mp mirror logo

NGT का सम-विषम योजना से महिलाओं, दो पहिया वाहनों को छूट से इनकार

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने महिलाओं और दो पहिया वाहनों को दिल्ली सरकार की सम-विषम योजना से बाहर रखने से आज इनकार कर दिया और उसे यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि दस वर्ष से अधिक पुराने डीजल वाहनों को सड़कों से बिना देरी के हटा दिया जाए.
अधिकरण ने प्रदूषण के उच्च स्तर पर चिंता जतायी जो कि पर्यावरण और स्वास्थ्य की दृष्टि से आपात स्थिति है और कहा कि शहर को अपने बच्चों को संक्रमित फेफड़ों का उपहार नहीं देना चाहिए.  

एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार के नेतृत्व वाली एक पीठ ने दिल्ली की आप सरकार को आज ही दिल्ली के सबसे प्रदूषित इलाकों की पहचान करके ऊंची इमारतों से पानी का छिड़काव करने का निर्देश दिया. 

अधिकरण ने यद्यपि उन गैर प्रदूषणकारी उद्योगों को चलाने की इजाजत दे दी जो आवश्यक वस्तुओं का विनिर्माण करते हैं. 

सुनवायी के दौरान एनजीटी ने सवाल किया कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश राज्य एक-दूसरे पर आरोप लगाने के अलावा क्या कर रहे हैं. पीठ ने कहा,  उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब क्या कर रहे हैं? आप सभी एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं. आप सिर्फ एक दूसरे पर आरोप ही नहीं लगा सकते.    

दिल्ली सरकार ने अपनी अर्जी वापस ले ली क्योंकि एनजीटी उसकी इस दलील से संतुष्ट नहीं था कि शहर के पास 25 लाख से अधिक यात्रियों को संभालने के लिए पर्याप्त सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था नहीं है.
पीठ ने कहा, दिल्ली सरकार अपनी अर्जी वापस लेना चाहती है जो उसने हमारे आदेश में बदलाव के लिए दायर की थी. उन्हें एक नयी अर्जी दायर करने की स्वतंत्रता है. अर्जी का निस्तारण किया जाता है.  

एनजीटी ने 11 नवम्बर के अपने आदेश में सम-विषम योजना को मंजूरी देते हुए महिलाओं और दो पहिया वाहनों को इससे छूट देने से इनकार कर दिया था. दिल्ली सरकार ने इस निर्णय में बदलाव के लिए कल एक अर्जी दायर की थी.
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उद्योगों के संचालन के बारे में पीठ ने कहा,  हम स्पष्ट करते हैं कि खाद्य पदार्थ जैसी आवश्यक वस्तुओं का निर्माण करने वाले उद्योगों को एनजीटी के रोक वाले आदेश से छूट दे दी गई है.  

अधिकरण ने कहा,  हम निर्देश देते हैं कि ऐसे उद्योग जिनका उत्सर्जन निर्धारित मानकों के भीतर है और जो गैर प्रदूषणकारी हैं और निर्देशों के अनुरूप हैं, वे संचालित हो सकते हैं लेकिन यह जांच पर आधारित होगा. 


अधिकरण ने इसके साथ ही एनसीआर में पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य को भी इजाजत दे दी जो कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के वरिष्ठतम अधिकारी के आश्वासन पर आधारित होगा कि इससे कोई प्रदूषण नहीं होगा.

अधिकरण ने उल्लेख किया कि प्रदूषण नियंत्रण समितियों के अनुसार दो पहिया वाहन अधिक प्रदूषण करते हैं तथा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (डीपीसीसी) के अनुसार करीब 30 प्रतिशत प्रदूषण उनके द्वारा होता है.

पीठ ने कहा, यदि आप 68 लाख दो पहिया वाहनों को सड़कों पर चलने की इजाजत देंगे, कितनी सीमा तक प्रदूषण होगा? आपने कहा कि हजारों बसों का आर्डर दिया गया है लेकिन अभी तक एक भी बस नहीं मिली है. आप किसी संकट का इंतजार कर रहे हैं.  

पीठ ने महिला चालकों को सम-विषम योजना से छूट प्रदान करने की अर्जी को लेकर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सवाल किया, क्या आप (दिल्ली सरकार) उन महिलाओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार नहीं हैं जिनके पास कारें नहीं हैं और वे रोज मेट्रो और बसों से सफर करती हैं? आप विशेष महिला बसें क्यों नहीं चला सकते?  

यह उल्लेख करते हुए कि पीएम10  900 से अधिक है, पीठ ने कहा, आप (दिल्ली सरकार) पेड़ों पर पानी छिड़काव कर रहे हैं. आपको करना यह है कि आप बहुमंजिला इमारत पर चढ़ेंगे और दमकल उपकरण की मदद से पानी का छिड़काव करेंगे.  

पीठ ने इसके साथ ही पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, दिल्ली जीएनसीटी, परिवहन विभाग और प्रदूषण नियंत्रण बोर्डो को हवा में प्रदूषकों पर नियंत्रण के लिए एक-दूसरे से समन्वय करने और उसके आदेश के अनुसार कदम उठाने के लिए कहा.

"नेशनल" से अन्य खबरें

PM मोदी आज चेन्नई में 'अम्मा स्कूटर योजना' करेंगे लॉन्च

चेन्नई में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व मुख्यमंत्री स्व. जे. जयललिता के जन्मदिन पर सरकार द्वारा शुरु किए जाने वाली 'अम्मा स्कूटर योजना' का उद्घाटन करेंगे। राज्य सरकार के न्यौते को स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति दी है।

Read More

जेल में ही होली मनाएंगे लालू यादव, झारखंड हाईकोर्ट ने की जमानत याचिका खारिज

रांची: राष्ट्रीय जनता दल के के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को झारखंड उच्च न्यायालय ने झटका देते हुए उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी है. देवघर कोषागार घोटाला मामले में जेल की सजा काट रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले के तीसरे मामले में भी दोषी ठहराते हुए सीबीआई की विशेष अदालत ने बीते 24 जनवरी को 5 साल की कैद तथा 5 लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई थी. लालू यादव के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र को भी 5 साल कैद और 5 लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई गई थी.

Read More

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर फेंका जूता, आरोपी गिरफ्तार

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर बारगढ़ में रैली के दौरान एक शख्स ने जूता उछाला दिया. हालांकि जूता उन्हें नहीं लगा. पटनायक की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने जूते को हाथ से रोक लिया. वहीं, बाद में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. हाल ही में नवीन पटनायक के खिलाफ बालासोर में एक रैली के दौरान अंडे फेंके गए थे. हालांकि अंडा मुख्यमंत्री तक नहीं पहुंचा था. कुछ अंडों को सुरक्षाबलों ने लपक लिया था और फौरन ही मुख्यमंत्री के आगे सुरक्षा घेरा बना दिया था. अंडा फेंकने की घटना में एक महिला को गिरफ्तार कर लिया गया था.

Read More

JPSC Notification 2018: 386 पदों पर निकली हैं भर्तियां

नई दिल्ली: झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (JPSC) ने अपने यहां खाली पदों पर भर्तियां निकाली हैं. 386 खाली पदों पर निकाली गई भर्तियों के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है. पद और योग्यता से जुड़ी अन्य जानकारी नीचे दी गई है....

Read More

पीएम मोदी: कर्नाटक में इस बार कमीशन नहीं, मिशन वाली सरकार चाहिए

मैसूर. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री की तरह नहीं बोल रहे हैं. राज्य और देश से संबंधित इतने सारे मुद्दे हैं, लेकिन उन्होंने इस पर कुछ नहीं कहा है. वह राजनीतिक रूप से प्रेरित और गैर जिम्मेदाराना बयान दे रहे हैं. मेरा तो मानना है कि वह प्रधानमंत्री बने रहने के लिए ही अयोग्य हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह बयान कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा भ्रष्टाचार के हमले के जवाब में दिया है. 

Read More

रेलवे भर्ती परीक्षाः छात्रों की मांगों को किया गया पूरा, उम्रसीमा में की गई वृद्धि

पटनाः बिहार के भिन्न-भिन्न जिलों में रेलवे भर्ती में उम्र सीमा कम के फैसले को लेकर रविवार को छात्रों ने आन्दोलन किया। उनकी मांगों को देखते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रेलवे मंत्री पीयूष गोयल से बातचीत की।

Read More

PNB घोटाला: सरकार ने कहा- नहीं पता कहां है नीरव मोदी

विदेश मंत्रालय ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबारी साझेदार मेहुल चोकसी का पासपोर्ट तत्काल प्रभाव से चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया है, हालांकि मंत्रालय को यह जानकारी नहीं है कि नीरव अभी कहां हैं। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि दावोस में प्रधानमंत्री के साथ नीरव मोदी की कोई बैठक नहीं हुई ।

Read More

आज अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के दौरे पर पीएम मोदी, इन कार्यक्रमों में लेंगे हिस्‍सा

नई दिल्‍ली, । पीएम नरेंद्र मोदी आज अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर होंगे, जहां इटानगर में वह दोर्जी खांडू राज्‍य सभागार का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह राज्य सिविल सचिवालय के भवन का उद्घाटन करेंगे और टोमो रिबा स्वास्थ्य एवं आयुर्विज्ञान संस्थान के शैक्षणिक ब्लॉक की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी।

Read More

जानिए, कौन हैं 11 हजार करोड़ के घपले में फंसे नीरव मोदी

हीरे जैसी खासियत उनके DNA में भी है। पत्थर के अंदर छिपी डिजाइन को ये शख्स ऐसे निखारता और संवारता है, जैसे मूर्तिकार के हाथ में आकर मिट्टी कुछ ही घंटों में सुंदर आकृति में तब्दील हो जाती है। गुजरात का ये हीरा व्यापारी डायमंड के बिजनेस का शहंशाह है। तब ग्लोबलाइजेशन भारत के दरवाजे पर दस्तक ही दे रहा था, लेकिन इस जौहरी ने भारत में डायमंड मार्केट की संभवानाओं का अंदाजा लगा लिया था। 

Read More

PNB में हुई 11360 करोड़ रुपए की गलत ट्रांजैक्शन, जांच शुरु

मुंबईः सरकारी क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक में एक बड़ी हेराफेरी सामने आई है। पीएनबी ने जानकारी देते हुए बताया कि बैंक ने 1,771.7 मिलीयन डॉलर (करीब 11,360 करोड़ रुपए) के गलत ट्रांजैक्शन का पता लगाया है। यह गलत ट्रांजैक्शन मुंबई की एक ब्रांच में हुआ है।

Read More