mp mirror logo

INDvsAUS: T20 में 'कंगारुओं' का सफाया करने उतरेगी 'विराट सेना'

रांची: वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से यहां शुरू हो रही टी-20 श्रृंखला में भी जीत की उसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. विराट कोहली की टीम ने इस सत्र में अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराकर नंबर वन के सिंहासन पर कब्जा कर लिया था. टी20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारत का लक्ष्य अब जेएससीए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर शुरू हो रही तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप करके अपनी रैंकिंग बेहतर करना होगा.

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम का लक्ष्य भारत के हाथों 2016 टी-20 विश्व कप में मिली हार का बदला चुकता करना होगा. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. उस मैच में विराट कोहली ने 51 गेंद में नाबाद 82 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया का बोरिया बिस्तर टूर्नामेंट से बांध दिया था.

भारतीय टीम में 38 बरस के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की वापसी हुई है, जिन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच फरवरी में खेला था. वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ उन्हें मौका नहीं दिया गया था. उनके साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को रिषभ पंत पर तरजीह दी गई है. श्रीलंका के खिलाफ टी-20 खेलने वाली टीम में से तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर और बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को बाहर किया गया है.

रहाणे को नहीं चुना जाना हालांकि हैरत का सबब रहा, जिन्होंने वनडे श्रृंखला में चार अर्धशतक जमाये थे. हालांकि उन्होंने आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल अगस्त में खेला था. नियमित सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने टीम में वापसी की है, जो पत्नी की सर्जरी के कारण वनडे श्रृंखला से बाहर रहे थे. उनसे और रोहित शर्मा से भारत को उम्दा शुरूआत की उम्मीद होगी चूंकि रोहित शानदार फार्म में है, जिन्होने वनडे श्रृंखला में पांच मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक समेत करीब 60 की औसत से सर्वाधिक 296 रन बनाये.

वनडे श्रृंखला में प्लेयर आफ द टूर्नामेंट रहे हरफनमौला हार्दिक पंड्या भारत के लिये एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. पंड्या ने पांच मैचों में दो अर्धशतक समेत 222 रन बनाये और छह विकेट भी लिये थे. चेन्नई में पहले वनडे में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर भारत को शुरूआती संकट से निकालकर जीत तक पहुंचाया.

इंदौर में पंड्या को बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर भेजा गया और कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते हुए उन्होंने 78 रन बनाये. लोकेश राहुल , केदार जाधव और मनीष पांडे पर मध्यक्रम को मजबूती देने की जिम्मेदारी होगी. धोनी से अपने शहर में खास पारी की उम्मीद दर्शकों को रहेगी.गेंदबाजी में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को वनडे के बाद टी20 टीम से भी बाहर रखा गया है चूंकि कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव ने सात और युजवेंद्र चहल ने छह रन प्रति ओवर से भी कम की औसत से छह विकेट लेकर उनकी कमी महसूस नहीं होने दी. उनका साथ देने के लिये अक्षर पटेल भी टीम में हैं. 

तेज गेंदबाजी में नेहरा के साथ भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह होंगे. भुवनेश्वर ने कोलकाता वनडे में नौ रन देकर तीन विकेट लिये थे, वहीं डैथ ओवरों में बुमराह ने उम्दा गेंदबाजी की है. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने स्वीकार किया कि प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव उनकी टीम के लिये बड़ी समस्या बन गया है. उन्होंने कहा था,‘‘ किसी एक पर हार का ठीकरा फोड़ना गलत होगा. हम लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं. शीर्ष क्रम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.’’ 

यह आलम तब है जब ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश क्रिकेटर आईपीएल खेलते हैं. डेविड वार्नर आठ साल से आईपीएल खेल रहे हैं और 4000 रन से अधिक बना चुके हैं. वहीं नाथन कूल्टर नाइल दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का अभिन्न हिस्सा हैं. भारत के खिलाफ हालांकि पिछले पांच मैचों में वार्नर अपने खतरनाक तेवर नहीं दिखा सके. वहीं जेम्स फाकनेर और कूल्टर नाइल को भी दो दो विकेट ही मिले हैं. आईपीएल के मिलियन डालर बेबी रहे ग्लेन मैक्सवेल का औसत 27 का रहा है. ऑस्ट्रेलियाई टीम का लक्ष्य इस श्रृंखला के जरिये अपनी प्रतिष्ठा बचाने का होगा.

टीमें इस प्रकार हैं: भारत : विराट कोहली ( कप्तान) , रोहित शर्मा , शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे , केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, अक्षर पटेल.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ ( कप्तान) , डेविड वार्नर, जासन बेहरेनडोर्फ, डैन क्रिस्टियन, नाथन कूल्टर नाइल, आरोन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइसेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन, केन रिचर्डसन, एडम जम्पा. 

"खेल" से अन्य खबरें

INDvsSA : तीसरे टेस्ट में होंगे 5 बदलाव कट सकता है इन खिलाड़ियों का पत्ता

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका में सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया और उसके कप्तान विराट कोहली हर तरफ से आलोचना झेल रहे हैं. दूसरे टेस्ट के बाद तो विराट कोहली अपनी हार से इतने झल्लाए कि उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुस्सा तक आ गया. हालांकि अपने बर्ताव के कारण उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ी. अब टीम हार चुकी है ओर टीम मैनेजमेंट आगे की रणनीति पर काम कर रहा है. अब उसकी निगाह तीसरे टेस्ट को किसी भी कीमत पर बचाने की है.

Read More

अंडर-19 वर्ल्ड कप: भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, 10 विकेट से जिंबाब्वे को रौंदा

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने शुक्रवार को अपने ग्रुप B के आखिरी मुकाबले में जिंबाब्वे को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक लगाई है.

जिंबाब्वे की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.1 ओवर में 154 रन पर ढेर हो गई. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 21.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 155 रन बनाकर बड़ी जीत दर्ज की है. भारतीय टीम की ओर से शुभम गिल ने 90 रन जबकि हार्विक देसाई ने 56 रन बनाए.

Read More

INDvSA: तो क्या एनगिडी ने विराट को चिढ़ाने के लिए किया था ऐसा!

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट जीतकर 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। केपटाउन के बाद सेंचुरियन में भी टीम इंडिया दूसरी पारी में धराशायी हो गई और मैच 135 रनों से गंवा दिया। 

Read More

IND vs SA: विराट कोहली के लिए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने बनाया था ये गेमप्‍लान, फंस गए भारतीय कप्‍तान

दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 135 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत के सिर्फ चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले लुंगी एनगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए। उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। भारत की बल्‍लेबाजी स्‍तरहीन रहे और वे खराब शॉट खेलकर आउट हुए।

Read More

पुजारा के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

भारत के चेतेश्वर पुजारा के नाम बुधवार को सेंचुरियन टेस्ट मैच में ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जिसे वे कभी भी अपने नाम पर नहीं चाहते। पुजारा द. अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में रन आउट हुए।

 

Read More

IND vs SA टीम इंडिया की हार लगभग तय, आर. अश्विन के रूप में गिरा सातवां विकेट

सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया के सामने हार का खतरा मंडरा रहा है. मैच के चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय 23 ओवर के बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 35 रन था. मुरली विजय, केएल राहुल और कप्‍तान विराट कोहली पेवेलियन लौट चुके हैं.चेतेश्‍वर पुजारा 11 और पार्थिव पटेल 5  रन बनाकर क्रीज पर थे 

Read More

Under-19: अनुकुल की गेंदों पर नाचा पपुआ न्यू गिनी, टीम इंडिया ने 10 विकेट से जीता मैच

नई दिल्ली/माउंट मैंगुनिया: अनुकूल रॉय(5/17) की फिरकी और पृथ्वी शॉ(57 रन) के विस्फोटक अंदाज़ की मदद से टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्वकप के दूसरे मुकाबले में पपुआ न्यू गिनी टीम को 10 विकेट से करारी शिकस्त दे दी है.

Read More

चोट की वजह से टीम से बाहर हुए रिद्धीमन साहा, दिनेश कार्तिक की 8 साल बाद वापसी

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज़ में 1-0 से पिछड़ रही भारतीय टीम को तीसरे और अंतिम टेस्ट से पहले एक बड़ा झटका लगा है. टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिद्धीमन साहा अंतिम टेस्ट मुकाबले से हेमस्ट्रिंग इंजरी की वजह से बाहर हो गए हैं

Read More

IND Vs SA: फैन्स के निशाने पर रोहित शर्मा, उनकी जगह इस बल्‍लेबाज को खिलाने की मांग

सेंचूरियन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे श्रृंखला के दूसरे मैच के चलते एक बार फिर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को रोहित शर्मा को लेकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। रोहित शर्मा अब तक इस सीरीज में अपनी बल्लेबाजी से कोई कमाल नहीं दिखा पाए हैं। 

Read More

IND vs SA 2nd Test: अजिंक्‍य रहाणे को बाहर रखने के फैसले पर कप्‍तान विराट कोहली का दिलचस्‍प बयान

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से अजिंक्‍य रहाणे को बाहर रखने के फैसले पर सवाल उठाने वाले आलोचकों पर ताना कसते हुए कहा कि जो उनके उप कप्तान को टीम से बाहर चाहते थे अब वे ही उनकी वापसी के लिये हो-हल्ला मचा रहे हैं। कोहली ने दूसरे टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘यह दिलचस्प है कि सप्ताह भर में या पांच दिन में चीजें कैसे बदल जाती हैं। 

Read More