mp mirror logo

भारत का अजेय अभियान जारी, म्यांमार को 2-2 से ड्रा पर रोका

मडगांव : कप्तान सुनील छेत्री और जेजे लालपेखलुवा के शानदार खेल से भारत ने मंगलवार को यहां दो बार पिछड़ने के बाद वापसी करके म्यांमार के खिलाफ एएफसी एशिया कप 2019 क्वालीफायर्स के दूसरे चरण का मैच 2-2 से ड्रा खेलकर अपना अजेय अभियान जारी रखा. म्यांमार के लिये यान नैंग ओ (पहले मिनट) और क्याउ को को (19वें मिनट) ने गोल करके अपनी टीम को दो बार बढ़त दिलायी. भारत की तरफ से छेत्री (13वें मिनट) और जेजे (69वें मिनट) ने गोल दागे.

भारतीय टीम पहले ही एशिया कप के लिये क्वालीफाई कर चुकी है. उसने पिछले 13 मैचों से एक भी मैच नहीं गंवाया है. इस बीच उसने 11 मैच जीते और दो मैच ड्रा कराये. भारत अब अगले साल मार्च में किर्गीस्तान से भिड़ेगा.

भारत के लिये मैच की शुरूआत बेहद निराशाजनक रही क्योंकि म्यांमार खेल के 17वें सेकेंड में ही बढ़त हासिल कर दी जो कि फुटबाल इतिहास के सबसे तेज गोल में से एक है. फतरोडा स्टेडियम में अभी गेंद पर पहली किक लगी ही थी कि गोल भी हो गया. थीन थान विन ने बायें छोर से यान नैंग ओ की तरफ क्रास बढ़ाया और उन्होंने हेडर से गोल करके भारतीय खिलाड़ियों के साथ स्टेडियम में मौजूद लगभग 5500 दर्शकों को भी हतप्रभ कर दिया.

भारतीय टीम ने हालांकि बराबरी का गोल करने में देर नहीं लगायी. खेल के 12वें मिनट में हिलियांग बो बो ने छेत्री को बाक्स के अंदर गिरा दिया जिसके कारण भारत को पेनल्टी मिली. भारतीय कप्तान स्वयं पेनल्टी लेने के लिये और उन्होंने उस पर आसानी से गोल करके स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. यह छेत्री का भारत की तरफ से 57वां गोल था.

म्यांमार ने हालांकि इसके छह मिनट बाद गोल करके फिर से बढ़त हासिल कर दी. इसमें भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह की भी गलती थी जो क्याउ को को के बाक्स के बाहर से जमाये गये शाट को नहीं समझ पाये. लगभग 20 गज की दूरी से जमाया गया शाट आसानी से भारतीय गोल में घुस गया.

 मध्यांतर तक पिछड़ रहा था भारत
 भारतीय टीम मध्यांतर तक 1-2 से पीछे थी. इस बीच भारत को 29वें मिनट में गोल करने का अच्छा मौका मिला था. छेत्री तब अकेले ही गेंद लेकर आगे बढ़े. उन्होंने आखिर में गेंद जर्मनप्रीत की तरफ बढ़ायी जिन्होंने गोल पर करारा शाट जमाया लेकिन बो बो ने उसे डिफलेक्ट करके बाहर कर दिया. म्यांमार के गोलकीपर क्याउ जिन हटेट ने भी कुछ अच्छे बचाव करके भारत को बढ़त हासिल नहीं करने दी. भारत ने 32वें मिनट में दूसरे पेनल्टी के लिये अपील की. इस बार हटेट ने छेत्री को गिराया था लेकिन रेफरी ने भारत की मांग ठुकरा दी.

दूसरे हॉफ मे भारत ने बराबरी का गोल दागने के लिये शुरू से ही प्रयास किये. खेल के 58वें मिनट में प्रीतम कोटाल के बेहतरीन क्रास पर छेत्री के पास मौका था लेकिन उनका हेडर दायीं पोस्ट के करीब से बाहर चला गया. इसके दो मिनट बाद जेजे और इयुगेनसन लिंगदोह चूक गये. इन दोनों ने हालांकि इसके बाद भारत को बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभायी.

लिंगदोह के दायीं तरफ से दिये गये क्रास पर जेजे ने अच्छी तरह से नियंत्रण बनाया. अब उनके सामने केवल गोलकीपर था जिसे छकाकर उन्होंने गेंद को दायीं छोर के किनारे पर गोल में भेजा. इसके बाद म्यांमार ने जवाबी हमले किये लेकिन बो बो के दायें पांव से जमाये गये करारे शाट को गुरप्रीत ने बड़ी खूबसूरती से बचा दिया.

संदेश झिंगान के पास मैच के दौरान तीन अवसरों पर गोल करने के मौके थे लेकिन वह किसी भी समय गोलकीपर को नहीं छका पाये. भारत के पास 87वें मिनट में बढ़त बनाने का मौका था. तब भारत को बाक्स के अंदर से किक लेने का मौका मिला. छेत्री ने गेंद को गोल में भी डाल दिया था लेकिन हांगकांग के रेफरी लियु क्योक मैन ने गोल देने से इन्कार कर दिया क्योंकि यह सीधी फ्री किक नहीं थी जिस पर पास में खड़े जेजे ने अपना पांव स्पर्श नहीं किया था.

इसके बाद इंजुरी टाइम में भी छेत्री गोल करने के बेहद करीब पहुंच गये थे. उनके सामने तब केवल गोलकीपर था लेकिन उनका शाट क्रास बार के ऊपर से बाहर चला गया.

"खेल" से अन्य खबरें

IND vs SL 3rd ODI: निर्णायक मैच में जोश के साथ उतरेंगे मैथ्यूज़

श्रीलंका को रविवार को भारत के खिलाफ होने वाले निर्णायक वनडे मैच से पहले एक अच्छी खबर मिली है. उसके हरफनमौला खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज फिट हो गए हैं और एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले तीसरे मैच में खेलेंगे.

Read More

गांगुली ने डे-नाईट टेस्ट मैच पर तोड़ी चुप्पी, कहा यह तो एक दिन होना ही है

नाइट टेस्ट के बाद क्रिकेट के इस सबसे बड़े फॉर्मेट में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे की टीमें इसी साल 26 दिसंबर से चार दिवसीय टेस्ट खेलने जा रही हैं। 140 साल के टेस्ट इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब दो टीमें चार दिन का टेस्ट मैच खेलेंगी। इस डे/नाइट टेस्ट मैच की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका करेगा।

कहां खेला जाएगा ये मैच?

Read More

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच: रोहित के तूफान में उड़ा श्रीलंका

मोहाली: कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा के करियर के तीसरे दोहरे शतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां एकतरफा मुकाबले में श्रीलंका को 141 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी। रोहित ने अपनी तूफानी पारी के दौरान 153 गेंद में 12 छक्कों और 13 चौकों की मदद से नाबाद 208 रन बनाए जिससे भारत चार विकेट पर 392 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

Read More

जब अनुष्‍का शर्मा के सामने विराट कोहली ने गाया ‘मेरे महबूब कयामत होगी…’

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा की शादी के बाद से कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। अनुष्का और विराट ने जब से अपनी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है तब से उनके पास बधाइयों का ताता लगा हुआ है। फैंस से लेकर स्टार तक इस जोड़ी को आने वाली जिंदगी के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं। शादी के बाद उनका रिसेप्शन कार्ड भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। 

Read More

विराट कोहली-अनुष्का शर्मा के रिसेप्शन का कार्ड आया सामने

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने सोमवार को इटली में शादी कर ली। दोनों ने अपनी शादी की खबर को सोशल मीडिया पर एक बेहद खूबसूरत कैप्शन के साथ साझा किया और सभी को धन्यवाद कहा। कोहली और अनुष्का ने वरमाला की तस्वीर शेयर कर लिखा दोस्तों, परिजनों और प्रशंसकों की दुआओं के कारण यह दिन और भी खास बन गया। 

Read More

IND vs SL: रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे को नहीं मिला पहले वनडे की टीम में स्‍थान

धर्मशाला: श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला के तेज गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर पहले वनडे मैच में भारतीय बल्‍लेबाजी बिखर गई. मैच के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा ने माना कि मैच में अजिंक्य रहाणे की तकनीक की कमी खली. इसके बावजूद रोहित ने स्वीकार किया कि अजिंक्‍य रहाणे को टीम में जगह देना मुश्किल था क्योंकि टीम प्रबंधन उन्हें 50 ओवर के प्रारूप में विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज समझता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार चार अर्धशतक जड़ने वाले रहाणे को श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे के अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली. श्रेयस अय्यर ने तीसरे नंबर पर खेलते हुए पदार्पण किया जबकि मनीष पांडे पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे.

Read More

ISL 2017 : अपने घर में केरला ब्लास्टर्स का सामना करेगा गोवा

फातोर्दा: हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन में शनिवार को एफसी गोवा और केरला ब्लास्टर्स टीमें जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. ब्लास्टर्स के लिए यह मैच एक कड़ी चुनौती है क्योंकि उसका अभी तक का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है और अब उसका सामना एक ऐसी टीम से होगा, जो आत्मविश्वास से भरी हुई है. दोनों टीमों के बीच फर्क यह है कि गोवा ने जहां तीन में से दो में जीत हासिल की. वहीं, ब्लास्टर्स इस सीजन में अपने घर में अब तक तीन मुकाबले खेलने के बावजूद जीत से महरूम हैं.

Read More

विराट की लेडी लक हैं अनुष्का

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का अफेयर हमेशा से ही सुर्खियों में रहा है. अब सारे कयासों पर विराम लगाते हुए सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस स्टार कपल ने सगाई करने का फैसला किया है. इनके रिलेशनशिप को 4 साल हो गए हैं. इस रिश्ते में कई बार उतार चढ़ाव आए हैं. लोगों ने अफेयर पर अनेकों बार सवालिया निशान खड़े किए हैं. मैच में विराट के खराब प्रर्दशन पर अनुष्का को ब्लेम किया गया है. उन्हें ट्रोल किया गया. ट्रोलिंग पर विराट हर बार अपनी लेडी लक के सपोर्ट में खड़े हुए. एक इंटरव्यू में विराट ने कहा था कि लोग चाहते नहीं थे कि मैं रिलेशनशिप में रहूं.

Read More

दुनिया की इकलौती टीम बन जाएगी टीम इंडिया

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम करने के साथ ही आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है। यह भारत की लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच के ड्रा होने के बाद तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की, जो उसकी लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है। 

Read More

Ind vs SL 3rd Test: माफी मांगकर विराट कोहली ने पेश की ऐसी मिसाल

भले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली मैदान पर कितने ही आक्रामक हों, लेकिन सोमवार (4 दिसंबर) को भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में उन्होंने खेल भावना का प्रदर्शन किया। दरअसल मैच के तीसरे दिन श्रीलंका के बल्लेबाज सदीरा समराविक्रमा नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े थे। गेंदबाजी कर रहे थे रविचंद्रन अश्विन। 116वें ओवर में 110 रन पर बल्लेबाजी कर रहे श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल ने एक सिंगल चुराने की कोशिश की, लेकिन विराट कोहली ने डाइव मारकर सिंगल रोक लिया। 

Read More