mp mirror logo

सितंबर 2018 तक लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव साथ कराने में सक्षम: निर्वाचन आयोग

भोपाल: चुनाव आयोग ने सरकार से कहा है कि व‍ह सितंबर, 2018 में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कराने में सक्षम है. दरअसल बीजेपी इस मांग को आयोग के समक्ष उठाती रही है लेकिन सभी राजनीतिक दलों की इस पर एक राय नहीं है. इस सिलसले में निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत ने बुधवार को कहा कि देश में लोकसभा एवं विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के लिए निर्वाचन आयोग अगले साल सितंबर तक जरूरी सामानों से सक्षम हो जाएगा. रावत ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया, ''केंद्र सरकार ने निर्वाचन आयोग को पूछा था कि लोकसभा एवं विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के लिए सक्षम होने के लिए उसे किस चीज की जरूरत है. इसके जवाब में निर्वाचन आयोग ने नई ईवीएम एवं वीवीपीएटी मशीनें खरीदने के लिए केंद्र से कोष की मांग की थी. यह हमें मिल भी गया है.'' 

उन्होंने कहा, ''निर्वाचन आयोग लोकसभा एवं विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के लिए आवश्चक संसाधन सितंबर 2018 तक जुटाने में सक्षम हो जाएगा.'' रावत ने बताया कि केंद्र से कोष मिलने के बाद हमने मतदाता पावती रसीद यानी वोटर वेरिफायएबल पेपर आडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) एवं इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की खरीदी के लिए आर्डर भी दे दिये हैं और सितंबर 2018 तक इस मकसद के लिए निर्वाचन आयोग को 40 लाख मशीनें मिल जायेगी.

एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ''वीवीपीएटी खरीदी के लिए हमें 3400 करोड़ रुपये मिले हैं और ईवीएम मशीनों की खरीद के लिए 12,000 करोड़ रुपये मिले हैं.'' रावत ने बताया, ''....सितंबर 2018 तक निर्वाचन आयोग लोकसभा एवं विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के लिए आवश्चक संसाधन जुटाने में सक्षम हो जाएगा. लेकिन, एक साथ चुनाव कराने संबंधी अन्य जरूरी प्रावधान करने का दायित्व केंद्र सरकार का है.'' 

उन्होंने कहा कि लिहाजा हम यह नहीं बता सकते कि लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ कब से कराए जा सकेंगे. इससे पहले उन्होंने यहां इलेक्टरल रजिस्ट्रेशन आफिसर्स नेट (ईआरओ नेट) लांच किया. ईआरओ नेट से मतदाता सूची में गड़बड़ी रोकने में मदद मिलेगी और कोई भी मतदाता दो निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता नहीं रह सकेगा. रावत ने बताया कि ईआरओ नेट से मतदाता सूची में नाम पंजीकरण, संशोधन, स्थानांतरण या विलोपन के लिए ऑनलाइन नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल (एनवीएसपी) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. यह अखिल भारतीय प्लेटफार्म है.

"नेशनल" से अन्य खबरें

हिमाचल चुनाव: PM मोदी, अमित शाह, CM योगी होंगे बीजेपी के स्‍टार प्रचारक, आडवाणी का नाम नहीं

नई दिल्‍ली: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, स्मृति ईरानी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान आदि शामिल हैं. हिमाचल प्रदेश भाजपा की ओर से जारी सूची में हालांकि वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का नाम नहीं है. 

Read More

नरक चतुर्दशी 2017 पूजा विधि और शुभ मुहूर्त: इस विधि से करें पूजा, मृत्यु के देवता यम करेंगे सभी बुरे कर्म माफ

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन को छोटी दिवाली के रुप में मनाया जाता है। इस दिन को नरक चतुर्दशी, रुप चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन मृत्यु के देवता यमराज की पूजा की जाती है और विशेषकर उन्हें दीपदान किया जाता है। इस दिन के लिए पौराणिक मान्यता प्रचलित है कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने राक्षस नरकासुर को क्रूर कर्म करने से रोका। उन्होनें 16 हजार कन्याओं को उस दुष्ट की कैद से छुड़ाकर अपनी शरण दी और नरकासुर को यमपुरी पहुंचाया।

Read More

धनतेरस 2017 पूजा विधि और शुभ मुहूर्त: जानें क्या है आपके शहर में लक्ष्मी पूजन का समय

कार्तिक माह की त्रयोदशी को धनत्रयोदशी भी कहा जाता है। वैसे तो ये दिन धनतेरस के नाम से प्रख्यात है। दिवाली से दो दिन पहले के इस पर्व पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि और कुबेर की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन नया सामान खरीदने से धन 13 गुना बढ़ जाता है। धनवंतरी देवताओं के चिकित्सक हैं और चिकित्सा के देवता माने जाते हैं इसलिए चिकित्सकों के लिए धनतेरस का दिन बहुत ही महत्व पूर्ण होता है। धनतेरस की शाम घर के बाहर मुख्य द्वार पर और आंगन में दीप जलाने की प्रथा भी है। 

Read More

त्योहारों में अपने घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, 1 मिनट में बुक हो जाएगी तत्काल टिकट, जानिए कैसे

नई दिल्लीः महीनों पहले टिकट नहीं बुक कर सके लोग अब त्योहारी सीजन में अपने घर जा सकेंगे. जी हां दिवाली और छठ के दिनों में ट्रेन से अपने घर जाने वालों के लिए खुशखबरी है. आज हम आपके लिए पास्ट तत्काल बुकिंग का ऐसा तरीका लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप 1 मिनट से भी कम वक्त में तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे.

Read More

दिवाली की खरीदारी में इन बातों का रखें ध्यान, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

दिवाली का त्योहार हर किसी के लिए खास होता है। अपनी क्षमता के अनुसार हर कोई नए कपड़े, गहने, उपहार में देने के लिए सामान खरीदता है। मगर, आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको खरीदारी करने के दौरान रखना चाहिए। ऐसा करने पर मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में समृद्धि बनी रहेगी।

Read More

आरुषि केस: राजेश और नूपुर तलवार की आज हो सकती है रिहाई, HC ने किया बरी

इलाहाबाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट के 2008 के आरुषि हत्याकांड मामले में नूपुर और राजेश तलवार को बरी करने के बाद शुक्रवार को उन्हें डासना जेल से रिहा किया जा सकता है. कोर्ट ने गुरुवार को तलवार दंपति को ये कहते हुए बरी कर दिया था कि परिस्थितियां और सबूत उन्हें दोषी सिद्ध करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं. वहीं फैसला आने के बाद नूपुर और राजेश तलवार ने खुशी जाहिर की. जेल के जेलर डीआर मौर्या ने न्‍यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि जब डॉ. राजेश और नूपुर तलवार को यह बताया गया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उनकी अपील को स्‍वीकार कर ली है और उन्‍हें मामले में बरी कर दिया है तो वे खुश हो गए. उन्‍होंने कहा कि हमें न्‍याय मिल गया है.

Read More

प्रोफेसरों को दिवाली तोहफा, मिलेगी 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी

दिवाली से पहले देशभर के सेंट्रल यूनिवर्सिटी और उससे संबद्ध कॉलेजों के प्रोफेसरों और शिक्षकों को तोहफा मिला है. केंद्र सरकार ने कॉलेज प्रोफेसरों को 7वें वेतन आयोग का लाभ देने का फैसला किया है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि देश भर के विश्वविद्यालयों में कार्यरत 7.51 लाख शिक्षकों को 7वें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा. शिक्षकों को यह लाभ एक जनवरी 2016 से दी जाएगी. 

Read More

दिल्ली-एनसीआर में बगैर पटाखों के मनेगी दिवाली, SC ने लगाया बैन

दिवाली पर दिल्ली और उससे सटे इलाकों में पटाखें नहीं बिकेंगे। सुप्रीम कोर्ट शहर में एक नवंबर तक इनकी बिक्री पर बैन लगाए रखने के फैसले पर कायम है। कोर्ट ने यह फैसला दिवाली के दौरान बढ़ जाने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए लिया है।

Read More

गुजरात में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण से बीच में ही उठ कर जाने लगे लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाखों-करोड़ों फैन्स और समर्थक हैं जो उनको सुनने और देखने के लिए आते है। गुजरात में पीए मोदी के भाषण के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने उठकर जाना शुरू कर दिया। गुजरात दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भरूच में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले वो अपने गांव वडनगर गए थे।

Read More

गुजरात: जाम नगर पहुंचे पीएम मोदी, राज्‍य को देंगे 5,800 करोड़ के प्रोजेक्‍ट्स की सौगात

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं. इसके लिए पीएम सुबह जाम नगर पहुंचे, जहां राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी के लिए पहुंचे और फूल देकर उनका स्‍वागत किया.

Read More