mp mirror logo

अयोध्या मामले पर आज 2 बजें से SC करेगी नियमित सुनवाई

नई दिल्ली। पिछले सात साल से अटके अयोध्या के राम जन्मभूमि मामले पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को दोपहर 2 बजे से सुनवाई शुरू होगी। यह सुनवाई नियमित होगी और मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, अशोक भूषण और अब्दुल नजीर की पीठ इस पर सुनवाई शुरू करेगी। यह सुनवाई बाबरी विध्वस के 25 साल पूरे होने के ठीक एक दिन पहले शुरू हो रही है। कोर्ट के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या विवादित ढांचा किसी हिदू ढांचे को तोड़ कर बनाई गई थी?

28 साल सुनवाई के बाद इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दो एक के बहुमत से 30 सितंबर, 2010 को जमीन को तीन बराबर हिस्सों रामलला विराजमान, निर्मोही अखाड़ा और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड में बांटने का फैसला सुनाया था। भगवान रामलला को वही हिस्सा दिया गया, जहां वे विराजमान हैं। हालांकि, हाई कोर्ट का फैसला किसी पक्षकार को मंजूर नहीं हुआ और सभी 13 पक्षकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए। सुप्रीम कोर्ट ने मई 2011 को अपीलों को विचारार्थ स्वीकार करते हुए मामले में यथास्थिति कायम रखने का आदेश दिया था, जो यथावत लागू है।

विवादित ढांचे के नीचे हैं मंदिर के साक्ष्य

विवादित ढांचे के नीचे हिदू मंदिर होने के साक्ष्य मिले हैं। 30 सितंबर, 2010 को इलाहाबाद हाई कोर्ट के तीन में से दो न्यायाधीशों जस्टिस सुधीर अग्रवाल और धर्मवीर शर्मा ने अपने फैसले में माना कि अयोध्या में विवादित ढांचा हिदू मंदिर तोड़ कर बनाया गया था। दोनों जजों के फैसले का आधार भारत पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की रिपोर्ट है। एएसआइ की रिपोर्ट कहती है कि विवादित ढांचे के नीचे हिदू मंदिर था। मस्जिद बनाने में मंदिर के अवशेषों का इस्तेमाल हुआ था। हालांकि, तीसरे न्यायाधीश एसयू खान के अनुसार, इस बात का कोई सुबूत नहीं मिलता कि बाबर ने मस्जिद किसी मंदिर को तोड़ कर बनाई थी। उन्होंने ये जरूर माना कि मस्जिद का निर्माण बहुत पहले नष्ट हो चुके मंदिर के अवशेषों पर हुआ था।

हिदू संगठनों की दलील

-श्रीरामलला विराजमान और हिदू महासभा आदि ने दलील दी है कि हाई कोर्ट ने भी रामलला विराजमान को संपत्ति का मालिक बताया है। 

-वहां पर हिदू मंदिर था और उसे तोड़कर विवादित ढांचा बनाया गया था। ऐसे में हाई कोर्ट एक तिहाई जमीन मुसलमानों को नहीं दे सकता है।

-यहां न जाने कब से हिदू पूजा-अर्चना करते चले आ रहे हैं, तो फिर हाई कोर्ट उस जमीन का बंटवारा कैसे कर सकता है?

मुस्लिम संगठनों की दलील

-सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और अन्य मुस्लिम पक्षकारों का कहना है कि बाबर के आदेश पर मीर बाकी ने अयोध्या में 1528 में 1500 वर्गगज जमीन पर मस्जिद बनवाई थी। 

-इसे बाबरी मस्जिद के नाम से जाना जाता है। मस्जिद वक्फ की संपत्ति है और मुसलमान वहां नमाज पढ़ते रहे। 

-22 और 23 दिसंबर 1949 की रात हिदुओं ने केंद्रीय गुंबद के नीचे मूर्तियां रख दीं और मुसलमानों को वहां से बेदखल कर दिया।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में बंद करवाए RSS के 125 स्कूल

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में RSS के 125 स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। राज्य शिक्षा विभाग ने मार्च 2017 में इन स्कूलों को दिए गए एफलिएशन की जांच शुरू की थी।

Read More

इमरान खान के तीसरे निकाह पर भड़कीं दूसरी पत्नी रेहम

पाकिस्तान को वर्ल्ड कप दिलाने वाले क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने तीसरा निकाह कर लिया है। तीसरे निकाह को लेकर उनकी दूसरी पत्नी ने उनपर गंभीर आरोप लगाए हैं। इमरान खान की दूसरी पत्नी रेहम खान ने कहा है कि मैं उनकी पत्नी थीं और वह अपनी आद्यात्मिक गुरु के साथ चक्कर चला रहे थे। बता दें कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष 65 साल के इमरान खान ने रविवार को 40 साल की बुशरा मेनका से शादी रचाई है। 

Read More

नीरव मोदी की सीनाजोरी: पीएनबी ने खुलासे कर बिगाड़ दी है बात

पीएनबी में घोटाला कर देश से फरार आरोपी नीरव मोदी ने बैंक को चिट्ठी लिख अपनी बात कही है। इस चिट्ठी में नीरव मोदी ने सीनाजोरी करते हुए साफ शब्दों में कह दिया है कि बैंक ने ये मामला सार्वजनिक कर बकाया वापसी के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। नीरव मोदी द्वारा पीएनबी को ये चिट्ठी 15/16 फरवरी को लिखी गई है। चिट्ठी में नीरव मोदी ने ये भी कहा है कि उनके ऊपर बकाया रकम बढ़ाकर बताई गई है।

Read More

भारतीय रंग में रंगे कनाडा PM ट्रूडो, ट्रेडिशनल लुक में पहुंचे गुजरात

अहमदाबाद: भारत के सप्ताह भर के दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन पियरे ट्रूडो आज गुजरात की एक दिवसीय यात्रा पर हैं। ट्रूडो अपनी पत्नी सोफी ग्रिगोइर ट्रूडो, बच्चों एला ग्रेस मार्गरेट ट्रूडो, जेवियर जेम्स ट्रूडो और हैड्रिन ट्रूडो के साथ परंपरागत पहनावे में अहमदाबाद पहुंचे। 

Read More

पीएनबी घोटाला: बैंकरों के संगठन इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की बैठक आज

बैंकरों के संगठन इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की आज पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद बैठक होने जा रही है। वहीं केंद्र सरकार ने पीएनबी घोटाले के मद्देनजर देश के अन्य सार्वजनिक बैंकों से दस्तावेज तलब किए हैं। सभी बैंकों को भी संदिग्ध मामलों के प्रति सतर्कता बरत कर तत्काल सूचित करने को कहा गया है। 

Read More

अमेरिकाः सीनेट में आव्रजन विधेयक खारिज, हजारों भारतीयों को झटका

अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थित प्रस्ताव समेत आव्रजन सुधार से जुड़े कई अहम प्रस्ताव शुक्रवार को खारिज कर दिए। इससे ‘ड्रीमर्स’ कहे जाने वाले उन लाखों युवा प्रवासियों का भविष्य अधर में लटक गया है, जिन्हें बचपन में गैरकानूनी तरीके से अमेरिका लाया गया था। इनमें बड़ी तादाद में भारतीय भी शामिल हैं। 

Read More

बंपर भर्तियां: रेलवे ने मंगाए 90000 पदों के लिए आवेदन

देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच रेलवे ने बंपर भर्तियों का ऐलान किया है. रेलवे ने ग्रुप सी और ग्रुप डी में 89000 से ज्यादा पदों पर बंपर भर्तियों का ऐलान किया है. रेलवे ने टेक्नीशियन और लोको पायलट समेत निचले स्तर के करीब 90000 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. 10वीं पास और आईटीआई का सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले युवा इन पदों के लिए आवेदन भेज सकते हैं.

Read More

सूर्य ग्रहण 2018 समय: साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण आज

Surya Grahan/Solar Eclipse 2018 Date and Time in India:  15 फरवरी को दिखाई देगा को साल 2018 का पहला सूर्य ग्रहण होने जा रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह ग्रहण दक्षिणी अमेरिका उरुग्वे और ब्राजील में देखा जाएगा।

Read More

बिहार: शहीद जवान मोजाहिद के अंतिम दर्शन के लिए जुटी भीड़, नहीं पहुंचा कोई मंत्री-नेता

भोजपुर। श्रीनगर में शहीद हुए बिहार के भोजपुर जिले के पीरो गांव के सीआरपीएफ जवान मोजाहिद खान के परिजनों ने 5 लाख का मुआवजा लेने से इनकार कर दिया है। मोजाहिद के भाई ने स्‍थानीय मीडिया से बातचीत के दौरान नीतीश सरकार के प्रति नाराजगी का इजहार किया।

Read More

भारत पर निशाने की तैयारी में पाक, नई साजिश का पर्दाफाश

वाशिंगटनः अमरीकी खुफिया एजैंसी ने भारत के खिलाफ पाकिस्तान की नई साजिश का पर्दाफाश किया है। अमरीकी खुफिया एजैंसी के प्रमुख के अनुसार पाकिस्तान नए किस्म के परमाणु हथियार विकसित कर रहा है। इसमें कम दूरी के सामरिक हथियार भी शामिल हैं। आतंकवाद के पनाहगार देश पाकिस्तान के बारे में यह जानकारी सामने आने से दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए खतरा और बढ़ गया है।

Read More