तो पूरा महकमा उसकी आवभगत में लगा होता है, उसका रुतबा और रसूख के आगे कोई नहीं टिक पाता। प्रशासन भी नहीं। लेकिन, मंत्री पद गंवा देने के बाद जब प्रशासन नियम पर चलने की सलाह दे तो गुस्सा आना लाजिमी है।

 

Read More

एमपी में स्कूल बस संचालकों की हड़ताल पर सरकार सख्त

मध्य प्रदेश में स्कूल बस संचालकों की हड़ताल को लेकर सरकार सख्त नजर आ रही है. गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने हड़ताली बस संचालकों को दो टूक कह दिया है कि अगर हड़ताल जारी रही तो सरकार उनसे सख्ती से निपटेगी.

Read More

सीएम शिवराज ने अपने सुरक्षाकर्मी को जड़ा थप्पड़, वीडियो वायरल

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के लिए फिर एक बार एक वीडियो परेशानी का सबब बन गया है। नगरीय निकाय चुनाव के प्रचार के आखिरी दिन सीएम के रोड-शो का ये वीडियो बताया जा रहा है। जिसमें सीएम सुरक्षाकर्मी को धक्का देते और थप्पड़ मारते नजर आ रहे हैं।

Read More

एेसे तो अगले सौ साल में राजधानी से खत्म हो जाएगी सर्दी

भोपाल. राजधानी में सितम्बर का न्यूनतम औसत तापमान 0.075 डिग्री सेल्सिसय बढ़ गया है। जबकि, ग्वालियर शहर में जून और अगस्त के अधिकतम औसत तापमान में क्रमश: 0.067 और 0.064 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो चुकी है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में मानसून की तरीख लगभग एक सप्ताह आगे बढ़ गई हैं।

 

Read More

7th Pay: सरकार ने दिया संक्रांति का बड़ा तोहफा, अब मेडिकल स्टाफ को भी मिलेगा सातवां वेतनमान

भोपाल. सातवें वेतनमान की मांग कर रहे निगम-मण्डलों पर राज्य सरकार ने शर्त लगा दी है कि उन्हें लाभ दिए जाने के पहले वित्त विभाग से अनुमति ली जाए। दूसरी ओर नर्सिंग स्टाफ को यह लाभ दिए जाने के लिए मेडिकल कॉलेजों, नर्सिंग कॉलेजों, अस्पताल प्रबंधन से खर्च की जानकारी मांगी है।

 

Read More

भारत की सांस्कृतिक एकता को समृद्ध बनाने का श्रेय आदि गुरू शंकराचार्य को -मुख्यमंत्री श्री चौहान विदिशा में एकात्म यात्रा के दौरान जनसंवाद

देश में एक नहीं अनेक मत मतान्तर दिखाई देते है। ऐसे समय में आदि गुरू शंकराचार्य द्वारा बताए गए अद्वैतवाद दर्शन में विश्व की समस्याओं का समाधन निहित है। इस आशय के विचार प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विदिशा में नगर में आयोजित जनसंवाद यात्रा को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि विश्व में आंतकवाद जैसी प्रवृतियों को समाप्त करने और सभी मत मतान्तरों को समाप्त कर शांति स्थापित करने की दिशा में शंकराचार्य का एकात्म दर्शन सही दिशा दे सकता है। 

Read More