mp mirror logo

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2ND ODI: IND ने 50 रन से की जीत दर्ज, हैट्रिक से चमके कुलदीप यादव

कुलदीप यादव (54-3) की हैट्रिक और अन्य गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे मैच में गुरुवार (21 सितंबर) को 50 रनों से हरा दिया। भारत ने ईडन गरडस स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट कोहली (92) और अजिंक्य रहाणे (55) के मदद से ऑस्ट्रेलिया के सामने 253 रनों का अपेक्षाकृत आसान लक्ष्य रखा था। लेकिन, ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बार फिर स्पिन के जाल में फंस गई और 43.1 ओवरों में 202 रन ही बना सकी। उसके लिए मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद 62, कप्तान स्टीव स्मिथ ने 59 रन बनाए। ट्रेविस हेड ने 39 रनों का योगदान दिया।
कुलदीप ने 33वें ओवर की दूसरी, तीसरी, और चौथी गेंद पर मैथ्यू वेड (2) एश्टन अगर (0) और पैट कमिंस (0) को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की और मेहमानों की हार तय कर दी। उनकी हैट्रिक के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 148 रनों पर आठ विकेट था। वह वनडे में भारत के लिए हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले चेतन शर्मा ने 1987 में नागपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ और पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1991 में श्रीलंका के खिलाफ इसी मैदान पर हैट्रिक ली थी। भुवनेश्वर कुमार (6.1 ओवर में महज नौ रन) ने मेहमान टीम को अच्छी शुरुआत से वंचित रखा और नौ के कुल स्कोर पर उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों हिल्टन कार्टराइट (1) और डेविड वार्नर (1) को पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ (59) और ट्रेविस हेड (39) ने टीम को संभाला। दोनों ने टीम को खराब शुरुआत से बाहर निकाला और अच्छी स्थिति में ले गए। जब लगा कि यह जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा देगी, तभी भारतीय स्पिनरों ने उसके अरामनों पर पानी फेर दिया। लेग स्पिनर चहल ने हेड को अर्धशतक से पहले ही रोक दिया। हेड 85 के कुल स्कोर पर मनीष पांडे के हाथों लपके गए।
ग्लैन मैक्सवेल का तूफान दो चौकों की मदद से 14 रन बनाकर चहल की फिरकी में बंध गया। मैक्सवेल 106 के कुल स्कोर पर धोनी द्वारा स्टम्पिंग कर दिए गए। कप्तान टिके हुए थे और उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था, लेकिन इसके बाद वह रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट हो गए। 138 के कुल स्कोर तक मेहमान टीम ने अपने पांच विकेट खो दिए थे और टीम गहरे संकट में नजर आ रही थी।
कुलदीप ने फिर अपना जादू दिखाया और वेड, अगर और कमिंस के विकेट लेकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया। अंत में स्टोइनिस ने जरूर संर्घष किया लेकिन जीत नहीं दिला पाए। भुवनेश्वर ने केन रिचर्डसन को आउट कर भारत को श्रृंखला की दूसरी जीत दिलाई।
इस जीत के साथ भारत की टीम पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबादों ने खराब शुरूआत से वापसी करते हुए भारत को विशाल स्कोर बनाने से रोक दिया। भारतीय मध्यक्रम और निचला क्रम पूरी तरह से ढह गया और टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद 252 रन ही बना सकी। टीम का आखिरी विकेट अंतिम ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल (1) के रूप में गिरा।
मेजबान टीम के विए कप्तान कोहली और रहाणे के अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छी पारी नहीं खेल सका। ऑस्ट्रेलिया के लिए केन रिचर्डसन और नाथन कल्टर नाइल ने तीन-तीन विकेट लिए। कोहली और रहाणे जब खेल रहे थे, तब लग रहा था कि मेजबान टीम बड़े स्कोर तक आराम से पहुंचेगी, लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद उसे कोई बड़ी साझेदारी नहीं मिली और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने उसे बड़े स्कोर तक नहीं जाने दिया।
रहाणे और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (7) के 19 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो जाने के बाद आई। नाइल ने अपनी ही गेंद पर अच्छा कैच पकड़कर रोहित को पवेलियन भेज मेजबान टीम को पहला झटका दिया।
हालांकि दूसरे सलामी बल्लेबाजी अजिंक्य रहाणे विकेट पर खड़े थे। उन्होंने कप्तान का बखूबी साथ दिया और लगातार स्ट्राइक रोटेट करते रहे। कोहली, रहाणे की अपेक्षा थोड़ा तेज खेल रहे थे। उन्होंने रहाणे से पहले अपना 45वां अर्धशतक पूरा किया। 22वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एश्टनर अगर द्वारा फेंकी गई गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने पचास रने पूरे किए।
रहाणे ने अगले ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लिया और अपने वनडे करियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद वह विकेट पर ज्यादा देर नहीं टिक पाए। दो रन लेने की जल्दबाजी में वह रन आउट हो गए। उन्होंने 64 गेंदों की अपनी पारी में सात बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया।
रहाणे के बाद चौथे नंबर पर आए मनीष पांडे एक बार फिर विफल रहे और चार रन ही बना पाए। वह एश्टन अगर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके स्थान पर बल्लेबाजी करने आए केदार जाधव (24) ने कोहली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। यह जोड़ी लय पकड़ ही रही थी कि जाधव ने नाइल की गेंद को सीधे प्वांइट पर खड़े ग्लैन मैक्सवेल के हाथों में खेल दिया।
इसी बीच कोहली अपने 31वें वनडे शतक की ओर बढ़ रहे थे। जैसे ही वह 90 के स्कोर पर पहुंचे, उनके खेल में हड़बड़ी देखी गई। इसी कारण वह आठ रन से रिकी पोंटिंग को पीछे करने से चूक गए। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग के वनडे में 30 शतक हैं। कोहली वनडे में शतकों के मामले में पोंटिंग के बराबर हैं। कोहली ने 107 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके मारे।
कोहली के बाद पिछले मैच के हीरो महेंद्र सिंह धोनी, रिचर्डसन की गेंद पर शॉर्ट कवर्स पर स्टीवन स्मिथ को कैच दे बैठे। इसके बाद विकटों की झड़ी लग गई और भारत बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सका। पिछले मैच में तूफानी पारी खेलने वाले हार्दिक पांड्या और भवुनेश्वर कुमार ने 20-20 रन बनाए। कुलदीप यादव बिना खाता खोले आउट हुए। जसप्रीत बुमराह 10 रनों पर नाबाद लौटे।

"खेल" से अन्य खबरें

प्रो कबड्डी लीग 2017, यूपी योद्धा vs बेंगलुरु बुल्स: रोहित कुमार के दम BGB ने 40 प्वाइंट्स से मारी बाजी

बेंगलुरु बुल्स और यूपी योद्धा के बीच मुंबई में रद्द हुआ मैच मंगलवार को पुणे में खेला गया, जिसमें बेंगलुरु ने यूपी को करारी मात दी। बेंगलुरु और यूपी के बीच यह मैच मुंबई में खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण यह मैच नहीं हो पाया और इस कारण इसे पुणे लेग के दौरान आयोजित करने का फैसला लिया गया। श्री शिव छत्रपति खेल परिसर में खेले गए लीग के इस 51वें मैच में बेंगलुरु ने यूपी को 64-24 से हराया। हालांकि, इस हार से यूपी की स्थिति पर खास प्रभाव नहीं पड़ा है क्योंकि वह लीग के क्वालीफायर में प्रवेश कर चुकी है।

Read More

वीरू ने जंबो को बर्थडे पर दी यह अनोखी बधाई, कुंबले को बताया महाधन

भारत के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले आज 47 साल के हो गए. इस मौक पर वीरेंद्र सहवाग ने अनोखे अंदाज में उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. सहवाग ने सोशल मीडिया पर कुंबले के बर्थडे को धनतेरस से जोड़ते हुए बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, 'धनतेरस के दिन भारत के महा धन अनिल कुंबले भाई को जन्मदिन की बधाई. 'जय जय शिव शंभु, हैप्पी बर्थडे जंबो!'

Read More

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने की हार्दिक पंड्या की तारीफ

मुंबई: भारत दौरे पर आयी न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन ने रविवार (15 अक्टूबर) को हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या की तारीफ करते हुये कहा कि वह टीम को स्थिरता देने में अहम भूमिका निभाते हैं. कीवी कप्तान ने कहा, ‘‘पिछले एक या दो वर्षों से वह शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं. हमने उन्हें आईपीएल में देखा है. हमारे खिलाफ श्रृंखला में उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की. अब वह बल्ले से भी योगदान दे रहे हैं और ऐसे हरफनमौला खिलाड़ी बन गये हैं जिन्हें कोई भी टीम अपने साथ रखना चाहेगी.’’ भारतीय दौरे पर न्यूजीलैंड की टीम तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के साथ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला भी खेलेगी.

Read More

प्रो कबड्डी 2017, हरियाणा स्टीलर्स vs जयपुर पिंक पैंथर्स: HAR ने 10 अंक से जीता मुकाबला

प्रो कबड्डी सीजन-5 में 11 अक्टूबर को दूसरा मैच हरियाणा स्टीलर्स और जयपुर पिंक पैंथर्स के बीच खेला गया, जिसमें हरियाणा ने 10 अंक से जीत हासिल की। अंकतालिका पर नजर डालें तो हरियाणा 20 में से 11 मैच जीतकर जोन-ए में दूसरे पायदान पर है। वहीं दूसरी ओर जयपुर 19 में से 10 मैच हारकर पांचवें स्थान पर। हरियाणा स्टीलर्स का सफर प्रो कबड्डी-2017 में बेहद शानदार रहा है। ये टीम पहले से ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी है।

Read More

गुवाहाटी T20 में भारत की हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर हमला

गुवाहाटी: भारत दौरे में अब तक कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने मंगलवार को गुवाहाटी में खेले गए मैच में अपनी चमक दिखा ही दी. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा दिया.  मैच के बाद क्रिकेट ग्राउंड से होटल लौट रही ऑस्ट्रेलियाई टीम की बस पर पत्थर से हमला किया गया. हालांकि इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ.

Read More

टी-20: गुवाहाटी में आज सीरीज LOCK करने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया मंगलवार को गुवाहाटी के नवनिर्मित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 में उतरेगी. इस मैच में जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाना विराट ब्रिगेड का लक्ष्य होगा. टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कायम टीम इंडिया पहले मैच में 9 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 से आगे है. भारतीय टीम कंगारुओं के खिलाफ अब तक लगातार 7 टी-20 मुकाबले जीत चुकी है.

Read More

दूसरे टी-20 मैच के लिए गुवाहाटी पहुंची भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम

गुवाहाटी: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मैच में जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया दूसरे टी20 मैच के लिए गुवाहाटी पहुंच गई है. इस मैदान पर पहली बार टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा. दोनों टीमों की झलक पाने के लिए हजारों क्रिकेटप्रेमी हवाई अड्डे पर जमा थे. शहर में सात साल बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच होने जा रहा है.

Read More

INDvsAUS: T20 में 'कंगारुओं' का सफाया करने उतरेगी 'विराट सेना'

रांची: वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से यहां शुरू हो रही टी-20 श्रृंखला में भी जीत की उसी लय को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी. विराट कोहली की टीम ने इस सत्र में अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराकर नंबर वन के सिंहासन पर कब्जा कर लिया था. 

Read More

माही के घर 'कंगारुओं' ने चटकारे लेकर खाया लिट्टी-चोखा, पूछा कैसे बनता है

नई दिल्ली: पांच वनडे मैचों की सीरीज में कंगारुओं को 4-1 से धूल चटाने के बाद भारत के अब टी-20 में झंडा बुलंद करने के लिए मैदान में उतरेगा. विराट सेना इस समय फुल फॉर्म में चल रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में भी भारत क्लीन स्वीप के इलादे से खेलेगा लेकिन इन सब से इतर महेंद्र सिंह धोनी फुर्सत के दिनों में अपने घर रांची लौट आए हैं. इस बीच उन्होंने ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ियों और बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर समेत कई लोगों को घर पर डिनर पार्टी दी. 

Read More

INDvsAUS: T20 में भी विराट सेना का होगा धमाल, टूट सकते हैं ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया को एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में 4-1 से धूल चटाने के बाद भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 श्रृंखला का आगाज रांची के जेएससीए स्टेडियम में करेगी जो मेजबान के साथ कप्तान विराट कोहली के लिये भी भाग्यशाली रहा है. 

Read More