mp mirror logo

भारत का अजेय अभियान जारी, म्यांमार को 2-2 से ड्रा पर रोका

मडगांव : कप्तान सुनील छेत्री और जेजे लालपेखलुवा के शानदार खेल से भारत ने मंगलवार को यहां दो बार पिछड़ने के बाद वापसी करके म्यांमार के खिलाफ एएफसी एशिया कप 2019 क्वालीफायर्स के दूसरे चरण का मैच 2-2 से ड्रा खेलकर अपना अजेय अभियान जारी रखा. म्यांमार के लिये यान नैंग ओ (पहले मिनट) और क्याउ को को (19वें मिनट) ने गोल करके अपनी टीम को दो बार बढ़त दिलायी. भारत की तरफ से छेत्री (13वें मिनट) और जेजे (69वें मिनट) ने गोल दागे.

भारतीय टीम पहले ही एशिया कप के लिये क्वालीफाई कर चुकी है. उसने पिछले 13 मैचों से एक भी मैच नहीं गंवाया है. इस बीच उसने 11 मैच जीते और दो मैच ड्रा कराये. भारत अब अगले साल मार्च में किर्गीस्तान से भिड़ेगा.

भारत के लिये मैच की शुरूआत बेहद निराशाजनक रही क्योंकि म्यांमार खेल के 17वें सेकेंड में ही बढ़त हासिल कर दी जो कि फुटबाल इतिहास के सबसे तेज गोल में से एक है. फतरोडा स्टेडियम में अभी गेंद पर पहली किक लगी ही थी कि गोल भी हो गया. थीन थान विन ने बायें छोर से यान नैंग ओ की तरफ क्रास बढ़ाया और उन्होंने हेडर से गोल करके भारतीय खिलाड़ियों के साथ स्टेडियम में मौजूद लगभग 5500 दर्शकों को भी हतप्रभ कर दिया.

भारतीय टीम ने हालांकि बराबरी का गोल करने में देर नहीं लगायी. खेल के 12वें मिनट में हिलियांग बो बो ने छेत्री को बाक्स के अंदर गिरा दिया जिसके कारण भारत को पेनल्टी मिली. भारतीय कप्तान स्वयं पेनल्टी लेने के लिये और उन्होंने उस पर आसानी से गोल करके स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. यह छेत्री का भारत की तरफ से 57वां गोल था.

म्यांमार ने हालांकि इसके छह मिनट बाद गोल करके फिर से बढ़त हासिल कर दी. इसमें भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह की भी गलती थी जो क्याउ को को के बाक्स के बाहर से जमाये गये शाट को नहीं समझ पाये. लगभग 20 गज की दूरी से जमाया गया शाट आसानी से भारतीय गोल में घुस गया.

 मध्यांतर तक पिछड़ रहा था भारत
 भारतीय टीम मध्यांतर तक 1-2 से पीछे थी. इस बीच भारत को 29वें मिनट में गोल करने का अच्छा मौका मिला था. छेत्री तब अकेले ही गेंद लेकर आगे बढ़े. उन्होंने आखिर में गेंद जर्मनप्रीत की तरफ बढ़ायी जिन्होंने गोल पर करारा शाट जमाया लेकिन बो बो ने उसे डिफलेक्ट करके बाहर कर दिया. म्यांमार के गोलकीपर क्याउ जिन हटेट ने भी कुछ अच्छे बचाव करके भारत को बढ़त हासिल नहीं करने दी. भारत ने 32वें मिनट में दूसरे पेनल्टी के लिये अपील की. इस बार हटेट ने छेत्री को गिराया था लेकिन रेफरी ने भारत की मांग ठुकरा दी.

दूसरे हॉफ मे भारत ने बराबरी का गोल दागने के लिये शुरू से ही प्रयास किये. खेल के 58वें मिनट में प्रीतम कोटाल के बेहतरीन क्रास पर छेत्री के पास मौका था लेकिन उनका हेडर दायीं पोस्ट के करीब से बाहर चला गया. इसके दो मिनट बाद जेजे और इयुगेनसन लिंगदोह चूक गये. इन दोनों ने हालांकि इसके बाद भारत को बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभायी.

लिंगदोह के दायीं तरफ से दिये गये क्रास पर जेजे ने अच्छी तरह से नियंत्रण बनाया. अब उनके सामने केवल गोलकीपर था जिसे छकाकर उन्होंने गेंद को दायीं छोर के किनारे पर गोल में भेजा. इसके बाद म्यांमार ने जवाबी हमले किये लेकिन बो बो के दायें पांव से जमाये गये करारे शाट को गुरप्रीत ने बड़ी खूबसूरती से बचा दिया.

संदेश झिंगान के पास मैच के दौरान तीन अवसरों पर गोल करने के मौके थे लेकिन वह किसी भी समय गोलकीपर को नहीं छका पाये. भारत के पास 87वें मिनट में बढ़त बनाने का मौका था. तब भारत को बाक्स के अंदर से किक लेने का मौका मिला. छेत्री ने गेंद को गोल में भी डाल दिया था लेकिन हांगकांग के रेफरी लियु क्योक मैन ने गोल देने से इन्कार कर दिया क्योंकि यह सीधी फ्री किक नहीं थी जिस पर पास में खड़े जेजे ने अपना पांव स्पर्श नहीं किया था.

इसके बाद इंजुरी टाइम में भी छेत्री गोल करने के बेहद करीब पहुंच गये थे. उनके सामने तब केवल गोलकीपर था लेकिन उनका शाट क्रास बार के ऊपर से बाहर चला गया.

"खेल" से अन्य खबरें

विराट कोहली को आई अनुष्का शर्मा की याद, पोस्ट की बेहद रोमांटिक तस्वीर

इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पिछले दो महीनों से साउथ अफ्रीका दौरे पर हैं। शादी और रिसेप्शन के बाद ही विराट अफ्रीका निकल गए थें। शुरू में कुछ दिन तो उनकी पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा उनके साथ रहीं फिर अपने काम के चलते उन्हें भारत वापस लौटना पड़ा। शादी के बाद पहली बार विराट अपने लेडी लव से इतने दिनों के लिए दूर हैं।

Read More

भुवनेश्वर कुमार ने हासिल किए 5 विकेट. हासिल किया मैन ऑफ द मैच का खिताब

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की करियर की सबसे शानदार गेंदबाजी और शिखर धवन की अर्धशतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया ने रविवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया. न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच में जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से की बढ़त ले ली है. 

Read More

IND vs SA: वनडे सीरीज जीती टीम इंडिया तो इनपर भड़के सुनील शेट्टी

India vs South Africa 2018 6th ODI: भारत की तरफ से इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे शार्दूल ठाकुर ने दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाजों को आउट किया। शार्दूल ठाकुर ने दोनों सलामी बल्लेबाज एडिन मार्करम और हाशिम अमला को अपना शिकार बनाया। ठाकुर की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को 46.5 ओवरों में 204 रनों पर ही ऑल आउट करने में कामयाब रही।

Read More

Ind vs SA 6th ODI: सेंचुरियन में 56 रन बनाते ही एक और विराट ”रिकॉर्ड”

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर रन बरसा रहा है। पहले पांच मैचों में विराट शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आए हैं। ऐसे में विराट कोहली के पास छठे वनडे में एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा। सीरीज के पांचवें मैच को 73 रनों से जीतकर भारतीय टीम पहले ही इस सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर चुकी है। 

Read More

Ind vs SA 6th ODI: ये युवा गेंदबाज अंतिम वनडे में टीम इंडिया के लिए खेलते दिख सकता है

Ind vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में वनडे सीरीज का छठा और अंतिम मुकाबला 16 फरवरी को खेला जाएगा। इस मैच में कप्तान कोहली युवा गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मौका दे सकते हैं। शार्दुल ने अबतक महज 2 ही अंतर्राष्ट्रीय वनडे खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1 विकेट अपने नाम किया है। वहीं आईपीएल के 13 मैचों में ये गेंदबाज 12 शिकार कर चुका है।

Read More

रोहित का बड़ा बयान कहा, यह विदेशों में सबसे बड़ी वनडे जीत है

पोर्ट एलिजाबेथः भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा को लगता है कि टीम ने मौजूदा सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को पस्त कर विदेशों में सबसे बड़ी वनडे सीरीज अपने अपने नाम की। भारत ने बीती रात पांचवां वनडे 73 रन से जीतकर छह मैचों की सीरीज में 4-1 से अजेय बढ़त बना ली है। अंतिम मैच सेंचुरियन में 16 फरवरी को खेला जाएगा। रोहित ने कल 115 रन की शानदार शतकीय पारी खेली, उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित रूप से, मुझे लगता है कि यह विदेशों में वनडे मे हमारी सबसे बड़ी जीत है।

Read More

INDvsSA: मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर

पोशेफ्स्ट्रम: एड़ी की चोट के कारण भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार (13 फरवरी) से शुरू हो रही पांच मैचों की टी-20 सीरीज नहीं खेल सकेंगी. बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘झूलन को एड़ी में चोट लगी है और उनका एमआरआई कराया गया है.’’ रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने स्थानीय डॉक्टर से सलाह के बाद यह पाया कि उसे कुछ सप्ताह आराम की जरूरत है. 

Read More

INDvsSA : वॉन्डरर्स में एंडिले फेहुलकवायो बने मैच के असली हीरो

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वॉन्डरर्स स्टेडियम में बारिश और खराब मौसम से बाधित चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हराया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवर में 290 रनों को लक्ष्य दिया. जवाब में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 7.2 ओवरों में 43 रन जोड़े. लेकिन मैच के असली हीरो बने एंडिले फेहलुकवायो.

Read More

टी20 मैच में गरजा इस खिलाड़ी का बल्ला, 37 गेंदों में खेली 90 रन की धुआंधार पारी

स्विटजरलैंड के सेंट मोरिट्ज में आइस क्रिकेट का दूसरा मैच 9 फरवरी को सहवाग डायमंड्स XI और अफरीदी रॉयल्स XI के बीच खेला गया। इस मुकाबले में जैक कैलिस ने एक बार फिर अपने बल्ले से जमकर रन बरसाए। कैलिस ने 37 गेंदों में 90 रन की पारी धुआंधार पारी खेली, जिसके दम पर रॉयल्स ने डायमंड्स को 8 विकेट से करारी मात दी।

Read More

विराट कोहली की 'मार' से परेशान दक्षिण अफ्रीकी कप्तान

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीसरे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 124 रन से हराकर छह मैचों की सीरीज में 3-0 की बढ़त बनाने के बाद कहा कि 30 ओवर के बाद हालात काफी बदल गए और ऐस में एक बल्लेबाज का अंत तक क्रीज पर डटे रहना महत्वपूर्ण था. वहीं, इस मैच से दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान ऐडन मार्करम खासे निराश नाजार आए. उनके स्वीकार किया कि मैच में सब कुछ निराशाजनक रहा. दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने कोहली की खुलकर तारीफ की.

Read More