mp mirror logo

निलंबित हो चुके कांग्रेस पार्टी से मणिशंकर अय्यर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'नीच' कहने का मामला

कांग्रेस पार्टी से निलंबित हो चुके मणिशंकर अय्यर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'नीच' कहने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है.

हालांकि कांग्रेस ने गुरुवार को मणिशंकर अय्यर को 'कारण बताओ नोटिस' जारी करते हुए पार्टी से निलंबित कर दिया. इससे पहले राहुल गांधी के कहने पर मणिशंकर अय्यर ने अपने बयान पर माफ़ी भी मांगी थी.

लेकिन शुक्रवार को निकोल में एक चुनावी रैली के दौरान नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे को उठाया और कहा कि कांग्रेस ने पहली बार उन्हें नीच नहीं कहा है.

मोदी ने कहा, "सोनिया गांधी और उनके परिजनों ने भी इस शब्द का इस्तेमाल किया है. मैं नीच इसलिए हूँ, क्योंकि मैं ग़रीब पैदा हुआ था, क्योंकि मैं नीची जाति का हूँ और क्योंकि मैं एक गुजराती हूँ. क्या इसलिए वे मुझसे नफ़रत करते हैं?"

'कांग्रेसी पहले भी करते रहे अभद्र भाषा का इस्तेमाल'
इतना ही नहीं चुनावी रैली के दौरान पीएम मोदी ने दावा किया कि कांग्रेस के कई नेताओं ने उनके ख़िलाफ़ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया है.

नरेंद्र मोदी ने कहा, ''आनंद शर्मा ने कहा था कि पीएम मोदी मानसिक तौर पर अस्थिर हैं. एक कांग्रेसी नेता ने तो ऐसे ट्वीट को री-ट्वीट किया था, जिसके बारे में मैं कुछ कह तक नहीं सकता. दिग्विजय सिंह ने मेरे बारे में क्या ट्वीट किया? दरअसल एक गुजराती और एक गरीब परिवार में जन्मे व्यक्ति से उन्हें काफ़ी परेशानी है.''

दूसरी ओर गुजरात में कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता मनीष दोशी ने बीबीसी से बातचीत में कहा, ''नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ ख़राब भाषा का इस्तेमाल कांग्रेस की संस्कृति में नहीं है. इसी वजह से राहुल गांधी ने मणिशंकर अय्यर को पार्टी से निलंबित किया था. लेकिन इससे पहले नरेंद्र मोदी, अमित शाह और अन्य बीजेपी नेताओं ने सोनिया गांधी और गांधी परिवार के ख़िलाफ़ कई सारे शब्दों का प्रयोग किया है, जिनकी सभ्य समाज में कोई जगह नहीं है. बीजेपी ने इन पर कभी कोई कार्रवाई नहीं की है.''

उन्होंने नरेंद्र मोदी के ताज़ा बयान पर कहा कि उनके पास कोई मुद्दे नहीं है, इसलिए वे इन मुद्दों को उछाल रहे हैं.

मणिशंकर अय्यर का विवादित बयान आने के बाद गुरुवार से भी नरेंद्र मोदी ने अपनी चुनावी रैलियों में कांग्रेस पर जम कर हल्ला बोला.

लेकिन शुक्रवार की रैली में उन्होंने कई कांग्रेसी नेताओं के नाम गिनाए.

'चुप रहता हूँ क्योंकि प्राथमिकता काम है'
मोदी ने कहा, "दिग्विजय सिंह ने कहा कि मोदी सरकार राक्षस राज की तरह है और मोदी रावण हैं. यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष रहे प्रमोद तिवारी ने कहा था कि मोदी हिटलर, मुसोलिनी और गद्दाफ़ी जैसे नेताओं की सूची में हैं. दिन और रात कांग्रेस ने मुझे गालियाँ दी हैं. मैं इसलिए चुप रहता हूँ क्योंकि मेरी प्राथमिकता काम है."

नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक कांग्रेसी नेता ने उन्हें बंदर कहा था और जयराम रमेश ने भस्मासुर से उनकी तुलना की थी. बेनी प्रसाद बर्मा ने उन्हें पागल कुत्ता कहा था, तो ग़ुलाम नबी आज़ाद ने उन्हें गंगू तेली कहा था.

उन्होंने कहा कि इमराम मसूद को कांग्रेस ने टिकट दिया था, जिन्होंने कहा था कि वे मोदी को टुकड़ों में काट देंगे. जबकि रेणुका चौधरी ने उन्हें वायरस कहा था.

गुरुवार को मणिशंकर अय्यर ने एक इंटरव्यू के दौरान नरेंद्र मोदी के बारे में कहा था, "ये आदमी बहुत नीच किस्म का है. इसमें कोई सभ्यता नहीं है और ऐसे मौके पर इस किस्म की गंदी राजनीति करने की क्या आवश्यकता है?"

लेकिन इसके तुरंत बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर मणिशंकर के बयान की निंदा की और माफ़ी मांगने को कहा.

अपने ट्वीट में उन्होंने कहा था, "बीजेपी और प्रधानमंत्री कांग्रेस पर हमला करने के लिए नियमित रूप से गंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं. कांग्रेस की एक अलग संस्कृति और विरासत है. प्रधानमंत्री के लिए मणिशंकर अय्यर ने जिस भाषा और लहजे का इस्तेमाल किया है, मैं उसे ठीक नहीं मानता हूं. उन्होंने जो कहा, कांग्रेस और मैं दोनों ही उनसे इसके लिए माफी की उम्मीद करता हूं."

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

एयर होस्टेस की छोटी ड्रेस देख परेशान हुए यात्री, मलेशिया सरकार से की शिकायत

हवाई सफर के दौरान कई बार चौंकाने वाले मामले सामने आते है। इस बार भी ऐसा ही कुछ हुआ है। मामला एयर एशिया से जुड़ा है। इस फ्लाइट से सफर कर रही एक महिला पैसेंजर को एयर होस्टेस की ड्रेस से आपत्ति हो गई। महिला पैसेंजर को ड्रेस से इतना बुरा लगा कि उसने मलयेशियाई सरकार को चिट्ठी लिख कर इस बात की शिकायत कर दी है।

Read More

दावोस में भारत के दुनिया से संबंधों का खाका खींचेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि वे दावोस (स्विट्जरलैंड) में अपने कार्यक्रमों के दौरान अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भारत के भविष्य के संबंधों पर अपना नजरिया रखेंगे। मोदी यह भी चाहते हैं कि दुनिया के नेता मौजूदा वैश्विक प्रणालियों के समक्ष मौजूदा और नई उभर रही चुनौतियों पर ‘गंभीरता से ध्यान दें।’  मोदी दावोस में इस बार विश्व आर्थिक मंच (डब्लूईएफ) की शिखर बैठक के पहले पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करने वाले है। मोदी ने दावोस यात्रा से एक दिन पहले कहा कि भारत के अन्य देशों के साथ संबंधों का हालिया वर्षों में विस्तार हुआ है। बाहरी दुनिया के साथ देश के संबंध ‘वास्तवित रूप से बहुआयामी हुए हैं जिनमें राजनीतिक, आर्थिक, सामान्य जन के स्तर पर और सुरक्षा तथा अन्य आयाम शामिल हैं।’

Read More

दावोस में पाक प्रधानमंत्री से नहीं मिलेंगे मोदी

आतंकवादी हाफिज सईद को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा क्लीन चिट दिए जाने पर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। भारत ने कहा कि उसके खिलाफ कई सबूत हैं और पाकिस्तानी हुक्मरान जान-बूझकर अनदेखी कर रहे हैं। इस टिप्पणी के साथ ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया कि दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के बीच अनौपचारिक मुलाकात की भी संभावना नहीं है।

Read More

अमेरिका की दो टूक, हाफिज के खिलाफ मुकदमा चलाए पाकिस्तान

वाशिंगटन। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित किए जा चुके हाफिज सईद के खिलाफ मुकदमा चलाए जाने की अपील की है।

अमेरिका ने यह अपील ऐसे समय में की है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने टिप्पणी की है कि सईद के खिलाफ कोई कदम उठाया नहीं जा सकता। अब्बासी ने मंगलवार को ‘जियो टीवी’ पर प्रसारित एक साक्षात्कार में सईद को ‘साहिब’ कह कर संबोधित किया था।

Read More

CSBC, Bihar Police Result 2017 Date: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के परिणाम जल्द

CSBC, Bihar Police Constable Result 2017: बिहार पुलिस में 9,900 सिपाही पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा के नतीजों का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। परीक्षा के लिए लगभग 11 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और सभी को बेसब्री से नतीजों का ऐलान होने का इंतजार है। नतीजे घोषणा की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि नतीजे जनवरी महीने में घोषित हो सकते हैं।

Read More

किसानों ने लखनऊ में विधानसभा के बाहर फेंके कई टन आलू

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आलू किसानों ने जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया है। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने कई टन आलू विधानसभा के बाहर फेंक दिए हैं। किसान आलू का सही दाम नहीं मिलने से नाराज हैं।

Read More

ट्रंप की टिप्पणी से पाकिस्तान छला हुआ महसूस कर रहा

इस्लामाबाद। आतंकियों को पनाह देने के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की फटकार से तिलमिलाए पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने अमेरिका के मुख्य जनरल से रोना रोया है। जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि अमेरिकी निंदा से उनका देश (पाकिस्तान) खुद को छला हुआ महसूस कर रहा है। डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर धन लेकर अमेरिकियों से लड़ रहे आतंकियों को पनाह देने का आरोप लगाया था। पाकिस्तान को झूठा और धोखेबाज देश बताया था।

Read More

भारतीय मूल के निवेश बैंकर हैरी अरोड़ा ने अमेरिकी संसद का चुनाव लड़ने की घोषणा की

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के निवेश बैंकर ने कनेक्टिकट में प्रतिनिधि सभा के लिये कांग्रेस की एक सीट पर चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा की है. हैरी अरोड़ा (48) डेमोक्रेटिक पार्टी के मौजूदा सांसद जिम हिमेस के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जो जनवरी 2009 से चौथी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

Read More

‘मेक इन इंडिया’ बेअसर, मोबाइल हैंडसेट में चीन की हिस्सेदारी बढ़ी

मेक इन इंडिया के तहत देश में मोबाइल और टेलीकॉम उपकरणों के निर्माण में तेजी लाने के बावजूद इस क्षेत्र में चीन निर्मित उत्पादों की हिस्सेदारी में बढोतरी का रुख बना हुआ है.

देश में मोबाइल हैंडसेट निर्माण क्षेत्र की समस्याओं पर ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम द्वारा आज जारी रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है. आईआईएम कलकत्ता और थॉट आर्बिट्रेज रिचर्स इंस्टीट्यूट (टारी) ने तैयार की है. भारत में मोबाइल फोन और टेलीकम्युनिकेशन उपकरणों के निर्माण को प्रभावित करने वाले कारकों पर ध्यान केन्द्रित किया गया है. 

Read More

चारा घोटाले में लालू यादव की 'पैरवी पर घिरे' जालौन के डीएम

पटना। लालू यादव को चारा घोटाला मामले में पैरवी करने वाले झांसी के डीएम और एसडीएम पर गाज गिरने वाली है। सीएम योगी ने इस मामले में झांसी कमिश्नर को जांच के आदेश के दिए हैं। सीबीआई जज शिवपाल सिंह की अदालत में लालू प्रसाद यादव को साढे 3 साल का सजा सुनाई है जिसके बाद से वह झारखंड के बिरसा मुंडा जेल में बंद है। सजा की सुनवाई के दौरान लालू यादव और जज के बीच हुई बातचीत में जज साहब ने कहा था कि आपके लिए अब तक कई लोगों का फोन आ चुका है। 

Read More