mp mirror logo

प्रशासन के दावे की खुली पोल: अवैध रेत खदान धंसने से दो मजदूरों की मौत

बड़वानी (एमपी मिरर)। जिले के छोटी कसरावद में अवैध रेत खनन का कारोबार चल रहा था, अचानक खदान धंस गई और उसकी मिट्टी में मजदूर भी दब गए। अवैध खदान में रेत खनन कर रहे दो मजदूरों की मिट्टी धसने से दबने पर मौत हो गई। घटना जिला मुख्यालय से लगे डूब प्रभावित ग्राम छोटी कसरावद के देदला फलिया में शनिवार सुबह 10.30 बजे की है। घटना के बाद रेत खनन में लगे अन्य मजदूर वहां से ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर भाग निकले।
घटना की जानकारी मिलने पर ग्रामीण मौके पर इकट्ठा हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस बल, एसडीएम, तहसीलदार, एएसपी भी मौके पर पहुंचे। जेसीबी की मद्द से पुलिस ने शव निकलवाए। पुलिस ने अवैध रेत खनन में लगे ट्रैक्टर मालिक के खिलाफ केस दर्ज किया। प्रशासन भले ही सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और एनजीटी के सामने लाख दावे कर रहा है कि बड़वानी जिले में अवैध रेत खनन नहीं हो रहा है। इन दावों की पोल तब खुल गई जब शनिवार को दो मजदूरों की मौत अवैध खदान में दबने से हो गई। पुनिया फलिया सजवानी निवासी बाला पिता नानूराम (25) और सुनील पिता बनिया (20) अपने साथी सुबेरसिंह पिता धुमसिंह और इताम पिता हीरा भील के साथ मजदूरी के लिए निकले थे।
चारों को सेगांव निवासी महेंद्र दरबार ने ट्रैक्टर-ट्रॉली क्रमांक एमपी-10-एए-7302 लेकर छोटी कसरावद में रेत खनन के लिए भेजा था। यहां रेत खोदते समय अचानक ऊपर से मिट्टी धस गई। जिसमें बाला और सुनील दब गए। ये देखकर सुबेरसिंह अपने साथी के साथ ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर भाग निकला।

मदद की गुहार लगाते रहे लोग
घटना के बाद आसपास खेतों में काम कर रहे लोग भाग कर मौके पर पहुंचे। मिट्टी में मजदूर दबे होने की जानकारी मिलने पर भी किसी की हिम्मत नहीं हुई कि नीचे जाकर मिट्टी हटाए। घटना की जानकारी मिलने पर नर्मदा बचाओ आंदोलन कार्यकर्ता देवराम कनेरा और मुकेश भगोरिया भी मौके पर पहुंचे।
यहां खड़े युवाओं से उन्होंने मदद की गुहार भी लगाई, लेकिन कोई आगे नहीं आया। इस दौरान सूचना मिलने पर डायल 100 वाहन, तहसीलदार आदर्श शर्मा और टीआई संतोष सिसोदिया भी मौके पर पहुंचे। एनबीए कार्यकतार्ओं ने उनसे जेसीबी मशीन मंगाकर जल्दी से दबे लोगों को निकालने की गुहार लगाई।

चल रही थी सांसें
दोपहर 1 बजे यहां नगर पालिका की जेसीबी मशीन पहुंची। जेसीबी चालक ने मिट्टी हटाना शुरू किया। कुछ ही देर में दोनों मजदूर दिखने लगे। दोनों को बाहर निकाला गया। इस दौरान सुनील की सांसें चल रही थी। वहां मौजूद लोग तुरंत ही उसे लेकर दौड़े और पिकअप वाहन में डालकर जिला अस्पताल लाया गया।
यहां मौजूद ड्यूटी डॉक्टर ने जांच के बाद सुनील और बाला को मृत घोषित कर दिया। घटना की जानकारी मिलने पर मृतकों के परिजन भी जिला अस्पताल पहुंच गए। देखते ही देखते जिला अस्पताल चींखों से गूंज उठा। मृतक आपस में चचेरे भाई थे। जिसमें से बाला की एक साल पहले ही शादी हुई थी। यहां पहुंची मृतक बाला की पत्नी रीना अपने पति का शव देखकर बेहोश हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक की पत्नी गर्भवती है।

डूब क्षेत्र में चल रहा खनन
जहां पर अवैध रेत खदान चल रहा है वो जगह सरदार सरोवर बांध के डूब क्षेत्र में आ रही है। जिस जमीन पर अवैध खदान है वो जगह सुरपाल पिता बुधिया की पड़त जमीन है। सुरपाल को इस जमीन का मुआवजा भी मिल चुका है। एनबीए के देवराम कनेरा, मुकेश भगोरिया ने बताया कि हम प्रशासन को लंबे समय से अवैध रेत खनन के सबूत देते आ रहे है।

नहीं पहुंचे खनिज विभाग के अधिकारी
घटना की जानकारी मिलने पर एसडीएम महेश बड़ोले, एएसपी टीएस बघेल, तहसीलदार आदर्श शर्मा जरूर मौके पर पहुंचे, लेकिन खनन रोकने के लिए जिम्मेदार खनिज विभाग के अधिकारी तो दूर चपरासी तक भी मौके पर नहीं पहुंचा। नर्मदा बचाओ आंदोलन कार्यकतार्ओं ने आरोप लगाया कि खनिज विभाग की मिलीभगत से ही जिलेभर में अवैध खनन हो रहा है। पेंड्रा, नंदगांव, पिपलूद, पिछोड़ी, बडगांव, छोटी कसरावद सहित नर्मदा पट्टी के गांवों में धड़ल्ले से अवैध रेत खनन चल रहा है। अवैध रेत खनन पर रोक लगाने में प्रशासन पूरी तरह से असमर्थ दिख रहा है। शनिवार की घटना में जो ट्रैक्टर मालिक महेंद्र दरबार रेत खनन करा रहा था, उसका एक ट्रैक्टर 3 जनवरी को भी रेत खनन में पकड़ाया था। इसके बाद भी उसके हौसले बुलंद थे और वो रेत खनन में लगा हुआ था।

 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

सरकार ने ब्लॉक किए 81 लाख आधार कार्ड

नई दिल्ली(एजैंसियां): पैन कार्ड नंबरों को ब्लॉक करने के बाद सरकार का चाबुक आधार कार्ड पर चला है। केंद्र सरकार ने करीब 81 लाख से ज्यादा आधार कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था (यू.आई.डी.ए.आई.) ने यह कदम उठाया है।

Read More

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- पाकिस्तान में नहीं है धार्मिक आजादी

वाशिंगटन। अमेरिका द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में सिख, ईसाई और हिंदू जैसे अल्पसंख्यक जबरन धर्मांतरण के डर में रहते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि अल्पसंख्यकों को यह चिंता भी है कि पाकिस्तान सरकार जबरन धर्मांतरण को रोकने के लिए जरूरी कदम नहीं उठा पाती है।

Read More

सेना को बड़ी कामयाबी, मारा गया हिजबुल टॉप कमांडर यासीन इट्टू

श्रीनगर । जम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां में मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकियों में हिजबुल का टॉप कमांडर यासीन इट्टू भी मारा गया है. यासिन बड़गाम के चादूरा का रहने वाला था. वह छह दिसंबर 2015 को हिजबुल से जुड़ा था. बाद में उस बड़गाम का जिला कमांडर बना दिया गया था. शोपियां के अवनीरा में शुक्रवार को मुठभेड़ शुरू हुई थी.

Read More

नंबर 1 की इस लड़ाई में चीन से हारा भारत, बीच रेस में ही खराब हो गए दोनों टैंक

रूस में चल रहे अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेल 2017 में भारत बाहर हो गया। भारत के दोनों टैंक तकनीकी दिक्कतों की वजह से रेस को पूरा ही नहीं कर पाए।
एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, भारत इन खेलों के लिए T-90 टैंक लेकर शामिल हुआ था। इसमें से एक प्रमुख और एक रिजर्व में रखा गया टैंक शामिल था। लेकिन रेस के दौरान दोनों ही टैंक खराब हो गए। दोनों टैंक खराब होने के बाद भारत को अयोग्य घोषित करके बाहर कर दिया गया। भारतीय आर्मी के लिए यह प्रतियोगिता का अंत बिल्कुल अच्छा नहीं रहा वह भी ऐसे वक्त में जब शुरुआती चरण में भारत की तरफ से बाकी देशों को कड़ी टक्कर दी जा रही थी।

Read More

Indian Railway में निकली कई पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा के होगा सलेक्शन

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे ने कई जोन में भर्ती निकाली है और अलग अलग पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इन भर्तियों में हर जोन के अनुसार पदों की संख्या और पद आदि तय किए गए हैं और उन पदों के अनुसार आवेदन प्रक्रिया और चुनाव प्रक्रिया भी निर्धारित की गई है। अगर आप भी भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप अपने जोन या पदों की योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। 

Read More

पीएम मोदी ने BJP सांसदों की लगाई क्लास, बोले-जो करना है करें, मैं 2019 में देखूंगा

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पार्टी सांसदों की क्लास लगाई.  इस बैठक में प्रधानमंत्री सांसदों द्वारा आए दिन दिए जा रहे बयानों और संसद में अनुपस्थिति को लेकर नाराज दिखे. पीएम मोदी ने सांसदों से दो टूक कहा कि आप कुछ नहीं है, मैं कुछ नहीं हूं, जो कुछ भी है वो पार्टी की वजह से है. सांसद में आने के लिए आपको बार-बार कहना पड़ता है.  मीडिया में सब कुछ छपता है, आपको जो करना है वो कीजिए 2019 में मैं देखूंगा. इसके अलावा भी प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों को जमकर फटकार लगाते हुए कई बाते कहीं. 

Read More

अब अर्जुन कपूर की 'मुबारकां' 'इशकजादे' से पहुंची आगे, कर रही जोरदार कमाई

मल्टीस्टारर फिल्म 'मुबारकां' की कमाई ने अर्जुन कपूर की 'इशकजादे' को पीछे कर दिया है। उनकी पहली फिल्म 'इशकजादे' ने 45 करोड़ रुपए कमाए थे।

'मुबारकां' ने दूसरे शुक्रवार को मात्र एक करोड़ की कमाई की थी लेकिन फिर मामला बदल गया। शनिवार को अचानक इसकी कमाई बढ़ी और दो करोड़ रुपए हो गई। संडे को फिर एक करोड़ बढ़ गए और इस दिन की कुल कमाई तीन करोड़ रुपए रही। सोमवार और मंगलवार को लगभग 4.50 करोड़ मिले।

Read More

शाहरुख, सलमान की फिल्म FLOP.. डर गए हैं अक्षय कुमार!

सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' और शाहरुख खान की 'जब हैरी मेट सेजल' की बॉक्स ऑफिस हालत को देखते हुए शायद अक्षय कुमार की अपनी आने वाली फिल्म 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' को लेकर टेंशन में आ गए हैं। शायद इसीलिए फिल्म को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया गया है।

Read More

OMG! एक ऐसा रेस्टोरेंट, जहां नहीं देना है खाने का बिल

अहमदाबाद,गुजरात के सेवा कैफे में जाइये और वहां पेटभर खाना खाइये और वो भी बिना बिल पे किये हुए. इस सेवा कैफे में आपका लंच या डिनर एक तोहफा है, किसी अनजान शख्स की तरफ से.

पिछले 11 सालों से सेवा कैफे इसी तरह से काम कर रहा है. एक तरफ जहां आज पूरी दुनिया पैसे और धंधे के पीछे भाग रही है, वहीं मानव सदन, ग्राम श्री और स्वच्छ सेवा जैसे एनजीओ मिलकर सेवा कैफे चला रहे हैं. ये सेवा कैफे गिफ्ट इकॉनमी के मॉडल पर काम करता है.

Read More

OMG! एक ऐसा रेस्टोरेंट, जहां नहीं देना है खाने का बिल

अहमदाबाद,गुजरात के सेवा कैफे में जाइये और वहां पेटभर खाना खाइये और वो भी बिना बिल पे किये हुए. इस सेवा कैफे में आपका लंच या डिनर एक तोहफा है, किसी अनजान शख्स की तरफ से.

पिछले 11 सालों से सेवा कैफे इसी तरह से काम कर रहा है. एक तरफ जहां आज पूरी दुनिया पैसे और धंधे के पीछे भाग रही है, वहीं मानव सदन, ग्राम श्री और स्वच्छ सेवा जैसे एनजीओ मिलकर सेवा कैफे चला रहे हैं.

Read More