mp mirror logo

पूर्व वित्‍तमंत्री यशवंत सिन्‍हा ने खोला मोर्चा, लिखा- अरुण जेटली भारतीयों को करीब से गरीबी दिखाना चाहते हैं

पूर्व वित्‍त मंत्री यशवंत सिन्‍हा ने अपनी ही पार्टी के नेतृत्‍च वाली केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता ने हमारे सहयोगी अखबार ‘द इंडियन एक्‍सप्रेस’ में I need to speak up now (मुझे अब बोलना ही होगा) शीर्षक से लिखे संपादकीय में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली को आड़े हाथों लिया है। सिन्‍हा ने लिखा है:
“मैं अपने राष्‍ट्रीय कर्त्‍तव्‍य के पालन करने में असफल होऊंगा अगर मैंने अब वित्‍त मंत्री द्वारा अर्थव्यवस्‍था की दुर्गति के बारे में नहीं बोला। मैं निश्चितं हूं कि मैं जो भी कहने जा रहा हूं वह बड़ी संख्‍या में भाजपा के लोगों की भावनाएं हैं, जो डर की वजह से बोल नहीं रहे। इस सरकार में अरुण जेटली सर्वोत्‍तम और सबसे माहिर समझे जाते हैं। यह 2014 लोकसभा चुनावों से पहले तय था कि वह नई सरकार में वित्‍त मंत्री होंगे। अमृतसर से लोकसभा चुनाव हारना भी उनकी राह का रोड़ा नहीं बना। याद होगा कि ऐसी ही परिस्थितियों में अटल बिहारी वाजपेयी ने 1998 में जसवंत सिंह और प्रमोद महाजन को मंत्री बनाने से इनकार कर दिया था, जबकि वे दोनों उनके बेहद करीबी थे। जेटली की अपरिहार्यता उस समय लक्षित हुई जब प्रधानमंत्री ने उन्‍हें न सिर्फ वित्‍त मंत्रालय, बलिक रक्षा और कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय भी सौंप दिया। एक बार में चार मंत्रालय, जिनमें से तीन उनके पास अभी भी हैं। मैंने वित्‍त मंत्रालय संभाला है और मैं जानता हूं कि अकेले उसी मंत्रालय में कितना काम होता है। इस मंत्रालय को अपने प्रमुख के पूरे ध्‍यान की आवश्‍यकता होती है। कठिन समय में यह 24×7 की नौकरी हो जाती है, यहां तक कि जेटली जैसा सुपरमैन भी काम के साथ न्‍याय नहीं कर सकता।”

सिन्‍हा ने अपने लेख में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के सामने आई चुनौतियों का जिक्र करते हुए लिखा है, ”प्रधानमंत्री चिंतित हैं। प्रधानमंत्री द्वारा वित्‍त मंत्री और उनके अधिकारियों की बुलाई गई बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दी गई है। वित्‍त मंत्री ने ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक पैकेज की घोषणा की है। हम सभी सांस रोके इस पैकेज का इंतजार कर रहे हैं। अभी तक तो यह आया नहीं। एक नई चीज यह है कि प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहर समिति का पुर्नगठन किया गया है। पांच पांडवों की तरह, उन्‍हीं से नये महाभारत का युद्ध जीतने की उम्‍मीद है।”

लेख के अंत में सिन्‍हा लिखते हैं, ”प्रधानमंत्री दावा करते हैं कि उन्‍होंने बेहद करीब से गरीबी देखी है। उनके वित्‍त मंत्री दिन-रात लगकर इस दिशा में काम कर रहे है कि सभी भारतीय भी उतनी ही करीबी से गरीबी देख लें।”

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

Gujarat Election 2017: बिहार, यूपी की सही भविष्यवाणी करने वाले विश्लेषक का आकलन

बिहार और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की सटीक भविष्यवाणी करने वाले सुरजीत एस. भल्ला ने गुजरात चुनाव के बारे में दिलचस्प पूर्वानुमान लगाया है। उनका कहना है कि गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा को सौ से कम सीटें आने के जीरो चांस हैं। लेकिन, 130 से ज्यादा सीटें भी नहीं आएंगी। ऐसे में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की 150 सीटें आने की भविष्यवाणी सही नहीं होने जा रही है। इसको लेकर उन्होंने अपने विश्लेषण के आधार पर आंकड़े भी दिए हैं।

Read More

कांग्रेस में राहुल राज

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को सोमवार को पार्टी का अध्यक्ष चुन लिया गया। वे निर्विरोध चुने गए। कांग्रेस के इस शीर्ष पद के लिए केवल राहुल गांधी ने ही नामांकन किया था। उनके सभी 89 नामांकन पत्र सही पाए गए। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव अधिकारी मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने उनके अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की। राहुल गांधी 16 दिसंबर को अपना काम संभालेंगे। इस एलान के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय के सामने कार्यकर्ताओं ने ढोल बजाकर और पटाखे फोड़कर अपनी खुशी का इजहार किया।

Read More

गुजरात विधानसभा चुनाव:फर्स्ट फेस की 89 सीटों पर हो रही है बंपर वोटिंग

अहमदाबाद । गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण में दक्षिण और सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र की सीटों पर  वोट डाले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में हो रहे चुनाव को इस बार मोदी और राज्य के ताबड़तोड़ चुनावी दौरे कर रहे तथा कांग्रेस के अगले अध्यक्ष बनने जा रहे राहुल गांधी के बीच प्रतिष्ठा की सीधी जंग माना जा रहा है।

आज सुबह 8बजे से प्रथम चरण की 89 सीटों पर मतदान शुरू हुआ।लोगों के उत्साह का आलम यह है कि कई पोलिंग स्टेशन पर सुबह 6 बजे से ही वोटर्स का पहुँचना शुरू हो गया था ।8 बजते ही पोलिंग स्टेशन पर लाइनें लगना शुरू हो गया था।महिलाओं में अधिक उत्साह देखा गया।उनका कहना था कि विकास के लिए वोट करेंगी।

Read More

बीजेपी सांसद नाना पटोले ने लोकसभा से दिया इस्‍तीफा

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के नेता नाना पटोले ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन्होंने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है और पार्टी भी छोड़ दी है. भंडारा-गोंदिया से सांसद पटोले ने कहा कि उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के कार्यालय को और भाजपा नेतृत्व को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. बताया जा रहा है कि वह किसानों के मुद्दे पर पार्टी से नाराज चल रहे थे. 

Read More

पीएम मोदी बोले, मणिशंकर अय्यर पाकिस्‍तान में मेरी सुपारी देने गए थे?

बनासकांठा : बनासकांठा के भाभर में पीएम नरेद्र मोदी ने कहा कि मणिशंकर अय्यर के पाकिस्तान दौरे पर दिए बयान को लेकर कहा कि वह पाक में कह रहे थे कि जब तक हम मोदी को रास्ते से नहीं हटाएंगे, तब तक दोनों देशों में संबंध अच्छे नहीं होंगे. पीएम मोदी ने कहा कि क्या वह मेरी सुपारी देने के लिए पाकिस्तान गए थे.मेरे पास लोगों का आशीर्वाद है. 

Read More

गुजरात चुनाव: रैली में बोले BJP नेता- दाढ़ी-टोपी वालों को कम करना पड़ेगा

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 9 दिसंबर को पहले चरण का मतदान होना है। चुनाव प्रचार गुरुवार (7 दिसंबर) की शाम को थम जाएगा। चुनाव में मुसलमानों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने कई वीडियोज जारी किये हैं। हालांकि एक जनसभा में दबोही के भाजपा उम्‍मीदवार शैलेष सोट्टा ‘दाढ़ी-टोपी’ वालों को धमकाते नजर आए।

Read More

नरेंद्र मोदी सरकार ने गुजरात में वोटिंग से पहले घोषित की 8500 करोड़ की इन्सेन्टिव

सरकार ने देश से निर्यात कारोबार बढ़ाने के वास्ते चमड़ा और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों को 8,450 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन देने की घोषणा की है। माल एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होने से बाधित निर्यात कारोबार को गति देने के लिये यह कदम उठाया गया है। हालांकि गुजरात चुनाव से ठीक पहले इसका ऐलान मतदान से जोड़कर देखा जा रहा है। 

Read More

नेता भी बन सकेंगे सहकारी संस्थाओं के प्रशासक

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार अब सहकारी संस्थाओं में नेताओं को भी प्रशासक बना सकेगी। 

Read More

गुजरात चुनाव 2017: कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, किसानों से किया कर्जमाफी का वादा

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। घोषणापत्र में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए बड़ा ऐलान किया गया है। कांग्रेस ने किसानों को 16 घंटे बिजली देने का भी वादा किया है। 

Read More

गुजरात में पीएम मोदी की चार रैलियां, कांग्रेस होगी निशाने पर

अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार जनसभाओं को संबोधित करने वाले हैं। इसके लिए पीएम कल रात को सूरत पहुंचे। वह आज धरमपुर (वलसाड), भावनगर, जूनागढ़ और जामनगर में रैली करेंगे।

Read More