mp mirror logo

दिमाग की क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो बदल डालें अपनी ये आदतें

दिमाग की हमारे शरीर में कितनी अहमियत है यह बताने की जरूरत नहीं। शरीर की हर क्रिया का संचालन दिमाग के बिना संभव नहीं है। सांस लेना, मसल्स कंट्रोल, सोचना, समझना, याद रखना, हार्मोंन्स का नियंत्रण आदि सभी कार्यों का संचालन मस्तिष्क से ही होता है। इसलिए हमारे भोजन का अधिकांश हिस्सा दिमाग के पोषण के लिए चला जाता है। दिमाग से कमजोर व्यक्ति समाज में काफी उपेक्षित होता है इसलिए हर कोई अपने दिमाग की क्षमता बढ़ाने के प्रयास में लगा रहता है। हमारे दैनिक जीवन की बहुत सी आदतें ऐसी होती हैं जो हमारे दिमाग की क्षमता पर असर डालती हैं। अगर हम समय रहते उन आदतों को बदल लें तो हमारा दिमाग और बेहतर तरीके से काम कर सकता है। आइए, जानते हैं कि ऐसी कौन सी आदते हैं जिन्हें आपको अपने मस्तिष्क की बेहतरी के लिए बदल लेना जरूरी है।

1. सोने में कोताही न करें – वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा किए गए एक शोध में यह कहा गया है कि जब हम सोते हैं तब हमारा दिमाग अपने यहां एकत्रित सभी विषाक्त पदार्थों बाहर निकालकर खुद को साफ करता रहता है। ऐसे में अगर हम कम सोते हैं तो उत्सर्जन की यह प्रक्रिया अधूरी रह जाती है। ऐसे में ये विषाक्त पदार्थ दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होती रहती हैं और हमारा दिमाग अस्वस्थ हो जाता है। ऐसे में याद्दाश्त कमजोर होने जैसी समस्याए सामने आती हैं।

2. मत करें धूम्रपान – धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के दिमाक की संज्ञानात्मक क्षमता बहुत कम होती है, ऐसा कई अध्ययनों से साबित हो चुका है। इसके अलावा धूम्रपान करने से याद्दाश्त होने, सीखनें – समझने की क्षमता में कमी होने की शिकायतें सामने आती हैं। धूम्रपान से डिमेटिया और अल्जाइमर का भी काफी खतरा होता है।

3. बहुत कम न बोलें – विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग कम बातें करते हैं उनमें ब्रेन डैमेज का काफी खतरा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कम बोलने या सोचने से दिमाग की कोशिकाएं निष्क्रिय होकर सिकुड़ने लगती हैं। वहीं जब हम बातें करते हैं तब कोशिकाएं सक्रिय रहती हैं और उनकी कार्यक्षमता बढ़ती है। सोचना हमारे दिमाग के लिए एक तरह का व्यायाम है।

4. प्रदूषित जगहों से दूर रहें – हमारे दिमाग को अच्छी तरह से काम करने के लिए शरीर के अन्य अंगों की तुलना में दस गुना अधिक ऑक्सीजन चाहिए होता है। वायु प्रदूषण वाली जगहों पर दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो पाती, जिससे उसकी कार्यक्षमता घटती है। ऐसे में प्रदूषित वायु वाली जगहों से दूरी बनाकर रखें।

"सेहत" से अन्य खबरें

अंगूर खाने के ये 7 फायदे पढ़कर हैरान हो जाएंगे आप

नई दिल्ली : बाजार में आमतौर पर दो तरह के अंगूर मिलते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के. अंगूर का सेवन काफी लोग पसंद करते हैं. इसमें पायी जाने वाली कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. आयुर्वेद में अंगूर को सेहत का खजाना बताया गया है. हाल ही में हुई एक शोध से सामने आया है कि यदि आप अवसाद से बचना चाहते हैं तो अंगूर जरूर खाएं. अंगूर खाने से मनोविकार कम होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि भोजन में अंगूर को शामिल करने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Read More

डायट में शामिल करें मूली नहीं होगी डायबिटीज मिलेंगे और भी फायदे

सर्दियों में अक्सर मूली के परांठे, अचार यहां तक की सलाद में भी मूली खाना बेहद पसंद होता है. मूली अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है. कुछ लोग मूली को बहुत स्वाद के साथ खाते हैं तो कुछ लोग मूली का नाम सुनते ही नाक सिकोड़ने लगते हैं. लेकिन क्या आप मूली से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं, मूली ना सिर्फ हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है. अगर आप रोजाना मूली को आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों से दूर रहेंगे.

Read More

वजन मैनेज करने के लिए कैसा होना चाहिए आपका नाश्ता

नई दिल्ली : अपने दिन की शुरूआत भरपूर नाश्ते के साथ करने वाले लोगों का वजन कम होने की संभावना जताते हुए वैज्ञानिकों ने सदियों पुरानी इस कहावत पर मुहर लगाई है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए और रात का खाना फकीर की तरह. पचास हजार लोगों पर कराये गये एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि दिनभर में सुबह के नाश्ते के समय सबसे ज्यादा आहार लेने वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) उन लोगों की तुलना में कम होता है जो दिनभर कम खाने के बाद रात को छक कर खाते हैं जबकि दोनों ही तरह के लोग पूरे दिन में एक समान कैलोरी की खपत करते हैं.

Read More

रोज अपने नाश्ते में शामिल कीजिए स्प्राउट्स, ये 6 फायदे जरूर होंगे

 अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रोज नाश्ते में स्प्राउट्स खाने की सलाह देते हैं। इन स्प्राउट्स अगर रोज खाएं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

इसमें स्प्राउट में विटामिन डी, मिनरल और प्रोटीन का लेवल ज्यादा होता है, जिससे इसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आइए जानें इसके फायदे:

 

Read More

रोज खाएं सिर्फ 2 लौंग, फायदा देखकर विश्वास नहीं कर पाएंगे आप

लौंग का भारतीय भोजन के अलावा आयुर्वेदिक नुस्खों में भी खास स्थान है. इसके उपयोग से खाने में स्वाद तो आता ही है. दवाओं के रूप में इसका इस्तेमाल करने से कई हेल्थ प्रॉब्लम में भी फायदा होता है. लौंग में आपकी हेल्थ को मेंटेन रखने और प्रॉब्लम्स से बचाने के कई गुण होते हैं. अगर रोजाना 2 लौंग खाई जाएं तो इसके अद्भुत फायदे मिलते हैं. इन फायदों से आपका शरीर हमेशा के लिए रोगमुक्त हो जाता है. आइये जानते हैं क्या हैं लौंग खाने के फायदे...

Read More

सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल, अपनाएं आसान TIPS

नई दिल्ली : सर्दियों के मौसम में तापमान में गिरावट होने और ठंडी हवाओं के चलने से बालों में रूखापन आ जाता है। प्राकृतिक तेल और नमी चली जाती है, जिससे बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं। इसलिए बालों की उचित देखभाल बेहद जरूरी है। 'द बॉडी शॉप इंडिया' की प्रमुख (ट्रेनिंग) शिखी अग्रवाल और सौंदर्य विशेषज्ञ ब्लॉसम कोचर ने सर्दियों के दौरान बालों की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

Read More

पित्ताशय की पथरी से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे!

पित्ताशय की पथरी एक पीड़ादायक बीमारी है, जो अधिकतर लोगों को होती हैं। पित्त की पथरी का निर्माण पित्त में कोलेस्ट्रॉल और बिलरुबिन की मात्रा बढ़ जाने पर होता है। पित्ते में पथरी होने पर पेट में असहनीय दर्द होने लगता है।  

Read More

क्या भीगी मूंगफली खाने से होते हैं ये फायदे

सर्दियों के मौसम की शुरुआत होते ही लोगों के खान-पान में बदलाव आता है। लोग ड्राई फ्रुट्स भी खाने शुरू कर देते हैं। जिसमें बादाम, किशमिश, काजू आदि के नाम शामिल हैं। कुछ लोग तो अपने पीने की लत से परेशान होते हैं जोकि सेहत के लिये सबसे हानिकारक हैं।

Read More

डायबिटीज हो या कैंसर, दवाइयां नहीं ये मिर्ची करेगी अब आपका इलाज

नई दिल्ली: डायबिटीज से बहुत लोग परेशान हैं. खून में शुगर की मात्रा ज़्यादा होने के कारण बार-बार पेशाब आना, भूख लगना और ज्यादा प्यास लगने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इससे ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि दिल और किडनी संबंधी बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता है. लेकिन अब डायबिटीज के मरीज़ों को परेशान होने की ज़रूरत नहीं, क्योंकि अब एक ऐसी मिर्ची की खोज हुई है जो डायबिटीज़ के साथ-साथ कैंसर से भी लड़ने में सहायता करेगी. 

Read More

रोजाना 5 खजूर खाने के हैं ये जबरदस्त फायदे

अक्सर लोग सर्दियों में खजूर खाना पसंद करते हैं। खजूर में ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हेल्थ के साथ ही ब्यूटी बढ़ाने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक खजूर को ऐसे ही खाएं। चाहें तो इसे फ्रूट सलाद में मिक्स करके, दही में मिलाकर, दूध में डालकर या ड्राइफ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं। आइये जानते हैं खजूर से क्या होते हैं फायदे।

Read More