mp mirror logo

डिजीटल जागरूकता की दिशा में पेट्रोलियम मंत्रालय की शानदार शुरूआत: सिसौदिया

भोपाल (एमपी मिरर)। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजपाल सिंह सिसौदिया ने उपभोक्ताओं में डिजीटल जागरूकता अभियान में अग्रणी पहल करके दूसरे मंत्रालयों के सामने अनुकरणीय आदर्श पेश किया है। पेट्रोल पंपों पर डिजीटल भुगतान करने के लिए उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इससे विमुद्रीकरण की सफलता सुनिश्चित की जा सकेगी। फिलहाल यह पहल देश की राजधानी दिल्ली में आरंभ की गयी है जिसका देश भर में पेट्रोल पंपों पर जल्दी ही अमल आरंभ हो जायेगा। राजपालसिंह सिसौदिया ने पेट्रोलियम राज्यमंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की क्रांतिकारिता की प्रशंसा करते हुए आशा व्यक्त की है कि पेट्रोलियम पदार्थो के साथ प्राकृतिक गैस वितरण के आउटलेट पर भी यह सुविधा जल्दी ही मिलने लगेगी। इससे उपभोक्तागण डिजीटल ट्रांजेक्शन के लिए मानसिक रूप से तैयार होंगे। देश भर में कमोवेश चार करोड़ उपभोक्ता पेट्रोल पंपों पर पहुँचकर सेवाएं लेते है। यह सभी उपभोक्ता डिजीटल साक्षरता से लाभान्वित रहेंगे।
 उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कैशलेस ट्रांजेक्शन की प्रणाली आरंभ करने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय ने फाइनेंशियल सर्विस प्रोव्हाइडरों से अनुबंध किया है। देश भर में 53 हजार से अधिक पेट्रोल आउटलेट पंप है। पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा आरंभ किया गया उपभोक्ता जागरूकता अभियान अन्य मंत्रालयों के सामने एक नजीर बनेगा। इसकी सफलता से विमुद्रीकरण को लेकर विपक्ष द्वारा फैलाए जा रहे भ्रम पर रोक लगेगी और जनता स्वयं डिजीटल ट्रांजेक्शन की दिशा में प्रोत्साहित होकर आगे आयेगी। डिजीटल मोड में पेट्रोल डीजल खरीदने पर केन्द्र सरकार ने 0.7 प्रतिशत डिस्काउंट देने की स्वीकृति दी है। इससे मंत्रालय द्वारा आरंभ किए गए अभियान में सोने पे सोहागा का योग बनेगा।

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

चुनाव आयुक्त का राजनीतिक दलों पर प्रहार, 'विधायकों की खरीद-फरोख्त चुनावी मैनेजमेंट बना'

नई दिल्ली : चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि आजकल हर हाल में चुनाव जीतने का चलन बना है. रावत ने कहा, “लोकतंत्र तब फलता-फूलता है जब चुनाव पारदर्शी, निष्पक्ष और मुक्त हों. लेकिन ऐसा लगता है कि स्वार्थी आदमी सबसे ज्यादा जोर इस बात पर देता है कि उसे हर हाल में जीत हासिल करनी है और खुद को नैतिक आग्रहों से मुक्त रखता है.”

Read More

बीजेपी ने पैन, आधार पूछे बिना लिया 159 करोड़ का चंदा: एडीआर

राजनीतिक पार्टियों को मिलने वाला चंदा हमेशा ही विवादों में रहा है। राजनीतिक पार्टियों को सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत  लाने की कोशिशों को सबसे बड़ा झटका तब लगा था जब नरेंद्र मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में हुई सुनवाई में राजनीतिक दलों को आरटीआई से बाहर रखने की पैरवी की थी। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की ताजा रिपोर्ट से एक बार फिर ये मुद्दा सुर्खियों में है। एडीआर ने पिछले चार साल में राजनीतिक दलों के मिले चंदे का विश्लेषण किया है।

Read More

उन्‍नाव के पास हिरासत में लिए गए यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव

उन्‍नाव : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को पुलिस ने उन्नाव के पास रोकते हुए हिरासत में ले लिया.  उनके साथ दर्जन भर एमएलसी को भी हिरासत में लिया गया है. वह एक पूर्व विधायक की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए लखनऊ से औरेया जा रहे थे. उन्हें बीच में ही रोकते हुए पुलिस ने उन्नाव के पास से हिरासत में ले लिया. बताया जा रहा है कि पहलेे अखिलेश को कन्नौज में ही हिरासत में लेने की तैयारी थी.  

Read More

राहुल गांधी ने लॉन्च की इंदिरा कैंटीन, 10 रुपये में मिलेगा भोजन

बेंगलुरु । कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गरीबों को सस्ती दरों पर भोजन मुहैया कराने के लिए बेंगलुरु में इंदिरा कैंटीन लॉन्च की। इसके बारे में प्रदेश के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने स्वतंत्रता दिवस लोगों को जानकारी दी थी।

कैंटीन हर दिन 5 रुपये में शाकाहारी टिफिन (नाश्ता), 10 रुपये में दोपहर का भोजन और इसी दाम में रात का भोजन मुहैया कराएंगे। अक्टूबर में महात्मा गांधी के 148वें जन्मदिन के अवसर पर 97 वॉर्डों में भी ऐसी कैंटीन खोली जाएंगी। 

Read More

ज्योतिरादित्य ने इंदौर में जारी किया कांग्रेस प्रचार

इंदौर । मध्यप्रदेश में कथित रुप से भ्रष्ट सरकार की पोल खोलने व जन-जन के समक्ष भ्रष्टाचार की कलई खोलने के उद्देश्य से इंदौर कांग्रेस आईटी सेल द्वारा तैयार किया गया वीडियो गीत “एमपी, तूने शिवराज पर भरोसा क्यों किया?” का आज गुना के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा रेसीडेंसी कोठी, इंदौर में वीडियो व ऑडियो क्लिप का विधिवत औपचारिक रुप से जारी किया ।

Read More

शरद को ठिकाने लगाने नीतीश खेमे ने चली नई चाल, राज्यसभा में आरसीपी सिंह को बनाया नेता

जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में अब आर-पार की स्थिति आ गई है। नीतीश कुमार गुट ने एक अहम चाल चलते हुए बागी शरद यादव को ठिकाने लगाने की कोशिश की है। उन्हें राज्य सभा में पार्टी संसदीय दल के नेता के पद से हटा दिया है। राज्यसभा में जदयू के सांसदों ने आज (12 अगस्त को) सभापति वेंकैया नायडू से मिलकर आरसीपी सिंह को सदन में पार्टी का नया नेता बनाने का आधिकारिक पत्र सौंपा। राज्य सभा सभापति को लिखे पत्र में जदयू सांसदों ने कहा है कि उनलोगों ने सर्वसम्मति से आरसीपी सिंह को सदन में पार्टी का नया नेता चुना है। इससे एक दिन पहले शरद यादव के करीबी राज्य सभा सांसद अली अनवर को नीतीश खेमे ने पार्टी के संसदीय दल से निलंबित कर दिया था।

Read More

हम सदन में लड़ते झगड़ते रहे, लेकिन बाहर एकसाथ रहे : गुलाम नबी आजाद

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद राज्‍यसभा के नए सभापति वेंकैया नायूड के स्‍वागत में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने अपने विचार रखें. उन्‍होंने इस मौके पर वेंकैया नायडू की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि वेंकैया ने काफी नीचे से ऊपर तक का सफर तय किया. गुलाम नबी आजाद ने वेंकैया नायडू को नई जिम्‍मेदारी के लिए कांग्रेस की तरफ से बधाई दी. उन्‍होंने कहा कि हम सदन में कई मुददों को लेकर लड़ते झगड़ते रहे, लेकिन बाहर जब भी मिले तो एकसाथ रहे. गुलाम नबी आजाद के भाषण की खास बातें...

Read More

मायावती मे साधा पीएम मोदी पर निशाना

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने आज आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के साम, दाम, दंड, भेद आदि अनेकों हथकंडों के अलावा उनकी असंवैधानिक एवं अलोकतान्त्रिक नीति तथा व्यवहार के कारण आज देश में हर तरफ भय, आतंक, हिंसा, बेचैनी और अफरातफरी जैसा माहौल है.

Read More

राज्यसभा में अंसारी को दी गई विदायी, लचीले रुख एवं सूझबूझ से सदन के संचालन को लेकर की गई सराहना

राज्यसभा में आज तमाम दलों के नेताओं ने सभापति के रूप में हामिद अंसारी के कार्यकाल की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने इस दौरान सूझबूझ से सदन का संचालन किया
और कई महत्वपूर्ण अवसरों पर उनके अनुभव का सदन को लाभ मिला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा में सदन के नेता अरुण जेटली, विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने सदन संचालन में उनके लचीले रुख को भी रेखांकित किया.

Read More

राज्यसभा चुनाव: गुजरात के इस इकलौते जेडीयू एमलए ने नीतीश स्टाइल में ही नीतीश कुमार को दिया झटका

गुजरात राज्यसभा चुनाव 2017 में जनता दल युनाइटेड (जदयू) के विधायक छोटूभाई वासवा ने कांग्रेस के उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट दिया। उन्होंने अंत तक किसी को पता नहीं लगने दिया था कि वोट किसको गया है। जदयू नेता के सी त्यागी ने खुलेआम मीडिया में कहा था कि नीतीश कुमार ने छोटूभाई वासवा से बात की थी और उनको बीजेपी उम्मीदवार बलवंत राजपूत को वोट देने के लिए कहा था। बावजूद इसके छोटूभाई वासवा का वोट अहमद पटेल को गया। 

Read More