mp mirror logo

बदमाशों का सॉफ्ट टारगेट हैं यहां की ट्रेनें, गुजरते वक्‍त रहें सावधान

भोपाल। भोपाल के आसपास बीते 22 दिन में बदमाशों ने दो ट्रेनों में यात्रियों के साथ मारपीट की। उन्हें कट्टे और हथियार के दम पर लूटा। आगे ट्रेनों में बदमाश कब धावा बोल दे, यह कह नहीं सकते। क्योंकि ट्रेनों में लूट और चोरी करना बदमाशों के लिए काफी आसान हो गया है। इसी का नतीजा है कि बदमाश भोपाल के आसपास ऐसी घटनाओं को अंजाम देने ट्रेनों को साफ्ट टॉरगेट बना रहे है। लेकिन घटनाओं से निपटने जीआरपी और आरपीएफ के पास एक ही जवाब है, सभी ट्रेनों में जवान तैनात नहीं कर सकते।

बता दें कि 7 और 8 सितंबर की दरम्यिानी रात भोपाल से बीना की तरफ जा रही कर्नाटक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की जनरल बोगी में चार बदमाशों ने यात्रियों को लूटा था। यह घटना भोपाल से विदिशा के बीच हुई। इस घटना के महज 22 दिन बाद 29 व 30 सितंबर की दरम्यिानी रात कामायनी एक्सप्रेस की जनरल बोगी में फिर तीन बदमाशों ने मंडीदीप से औबेदुल्लागंज के बीच यात्रियों को निशाना बनाया।

हथियार के दम पर डराया- धमकाया, मारपीट की और मोबाइल व रुपए लूट लिए। दोनों ही घटनाएं भोपाल से 50 किलोमीटर के दायरे में हुई। खास बात यह है कि जिन दोनों ही ट्रेनों में यात्रियों के साथ मारपीट व लूट की गई, उनमें जीआरपी और आरपीएफ के एक भी जवान तैनात नहीं थे। इतना ही नहीं इन ट्रेनों को बीच के स्टेशनों पर भी चेक नहीं किया गया। कुल मिलाकर बदमाश बेखौफ होकर ट्रेनों को लूट, चोरी के लिए टारगेट बना रहे हैं। लेकिन इन घटनाओं से निपटने के लिए रेलवे, जीआरपी और आरपीएफ के पास कोई प्लान नहीं है।

ट्रेनों को साफ्ट टॉरगेट बनाने की ये तीन वजह

1- इटारसी से भोपाल के बीच चौबीस घंटे में 170 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं। इनमें से 20 फीसदी ट्रेनों को छोड़ दिया जाए तो बाकी की ट्रेनों में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है। यह बात बदमाशों को मालूम है। इसी के चलते वे घटनाओं को अंजाम देते हैं।

2- भोपाल से इटारसी और भोपाल से बीना के बीच रेल लाइन का ज्यादातर हिस्सा सड़क के किनारे से जाता है। इसलिए बदमाशों के लिए ट्रेनों में घटनाओं को अंजाम देने के बाद भागना आसान है।

3- लंबी दूरी की ट्रेनों में जीआरपी व आरपीएफ की टीमें गश्ती नहीं करती। इसका फायदा बदमाश उठाते हैं।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

बाजारों में बरसा धन, पौने तीन सौ करोड़ से ज्यादा का कारोबार

धनतेरस पर बाजारों में जमकर धन बरसा। शुभ मुहूर्त में खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़ ने सड़कों-चौराहों को जाम कर दिया। मंगलवार अल सुबह से आधी रात के बाद तक खरीदारी का उत्साह बरकरार रहा। शहर के तमाम बाजारों में कारोबार का आंकड़ा करीब पौने तीन सौ करोड़ रुपए के पार पहुंच गया।

सबसे ज्यादा कारोबार आभूषण और रत्नों के बाजार में हुआ। ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में भी जमकर उत्साह नजर आया। धनतेरस रियल इस्टेट कारोबारियों के चहरे पर भी मुस्कान बिखेर गई।

Read More

शिवराज सरकार का अतिथि शिक्षकों को दीपावली का तोहफा, कई अहम फैसले भी

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले हुए। सरकार ने संविदा शिक्षकों की भर्ती में अतिथि विद्वानों को 25 प्रतिशत हिस्सेदारी देने का फैसला किया है। इसके अलावा उन्हें 9 साल की आयु में छूट भी दी जाएगी। 3 सालों से अधिक पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षकों को लाभ मिलेगा।

Read More

सरकार किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदेगी : सीएम शिवराज

खुरई (सागर)। किसानों की उनकी फसलों का उचित दाम मिलेगा। सरकार समर्थन मूल्य पर किसानों से उनकी फसलों का एक-एक दाना खरीदेगी। किसानों की मेहनत को बेकार नहीं जाने दिया जाएगा। ये कहना है मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का। सीएम शिवराज सागर के खुरई में भावान्तर भुगतान योजना के आयोजन के मौके पर बोल रहे थे।

Read More

मध्य प्रदेश सरकार ने दिए पेट्रोल-डीजल पर जल्द वैट घटाने के संकेत

इंदौर: मध्यप्रदेश सरकार ने गुरुवार को संकेत दिए कि गुजरात, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर वह भी पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (वैट) घटाकर जनता को इन ईंधनों की महंगाई से राहत दे सकती है. बता दें पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पांच अक्तूबर को सभी राज्यों से अपील की थी कि वे पेट्रोल और डीजल पर करों की दरों में कटौती करें.

Read More

मनमर्जी से जीएसटी वसूलने वालों पर कस्टम-सेंट्रल टैक्स की नजर

भोपाल। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के नाम पर मनमानी वसूली की शिकायतों के बीच कस्टम एवं सेंट्रल टैक्स विभाग अब कारोबारियों को समझाइश देने में जुट गया है। विभाग को इस संबंध में नकारात्मक फीडबैक के साथ दुकानदारों द्वारा ज्यादा टैक्स वसूली की शिकायतें मिल रही हैं। पिछले साल तक विभाग का मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में 30 हजार करोड़ रुपए का राजस्व कलेक्शन हुआ था, इस बार शुरुआती मंदी के आसार नजर आ रहे हैं।

Read More

कैबिनेट आज : नई उद्योग नीति लाएगी सरकार, कैपिटल सबसिडी मिलेगी

भोपाल। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू होने के बाद सरकार अब नई उद्योग नीति लाएगी। इसमें निवेशकों को विभिन्न् टैक्सों में मिलने वाली छूट की जगह कैपिटल सबसिडी दी जाएगी। इसी तरह लघु उद्योग निगम की आरक्षित सूची को भी समाप्त किया जाएगा। सरकारी खरीदी अब ईजैम (गवर्मेंट ई मार्केट प्लेस) के जरिए होगी। इसके लिए सरकार भंडार क्रय नियमों में संशोधन करेगी।

Read More

भोपाल के न्यू मार्केट में बड़ा धमाका, टाइटन शोरूम तहस-नहस, दो घायल

भोपाल. टीटी नगर थाना क्षेत्र में सोमवार दोपहर एक वेल्डिंग सिलेंडर से छेड़खानी कर रहे कर्मचारियों की करतूत से हुए धमाके ने दहशत पैदा कर दी। ठोंका-पीटी के दौरान धमाके से उड़े भारी नोजल ने पड़ोस के घडि़यों के टाइटन शोरूम का मुख्य कांच सहित कई शोकेस तबाह कर दिए। इससे एक सुरक्षा गार्ड सहित दो कर्मचारी घायल हो गए।

Read More

विधवा पेंशन में बीपीएल का बंधन होगा खत्म

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधवा पेंशन के लिए अब बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) का बंधन नहीं होगा। आयकरदाता महिला को छोड़कर सभी विधवा पेंशन के दायरे में आएंगी। इस योजना को लागू करने पर सरकार के ऊपर पांच सौ करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।

Read More

मध्यप्रदेश : जबलपुर में छह साल की मासूम की दुराचार के बाद हत्या, आरोपी गिरफ्तार

जबलपुर: मध्यप्रदेश के जबलपुर में एक हैवान ने छह साल की मासूम बालिका से दुराचार करने के बाद पत्थर से कुचलकर उसकी हत्या कर दी. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके शुक्रवार को बताया कि कुंडम थाना क्षेत्र में शरद पूर्णिमा के अवसर पर बीती रात धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. 

Read More

अमिताभ ने कहा : भोपाल मेरे घर जैसा, झलक पाने को उमड़े प्रशंसक

भोपाल। महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का कहना है कि भोपाल उनके घर जैसा है। यहां एक ज्‍वेलर्स के शोरूम का उद्घाटन करने आए अमिताभ ने यह बात कही।

Read More