mp mirror logo

जीएसटी पर अभी और मिलेगी राहत, अब ये है सरकार की तैयारी

जीएसटी परिषद ने पिछले हफ्ते 200 से भी ज्यादा उत्पादों का टैक्स रेट कम कर दिया गया है. अब परिषद जीएसटी में नये बदलावों की तैयारी कर रही है. इन बदलाव से आम आदमी को और भी राहत मिल सकती है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संकेत दिए हैं कि जीएसटी टैक्स स्लैब की संख्या घटाई जा सकती है.

घट सकते हैं टैक्स स्लैब

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की उस मांग को खारिज किया, जिसमें उन्होंने जीएसटी में एक ही टैक्स स्लैब में रखने की मांग की थी. हालांकि उन्होंने संकेत दिए कि जीएसटी के मौजूदा टैक्स स्लैब की संख्या घटाई जा सकती है.

'नहीं है जीएसटी की समझ'

राहुल गांधी के एक ही रेट रखने को लेकर उन्होंने कहा कि जो ऐसी मांग कर रहे हैं, उन्हें जीएसटी की समझ नहीं है. उन्होंने कहा कि हम सभी चीजों को एक रेट में नहीं समा सकते. जरूरी खाद्य पदार्थों को और पान,तंबाकू जैसी चीजों को हम एक साथ एक ही टैक्स स्लैब में नहीं रख सकते. खाद्य पदार्थ पर जीरो जीएसटी होना चाहिए , क्योंकि ये अहम जरूरत है. इसके अलावा रोजमर्रा की जरूरत के सामान को 5 फीसदी जीएसटी टैक्स स्लैब में ही रखा जाना चाहिए.

जरूरी सामान और तंबाकू एक साथ नहीं रख सकते

जेटली ने कहा कि ऐसे उत्पाद जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं या फिर जिनसे पर्यावरण को खतरा है. ऐसे उत्पादों को आम आदमी की जरूरतों के उत्पाद के साथ नहीं रखा जा सकता है. वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी के लागू होने के चार महीने के भीतर हमने 28 फीसदी टैक्स स्लैब में काफी बदलाव किए हैं. अब  अन्य टैक्स स्लैब में किसी तरह  का बदलाव सरकार को मिलने वाले राजस्व पर करेगा.

जीएसटी के फैसले को राजनीति से जोड़ना गलत

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले हफ्ते शुक्रवार को जीएसटी रेट घटाए जाने के फैसले को राजनीति से जोड़ने को लेकर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि जीएसटी को लेकर जो भी फैसला लिया जाता है, वह सबकी सर्वसम्मति से होता है. ऐसे में इसे राजनीति से जोड़ना गलत है.  उन्होंने कहा कि जीएसटी रेट में इस बदलाव की कवायद पिछले तीन से चार महीने से चल रही थी. उन्होंने इसे बचकानी राजनीति करार दिया.

पेट्रोल-डीजल को लाया जाएगा जीएसटी के तहत?

टैक्स स्लैब घटाने के अलावा पेट्रोल और डीजल को भी जीएसटी के तहत लाए जाने को लेकर आने वाली बैठकों पर फैसला हो सकता है.पिछले कुछ समय से पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी घटाने और कुछ राज्य सरकारों की तरफ से वैट घटाने के बाद भी राहत नहीं मिल रही है. ऐसे में सरकार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर विचार कर सकती है. ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी यह पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने की अपील कर चुके हैं.

रियल इस्टेट भी आ सकता है जीएसटी के तहत

खुद वित्त मंत्री अरुण जेटली  भी रियल इस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाने की बात कह चुके है. उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि रियल स्टेट को जल्द ही जीएसटी के तहत लाया जा सकता है. जिससे लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिलेगा. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जीएसटी की आने वाले दिनों में होने वाली बैठकों में इस पर फैसला लिया जाना तय है.

नियमों में होगा बदलाव

रियल इस्टेट और पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर विचार करने के अलावा जीएसटी परिषद टैक्स स्लैब कम करने पर भी विचार कर सकती है. इसके अलावा वह जीएसटी कानून और नियमों में भी बदलाव करने पर विचार करेगी. दरअसल इस पूरी कवायद का मकसद कारोबारियों की सहूलियत को बढ़ाना है.

सीमेंट होगा सस्ता

कारोबारियों के लिए कई अहम बदलाव करने के साथ ही जीएसटी परिषद सीमेंट और पेंट को भी 28 फीसदी से  नीचे के टैक्स स्लैब में रखने पर विचार कर सकती है. फिलहाल इन दोनों उत्पादों को 28 फीसदी टैक्स स्लैब में रखा गया है. घर निर्माण और कई अहम निर्माण के कार्य में इनका इस्तेमाल होता है. ऐसे में परिषद इनका रेट कम करने पर भी विचार करेगी.

"बिजनेस" से अन्य खबरें

एयर इंडिया ने अपनी 17 एयर हॉस्टेस को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है

नई दिल्ली. एयर इंडिया ने अपनी 17 एयर हॉस्टेस को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है. ऐसा एयर इंडिया ने उड़ान में देरी की वजह से किया है.

एयर इंडिया के एक अधिकारी के अनुसार एयर इंडिया क्रू के एयरपोर्ट पहुंचने के समय पर कड़ी निगरानी कर रहा है. बर्खास्त की गई 17 एयर होस्टेस की वजह से एयर इंडिया ने तीन बार उड़ाने देर से भरी .

Read More

खत्म हो जाएगा जियो का 399 रुपए वाला ये ऑफर

रिलायंस जियो का एक खास ऑफर है जो 4 दिन बाद मतलब 25 नवंबर को खत्म होने जा रहा है। यह है जियो का कैशबैक ऑफर। रिलायंस जियो अपने रिचार्ज पर 2,599 रुपए तक का कैशबैक दे रही है। यह सभी कैशबैक केवल ऑनलाइन रिचार्ज करने पर ही मिल रहे हैं। अगर आप 399 रुपए का रिचार्ज करते हैं तो इस पर 400 रुपए का कैशबैक मिल रहा है। यह कैशबैक 8 बार में मिलेगा। मतलब 50-50 रुपए के 8 वाउचर मिलेंगे। 399 का रिचार्ज करने के बाद अगले 8 रिचार्ज पर 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। मतलब 399 वाला रिचार्ज 349 रुपए का मिलेगा। ऑफर के तहत 399 या इससे ज्यादा के किसी भी रिचार्ज पर 2,599 रुपए तक के ऑफर की पेशकश की है।

Read More

जरूरी खबर, मारुति वालों के लिए कंपनी वापस देगी कार की पूरी कीमत!

नई दिल्ली: अगर आपके पास मारुति की कार है और उसमें कोई खराबी आ गई है तो मारुति आपको कार की पूरी कीमत लौटाएगी. दरअसल, गाड़ियों में खामियों को अगर कंपनी ठीक नहीं करती तो ऐसा उसे करना होगा. हाल ही में ऐसा ही एक मामले सामने आया है, जब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने एक मॉडल में आई खराबी को ठीक नहीं कर पाई. मामले को उपभोक्ता आयोग (कंज्यूमर कमिशन) पहुंचा तो फैसला ग्राहक के पक्ष में आया और मारुति को कार की कीमत वापस देने का आदेश दिया गया.

Read More

प्रति व्यक्ति औसत जीडीपी के मामले में भारत एक शीर्ष पर कतर

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आइएमएफ) के आंकड़े की ताजा रपट के अनुसार प्रति व्यक्ति औसत सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लिहाज से भारत एक पायदान ऊपर चढ़ कर 126वें स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि, वह अभी भी अपने दक्षेस समकक्षों की तुलना में नीचे हैं। मुद्राकोष की सूची में खनिज तेल संपन्न कतर शीर्ष स्थान पर बना हुआ है।

Read More

शेयर बाजार अपडेट, 17 नवंबर 2017: सेंसेक्स 235 प्वाइंट्स की उछाल के साथ 33,342 पर हुआ बंद

देश के शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेजी दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 235.98 अंकों की तेजी के साथ 33,342.80 पर और निफ्टी 68.85 अंकों की तेजी के साथ 10,283.60 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 281.65 अंकों की तेजी के साथ 33,388.47 पर खुला और 235.98 अंकों या 0.71 फीसदी की तेजी के साथ 33,342.80 पर बंद हुआ। 

Read More

अटल के बाद इकोनॉमी में मोदी सरकार का जलवा, 13 साल बाद मूडीज ने बढ़ाई रेटिंग

अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी द मूडीज ने शुक्रवार को ताजा रेंकिंग जारी की है। मूडीज ने भारत की रेटिंग में बदलाव करते हुए नियंत्रित और पॉजिटिव आउटलुक रखते हुए Baa3 से घटाकर Baa2 कर दी है। विश्व बैंक द्वारा भारत की रेटिंग बढ़ाने के बाद केंद्र सरकार द्वारा उठाए जा रहे आर्थिक सुधारों को इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भी सराहा लिया है। 13 साल बाद मूडीज ने भारत की रेटिंग को बढ़ा दिया है। इससे पहले अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में मूडीज ने रेटिंग में इजाफा किया गया था। 

Read More

खुशखबरी Jio वालों के लिए, फ्री शॉपिंग करनी है तो पढ़ें खबर

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम रखते ही जो धमाल मचाया, उससे दूसरी टेलीकॉम कंपनियां सकते में आ गईं. आज जियो नेटवर्क टेलिकॉम का एक बड़ा प्लेयर बन चुका है. अब जियो ने अगली प्लानिंग भी शुरू कर दी हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जियो अपने कस्टमर्स को फ्री शॉपिंग कराने की तैयारी कर रही है. देश में बढ़ते डिजिटल पेमेंट को देखते हुए जियो अब ई-कॉमर्स मार्केट में उतरने की तैयारी में है. 

Read More

बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 100 अंक कमजोर, निफ्टी 10150 के करीब

नई दिल्ली: खराब ग्लोबल संकेतों के चलते घरेलू शेयर बाजारों में बुधवार को कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है. सेंसेक्स में जहां 100 अंकों से ज्यादा की गिरावट है. वहीं निफ्टी भी 10150 के करीब आ गया है. मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिल रही है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी तक लुढ़का गया है, जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में भी 0.5 फीसदी कमजोरी है. फिलहाल सेंसेक्स 100 अंक गिरकर 32,840 पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी 30 अंक कमजोर होकर 10,155 पर कारोबार कर रहा है.

Read More

जीएसटी पर अभी और मिलेगी राहत, अब ये है सरकार की तैयारी

जीएसटी परिषद ने पिछले हफ्ते 200 से भी ज्यादा उत्पादों का टैक्स रेट कम कर दिया गया है. अब परिषद जीएसटी में नये बदलावों की तैयारी कर रही है. इन बदलाव से आम आदमी को और भी राहत मिल सकती है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संकेत दिए हैं कि जीएसटी टैक्स स्लैब की संख्या घटाई जा सकती है.

घट सकते हैं टैक्स स्लैब

Read More

बाजार पर हावी रही मुनाफावसूली, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान पर बंद

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन में मुनाफावसूली के चलते बाजार में पूरे दिन गिरावट जारी रही और कारोबार खत्म होने तक सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान पर बंद हुए। 

Read More