mp mirror logo

आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का नया रिकार्ड बनाया

कैनबरा : ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच खेला जा रहा टी20 मैच एक साथ कई रिकॉर्ड का गवाह बना. इस मैच में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो लगा कि मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम जीतेगी. आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का नया रिकार्ड बनाया, लेकिन उनकी दिलकश पारी के बावजूद इंग्लैंड की महिला टीम ने डेनिली वाइट के धमाकेदार शतक से तीसरे टी-20 मैच में यहां चार विकेट से जीत दर्ज करके श्रृंखला अपने नाम की.

पहले खेलते हुए मूनी ने अपनी नाबाद 117 रन की पारी में 19 चौके लगाये जो कि महिला और पुरूष दोनों वर्गों के टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नया रिकार्ड है. महिला क्रिकेट में इससे पहले का रिकार्ड आस्ट्रेलिया की ही मेग लैनिंग (18 चौके) के नाम पर था जबकि पुरूष टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक पारी में सर्वाधिक चौके हर्शल गिब्स, आरोन फिंच और ग्लेन मैक्सवेल (तीनों 14) ने लगाये हैं.

मूनी के नाबाद शतक से आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट 178 रन बनाये. वाइट ने हालांकि मूनी के प्रयास पर पानी फेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इस 26 वर्षीय बल्लेबाज ने 57 गेंदों पर 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से 100 रन बनाये और इस बीच कप्तान हीथर नाइट (51) के साथ चौथे विकेट के लिये 139 रन की साझेदारी की. इससे इंग्लैंड ने 19 ओवरों में छह विकेट पर 181 रन बनाकर जीत दर्ज की. वाइट को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

इंग्लैंड ने इस जीत से तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम करने के साथ आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर शीर्ष स्थान भी हासिल कर दिया.

इस मैच बने रिकॉर्ड

बेथ मूनी ने एक पारी में सबसे ज्यादा 19 चौके लगाने का रिकॉर्ड बनाया.
117 रनों की पारी खेलकर मूनी सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गईं. उनसे आगे सिर्फ मेग लेनिंग हैं. उन्होंने 126 रन बनाए थे.
220 रन बनाकर एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बनीं. इससे पहले ये रिकॉर्ड सराह टेलर के नाम था, उन्होंने एक सीरीज में 200  रन बनाए थे.
टी20 393 मैचों में एक मैच में दो शतक बनने का रिकॉर्ड इसी मैच में बना.
इंग्लैंड की ओर से टी20 में शतक बनाने वाली डेनिली वाइट पहली खिलाड़ी बनीं.
चेस करते हुए पहली बार महिला टी20 में शतक बनाया गया.
रन चेस करते हुए  डेनिली वाइट सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं. इससे पहले ये रिकॉर्ड केरन रेलटोन का था. उन्होंने नाबाद 96 रन बनाए थे.

"खेल" से अन्य खबरें

गांगुली ने डे-नाईट टेस्ट मैच पर तोड़ी चुप्पी, कहा यह तो एक दिन होना ही है

नाइट टेस्ट के बाद क्रिकेट के इस सबसे बड़े फॉर्मेट में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे की टीमें इसी साल 26 दिसंबर से चार दिवसीय टेस्ट खेलने जा रही हैं। 140 साल के टेस्ट इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब दो टीमें चार दिन का टेस्ट मैच खेलेंगी। इस डे/नाइट टेस्ट मैच की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका करेगा।

कहां खेला जाएगा ये मैच?

Read More

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच: रोहित के तूफान में उड़ा श्रीलंका

मोहाली: कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा के करियर के तीसरे दोहरे शतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां एकतरफा मुकाबले में श्रीलंका को 141 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी। रोहित ने अपनी तूफानी पारी के दौरान 153 गेंद में 12 छक्कों और 13 चौकों की मदद से नाबाद 208 रन बनाए जिससे भारत चार विकेट पर 392 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

Read More

जब अनुष्‍का शर्मा के सामने विराट कोहली ने गाया ‘मेरे महबूब कयामत होगी…’

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की शादी के बाद से कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। अनुष्का और विराट ने जब से अपनी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है तब से उनके पास बधाइयों का ताता लगा हुआ है। फैंस से लेकर स्टार तक इस जोड़ी को आने वाली जिंदगी के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं। शादी के बाद उनका रिसेप्शन कार्ड भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। 

Read More

विराट कोहली-अनुष्का शर्मा के रिसेप्शन का कार्ड आया सामने

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने सोमवार को इटली में शादी कर ली। दोनों ने अपनी शादी की खबर को सोशल मीडिया पर एक बेहद खूबसूरत कैप्शन के साथ साझा किया और सभी को धन्यवाद कहा। कोहली और अनुष्का ने वरमाला की तस्वीर शेयर कर लिखा दोस्तों, परिजनों और प्रशंसकों की दुआओं के कारण यह दिन और भी खास बन गया। 

Read More

IND vs SL: रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे को नहीं मिला पहले वनडे की टीम में स्‍थान

धर्मशाला: श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला के तेज गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर पहले वनडे मैच में भारतीय बल्‍लेबाजी बिखर गई. मैच के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने माना कि मैच में अजिंक्य रहाणे की तकनीक की कमी खली. इसके बावजूद रोहित ने स्वीकार किया कि अजिंक्‍य रहाणे को टीम में जगह देना मुश्किल था क्योंकि टीम प्रबंधन उन्हें 50 ओवर के प्रारूप में विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज समझता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार चार अर्धशतक जड़ने वाले रहाणे को श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे के अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली. श्रेयस अय्यर ने तीसरे नंबर पर खेलते हुए पदार्पण किया जबकि मनीष पांडे पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे.

Read More

ISL 2017 : अपने घर में केरला ब्लास्टर्स का सामना करेगा गोवा

फातोर्दा: हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन में शनिवार को एफसी गोवा और केरला ब्लास्टर्स टीमें जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. ब्लास्टर्स के लिए यह मैच एक कड़ी चुनौती है क्योंकि उसका अभी तक का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है और अब उसका सामना एक ऐसी टीम से होगा, जो आत्मविश्वास से भरी हुई है. दोनों टीमों के बीच फर्क यह है कि गोवा ने जहां तीन में से दो में जीत हासिल की. वहीं, ब्लास्टर्स इस सीजन में अपने घर में अब तक तीन मुकाबले खेलने के बावजूद जीत से महरूम हैं.

Read More

विराट की लेडी लक हैं अनुष्का

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का अफेयर हमेशा से ही सुर्खियों में रहा है. अब सारे कयासों पर विराम लगाते हुए सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस स्टार कपल ने सगाई करने का फैसला किया है. इनके रिलेशनशिप को 4 साल हो गए हैं. इस रिश्ते में कई बार उतार चढ़ाव आए हैं. लोगों ने अफेयर पर अनेकों बार सवालिया निशान खड़े किए हैं. मैच में विराट के खराब प्रर्दशन पर अनुष्का को ब्लेम किया गया है. उन्हें ट्रोल किया गया. ट्रोलिंग पर विराट हर बार अपनी लेडी लक के सपोर्ट में खड़े हुए. एक इंटरव्यू में विराट ने कहा था कि लोग चाहते नहीं थे कि मैं रिलेशनशिप में रहूं.

Read More

दुनिया की इकलौती टीम बन जाएगी टीम इंडिया

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम करने के साथ ही आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है। यह भारत की लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच के ड्रा होने के बाद तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की, जो उसकी लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है। 

Read More

Ind vs SL 3rd Test: माफी मांगकर विराट कोहली ने पेश की ऐसी मिसाल

भले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली मैदान पर कितने ही आक्रामक हों, लेकिन सोमवार (4 दिसंबर) को भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में उन्होंने खेल भावना का प्रदर्शन किया। दरअसल मैच के तीसरे दिन श्रीलंका के बल्लेबाज सदीरा समराविक्रमा नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े थे। गेंदबाजी कर रहे थे रविचंद्रन अश्विन। 116वें ओवर में 110 रन पर बल्लेबाजी कर रहे श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल ने एक सिंगल चुराने की कोशिश की, लेकिन विराट कोहली ने डाइव मारकर सिंगल रोक लिया। 

Read More

IND vs SL: टीम इंडिया का स्‍कोर 51/2, बढ़त 214 रन की हुई

नई दिल्‍ली: कप्‍तान दिनेश चंदीमल (164)और एंजेलो मैथ्‍यूज (111) के शतकों की मदद से श्रीलंका टीम ने तीसरे टेस्‍ट मैच में भारत के खिलाफ फॉलोआन तो टाल लिया लेकिन अभी भी उस पर हार का खतरा बरकरार है. तीसरे दिन का खेल समाप्‍त घोषित किए जाते समय श्रीलंका का स्‍कोर 9 विकेट पर 356 रन था. चौथे दिन श्रीलंका की पहली पारी  373 रन बनाकर पर समाप्‍त हुई. कप्‍तान दिनेश चंदीमल (164) आउट होने वाले आखिरी बल्‍लेबाज रहे. उन्‍हें ईशांत शर्मा ने आउटकिया. पहली पारी के आधार पर भारत को 163 रन की बढ़त हासिल हुई है. 

Read More