mp mirror logo

कश्मीरः सुरक्षाबलों की सख्ती का दिखा असर, 90% कम हुई पत्थरबाजी

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख एसपी वेद ने कहा है कि पिछले साल की तुलना में इस साल कश्मीर में पथराव की घटनाओं में 90 फीसदी कमी आई है और इसका श्रेय कश्मीर के लोगों को जाता है। उन्होंने बताया कि सिर्फ एनआईए की छापेमारी ही कश्मीर घाटी में बदलाव के लिए जिम्मेदार नहीं है।

वेद नोटबंदी और शीर्ष आतंकवादी कमांडर के खिलाफ कार्रवाई सहित कई अन्य कारकों को भी इसकी वजह बताते हैं। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पिछले साल एक दिन में पथराव की 40-50 घटनाएं होनी सामान्य बात थी। वेद ने बताया, 'कश्मीर घाटी में पिछले साल की तुलना में इस साल पथराव की घटना में 90 फीसदी कमी आई है। यह एक बड़ी गिरावट है।' उन्होंने कहा, 'ऐसे भी सप्ताह बीते हैं, जब पथराव की एक भी घटना नहीं हुई है जबकि पिछले साल एक दिन में 50 से ज्यादा ऐसी घटनाएं होती थी। लोगों के स्वभाव में एक बड़ा बदलाव आया है।'

अब एक भी घटना नहीं, पहले 40-50 घटनाएं

वेद ने कहा, ' यह एक बड़ा बदलाव है। कश्मीर में कानून-व्यवस्थाा की स्थिति सब देख सकते हैं, खास तौर पर वे लोग जो कश्मीर में रहते हैं या जिनका उससे नाता है।' महानिदेशक ने कहा, ' यह आसानी से समझा जा सकता है कि घाटी की स्थिति में बड़ा बदलाव आया है। पूरे दिन में एक भी घटना नहीं हो रही है। कई बार तो सप्ताह में भी पथराव की घटना नहीं हो रही है।'

वेद ने कहा, ' शुक्रवार को भी अब पथराव की एक भी घटना नहीं हो रही है जबकि पिछले साल एक दिन में 40-50 घटनाएं सामान्य सी बात थी।' उन्होंने बताया कि पथराव की घटना कम होने के पीछे सिर्फ एनआईए की छापेमारी ही अकेली वजह नहीं है।

पत्थरबाजी कम होने का श्रेय कश्मीरियों को

महानिदेशक ने कहा, ' कानून व्यवस्था में सुधार और पथराव की घटना में कमी के पीछे कई वजहें हैं। सिर्फ एनआईए की छापे की वजह से स्थिति सुधर गई, इस पर मैं सहमत नहीं हूं।' उन्होंने कहा, ' एनआईए के छापेमारी ने जरूर मदद की है। लेकिन मुख्य रूप से इसका श्रेय कश्मीर के लोगों को जाता है। हो सकता है कि लोगों ने महसूस किया हो कि अपनी ही संपत्ति को क्षति पहुंचाना और अपने ही समाज की पुलिस को निशाना बनाना व्यर्थ है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा आतंकवादियों के शीर्ष कमांडरों पर की गई कार्रवाई भी इसकी एक बड़ी वजह है। पुलिस प्रमुख ने बताया कि नोटबंदी, आतंक का समर्थन करनेवालों की गिरफ्तारी और बढ़ी राजनीतिक सक्रियता की वजह से स्थिति में सुधार हुआ है।

"जिलों से" से अन्य खबरें

जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र का रावतपुरा में अभूतपूर्व स्वागत

मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र के राहत की चाय कार्यक्रम में ग्राम रावतपुरा पहुंचने पर सरपंच श्री रामसहाय यादव के नेतृत्व में अभूतपूर्व स्वागत किया। ग्रामीणजन ने जनसम्पर्क मंत्री को पगड़ी पहनाकर रथ पर सवार किया और पूरे गांव में भ्रमण कराया। ग्राम भ्रमण के दौरान महिलाओं ने छतों से पुष्पवर्षा की।

Read More

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करता ई दक्ष केंद्र उमरिया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के डिजिट इंडिया के सपने को जिला ई गर्वनेंस सोसायटी द्वारा संचालित ई दक्ष केंद्र उमरिया साकार कर रहा हैं। जिले में ई दक्ष केंद्र जिला पंचायत कार्यालय में जुलाई 2016 से संचालित किया गया हैं, जिसमें अब तक 3500 से अधिक अधिकारियों कर्मचारियों एवं स्व सहायता समूह की महिलाओं को सूचना प्रौद्योगिकी विषय मे दक्षता हासिल कराई गई हैं। 

Read More

पक्के मकान के सपने को साकार कर रही है प्रधानमंत्री आवास योजना

एक गरीब आदमी की बुनियादी आवश्यकता रोटी, कपड़ा और मकान होती है और इसे पूरा करने के लिए वह जिंदगी भर मेहनत करता है। आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए स्वयं का पक्का घर एक दुरुह स्वप्न से कम नहीं होता, लेकिन केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब लोगों के स्वयं के पक्के मकान के सपने को साकार कर रही है। 

Read More

जनसुनवाई में आये 65 आवेदन

कार्यालय अधीक्षक श्री रमेशचन्द्र जोशी ने मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई के दौरान 65 आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से सुना तथा मौके पर ही हो सकने वाली समस्याओं का निराकरण कराया। जबकि मांगो से संबंधित आवेदनों को संबंधित विभागों को भेजकर परीक्षण कराने एवं उपयुक्त पाये जाने पर उसे अगामी कार्य योजना में सम्मलित करने के भी निर्देश निर्माण एजेंसियो के पदाधिकारियो को दिये। इस दौरान समस्त विभागो के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।
महाविद्यालय का कुआं सूख गया है, पीने के पानी की उठ खड़ी हुई है समस्या

Read More

बेटियों को उच्च शिक्षा देना हमारी प्राथमिकता-विधायक श्री दांगी

कस्तुरबा गांधी बालिका छात्रावास जीरापुर में सर्वशिक्षा अभियान द्वारा आयोजित मां-बेटी मेले के शुभांरभ अवसर पर बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में समाज में व्याप्त कुरीतियों पर आधारित लोक गीत बोर बंधन नख रालो, राजस्थानी परंपरा पर आधारित घुमर नृत्य एवं लघु नाटिका के माध्यम से स्वच्छता, वृक्षों और वनो को बचाने तथा समाज में जन-जागरूकता लाने के लिये प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना से किया गया।

Read More

बेटियों को उच्च शिक्षा देना हमारी प्राथमिकता-विधायक श्री दांगी

कस्तुरबा गांधी बालिका छात्रावास जीरापुर में सर्वशिक्षा अभियान द्वारा आयोजित मां-बेटी मेले के शुभांरभ अवसर पर बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में समाज में व्याप्त कुरीतियों पर आधारित लोक गीत बोर बंधन नख रालो, राजस्थानी परंपरा पर आधारित घुमर नृत्य एवं लघु नाटिका के माध्यम से स्वच्छता, वृक्षों और वनो को बचाने तथा समाज में जन-जागरूकता लाने के लिये प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना से किया गया।

Read More

प्रधानमंत्री ने परीक्षा के समय तनाव प्रबंधन के लिए विद्यार्थियों को दिये टिप्स

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज कक्षा 6 से 12 वी तक के विद्यार्थियों को परीक्षा के समय होने वाले तनाव के प्रबंधन के संबंध में टिप्स दिये उन्होने परीक्षा के समय तनाव प्रबंधन पर लिखी गई पुस्तक "Exam Warriors" में उल्लेखित कुछ बिंदुओ पर चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को विस्तार पूर्वक बताते हुए परीक्षा का डर दिमाग से निकाल देने और शांत मन से परीक्षा की तैयारी करने के लिए समझाईश दी।

Read More

भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने दिया नर्मदा संरक्षण का संदेश

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के 42 सदस्यों ने शुक्रवार को दो रबर की पतवार वोट से राजघाट पहुंचकर उपस्थित श्रद्धालुओं, विद्यार्थियों को नर्मदा संरक्षण का संदेश दिया। इस दौरान जवानों एवं उनके पदाधिकारियों ने जहां विद्यार्थियों के साथ मिलकर घाट पर फैली पूजन सामग्री एकत्रित कर स्वच्छता का संदेश दिया। वही नर्मदा का संरक्षण क्यों जरूरी है, इसके बारे में उपस्थितो  को बताकर जागरुक किया।

Read More

वृहद विधिक सेवा शिविर 24 फरवरी को ग्राम असीरगढ़ में होगा आयोजित

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बुरहानपुर द्वारा ग्राम असीरगढ़ स्थित हॉयर सेकेण्डरी स्कूल परिसर में आगामी 24 फरवरी 2018 (शनिवार) को प्रातः 11 बजे से वृहद विधिक सेवा शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं। वृहद विधिक सेवा शिविर का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायें। 

Read More

पशुपालन विभाग द्वारा कड़कनाथ चुजे का वितरण किया गया

उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवायें से प्राप्त जानकारी के अनुसार पशुपालन विभाग मण्डला द्वारा आज 7 फरवरी 2018 को विभाग की 80 प्रतिशत अनुदान पर कड़कनाथ कुक्कुट ईकाईयों का वितरण मण्डला जिले के हितग्राहियों को किया गया। उक्त योजना की कुल ईकाई लागत वर्तमान में 4400 रूपये है जिसमें हितग्राही द्वारा 20 प्रतिशत अंशदान राशि 880 रूपये जमा की जाती है। 

Read More