mp mirror logo

IND vs SL:टीम इंडिया के पास ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के रिकॉर्ड की बराबरी का मौका

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्‍ट मैच की सीरीज का अंतिम मैच कल से यहां के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा. विजय रथ पर सवार विराट कोहली ब्रिगेड लगातार नौवीं सीरीज जीतकर इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी. नागपुर में दूसरे टेस्ट में पारी और 239 रन की जीत के साथ मौजूदा सीरीज में 1-0 से आगे चल रही टीम इंडिया ने कोहली की अगुआई में पिछली आठ सीरीज  में जीत दर्ज की है और अगर टीम कल से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट को ड्रॉ भी करा लेती है तो लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतने के ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. भारत ने पिछली सीरीज वर्ष 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की सरजमीं पर गंवाई थी. टीम इंडिया को तब चार मैचों की सीरीज में 2-0 से शिकस्त का सामना करना पड़ा. इसके बाद से भारत ने नौ सीरीज खेलीं और लगातार आठ सीरीज जीतकर इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ा है. टीम इंडिया ने इस दौरान स्वदेश में पांच, श्रीलंका में दो और वेस्टइंडीज में एक सीरीज जीती.

दुनिया की नंबर एक टीम भारत के स्वदेश में दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2012-13 में इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की सीरीज 2-1 से गंवाने के बाद से वह अपनी मेजबानी में लगातार सात सीरीज जीत चुका है. टीम इंडिया ने इस दौरान 23 मैचों में से 19 में जीत दर्ज की जबकि एकमात्र मैच उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गंवाया. दक्षिण अफ्रीका के कड़े दौरे से पहले यह भारत के लिए अंतिम टेस्ट मैच होगा और ऐसे में टीम प्रबंधन की इच्छा के अनुरूप कोटला में भी कोलकाता के ईडन गार्डन्स और नागपुर के वीसीए स्टेडियम की तरह घसियाली पिच पर मैच हो सकता है. ईडन गार्डन्स पर तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाया था जबकि नागपुर में स्पिनर अधिक प्रभावी रहे थे. टीम प्रबंधन के सामने यह भी सवाल होगा कि इस मैच में कोलकाता की तरह पांच गेंदबाजों के साथ उतरा जाए या नागपुर की तरह चार गेंदबाजों के साथ उतरकर अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाया जाए. अगर भारत पांच गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला करता है तो उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को बाहर बैठाना पड़ सकता है. वह मौजूदा सीरीज की तीन पारियों में एक बार भी दोहरे अंक तक नहीं पहुंचे हैं.

दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने एक साल से भी अधिक समय बाद टीम में वापसी करते हुए नागपुर में शतक जड़ा था जिसके कारण उन्हें बाहर करना आसान फैसला नहीं होगा. भारत पिछले 30 साल से कोटला पर अजेय है. यहां पिछले 11 मैचों में से 10 में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है और एक मैच बराबरी पर छूटा. इस मैदान पर भारत ने कुल 33 टेस्ट खेले हैं और उनमें से उसे 13 में जीत और छह में हार मिली जबकि 14 मैच ड्रॉ छूटे.

निजी कारणों से पिछले मैच में बाहर रहने वाले शिखर धवन और लोकेश राहुल में से एक को अंतिम एकादश से बाहर रहना पड़ सकता है क्योंकि मुरली विजय नागपुर में शतक जड़कर सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना दावा मजबूत कर चुके हैं. मध्यक्रम में कोहली का साथ बेहतरीन फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा, रोहित और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा निभा सकते हैं. रहाणे को अगर मौका मिलता है तो वह कोटला पर अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे. उन्होंने इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर 2015 में हुए पिछले मैच की दोनों पारियों में शतक जड़े थे. रहाणे इसके अलावा 3000 टेस्ट रन की उपलब्धि भी हासिल कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें 185 रन की दरकार है. नागपुर में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी एक बार फिर मैदान पर दिख सकती है. तेज गेंदबाजों में ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव दावेदार होंगे.

कोहली के पास इस मैच में जीत के साथ भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान के रूप में सौरव गांगुली की बराबरी करने का मौका होगा. गांगुली की अगुआई में भारत ने 49 मैचों में 21 जीत दर्ज की जबकि कोहली की अगुआई में भारत अब तक 31 मैचों में 20 जीत दर्ज कर चुका है. कप्तान के रूप में इन दोनों से अधिक जीत सिर्फ धोनी (60 मैचों में 27 जीत) के नाम दर्ज हैं.दूसरी तरफ श्रीलंका को बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभागों में जूझना पड़ा है. कप्तान दिनेश चंदीमल (दो मैचों में 166 रन) के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज सीरीज में 100 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाया है. गेंदबाजी में तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल के अलावा टीम के अन्य गेंदबाजों ने निराश किया है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारतः विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, ऋद्धिमान साहा, लोकेश राहुल, इशांत शर्मा, विजय शंकर, रोहित शर्मा, मुरली विजय और उमेश यादव.

श्रीलंकाः दिनेश चंदीमल (कप्तान), दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, एंजेलो मैथ्यूज, लाहिरु तिरिमाने, निरोशन डिकवेला, लाहिरु गमागे, जेफ्रे वांडरसे, सुरंगा लकमल, दासुन शनाका, धनंजय डिसिल्वा, विश्व फर्नांडो, दिलरुवान परेरा, लक्षण संदाकन और रोशन सिल्वा.

"खेल" से अन्य खबरें

गांगुली ने डे-नाईट टेस्ट मैच पर तोड़ी चुप्पी, कहा यह तो एक दिन होना ही है

नाइट टेस्ट के बाद क्रिकेट के इस सबसे बड़े फॉर्मेट में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे की टीमें इसी साल 26 दिसंबर से चार दिवसीय टेस्ट खेलने जा रही हैं। 140 साल के टेस्ट इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब दो टीमें चार दिन का टेस्ट मैच खेलेंगी। इस डे/नाइट टेस्ट मैच की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका करेगा।

कहां खेला जाएगा ये मैच?

Read More

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच: रोहित के तूफान में उड़ा श्रीलंका

मोहाली: कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा के करियर के तीसरे दोहरे शतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां एकतरफा मुकाबले में श्रीलंका को 141 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी। रोहित ने अपनी तूफानी पारी के दौरान 153 गेंद में 12 छक्कों और 13 चौकों की मदद से नाबाद 208 रन बनाए जिससे भारत चार विकेट पर 392 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

Read More

जब अनुष्‍का शर्मा के सामने विराट कोहली ने गाया ‘मेरे महबूब कयामत होगी…’

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की शादी के बाद से कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। अनुष्का और विराट ने जब से अपनी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है तब से उनके पास बधाइयों का ताता लगा हुआ है। फैंस से लेकर स्टार तक इस जोड़ी को आने वाली जिंदगी के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं। शादी के बाद उनका रिसेप्शन कार्ड भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। 

Read More

विराट कोहली-अनुष्का शर्मा के रिसेप्शन का कार्ड आया सामने

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने सोमवार को इटली में शादी कर ली। दोनों ने अपनी शादी की खबर को सोशल मीडिया पर एक बेहद खूबसूरत कैप्शन के साथ साझा किया और सभी को धन्यवाद कहा। कोहली और अनुष्का ने वरमाला की तस्वीर शेयर कर लिखा दोस्तों, परिजनों और प्रशंसकों की दुआओं के कारण यह दिन और भी खास बन गया। 

Read More

IND vs SL: रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे को नहीं मिला पहले वनडे की टीम में स्‍थान

धर्मशाला: श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला के तेज गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर पहले वनडे मैच में भारतीय बल्‍लेबाजी बिखर गई. मैच के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने माना कि मैच में अजिंक्य रहाणे की तकनीक की कमी खली. इसके बावजूद रोहित ने स्वीकार किया कि अजिंक्‍य रहाणे को टीम में जगह देना मुश्किल था क्योंकि टीम प्रबंधन उन्हें 50 ओवर के प्रारूप में विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज समझता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार चार अर्धशतक जड़ने वाले रहाणे को श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे के अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली. श्रेयस अय्यर ने तीसरे नंबर पर खेलते हुए पदार्पण किया जबकि मनीष पांडे पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे.

Read More

ISL 2017 : अपने घर में केरला ब्लास्टर्स का सामना करेगा गोवा

फातोर्दा: हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन में शनिवार को एफसी गोवा और केरला ब्लास्टर्स टीमें जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. ब्लास्टर्स के लिए यह मैच एक कड़ी चुनौती है क्योंकि उसका अभी तक का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है और अब उसका सामना एक ऐसी टीम से होगा, जो आत्मविश्वास से भरी हुई है. दोनों टीमों के बीच फर्क यह है कि गोवा ने जहां तीन में से दो में जीत हासिल की. वहीं, ब्लास्टर्स इस सीजन में अपने घर में अब तक तीन मुकाबले खेलने के बावजूद जीत से महरूम हैं.

Read More

विराट की लेडी लक हैं अनुष्का

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का अफेयर हमेशा से ही सुर्खियों में रहा है. अब सारे कयासों पर विराम लगाते हुए सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस स्टार कपल ने सगाई करने का फैसला किया है. इनके रिलेशनशिप को 4 साल हो गए हैं. इस रिश्ते में कई बार उतार चढ़ाव आए हैं. लोगों ने अफेयर पर अनेकों बार सवालिया निशान खड़े किए हैं. मैच में विराट के खराब प्रर्दशन पर अनुष्का को ब्लेम किया गया है. उन्हें ट्रोल किया गया. ट्रोलिंग पर विराट हर बार अपनी लेडी लक के सपोर्ट में खड़े हुए. एक इंटरव्यू में विराट ने कहा था कि लोग चाहते नहीं थे कि मैं रिलेशनशिप में रहूं.

Read More

दुनिया की इकलौती टीम बन जाएगी टीम इंडिया

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम करने के साथ ही आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है। यह भारत की लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच के ड्रा होने के बाद तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की, जो उसकी लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है। 

Read More

Ind vs SL 3rd Test: माफी मांगकर विराट कोहली ने पेश की ऐसी मिसाल

भले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली मैदान पर कितने ही आक्रामक हों, लेकिन सोमवार (4 दिसंबर) को भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में उन्होंने खेल भावना का प्रदर्शन किया। दरअसल मैच के तीसरे दिन श्रीलंका के बल्लेबाज सदीरा समराविक्रमा नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े थे। गेंदबाजी कर रहे थे रविचंद्रन अश्विन। 116वें ओवर में 110 रन पर बल्लेबाजी कर रहे श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल ने एक सिंगल चुराने की कोशिश की, लेकिन विराट कोहली ने डाइव मारकर सिंगल रोक लिया। 

Read More

IND vs SL: टीम इंडिया का स्‍कोर 51/2, बढ़त 214 रन की हुई

नई दिल्‍ली: कप्‍तान दिनेश चंदीमल (164)और एंजेलो मैथ्‍यूज (111) के शतकों की मदद से श्रीलंका टीम ने तीसरे टेस्‍ट मैच में भारत के खिलाफ फॉलोआन तो टाल लिया लेकिन अभी भी उस पर हार का खतरा बरकरार है. तीसरे दिन का खेल समाप्‍त घोषित किए जाते समय श्रीलंका का स्‍कोर 9 विकेट पर 356 रन था. चौथे दिन श्रीलंका की पहली पारी  373 रन बनाकर पर समाप्‍त हुई. कप्‍तान दिनेश चंदीमल (164) आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे. उन्‍हें ईशांत शर्मा ने आउटकिया. पहली पारी के आधार पर भारत को 163 रन की बढ़त हासिल हुई है. 

Read More