mp mirror logo

प्रशासन के दावे की खुली पोल: अवैध रेत खदान धंसने से दो मजदूरों की मौत

बड़वानी (एमपी मिरर)। जिले के छोटी कसरावद में अवैध रेत खनन का कारोबार चल रहा था, अचानक खदान धंस गई और उसकी मिट्टी में मजदूर भी दब गए। अवैध खदान में रेत खनन कर रहे दो मजदूरों की मिट्टी धसने से दबने पर मौत हो गई। घटना जिला मुख्यालय से लगे डूब प्रभावित ग्राम छोटी कसरावद के देदला फलिया में शनिवार सुबह 10.30 बजे की है। घटना के बाद रेत खनन में लगे अन्य मजदूर वहां से ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर भाग निकले।
घटना की जानकारी मिलने पर ग्रामीण मौके पर इकट्ठा हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस बल, एसडीएम, तहसीलदार, एएसपी भी मौके पर पहुंचे। जेसीबी की मद्द से पुलिस ने शव निकलवाए। पुलिस ने अवैध रेत खनन में लगे ट्रैक्टर मालिक के खिलाफ केस दर्ज किया। प्रशासन भले ही सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और एनजीटी के सामने लाख दावे कर रहा है कि बड़वानी जिले में अवैध रेत खनन नहीं हो रहा है। इन दावों की पोल तब खुल गई जब शनिवार को दो मजदूरों की मौत अवैध खदान में दबने से हो गई। पुनिया फलिया सजवानी निवासी बाला पिता नानूराम (25) और सुनील पिता बनिया (20) अपने साथी सुबेरसिंह पिता धुमसिंह और इताम पिता हीरा भील के साथ मजदूरी के लिए निकले थे।
चारों को सेगांव निवासी महेंद्र दरबार ने ट्रैक्टर-ट्रॉली क्रमांक एमपी-10-एए-7302 लेकर छोटी कसरावद में रेत खनन के लिए भेजा था। यहां रेत खोदते समय अचानक ऊपर से मिट्टी धस गई। जिसमें बाला और सुनील दब गए। ये देखकर सुबेरसिंह अपने साथी के साथ ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर भाग निकला।

मदद की गुहार लगाते रहे लोग
घटना के बाद आसपास खेतों में काम कर रहे लोग भाग कर मौके पर पहुंचे। मिट्टी में मजदूर दबे होने की जानकारी मिलने पर भी किसी की हिम्मत नहीं हुई कि नीचे जाकर मिट्टी हटाए। घटना की जानकारी मिलने पर नर्मदा बचाओ आंदोलन कार्यकर्ता देवराम कनेरा और मुकेश भगोरिया भी मौके पर पहुंचे।
यहां खड़े युवाओं से उन्होंने मदद की गुहार भी लगाई, लेकिन कोई आगे नहीं आया। इस दौरान सूचना मिलने पर डायल 100 वाहन, तहसीलदार आदर्श शर्मा और टीआई संतोष सिसोदिया भी मौके पर पहुंचे। एनबीए कार्यकतार्ओं ने उनसे जेसीबी मशीन मंगाकर जल्दी से दबे लोगों को निकालने की गुहार लगाई।

चल रही थी सांसें
दोपहर 1 बजे यहां नगर पालिका की जेसीबी मशीन पहुंची। जेसीबी चालक ने मिट्टी हटाना शुरू किया। कुछ ही देर में दोनों मजदूर दिखने लगे। दोनों को बाहर निकाला गया। इस दौरान सुनील की सांसें चल रही थी। वहां मौजूद लोग तुरंत ही उसे लेकर दौड़े और पिकअप वाहन में डालकर जिला अस्पताल लाया गया।
यहां मौजूद ड्यूटी डॉक्टर ने जांच के बाद सुनील और बाला को मृत घोषित कर दिया। घटना की जानकारी मिलने पर मृतकों के परिजन भी जिला अस्पताल पहुंच गए। देखते ही देखते जिला अस्पताल चींखों से गूंज उठा। मृतक आपस में चचेरे भाई थे। जिसमें से बाला की एक साल पहले ही शादी हुई थी। यहां पहुंची मृतक बाला की पत्नी रीना अपने पति का शव देखकर बेहोश हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक की पत्नी गर्भवती है।

डूब क्षेत्र में चल रहा खनन
जहां पर अवैध रेत खदान चल रहा है वो जगह सरदार सरोवर बांध के डूब क्षेत्र में आ रही है। जिस जमीन पर अवैध खदान है वो जगह सुरपाल पिता बुधिया की पड़त जमीन है। सुरपाल को इस जमीन का मुआवजा भी मिल चुका है। एनबीए के देवराम कनेरा, मुकेश भगोरिया ने बताया कि हम प्रशासन को लंबे समय से अवैध रेत खनन के सबूत देते आ रहे है।

नहीं पहुंचे खनिज विभाग के अधिकारी
घटना की जानकारी मिलने पर एसडीएम महेश बड़ोले, एएसपी टीएस बघेल, तहसीलदार आदर्श शर्मा जरूर मौके पर पहुंचे, लेकिन खनन रोकने के लिए जिम्मेदार खनिज विभाग के अधिकारी तो दूर चपरासी तक भी मौके पर नहीं पहुंचा। नर्मदा बचाओ आंदोलन कार्यकतार्ओं ने आरोप लगाया कि खनिज विभाग की मिलीभगत से ही जिलेभर में अवैध खनन हो रहा है। पेंड्रा, नंदगांव, पिपलूद, पिछोड़ी, बडगांव, छोटी कसरावद सहित नर्मदा पट्टी के गांवों में धड़ल्ले से अवैध रेत खनन चल रहा है। अवैध रेत खनन पर रोक लगाने में प्रशासन पूरी तरह से असमर्थ दिख रहा है। शनिवार की घटना में जो ट्रैक्टर मालिक महेंद्र दरबार रेत खनन करा रहा था, उसका एक ट्रैक्टर 3 जनवरी को भी रेत खनन में पकड़ाया था। इसके बाद भी उसके हौसले बुलंद थे और वो रेत खनन में लगा हुआ था।

 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

डॉ गुलाटी से 'ब्रेकअप'कपिल शर्मा को पड़ा महंगा, चैनल मालिक ने कहा अब इतना ही पैसा मिलेगा...

नई दिल्‍ली: कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर समेत पूरी टीम के बीच फ्लाइट में हुए झगड़े के बाद से ही कपिल के लिए मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं. पहले इस विवाद के बाद कपिल के शो के भविष्‍य पर ही सवाल उठने लगे थे. लेकिन अब खबरें हैं कि कपिल ने अपने इस शो के लिए अपनी फीस इतनी काटी है कि आधी रह गई है. 

Read More

30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के PSLV-C38 ने आंतरिक्ष के लिए भरी उड़ान

श्रीहरिकोटा. 30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के  PSLV-C38 ने शुक्रवार सुबह 9.20 मिनट पर आंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. लॉन्च के वक्त इसरो के चेयरमैन एएस किरन कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने साथी वैज्ञानिकों को बधाई दी। इस लॉन्च के साथ ही इसरो की ओर से कुल स्पेसक्राफ्ट मिशनों की संख्या 90 हो गई. 

Read More

कपिल शर्मा के लिए Good News, 'चंदू चायवाला' लौटेगा शो पर वापस

मुंबई: पिछले काफी समय कपिल शर्मा और विवादों का चोली दामन का साथ बना हुआ है. कभी सुनील ग्रोवर संग झगड़े की वजह से, तो कभी सुनील ग्रोवर और कई टीम मेंबर के शो छोड़ने के कारण.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक कपिल शर्मा के शो पर सुनील ग्रोवर की वापसी तो नहीं हो रही. लेकिन उनका एक पुराना साथी वापस लौटने वाला है. यह पुराना साथी कोई और नहीं बल्कि चंदन प्रभाकर यानी 'चंदू चायवाला' है.

Read More

कपिल के शो पर अपने काॅमेडी शो का प्रचार करना चाहते हैं कृष्णा

कृष्णा अभिषेक के नए काॅमेडी शो को लेकर तमाम अफवाहें गर्म थीं। अब मंगलवार को एक शो के लाॅन्च के दौरान काफी बातें स्पष्ट हो गई हैं।

कृष्णा ने साफ कर दिया है कि उनका नया शो किसी भी हालात में कपिल शर्मा के शो को रिप्लेस नहीं करेगा। इतना जरूर है कि कपिल के शो कुछ कलाकार इसमें काम कर रहे हैं।

Read More

आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को फांसी नहीं: पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत (आइसीजे) के रुख से पाकिस्तान का रवैया लचीला हुआ है। भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को उनका देश फांसी नहीं देगा। 

Read More

BSEB 10th Results: 22 जून को जारी किया जाएगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने माध्यमिक वार्षिक परीक्षा (मैट्रिक) की तारीख घोषित कर दी है। मैट्रिक का रिजल्ट अब 22 जून को घोषित किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार मैट्रिक रिजल्ट से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। किसी तरह की त्रुटि नहीं रहे इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

Read More

राजस्थान: मान गए किसान, कामयाब रही सरकार, खत्म हुआ आंदोलन

जयपुर। 5 जून से चल रहा प्रदेश का किसान आंदोलन राज्य सरकार के सभी विभागों से अलग-अलग वार्ता के बाद वापस लेने की घोषणा कर दी गई। सोमवार को करीब 10 घण्टों की बैठक के बाद सरकार किसानों को मनाने में कामयाब रही।

बैठक सोमवार सुबह 12 बजे से शुरू हुई। बैठक में किसान प्रतिनिधियों से वार्ता के लिए प्रदेश के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया और प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने करीबन दस घण्टे तक किसानों को समझाया।

Read More

डॉन-3 में एक बार फिर वापसी को तैयार हैं शाहरुख खान

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान एक बार फिर से अपने डॉन अवतार में वापस आने जा रहे हैं। साल 2006 में जब वह 1978 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन के नए अवतार में वापस आए तो जनता ने उन्हें काफी पसंद किया था। तब से फैन्स शाहरुख के फिर एक बार डॉन अंदाज में वापस आने का इंतिजार कर रहे थे। 

Read More

PAK आतंकी राष्ट्र, अमेरिका में उठी मांग- बंद की जाए सैन्य सहायता

वॉशिंगटन। अमेरिका के दो शीर्ष सांसदों ने पाकिस्तान पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य सहायता में ट्रंप प्रशासन से कटौती करने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि इस्लामाबाद के लिए अमेरिकी हथियारों को हासिल करना मुश्किल कर देना चाहिए.

Read More

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरु स्वामी आत्म आस्थानंद जी महाराज का निधन

रामकृष्ण मठ और मिशन के अध्यक्ष आत्म आस्थानंद जी महाराज का आज यहां लंबी बीमारी के बाद एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे। उनके नेतृत्व में भारत, नेपाल और बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में प्राकृतिक आपदा के दौरान बड़े राहत अभियान चलाए गए थे। 

Read More