mp mirror logo

मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने 50 हजार पुजारी 1 मार्च को करेंगे प्रदर्शन

भोपाल (एमपी मिरर)। अखिल भारतीय संतजन परमार्थ सेवा समिति सहित अन्य सभी धार्मिक संगठनों के 50 हजार पुजारी मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने को लेकर 1 मार्च को राजधानी में प्रदर्शन करेंगे। रविवार को संत पुजारियों का एक दल मुख्यमंत्री को इस संबंध में ज्ञापन सौंपा। ज्ञात हो कि सरकारी या दान की भूमि पर बने मंदिर सार्वजकि तौर पर घोषित हैं, उनका प्रबंधन सरकार अपने हाथों में लेने की तैयारी में हैं। इसे लेकर मठ मंदिरों के पुजारियों में शासन और सरकार के प्रति आक्रोश है।


उपेक्षा के शिकार हो रहे पुजारी
अभा संतजन परमार्थ सेवा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महंत रामगिरीजी महाराज (डण्डावाले) ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश का विकास तो हो रहा है, लेकिन प्रदेश के मठ-मंदिरों का सरकारीकरण क्यों किया जा रहा है। इससे पुजारी उपेक्षा का शिकार हो रहे हैं। सरकारी नियंत्रण से मठ-मंदिरों को मुक्त किया जाए, नहीं तो पुजारी इसके विरोध में सड़क पर उतरने को मजबूर होंगे।


ये है संत पुजारियों की मांग
- प्रदेश में लगभग 25 हजार मंदिरों का प्रबंधन का कार्य कलेक्टर देख रहे हैं। जबकि मंदिरों की देख-रेख पूर्ण रूप से पुजारी करता है। ऐसे में पुजारी को पूरा अधिकार दिया जाए।
- मंदिरों पर कलेक्टर का अधिपत्य खत्म किया जाए। मंदिर की भूमि से पुजारियों को पृथक न किया जाए,क्योंकि पुजारियों का परिवार मंदिर पर ही आश्रित है।
- पुजारी के पास मकान नहीं है। मंदिर की भूमि पर मकान बनाने की अनुमति दी जाए।
- गांव में पुजारियों की नियुक्ति ग्रामसभा से होती है। ऐसे में ग्रामीणों के पास पुजारी को हटाने का अधिकार होता है। ऐसे में ग्रामसभा को न देकर पूवार्नुसार अनुविभागीय अधिकारी को ये अधिकार दिए जाएं।
- शासन संधारित द्वारा मंदिर के पुजारियों का नाम राजस्व रिकार्ड में कॉलम नम्बर-3 पर नाम दर्ज था। सबसे पहले इसे हटाकर कॉलम नंबर 12 में दर्ज कर दिया गया, इसके बाद फिर संशोधन करते हुए इसे कॉलम से ही हटा दिया गया है। इसे पूर्ववत सूची में दर्ज किया जाए।

 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

म्यांमार के बाद श्रीलंका में सांप्रदायिक दंगा

कोलंबो: श्रीलंकाई सैनिकों ने रविवार (19 नवंबर) को राजधानी कोलंबो के दक्षिण में करीब 110 किलोमीटर दूर तटीय शहर गिंटोटा में गश्त किया. गिंटोटा में श्रीलंकाई सिंहलियों और मुस्लिम समुदायों के बीच हुई हिंसा में करीब 90 घरों को नुकसान पहुंचा और कारें जला दी गईं. गुरुवार (16 नवंबर) को एक सड़क दुर्घटना को लेकर हुई कहासुनी बहुसंख्यक सिंहलियों और अल्पसंख्यक मुस्लिमों के बीच हिंसक झड़प में तब्दील हो गई. थलसेना और नौसेना को स्थानीय पुलिस की मदद के लिए तैनात किया गया है. हालात बिगड़े हुए हैं. कम से कम पांच लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि दंगे में करीब 90 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं.

Read More

पद्मावती रिलीज पर संकट- बिना मंजूरी सेंसर बोर्ड ने लौटाई फ़िल्म

फिल्म पद्मावती को लेकर विवाद है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है कि इसी बीच फिल्म की रिलीज पर भी संकट गहरा गया है। सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए इस फिल्म को इसके निर्माताओं को वापस लौटा दिया है। एएनआई के मुताबिक “सूत्रों का कहना है कि मामले को सुलझाने के बाद फिल्म के निर्माता फिर से इसे पास कराने के लिए सीबीएफसी को भेज देंगे।” 

Read More

एक साथ लड़ेंगे आतंकवाद के खिलाफ भारत, फ्रांस

भारत और फ्रांस ने बढ़ते आतंकवाद पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए शुक्रवार को आतंकरोधी सहयोग बढ़ाने का निर्णय किया। दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आतंकवादियों को आर्थिक मदद, आश्रय देने और उन्हें सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराने वालों का विरोध करने को कहा है।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष ज्यां-येव्स ली द्रेन के साथ व्यापक मुद्दों पर मुलाकात के बाद संयुक्त प्रेस कार्यक्रम में ये बातें कही। बैठक में दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

Read More

गुजरात चुनाव: सेक्स सीडी के बाद , अजान के बीच भागती लड़की ले रही मोदी का नाम

गुजरात में विधानसभा चुनाव के प्रत्‍याशियों की सूचियां सामने आते ही सोशल मीडिया पर प्रचार-दुष्‍प्रचार शुरू हो गया है। भाजपा व कांग्रेस, दोनों अगले महीने होने वाले चुनाव में किसी भी कीमत पर जीत चाहती है। पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल की सेक्‍स सीडी उनके ही एक पुराने सहयोगी ने जारी की। एक दिन बाद पटेल की दूसरी सीडी भी जारी हुई। अब सांप्रदायिकता को तकनीक के जरिए हवा दी जा रही है। 

Read More

पद्मावती के विरोध में कूदा क्षत्रिय समाज , दीपिका-संजय भंसाली की गर्दन काटने वाले को 5 करोड़ इनाम

नई दिल्ली: फिल्म 'पद्मावती' को लेकर पैदा हुआ विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. जैसे-जैसे फिल्म की रिलीज डेट नजदीक आ रही है, विरोध के स्वर भी तेज होते जा रहे हैं. करणी सेना के एक सदस्य ने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की नाक काटने की धमकी दी है. करणी सेना के नेता महीपाल सिंह मकराना ने गुरुवार को धमकी दी कि अगर बालीवुड फिल्म पद्मावती पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया और दीपिका पादुकोण अपनी भड़काऊ बातों से भावनाओं को भड़काना बंद नहीं करती हैं तो महाकाव्य रामायण में जिस तरह सूर्पणखा की नाक काट दी गई थी उसी प्रकार की कार्रवाई की जाएगी.

Read More

J&K: पाकिस्तान ने पुंछ में किया सीजफायर उल्लंघन

दो दिन पूर्व भी पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास के क्षेत्रों में गोलेबारी की थी, जिसका भारतीय सेना ने माकूल जबाब दिया था। 

Read More

फिल्म ‘पद्मावती’विवाद: निर्देशक संजय लीला भंसाली को दी पुलिस सुरक्षा

फिल्म ‘पद्मावती’ की रिलीज को लेकर हो रहे विरोध और मिल रही धमकियों के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने एहतियात के तौर पर फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई है। उन्हें किस स्तर की सुरक्षा प्रदान किया गया है, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

Read More

‘पद्मावती’ के सारे प्रिंट जला देने चाहिए : विहिप

विश्व हिंदू परिषद के नेता आचार्य धर्मेंद्र ने फिल्म ‘पद्मावती’ में इतिहास के साथ की गई कथित छेड़छाड़ पर तीव्र रोष व्यक्तकरते हुए कहा कि फिल्म के सारे प्रिंट जला दिए जाने चाहिए और निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली पर मुकदमा चलाना चाहिए। आचार्य धर्मेंद्र ने मंगलवार यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि फिल्म ‘पद््मावती’ में जिस तरह के दृश्य दिखा कर हमारी महारानी पद्मावती के चरित्र का हनन किया जा रहा है, वह निंदनीय है।

Read More

गुजरात चुनाव: बीजेपी विज्ञापन में 'पप्पू' शब्द का इस्तेमाल नहीं कर सकती- चुनाव आयोग

अहमदाबाद: चुनाव आयोग ने एक इलेक्ट्रॉनिक विज्ञापन में ‘‘पप्पू’’ शब्द का इस्तेमाल करने से गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को रोक दिया. इस विज्ञापन में जाहिरा तौर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को निशाना बनाया गया था जिसे ‘‘अपमानजनक’’ बताया गया. राहुल गांधी पर जब निशाना साधा जाता है तो सोशल मीडिया पर ‘‘पप्पू’’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. 

Read More

हिंद महासागर में बनेगा अमेरिका-भारत का सैन्य गठजोड़?

आसियान बैठक में शामिल होने के लिए मनीला पहुंचे पीएम ने हिंद महासागर पर अमेरिका और भारत के सैन्य गठजोड़ की पहल की. यह दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती आक्रामकता को देखकर महत्वपूर्ण बताई जा रही है. बता दें कि सामरिक महत्व के एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका भारत के लिए बड़ी भूमिका की वकालत कर रहा है.

Read More