mp mirror logo

जापानी बुलेट ट्रेन में घटिया कल-पुर्जे का खुलासा, क्या भारत के प्रोजेक्ट पर भी पड़ेगा असर?

जापान में स्टील घोटाला सामने आया है. यहां की कंपनी कोबी स्टील लिमिटेड (Kobe Steel Ltd) पर आरोप लगे हैं कि उसने बुलेट ट्रेनों में घटिया माल खपाया है. जापान में बुलेट ट्रेनों का संचालन करने वाली कंपनियों ने कहा है कि ये जरूर है कि कोबी स्टील ने घटिया माल खपाया है, लेकिन इससे सुरक्षा के लिए कोई खतरा नहीं है. हां, ये जरूर है कि कोबी स्टील ने बुलेट ट्रेन के लिए औद्योगिक मानकों के अनुरूप कल-पुर्जे नहीं दिए थे. यह खबर भारत के लिहाज से इसलिए अहम मानी जा रही है क्योंकि जापान की मदद से ही मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को तैयार किया जा रहा है.

इकोनॉमिक्स टाइम्स की खबर के मुताबिक घोटाला सामने आने के बाद कोबी स्टील ने अपनी गलती स्वीकार ली है. साथ ही उसने माफी भी मांग ली है. करीब 112 साल पुरानी कंपनी कोबी स्टील बुलेट ट्रेन के अलावा कार कंपनियों को भी पार्ट्स मुहैया कराती है. बताया जा रहा है कि कोबी स्टील ने स्वीकार किया है कि उसने टोयोटा मोटर की कारों में भी घटिया कल-पुर्जे खपाए हैं.

इस घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद कोबी स्टील कहा, 'हम उन तमाम यूजर्स से क्षमा चाहते हैं, जिन्हें मेरी इस गलती से दुख पहुंचा है. कंपनी लोगों का विश्वास हासिल करने के लिए नए सिरे से काम करेगी. हमारी कंपनी के लिए सुरक्षा ही प्राथमिकता है.' मालूम हो कि कोबी स्टील करीब 300 कंपनियों को कल-पुर्जे मुहैया करती है. जापान सरकार उन सभी कंपनियों के प्रोडक्ट की जांच कर रही है, जिनमें कोबी स्टील के कल-पुर्जे लगे हुए हैं.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की आधार शिला रखी है. सरकार के मुताबिक इस प्रोजेक्‍ट की कुल लागत करीब 1.08 लाख करोड़ आएगी और इस प्रोजेक्‍ट के 15 अगस्‍त 2022 तक पूरा होने का लक्ष्‍य रखा गया है. भारत में 21 किलोमीटर की सबसे लंबी टनल और 7 किलोमीटर समुद्र के नीचे से रूट रहेगा. पटरियां जमीन से 20 मीटर (करीब 70 फीट ऊपर) एलिवेटेड रहेंगी. अहमदाबाद से मुंबई की 508 किमी की रेलयात्रा में फिलहाल 7 से 8 घंटे लगते हैं. बुलेट ट्रेन चालूहोने पर 2.07 से 2.58 घंटे लगेंगे.

"बिजनेस" से अन्य खबरें

Jio ने फिर किया धमाका, पेश किए अब तक के सबसे सस्ते प्लान

नई दिल्‍ली : रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने जब से टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम रखा है, तब से ही कंपनियों के बीच सस्ते टैरिफ प्लान लॉन्च करने की होड़ लगी हुई है. पिछले दिनों जियो (Jio) को चुनौती देने और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एयरटेल, वोडाफोन और बीएसएनएल ने किफायती टैरिफ प्लान लॉन्च किए थे. आपको याद भी होगा हाल ही जियो ने न्यू ईयर प्लान के तहत अपने 1 GB डाटा वाले टैरिफ प्लान की कीमतों में कमी की थी. अब जियो अपने ग्राहकों के लिए फिर से खुशखबरी लेकर आया है. इसके तहत जियो ने अब बेहद सस्‍ते 4G पैक लॉन्‍च किए हैं.

Read More

GST की आड़ में टैक्स चोरी करने वालों पर अब सरकार कसेगी शिकंजा

केंद्र सरकार ने GST की आड़ में टैक्स चोरी करने वालों पर शिकंजा कसने का मन बना लिया है. जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने साफ तौर पर कहा कि जीएसटी के तहत सरकार के राजस्व में जो कमी आई है, उससे एक बात तो साफ है कि बहुत से लोग जीएसटी का नाजायज फायदा उठा रहे हैं. अब टैक्स चोरी करने वाले लोगों पर लगाम कसी जाएगी.

Read More

पेट्रोल-डीजल को GST में लाने पर असमंजस बरकरार, थोड़ी देर में फैसलापेट्रोल-डीजल को GST में लाने पर असमंजस बरकरार, थोड़ी देर में फैसला

आम बजट से महज दो हफ्ते पहले हो रही जीएसटी परिषद की मीटिंग से आम लोगों को कई मोर्चों पर राहत मिलने की उम्मीद है. इस मीटिंग में रियल इस्टेट समेत कई मोर्चों पर परिषद राहत दे सकती है. इस दौरान सबसे ज्यादा इंतजार लोगों को पेट्रोल और डीजल को लेकर किसी फैसले का होगा.

Read More

GST बिलों का काला धंधा शुरू, पंजाब में 2 से 5 प्रतिशत में बिक रहे हैं 28 फीसदी वाले GST बिल

लुधियानाः पंजाब में वैट सिस्टम के दौरान हुई बोगस बिलिंग के मामले ने सेल टैक्स विभाग को कोई सफलता नहींं दिलाई। अब जी.एस.टी. के बिलों का काला धंधा शुरू हो गया है। करोड़ों रुपए के बिल नाममात्र हजारों रुपए में बेचे जा रहे हैं। 

Read More

बजट से पहले रॉकेट हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स के बाद निफ्टी की रिकॉर्ड उड़ान

नये साल में घरेलू शेयर बाजार का लगातार रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला जारी है. इस कारोबारी हफ्ते की शुरुआत से ही रिकॉर्ड स्तर पर बने हुए शेयर बाजार ने गुरुवार को भी नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचकर शुरुआत की.

इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन निफ्टी ने पहली बार 10850 का आंकड़ा पार किया है.

Read More

शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत, आईटी शेयर्स में खरीदारी

मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत देखने को मिली है। करीब 9.30 बजे प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 35 अंक की बढ़त के साथ 34878 के स्तर पर और निफ्टी 5 अंक की मामूली बढ़त के साथ 10746 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.10 फीसद और स्मॉलकैप में 0.11 फीसद की कमजोरी देखने को मिल रही है।

 

Read More

राहत के संकेत:पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने की कोशिश तेज

पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतों में वृद्धि के चलते इन्हें जीएसटी के दायरे में लाने की कवायद तेज हो गई है। पेट्रोलियम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि 18 जनवरी को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस मुद्दे पर विचार किया जा सकता है। 

Read More

कड़वी दवा का जोरदार असर, अर्थव्यवस्था के बेहतर रहने के मिले संकेत

केंद्रीय सांख्यिकी संस्थान के आंकड़े आने के बाद फिर से चर्चा तेज हो गई है कि क्या सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी का फैसला एक साथ लेकर गलती कर दी है। केंद्रीय सांख्यिकी संस्थान के आंकड़े में 2017-18 के लिए जीडीपी 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है।

Read More

Market Opens: निफ्टी ने पहली बार 10700 के पार, सेंसेक्स 150 अंक ऊपर

सोमवार को शेयर बाजार ने नया शिखर छुआ है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 34801 का और निफ्टी ने 10733 का रिकॉर्ड हाई स्तर छुआ है। करीब 9.30 बजे सेंसेक्स 188 अंक चढ़कर 34780 के स्तर पर और निफ्टी 47 अंक की बढ़त के साथ 10728 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।  वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.38 फीसद और स्मॉलकैप में 0.88 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

Read More

क्रिप्टोकरेंसी: JIO कर रहा बिटकॉइन की तरह JIOCOIN लाने की तैयारी

टेलीकम्यूनिकेशन में धमाल मचाने के बाद अब जियो अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने की तैयारी कर रही है। जियो का बिटकॉइन जैसी ही JIO COIN लाने की तैयारी कर रही है। मुकेश अंबानी के बेटे जियो कॉइन बनाने वाली टीम को लीड करेंगे। यह ब्लॉकचैन टेक्नॉलोजी पर काम करेगा। लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक जियो कॉइन बनाने वाली टीम में 50 यंग प्रॉफेशनल होंगे। इस मामले से जुड़े एक शख्स ने बताया कि 50 लोगों की एक टीम बनाई जाएगी। इस टीम में लोगों की उम्र 25 साल के करीब होगी। यह टीम ब्लॉकचैन से जुड़े अलग-अलग प्रॉडक्ट्स पर काम करेगी। इस टीम का नेतृत्व मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी करेंगे।

Read More