mp mirror logo

मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने 50 हजार पुजारी 1 मार्च को करेंगे प्रदर्शन

भोपाल (एमपी मिरर)। अखिल भारतीय संतजन परमार्थ सेवा समिति सहित अन्य सभी धार्मिक संगठनों के 50 हजार पुजारी मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने को लेकर 1 मार्च को राजधानी में प्रदर्शन करेंगे। रविवार को संत पुजारियों का एक दल मुख्यमंत्री को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा। ज्ञात हो कि सरकारी या दान की भूमि पर बने मंदिर सार्वजकि तौर पर घोषित हैं, उनका प्रबंधन सरकार अपने हाथों में लेने की तैयारी में हैं। इसे लेकर मठ मंदिरों के पुजारियों में शासन और सरकार के प्रति आक्रोश है।


उपेक्षा के शिकार हो रहे पुजारी
अभा संतजन परमार्थ सेवा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महंत रामगिरीजी महाराज (डण्डावाले) ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश का विकास तो हो रहा है, लेकिन प्रदेश के मठ-मंदिरों का सरकारीकरण क्यों किया जा रहा है। इससे पुजारी उपेक्षा का शिकार हो रहे हैं। सरकारी नियंत्रण से मठ-मंदिरों को मुक्त किया जाए, नहीं तो पुजारी इसके विरोध में सड़क पर उतरने को मजबूर होंगे।


ये है संत पुजारियों की मांग
- प्रदेश में लगभग 25 हजार मंदिरों का प्रबंधन का कार्य कलेक्टर देख रहे हैं। जबकि मंदिरों की देख-रेख पूर्ण रूप से पुजारी करता है। ऐसे में पुजारी को पूरा अधिकार दिया जाए।
- मंदिरों पर कलेक्टर का अधिपत्य खत्म किया जाए। मंदिर की भूमि से पुजारियों को पृथक न किया जाए,क्योंकि पुजारियों का परिवार मंदिर पर ही आश्रित है।
- पुजारी के पास मकान नहीं है। मंदिर की भूमि पर मकान बनाने की अनुमति दी जाए।
- गांव में पुजारियों की नियुक्ति ग्रामसभा से होती है। ऐसे में ग्रामीणों के पास पुजारी को हटाने का अधिकार होता है। ऐसे में ग्रामसभा को न देकर पूवार्नुसार अनुविभागीय अधिकारी को ये अधिकार दिए जाएं।
- शासन संधारित द्वारा मंदिर के पुजारियों का नाम राजस्व रिकार्ड में कॉलम नम्बर-3 पर नाम दर्ज था। सबसे पहले इसे हटाकर कॉलम नंबर 12 में दर्ज कर दिया गया, इसके बाद फिर संशोधन करते हुए इसे कॉलम से ही हटा दिया गया है। इसे पूर्ववत सूची में दर्ज किया जाए।

 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

अब इस रणनीति से चीनी सेना को 'मात' देंगे भारतीय सैनिक

ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश में 4170 मीटर ऊंचे सेला दर्रे से गुजरने वाली दो सुरंगों का निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की तरफ से किया जाएगा. इसके बाद तवांग से होकर चीन की सीमा तक की दूरी 10 किलोमीटर तक कम हो जाएगी. बीआरओ की तरफ से कहा गया कि इन सुरंगों से तेजपुर में सेना के 4 कोर्प के मुख्यालय और तवांग के बीच यात्रा के समय में एक घंटे की कमी आएगी. इसके बाद भारतीय सेना को चीन के सैनिकों का मुकाबला करने में मदद मिलेगी.

Read More

कश्मीर: LoC पर 200 करोड़ की हेरोइन-ब्राउन शुगर बरामद, PoK से आ रहे ट्रक मे छिपाकर रखा था

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर उरी के सलामाबाद व्यापार सुविधा केंद्र पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से आ रहे एक ट्रक से पुलिस ने शुक्रवार (21 जुलाई) को 40 किलोग्राम हेरोइन और ब्राउन शुगर बरामद की है जिसकी कीमत 200 करोड़ रुपए बताई जा रही है. पुलिस के मुताबिक, यह नशीले पदार्थ के सबसे बड़े जखीरे में से एक है.

Read More

इजरायल के PM नेतन्याहू ने बताया- PM मोदी क्यों नहीं गए फिलिस्तीन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के समय ये सवाल हर भारतीय के मन में था कि प्रधानमंत्री फिलिस्तीन क्यों नहीं गए. ज्यादातर लोगों ने अनुमान के आधार पर इसका निष्कर्ष निकाला, लेकिन अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसका खुलासा किया है. दरअसल यूरोप दौरे पर चेक गणराज्य, पोलैंड और स्लोवाकिया के नेताओं के साथ बंद कमरे में बैठक के दौरान नेतन्याहू का पर्सनल माइक बंद नहीं था और उनकी बातचीत कमरे के बाहर भी सुनाई दे रही थी. इससे पहले कि इजरायली प्रधानमंत्री का स्टॉफ माइक बंद करता, पत्रकारों ने उनकी बात दर्ज कर ली थी.

Read More

शरद मल्होत्रा के साथ रिलेशनशिप में थीं दिव्यंका त्रिपाठी, जानिए- कैसे हुआ था उनका ब्रेकअप

टीवी सीरियल ये है मोहब्बतें की मशहूर कलाकार दिव्यंका त्रिपाठी ने जीवन साथी के रूप में विवेक दहिया को चुना। लेकिन दिव्यंका की लाइफ में विवेक से पहले भी एक और टीवी स्टार थे जिनके साथ उन्होंने शादी तक के सपने देख डाले थे। जी हां, यह थे टीवी सीरियल के एक्टर शरद मल्होत्रा। शरद और दिव्यंका एक साथ एक टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं। इस सीरियल का नाम था ‘बनूं में तेरी दुल्हन’। यह सीरियल दिव्यंका के करियर का पहला सीरियल था। 

Read More

कोविंद बने राष्‍ट्रपति : लगा बधाइयों का तांता, मोदी, शाह, नीतिश, मीरा ने दी बधाई

नई दिल्ली। एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद अब देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। देश को नया राष्ट्रपति मिलने पर बधाइयों का तांता लग गया है। उन्होंने यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार को रिकॉर्ड मतों से हरा दिया है। वैसे रामनाथ कोविंद का जीतना पहले से तय माना जा रहा था क्योंकि निर्वाचक कॉलेजियम में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को बहुमत प्राप्त है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के नए राष्ट्रपति चुने जाने पर रामनाथ कोविंद को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने एक प्रेरक और उपयोगी अवधि के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं।

Read More

सुशांत ने थामा किस लड़की का हाथ?

मुंबई: हाल ही में आई बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन की फिल्म 'राब्ता' बड़े पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन इन दिनों दोनों एक्टर्स के बीच अफेयर की खबरें जोर पकड़ रही हैं. हाल ही में सुशांत ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है जिसमें वे किसी लड़की का हाथ पकड़े हुए हैं. ऐसा माना जा रहा है ये कृति सेनन का हाथ है.

सुशांत ने इस तस्वीर के साथ लिखा है 'अपने मुराड ओसमन्न के साथ ब्रेकफास्ट.'   अब ये मुराद ओसमन्न ही कृति हैं या कोई और ये पुष्टि नहीं की जा सकती लेकिन  सुशांत ने ये फोटोज उस समय पोस्ट की थीं जब व न्यूयॉर्क में थे और उस समय कृति भी वहीं थीं.

Read More

क्या सुशांत सिंह राजपूत ने कृति सेनन से कर दिया है अपने प्यार का इजहार?

बेशक दिनेश विजान की फिल्म राब्ता बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल दिखाने में नाकामयाब रही हो। लेकिन इस फिल्म के जरिए दो एक्टर्स की लव स्टोरी जरुर शुरू हो गई है। वैसे दोनों ने अपने रिश्तों को कभी स्वीकार नहीं किया है लेकिन कहते हैं ना कि प्यार छुपाए नहीं छुपता। इसी वजह से कई बार इनके बीच दोस्ती से कुछ ज्यादा होने की झलक मिल ही जाती है। हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ तस्वीरें शेयर की हैं जिनसे उनके और कृति के प्यार की झलक साफ दिखाई दे रही है।

Read More

नगालैंड में नया संकट, विश्वासमत के लिए विधानसभा में हाजिर ही नहीं हुए सीएम शुरहोजेली

नगालैंड के मुख्यमंत्री शुरहोजेली लीजित्सू बुधवार को विधानसभा में विश्वासमत के लिए हाजिर ही नहीं हुए. इसके साथ ही विधानसभा का सत्र अनिश्चितकाल के स्थगित कर दिया गया. मौजूदा सीएम के इस कदम से राज्य में नई तरह का राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है.

दरअसल राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने 60 सदस्यों वाली विधानसभा में 41 सदस्यों का समर्थन होने का दावा करते हुए नई सरकार के गठन का दावा किया था. इसके राज्यपाल पीबी आचार्य ने मौजूदा सीएम लीजित्सू से बुधवार सुबह 9.30 विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा था.

Read More

पाकिस्तान: क्या कराची अब भी है दुनिया का सबसे ख़तरनाक शहर?

पाकिस्तान, आज की तारीख़ में दुनिया के सबसे ख़तरनाक मुल्क़ों में गिना जाता है. ये कई चरमपंथी संगठनों का गढ़ रहा है. तमाम देश अपने नागरिकों को पाकिस्तान आने-जाने से रोकते हैं.

पेशावर से लेकर क्वेटा तक आए दिन चरमपंथी घटनाएं होती रहती हैं. अमरीका से लेकर भारत तक के सांसद, पाकिस्तान को चरमपंथी देश घोषित करने की मांग करते रहते हैं.

Read More

राष्ट्रपति चुनाव शुरू, विधानसभा पहुंचे विधायक

भोपाल। राष्ट्र्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रदेश के 228 विधायक मप्र विधानसभा में हैं और मतदान में शामिल हो रहे हैं। 

Read More