mp mirror logo

प्रशासन के दावे की खुली पोल: अवैध रेत खदान धंसने से दो मजदूरों की मौत

बड़वानी (एमपी मिरर)। जिले के छोटी कसरावद में अवैध रेत खनन का कारोबार चल रहा था, अचानक खदान धंस गई और उसकी मिट्टी में मजदूर भी दब गए। अवैध खदान में रेत खनन कर रहे दो मजदूरों की मिट्टी धसने से दबने पर मौत हो गई। घटना जिला मुख्यालय से लगे डूब प्रभावित ग्राम छोटी कसरावद के देदला फलिया में शनिवार सुबह 10.30 बजे की है। घटना के बाद रेत खनन में लगे अन्य मजदूर वहां से ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर भाग निकले।
घटना की जानकारी मिलने पर ग्रामीण मौके पर इकट्ठा हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस बल, एसडीएम, तहसीलदार, एएसपी भी मौके पर पहुंचे। जेसीबी की मद्द से पुलिस ने शव निकलवाए। पुलिस ने अवैध रेत खनन में लगे ट्रैक्टर मालिक के खिलाफ केस दर्ज किया। प्रशासन भले ही सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट और एनजीटी के सामने लाख दावे कर रहा है कि बड़वानी जिले में अवैध रेत खनन नहीं हो रहा है। इन दावों की पोल तब खुल गई जब शनिवार को दो मजदूरों की मौत अवैध खदान में दबने से हो गई। पुनिया फलिया सजवानी निवासी बाला पिता नानूराम (25) और सुनील पिता बनिया (20) अपने साथी सुबेरसिंह पिता धुमसिंह और इताम पिता हीरा भील के साथ मजदूरी के लिए निकले थे।
चारों को सेगांव निवासी महेंद्र दरबार ने ट्रैक्टर-ट्रॉली क्रमांक एमपी-10-एए-7302 लेकर छोटी कसरावद में रेत खनन के लिए भेजा था। यहां रेत खोदते समय अचानक ऊपर से मिट्टी धस गई। जिसमें बाला और सुनील दब गए। ये देखकर सुबेरसिंह अपने साथी के साथ ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर भाग निकला।

मदद की गुहार लगाते रहे लोग
घटना के बाद आसपास खेतों में काम कर रहे लोग भाग कर मौके पर पहुंचे। मिट्टी में मजदूर दबे होने की जानकारी मिलने पर भी किसी की हिम्मत नहीं हुई कि नीचे जाकर मिट्टी हटाए। घटना की जानकारी मिलने पर नर्मदा बचाओ आंदोलन कार्यकर्ता देवराम कनेरा और मुकेश भगोरिया भी मौके पर पहुंचे।
यहां खड़े युवाओं से उन्होंने मदद की गुहार भी लगाई, लेकिन कोई आगे नहीं आया। इस दौरान सूचना मिलने पर डायल 100 वाहन, तहसीलदार आदर्श शर्मा और टीआई संतोष सिसोदिया भी मौके पर पहुंचे। एनबीए कार्यकतार्ओं ने उनसे जेसीबी मशीन मंगाकर जल्दी से दबे लोगों को निकालने की गुहार लगाई।

चल रही थी सांसें
दोपहर 1 बजे यहां नगर पालिका की जेसीबी मशीन पहुंची। जेसीबी चालक ने मिट्टी हटाना शुरू किया। कुछ ही देर में दोनों मजदूर दिखने लगे। दोनों को बाहर निकाला गया। इस दौरान सुनील की सांसें चल रही थी। वहां मौजूद लोग तुरंत ही उसे लेकर दौड़े और पिकअप वाहन में डालकर जिला अस्पताल लाया गया।
यहां मौजूद ड्यूटी डॉक्टर ने जांच के बाद सुनील और बाला को मृत घोषित कर दिया। घटना की जानकारी मिलने पर मृतकों के परिजन भी जिला अस्पताल पहुंच गए। देखते ही देखते जिला अस्पताल चींखों से गूंज उठा। मृतक आपस में चचेरे भाई थे। जिसमें से बाला की एक साल पहले ही शादी हुई थी। यहां पहुंची मृतक बाला की पत्नी रीना अपने पति का शव देखकर बेहोश हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक की पत्नी गर्भवती है।

डूब क्षेत्र में चल रहा खनन
जहां पर अवैध रेत खदान चल रहा है वो जगह सरदार सरोवर बांध के डूब क्षेत्र में आ रही है। जिस जमीन पर अवैध खदान है वो जगह सुरपाल पिता बुधिया की पड़त जमीन है। सुरपाल को इस जमीन का मुआवजा भी मिल चुका है। एनबीए के देवराम कनेरा, मुकेश भगोरिया ने बताया कि हम प्रशासन को लंबे समय से अवैध रेत खनन के सबूत देते आ रहे है।

नहीं पहुंचे खनिज विभाग के अधिकारी
घटना की जानकारी मिलने पर एसडीएम महेश बड़ोले, एएसपी टीएस बघेल, तहसीलदार आदर्श शर्मा जरूर मौके पर पहुंचे, लेकिन खनन रोकने के लिए जिम्मेदार खनिज विभाग के अधिकारी तो दूर चपरासी तक भी मौके पर नहीं पहुंचा। नर्मदा बचाओ आंदोलन कार्यकतार्ओं ने आरोप लगाया कि खनिज विभाग की मिलीभगत से ही जिलेभर में अवैध खनन हो रहा है। पेंड्रा, नंदगांव, पिपलूद, पिछोड़ी, बडगांव, छोटी कसरावद सहित नर्मदा पट्टी के गांवों में धड़ल्ले से अवैध रेत खनन चल रहा है। अवैध रेत खनन पर रोक लगाने में प्रशासन पूरी तरह से असमर्थ दिख रहा है। शनिवार की घटना में जो ट्रैक्टर मालिक महेंद्र दरबार रेत खनन करा रहा था, उसका एक ट्रैक्टर 3 जनवरी को भी रेत खनन में पकड़ाया था। इसके बाद भी उसके हौसले बुलंद थे और वो रेत खनन में लगा हुआ था।

 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

दावोस में पाक प्रधानमंत्री से नहीं मिलेंगे मोदी

आतंकवादी हाफिज सईद को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा क्लीन चिट दिए जाने पर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। भारत ने कहा कि उसके खिलाफ कई सबूत हैं और पाकिस्तानी हुक्मरान जान-बूझकर अनदेखी कर रहे हैं। इस टिप्पणी के साथ ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया कि दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के बीच अनौपचारिक मुलाकात की भी संभावना नहीं है।

Read More

अमेरिका की दो टूक, हाफिज के खिलाफ मुकदमा चलाए पाकिस्तान

वाशिंगटन। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित किए जा चुके हाफिज सईद के खिलाफ मुकदमा चलाए जाने की अपील की है।

अमेरिका ने यह अपील ऐसे समय में की है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने टिप्पणी की है कि सईद के खिलाफ कोई कदम उठाया नहीं जा सकता। अब्बासी ने मंगलवार को ‘जियो टीवी’ पर प्रसारित एक साक्षात्कार में सईद को ‘साहिब’ कह कर संबोधित किया था।

Read More

CSBC, Bihar Police Result 2017 Date: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के परिणाम जल्द

CSBC, Bihar Police Constable Result 2017: बिहार पुलिस में 9,900 सिपाही पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा के नतीजों का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। परीक्षा के लिए लगभग 11 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और सभी को बेसब्री से नतीजों का ऐलान होने का इंतजार है। नतीजे घोषणा की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि नतीजे जनवरी महीने में घोषित हो सकते हैं।

Read More

किसानों ने लखनऊ में विधानसभा के बाहर फेंके कई टन आलू

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आलू किसानों ने जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया है। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने कई टन आलू विधानसभा के बाहर फेंक दिए हैं। किसान आलू का सही दाम नहीं मिलने से नाराज हैं।

Read More

ट्रंप की टिप्पणी से पाकिस्तान छला हुआ महसूस कर रहा

इस्लामाबाद। आतंकियों को पनाह देने के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की फटकार से तिलमिलाए पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने अमेरिका के मुख्य जनरल से रोना रोया है। जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि अमेरिकी निंदा से उनका देश (पाकिस्तान) खुद को छला हुआ महसूस कर रहा है। डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर धन लेकर अमेरिकियों से लड़ रहे आतंकियों को पनाह देने का आरोप लगाया था। पाकिस्तान को झूठा और धोखेबाज देश बताया था।

Read More

भारतीय मूल के निवेश बैंकर हैरी अरोड़ा ने अमेरिकी संसद का चुनाव लड़ने की घोषणा की

वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय मूल के निवेश बैंकर ने कनेक्टिकट में प्रतिनिधि सभा के लिये कांग्रेस की एक सीट पर चुनाव लड़ने की अपनी योजना की घोषणा की है. हैरी अरोड़ा (48) डेमोक्रेटिक पार्टी के मौजूदा सांसद जिम हिमेस के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जो जनवरी 2009 से चौथी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

Read More

‘मेक इन इंडिया’ बेअसर, मोबाइल हैंडसेट में चीन की हिस्सेदारी बढ़ी

मेक इन इंडिया के तहत देश में मोबाइल और टेलीकॉम उपकरणों के निर्माण में तेजी लाने के बावजूद इस क्षेत्र में चीन निर्मित उत्पादों की हिस्सेदारी में बढोतरी का रुख बना हुआ है.

देश में मोबाइल हैंडसेट निर्माण क्षेत्र की समस्याओं पर ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम द्वारा आज जारी रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है. आईआईएम कलकत्ता और थॉट आर्बिट्रेज रिचर्स इंस्टीट्यूट (टारी) ने तैयार की है. भारत में मोबाइल फोन और टेलीकम्युनिकेशन उपकरणों के निर्माण को प्रभावित करने वाले कारकों पर ध्यान केन्द्रित किया गया है. 

Read More

चारा घोटाले में लालू यादव की 'पैरवी पर घिरे' जालौन के डीएम

पटना। लालू यादव को चारा घोटाला मामले में पैरवी करने वाले झांसी के डीएम और एसडीएम पर गाज गिरने वाली है। सीएम योगी ने इस मामले में झांसी कमिश्नर को जांच के आदेश के दिए हैं। सीबीआई जज शिवपाल सिंह की अदालत में लालू प्रसाद यादव को साढे 3 साल का सजा सुनाई है जिसके बाद से वह झारखंड के बिरसा मुंडा जेल में बंद है। सजा की सुनवाई के दौरान लालू यादव और जज के बीच हुई बातचीत में जज साहब ने कहा था कि आपके लिए अब तक कई लोगों का फोन आ चुका है। 

Read More

एच-1बी वीजा विस्तार नीति में बदलाव नहीं, भारतीयों को मिली राहत

अमेरिका में रह रहे हजारों भारतीय पेशेवरों ने उस वक्त राहत की सांस ली जब ट्रंप प्रशासन ने कहा कि वह नियमों में ऐसे किसी भी बदलाव पर विचार नहीं कर रहा है जो एच1-बी वीजाधारकों को देश छोड़ने पर मजबूर करता हो। यह घोषणा अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने सोमवार को की। इससे पहले बीते सप्ताह अमेरिका स्थित न्यूज एजेंसी मेकक्लेची डीसी ब्यूरो ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें कहा गया था कि वाशिंगटन एच-1बी वीजा के विस्तार को रोकने के लिए नए नियमों पर विचार कर रहा है। इस निर्णय का सीधा असर अमेरिका में रह रहे भारतीय पेशेवरों पर पड़ने की संभावना थी।

Read More

अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मामला : इटली के कोर्ट ने आरोपियों को किया बरी

नयी दिल्‍ली : वीवीआईपी अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में इटली की मिलान कोर्ट में अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमैकनिका के पूर्व चीफ गिसेपी ओरसी, बिचौलिए क्रिश्चन मिशेल, अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व शीर्ष अधिकारियों गियूसेपे ओरसी और ब्रूनो स्पेगनोलिनी समेत सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया है. जबकि सीबीआई ने कहा कि इससे जांच पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

Read More