mp mirror logo

टी-20: गुवाहाटी में आज सीरीज LOCK करने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया मंगलवार को गुवाहाटी के नवनिर्मित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 में उतरेगी. इस मैच में जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाना विराट ब्रिगेड का लक्ष्य होगा. टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कायम टीम इंडिया पहले मैच में 9 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 से आगे है. भारतीय टीम कंगारुओं के खिलाफ अब तक लगातार 7 टी-20 मुकाबले जीत चुकी है.

मेजबान टीम ने सीरीज की शुरुआत जीत के साथ की है. उसने बारिश से बाधित पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी. टीम इंडिया की कोशिश उसी प्रदर्शन को दोहराने की होगी. बल्लेबाजी आक्रमण पूरी तरह से कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी पर होगी. वहीं निचले क्रम में मनीष पांडे, केदार जाधव और हार्दिक पंड्या पर मजबूत स्कोर देने की जिम्मेवारी होगी.

विराट इस मैच में तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं. वहीं, गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार का खेलना तय है. स्पिन में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर कप्तान भरोसा करेंगे. कुलदीप ने पिछले टी-20 में अच्छा प्रदर्शन किया था. यह 'चाइनामैन' एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को तोड़ने की भरपूर कोशिश करेगा. 

कप्तान स्टीव स्मिथ के सीरीज से बाहर होने के बाद और ग्लेन मैक्सवेल के फॉर्म में न होने के कारण कंगारू टीम की बल्लेबाजी पर असर पड़ा है. कार्यवाहक कप्तान डेविड वॉर्नर और उनके साथ पारी की शुरुआत करने वाले एरॉन फिंच पर दबाव बढ़ गया है. बड़ा स्कोर करने या बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए इन दोनों में से किसी एक का चलना जरूरी हो गया है.

इनमें से चुनी जाएगी टीम


भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, आशीष नेहरा, लोकेश राहुल और अक्षर पटेल.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर (कप्तान), एम. हेनरिक्स, एरॉन फिंच, टिम पेन (विकेटकीपर), डेनियल क्रिस्टियन, ग्लेन मैक्सवेल, जेसन बेहरेन्डॉर्फ, नाथन कल्टर-नाइल, ट्रेविस हेड, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाइ, केन रिचर्डसन.

FACT

विराट कोहली टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ सकते हैं. श्रीलंका के तिलकरत्न दिलशान के नाम 1889 रन है. जबकि विराट कोहली फिलहाल 1852 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड के धुरंधर ब्रेंडन मैक्कुलम (2140 रन) शीर्ष पर हैं.

"खेल" से अन्य खबरें

INDvsSA : तीसरे टेस्ट में होंगे 5 बदलाव कट सकता है इन खिलाड़ियों का पत्ता

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका में सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया और उसके कप्तान विराट कोहली हर तरफ से आलोचना झेल रहे हैं. दूसरे टेस्ट के बाद तो विराट कोहली अपनी हार से इतने झल्लाए कि उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुस्सा तक आ गया. हालांकि अपने बर्ताव के कारण उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ी. अब टीम हार चुकी है ओर टीम मैनेजमेंट आगे की रणनीति पर काम कर रहा है. अब उसकी निगाह तीसरे टेस्ट को किसी भी कीमत पर बचाने की है.

Read More

अंडर-19 वर्ल्ड कप: भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, 10 विकेट से जिंबाब्वे को रौंदा

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने शुक्रवार को अपने ग्रुप B के आखिरी मुकाबले में जिंबाब्वे को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक लगाई है.

जिंबाब्वे की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.1 ओवर में 154 रन पर ढेर हो गई. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 21.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 155 रन बनाकर बड़ी जीत दर्ज की है. भारतीय टीम की ओर से शुभम गिल ने 90 रन जबकि हार्विक देसाई ने 56 रन बनाए.

Read More

INDvSA: तो क्या एनगिडी ने विराट को चिढ़ाने के लिए किया था ऐसा!

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट जीतकर 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। केपटाउन के बाद सेंचुरियन में भी टीम इंडिया दूसरी पारी में धराशायी हो गई और मैच 135 रनों से गंवा दिया। 

Read More

IND vs SA: विराट कोहली के लिए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने बनाया था ये गेमप्‍लान, फंस गए भारतीय कप्‍तान

दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 135 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत के सिर्फ चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले लुंगी एनगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए। उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। भारत की बल्‍लेबाजी स्‍तरहीन रहे और वे खराब शॉट खेलकर आउट हुए।

Read More

पुजारा के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

भारत के चेतेश्वर पुजारा के नाम बुधवार को सेंचुरियन टेस्ट मैच में ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जिसे वे कभी भी अपने नाम पर नहीं चाहते। पुजारा द. अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में रन आउट हुए।

 

Read More

IND vs SA टीम इंडिया की हार लगभग तय, आर. अश्विन के रूप में गिरा सातवां विकेट

सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया के सामने हार का खतरा मंडरा रहा है. मैच के चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय 23 ओवर के बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 35 रन था. मुरली विजय, केएल राहुल और कप्‍तान विराट कोहली पेवेलियन लौट चुके हैं.चेतेश्‍वर पुजारा 11 और पार्थिव पटेल 5  रन बनाकर क्रीज पर थे 

Read More

Under-19: अनुकुल की गेंदों पर नाचा पपुआ न्यू गिनी, टीम इंडिया ने 10 विकेट से जीता मैच

नई दिल्ली/माउंट मैंगुनिया: अनुकूल रॉय(5/17) की फिरकी और पृथ्वी शॉ(57 रन) के विस्फोटक अंदाज़ की मदद से टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्वकप के दूसरे मुकाबले में पपुआ न्यू गिनी टीम को 10 विकेट से करारी शिकस्त दे दी है.

Read More

चोट की वजह से टीम से बाहर हुए रिद्धीमन साहा, दिनेश कार्तिक की 8 साल बाद वापसी

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज़ में 1-0 से पिछड़ रही भारतीय टीम को तीसरे और अंतिम टेस्ट से पहले एक बड़ा झटका लगा है. टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिद्धीमन साहा अंतिम टेस्ट मुकाबले से हेमस्ट्रिंग इंजरी की वजह से बाहर हो गए हैं

Read More

IND Vs SA: फैन्स के निशाने पर रोहित शर्मा, उनकी जगह इस बल्‍लेबाज को खिलाने की मांग

सेंचूरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे श्रृंखला के दूसरे मैच के चलते एक बार फिर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को रोहित शर्मा को लेकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। रोहित शर्मा अब तक इस सीरीज में अपनी बल्लेबाजी से कोई कमाल नहीं दिखा पाए हैं। 

Read More

IND vs SA 2nd Test: अजिंक्‍य रहाणे को बाहर रखने के फैसले पर कप्‍तान विराट कोहली का दिलचस्‍प बयान

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से अजिंक्‍य रहाणे को बाहर रखने के फैसले पर सवाल उठाने वाले आलोचकों पर ताना कसते हुए कहा कि जो उनके उप कप्तान को टीम से बाहर चाहते थे अब वे ही उनकी वापसी के लिये हो-हल्ला मचा रहे हैं। कोहली ने दूसरे टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘यह दिलचस्प है कि सप्ताह भर में या पांच दिन में चीजें कैसे बदल जाती हैं। 

Read More