mp mirror logo

महाराष्ट्र: नांदेड़ निकाय चुनाव में कांग्रेस की धमाकेदार जीत, 81 में से 73 सीटों पर कब्जा

महाराष्ट्र के नांदेड़ महानगरपालिका पर कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज कर अपना कब्जा बरकरार रखा है। पार्टी पार्टी ने 81 में से 73 सीटों पर कब्जा किया है। राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि तकनीकी कारणों के कारण अभी भी 4 सीटों के परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं, जिनके परिणाम आज घोषित किए जाएंगे। महानगरपालिका की 81 सीटों पर बुधवार को हुए मतदान में करीब 60 फीसद लोगों ने मतदान किया था। 

भाजपा को महज 6 सीटें मिली हैं। वहीं शिवसेना को मात्र एक सीट से संतोष करना पड़ा। पूर्व मुख्यमंत्री और महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने मीडिया से बात करते हुए बताया, ' परिणाम इस बात की तस्दीक करते हैं कि भाजपा की वापसी यात्रा शुरू हो चुकी है। इन चुनावों में राकांपा और एआइएमआइएम का खाता भी नहीं खुल सका। नांदेड़ अशोक चव्हाण का इलाका है। उनके लिए यहां जीत दर्ज करना इसलिए भी अहम है, क्योंकि उन्होंने यहीं से जीतकर संसद का सफर तय किया था। 

चव्हाण ने कहा कि पेट्रोल के बढ़ते दामों, किसानों की आत्महत्या और दोषपूर्ण कर्ज माफी प्रणाली के कारण उन्हें हो रही समस्याओं को लेकर लोगों में गंभीर असंतोष है। लोग मुख्यमंत्री (देवेंद्र फडनवीस) के खोखले दावे समझ गए हैं। वहीं महाराष्ट्र के श्रम मंत्री संभाजी पाटिल निलंगेकर ने गुरुवार को दावा किया था कि पार्टी का वोट प्रतिशत वर्ष 2012 के तीन फीसदी के मुकाबले इस बार 19 फीसदी तक बढ़ गया है। वह नांदेड़ में भाजपा के चुनाव प्रभारी भी थे।

बहरहाल, भाजपा की नई सहयोगी और महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष (एमएसपी) नेता नारायण राणे ने भाजपा नेतृत्व को आत्मावलोकन करने की सलाह दी कि नांदेड़ नगर निकाय चुनाव में मुख्यमंत्री द्वारा कई चुनावी रैलियां किए जाने के बावजूद उसका प्रदर्शन इतना खराब क्यों रहा। उन्होंने इस बात को खारिज कर दिया कि इन परिणामों का असर 2019 के लोकसभा और विधानसभा चुनाव पर पड़ेगा। दो दशक पहले नांदेड नगर निकाय बनने के बाद से यहां कांग्रेस का ही शासन रहा है।

साल 2012 में हुए चुनाव में कांग्रेस ने 41 सीटें जीती थीं। शिवसेना ने 14 और एआइएमआइएम ने 11 सीटों पर कब्जा किया था। राकांपा के पास 10 सीटें थीं। नांदेड़ कांग्रेस का मजबूत गढ़ रहा है। दो दशक पहले जब महानगरपालिका का गठन हुआ था, तभी से यहां कांग्रेस का कब्जा है।

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

नीतीश कुमार बनवा रहे 13,654 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला, 4 करोड़ लोग होंगे शामिल

बिहार में बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ जागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में चार करोड़ से ज्यादा लोगों के शामिल होने की योजना है। सरकार का दावा है कि यह अनोखी मानव श्रृंखला 13,654 किलोमीटर लंबी होगी। इस मानव श्रृंखला का मुख्य बिंदु पटना का ऐतिहासिक गांधी मैदान होगा जहां से यह राज्य की सीमाओं तक अटूट रूप से जाएगी। इस मानव श्रृंखला की तस्वीर और वीडियोग्राफी 40 ड्रोन कैमरे करेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दावा है कि यह मानव श्रृंखला विश्व रिकॉर्ड बनाएगी। नीतीश के इस अभियान को जहां सरकार में शामिल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित अन्य दलों का साथ मिला है वहीं विपक्षी पार्टियां राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस ने इस मानव श्रृंखला से खुद को किनारे कर लिया है।

Read More

फैसला : 'लाभ के पद' के मामले में रद्द हो सकती है AAP के 20 विधायकों की सदस्यता- सूत्र

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों के लाभ के पद मामले में चुनाव आयोग आज फैसला सुना सकता है. आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को लाभ का पद देने का आरोप अरविंद केजरीवाल सरकार पर लगा है. चुनाव आयोग इस मामले में अहम बैठक कर रहा है. इसके बाद चुनाव आयोग अपने फैसले को राष्ट्रपति के पास भेजेगा. इसके बाद ही विधायकों की सदस्यता पर कोई फैसला लिया जाएगा.

Read More

उच्चतम न्यायालय विवाद : भाजपा ने विपक्ष को दी राजनीति न करने की नसीहत

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्यायाधीशों द्वारा जतायी गयी चिंता को ‘‘बेहद महत्वपूर्ण’’ बताते हुए न्यायमूर्ति बी एच लोया की रहस्यमत मौत की जांच की भी मांग की। लोया की मौत 2014 में तब हुई थी जब वह सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले की सुनवाई कर रहे थे जिसमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आरोपी थे लेकिन बाद में बरी हो गए।

Read More

नीतीश पर तेजस्वी का तंज- चेहरा चमकाना चाह रहे हैं सीएम

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर लगातार हमला बोल रहे हैं। इस बार उन्होंने दहेज निषेध और बाल विवाह निषेध के मुद्दे पर छात्रों और शिक्षकों द्वारा मानव शृंखला बनवाने पर सीएम पर निशाना साधा है। उन्होंने तंज कसा है कि मुख्यमंत्री अपना चेहरा चमकाने के लिए यह आयोजन कर रहे हैं लेकिन कोहरा बहुत है, उनका फेस दिखेगा नहीं। सोशल मीडिया पर तेजस्वी ने लिखा है, “नीतीश जी,शिक्षकों और छात्रों का मानव शृंखला में भाग लेना ऐच्छिक होना चाहिए ना की अनिवार्य। बिहार जानता है चेहरा चमकाने के लिए आप यह सब कर रहे है लेकिन इस भारी कुहासे में आपका चेहरा नहीं दिखेगा इसलिए धुँध छँटने दिजीए ताकि आपका चेहरा भी दिख सके और स्कूली छात्रों को परेशानी भी ना हो।”

Read More

राहुल गांधी अगले सप्ताह अपने लोकसभा क्षेत्र अमेठी का करेंगे दौरा

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अगले सप्ताह अपने लोकसभा क्षेत्र अमेठी का दो दिवसीय दौरा करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल पहली बार अपने क्षेत्र का दौरा करेंगे. पिछले साल 16 दिसंबर को गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था. उससे पहले उनकी मां सोनिया गांधी इस पद को संभाल रही थीं. पार्टी सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी 15 और 16 जनवरी को अमेठी में रहेंगे. गांधी बहरीन में रह रहे भारतीय अप्रवासियों के ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पीपल ऑफ इंडियन रीजन (जीओपीआईओ) सम्मेलन को संबोधित करने के बाद भारत लौटे. यह सम्मेलन आठ जनवरी को था.

Read More

AAP के कवि सम्मेलन में भी नहीं हैं विश्वास, दिल्ली सरकार ने नहीं भेजा न्योता

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के संस्थापक रहे कुमार विश्वास को राज्य सभा की सदस्यता नहीं दिए जाने के बाद अब दिल्ली सरकार ने उनसे दूरियां और बढ़ा दी हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर लाल किला मैदान में होने वाले कवि सम्मेलन के लिए इस बार हिंदी अकादमी ने मशहूर कवि कुमार विश्वास को न्यौता तक नहीं भेजा है। इससे पहले दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद से वे हर बार इस कार्यक्रम में बुलाए जाते थे।

Read More

बहरीन में 50 देशों के लोगों के सामने राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर हमला करने का कोई भी मौका नहीं चूकते हैं। इस बार उन्‍होंने बहरीन में 50 देशों के लोगों के सामने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत की स्थिति गंभीर है। राहुल सोमवार (8 जनवरी) को एनआरआई के एक सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने युवाओं के लिए रोजगार मुहैया कराने में असफल रहने पर मोदी सरकार की कड़ी आलोचना की। राहुल ने कहा कि इस वजह से देश में गुस्‍सा और नफरत की भावना बढ़ रही है। 

Read More

2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी का प्लान '2 करोड़'

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव-2019  के लिए बीजेपी ने तैयारी शुरू कर दी है और इसके लिए उसने पूरा प्लान तैयार कर लिया है. इस प्लान में दो करोड़ वोटरों को शामिल किया गया है और उनको बीजेपी के पाले में करने की कोशिश की जाएगी. ये दो करोड़ वोटर वो लोग होंगे जो साल 2000 में पैदा हुए थे और 2019 में होने जा रहे चुनाव में पहली बार वोट डालेंगे. इस पूरे प्लान में बीजेपी की सोशल मीडिया टीम की मदद ली जाएगी और इस कार्यक्रम को ऐप के जरिए चलाया जाएगा और अभियान का नाम 'मिलैनियम वोटर कंपेन' है. इस कार्यक्रम को 18 जनवरी को लॉन्च कर दिया जाएगा.

Read More

2019 को इस तरह जीतने की तैयारी में BJP, काशी से युवा उद्घोष का होगा आगाज

2019 के आम चुनावों में अभी एक साल से ज्यादा का वक्त बचा है। लेकिन राजनीतिक दलों की तरफ से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सत्ता पक्ष यानि भाजपा लोगों के बीच अपने क्रांतिकारी फैसलों के बारे में बता रही है। वहीं विपक्ष यानि कांग्रेस सरकार की नाकाम नीतियों को जनता के बीच सामने रख रही है। इन सबके बीच एक ऐसा मतदाता समूह यानि युवा मतदाताओं का समूह है जिस पर दोनों दलों की नजर टिकी है। खास तौर से भाजपा उन मतदाताओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो 2018 में 18 वर्ष के हो जाएंगे।2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा की चल रही तैयारी का यूथ ब्रिगेड अहम हिस्सा होंगे।

Read More

दिल्ली की 3 राज्यसभा सीटों के लिए AAP का 'चौथा उम्मीदवार

राज्यसभा के लिए आम आदमी पार्टी का चौथा उम्मीदवार मैदान में आ गया है. दिल्ली सरकार में पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर कहा कि शहीद संतोष कोली की मां कलावती कोली शुक्रवार को सुबह 11.30 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर अपने नॉमिनेशन के लिए समर्थन मांगने जाएंगी.

मिश्रा ने अपने ट्वीट में आगे लिखा, 'कलावती कोली ने आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों से समर्थन के लिए अपील की है. कलावती अरविंद केजरीवाल से मिलकर हर विधायक को निजी तौर पर समर्थन के लिए फोन करेगी.'

Read More