mp mirror logo

कहीं फूहड़ गाने गूंजे, तो कहीं झुका राष्ट्रध्वज

  • गणतंत्र दिवस के मौके पर शिक्षकों ने नहीं रखा मर्यादा का ध्यान
  • मुख्य समारोह में भी हुआ भाजयुमो का जिक्र

गुना (एमपी मिरर)। भारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव गणतंत्र दिवस पर्व पर जहां एक पारंपरिक ढंग से सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों के साथ शान से तिरंगा फहराया गया, वहीं दूसरी ओर तीन तस्वीरें ऐसी भी सामने आईं, जो गणराज्य के उत्सव के बीच शर्म का कारण बन गईं। इस बार गणतंत्र दिवस पर वह सब-कुछ हुआ, जिसकी मनाही सरकारी और कानूनी तरीकों से की गई है। मसलन फूहड़ फिल्मी गीतों पर स्कूली बालिकाओं से नृत्य कराने से लेकर राष्ट्रध्वज की मर्यादा को भी ताक पर रखा गया। हद तो तब हो गई, जब जिला मुख्यालय स्थित लाल परेड मैदान पर ही मुख्य समारोह की गरिमा को कथित रूप से ठेस पहुंचाई गई। गणतंत्र दिवस के दिन ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खासी वायरल हुईं। बड़ा सवाल ये है कि ये तस्वीरें जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारियों तक पहुंची या नहीं और अगर पहुंची हैं, तो फिर 48 घंटे बीतने के बाद कार्रवाई की सुगबुगाहट क्यों नहीं है? बहरहाल प्रशासन कब तक कार्रवाई करेगा ये तो भविष्य की गर्त में है, लेकिन इन तस्वीरों ने कई गंभीर सवाल शिक्षा और प्रशासनिक प्रणाली पर जरूर खड़े कर दिए हैं।


शर्मनाक दृश्य: एक; परेड ग्राउंड
राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री जयभान सिंह पवैया लाल परेड में हुए मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि थे। उनकी ऐसी ही एक तस्वीर को कार्यक्रम के ठीक बाद वायरल किया गया। इस तस्वीर में सरकार के लाडो अभियान से लेकर बेटी बचाओ अभियान पर भी तंज कसा गया है। इस तस्वीर में प्रभारी मंत्री पवैया के साथ कई भाजपा नेता कुर्सियों पर बैठे हैं, जबकि कार्यक्रम देखने आईं छोटी-छोटी स्कूली छात्राएं उनके पैरों के पास बैठी हैं। तस्वीर पोस्ट करने वाले ने कुर्सी पर बैठे नेताओं की शर्म पर भी सवाल उठाए हैं। एक अन्य पोस्ट सरकारी आयोजन में भारतीय जनता युवा मोर्चा की रन फॉर इंडिया के जिक्र को लेकर भी की गई है। गणतंत्र दिवस के समारोह में कार्यक्रम की उद्घोषिका ने भाजपा की यूथ विंग भाजयुमो का जिक्र किया था।


शर्मनाक दृश्य: दो; झुक गया राष्ट्रध्वज
मधुसूदनगढ़ के बालक प्राथमिक स्कूल में स्टूल के सहारे राष्ट्रध्वज फहरा दिया गया। ध्वज फहराने की औपचारिकता के बाद शिक्षकों ने विद्यालय से रवानगी डाल दी। नतीजा ये हुआ कि हवा चलने पर राष्ट्रध्वज पूरी तरह झुक गया। जैसे ही इसकी जानकारी प्रभारी तहसीलदार सुनील वर्मा को लगी, उन्होंने तुरंत मौके पर पहुंचकर राष्ट्रध्वज को सीधा करा दिया। बताया जाता है कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए स्कूल में साफ-सफाई भी नहीं कराई गई थी। मामले में तहसीलदार वर्मा ने पंचनामा तैयार कर अगली कार्रवाई के लिए कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपी है।


शर्मनाक दृश्य: तीन फूहड़ गानों पर नृत्य
गणतंत्र दिवस की शाम सोशल मीडिया पर एक बेहद चौंकाने वाला वीडियो वायरल होता है। वीडियो भेजने वाला ये दावा करता है, कि ये दृश्य धरनावदा के सरकारी स्कूल में आयोजित गणतंत्र दिवस के  सांस्कृतिक कार्यक्रम का है। इसे देखने और सुनने भर से ये समझने में देर नहीं लगती, कि किस प्रकार के फूहड़ फिल्मी गीतों पर स्कूली बालिकाएं नृृत्य कर रही हैं। बालिकाओं के नृत्य को देखने के लिए इस खुले मैदान में स्कूली बच्चों के अलावा आम लोग भी खड़े दिखाई दे रहे हैं।

यूथ खालसा ने किया सप्रे का सम्मान
फोटो: गुना-5
गुना। मामूली बात पर सिक्ख समुदाय के व्यक्ति पर गोली चलाने वाले युवकों की तत्काल गिरफ्तारी पर यूथ खालसा के सदस्यों ने कैंट थाना प्रभारी आशीष सप्रे का सम्मान किया है। बताना लाजमी होगा कि गत 3 जनवरी की शाम तकरीबन साढ़े 7 बजे कैंट गुरुद्वारा के ज्ञानी जी पर कुछ युवकों ने फायर कर दिया था। घटना के तत्काल बाद ही पुलिस हरकत में आ गई और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस की तत्परता की प्रशंसा करते हुए यूथ खालसा के सदस्य सुखजीत सिंह, सुरिंदर कपूर, सोनू मंगवार, जतिन, जसपाल, प्रिंस, लक्की, टीटू सरदार आदि ने कैंट थाने पहुंचकर थाना प्रभारी आशीष सप्रे का सम्मान किया।

उत्कृष्ट कार्य के लिए सुर्येन्द्र सम्मानित
गुना। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान लाल परेड मैदान पर प्रभारी मंत्री ने आरक्षक सूर्येन्द्र मिश्रा को सम्मानित किया। सुर्येन्द्र ने कोतवाली में पदस्थ रहते कई उत्कृष्ट कार्यों को अंजाम दिया है।

 

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में सहकारी समिति केंद्र में आग, 15 लोगों की जिंदा जलकर मौत

छिंदवाड़ा (मप्र): मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा क्षेत्र के अंतर्गत हर्रई के बारगी सहकारी समिति केंद्र में मिट्टी तेल और खाद्यान्न वितरण के दौरान मिट्टी तेल में अचानक भीषण आग लग जाने से शुक्रवार को कम से कम 15 लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गई तथा कई घायल हो गए.

Read More

मप्र को लगातार 5वीं बार कृषि कर्मण अवाॅर्ड, पंजाब-हरियाणा को भी छोड़ा पीछे

भोपाल. मध्यप्रदेश को लगातार पांचवीं बार केंद्र सरकार ने कृषि कर्मण अवार्ड दिया है। यह वर्ष 2015-16 में गेहूं के उत्पादन की श्रेणी में मिला है। प्रदेश को ट्रॉफी, प्रशस्ति-पत्र और 2 करोड़ रु. नगद पुरस्कार मिलेगा। केंद्र में कृषि और उद्यानिकी आयुक्त डॉ. एसके मल्होत्रा ने राज्य सरकार को लिखे पत्र में पुरस्कार मिलने की सूचना देते हुए बधाई दी।मप्र ने पंजाब-हरियाणा को भी गेहूं उत्पादन में पीछे छोड़ा...

Read More

10वीं का रिजल्ट घोषित, रिजल्ट और उससे जुड़ी हर अपडेट

रायपुर।10वीं कक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को सुबह 9 बजे घोषित हो गया। पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार 5.72 प्रतिशत रिजल्ट ज्यादा है। इस बार 61.4 प्रतिशत रिजल्ट रहा है। धमतरी के चेतन अग्रवाल ने 98.17 प्रतिशत अंकों के साथ छत्तीसगढ़ बोर्ड को टॉप किया है। जानिए रिजल्ट की पूरी डिटेल...
- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का 10 का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित हुआ।
- स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने माध्यमिक शिक्षा मंडल भवन में ये रिजल्ट घोषित किया है।
- रिजल्ट में इस बार गर्ल्स ने बाजी मारी है।

Read More

मध्यप्रदेश: पटाखा दुकान में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 7 जिंदा जले

मध्यप्रदेश के इंदौर के रानीपुरा बाजार में मंगलवार को एक पटाखा दुकान में शॉर्ट सर्किट की वजह से भीषण आग लग गई। पटाखों के जलने की वजह से आसपास की 9 दुकानें भी चपेट में आ गईं। 
 

Read More

33 घंटे चली बाेली, 2.97 रु. प्रति यूनिट बिजली देगा रीवा

भोपाल. रीवा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट के 17 एमओयू पर सोमवार को मुहर लग गई। इससे पहले लगातार 33 घंटे तक बोली लगाने की प्रक्रिया चली थी, जिसमें फ्रांस, जापान, इटली, सिंगापुर सहित 6 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने हिस्सा लिया। इसके बाद सबसे सस्ती सौर ऊर्जा के रेट 2.97 रुपए प्रति यूनिट आए। अगले डेढ साल में यहां से 750 मेगावॉट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

Read More

प्राकृतिक चिकित्सा से इलाज कराने पर मिलेगी 75 फीसदी छूट

भोपाल। योग अनुसंधान परिषद के सदस्यों को योग,प्राकृतिक चिकित्सा उपचार में 75 फीसदी की छूट दी जाएगी। साथ ही उन्हें 200 रुपए प्रति दिन की दर पर कमरा भी उपलब्ध कराया जाएगा।

यह फैसला कोटरा सुल्तानाबाद में हुई योग अनुसंधान परिषद की वार्षिक आमसभा की बैठक में लिया गया। संस्था के सचिव सुनील सोनी ने परिषद की गतिविधियों की जानकारी दी। कोषाध्यक्ष लीलेंद्र मारण ने आय-व्यय पत्रक प्रस्तुत किया। परिषद के अध्यक्ष सिकंदर अहमद ने बताया कि बैठक में परिषद के सदस्यों को उपचार में 75 प्रतिशत तक की छूट देने का निर्णय किया गया है।

Read More

एक दर्जन से ज्यादा दुकानें खाक और 1 की मौत, देर रात तक बेकाबू रही आग

जबलपुर.बुधवार रात 11 बजे गुरंदी बाजार के कबाड़ी मार्केट में अचानक आग लगने की घटना ने सोते शहर काे जगा दिया। घटना की भीषणता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देर रात 1 बजे तक नगर निगम की दमकल टीम 30 से अधिक ट्रिप पानी का उपयोग करने के बाद भी उस पर काबू नहीं पा सकी थी। इस हादसे में अपनी दुकान की आग बुझाने गए 32 वर्षीय अयूब अली नामक युवक की करंट लगने से मौत हो गई। देर रात पुलिस ने बाजार की उन दुकानों को खाली करना शुरू किया जहां टायर व आयल आदि का भंडारण था।

Read More

सीएम ने कहा- जहां शिकायत, वहां की शराब दुकान हटाएं

समाधान ऑनलाइन के दौरान मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टरों से कहा कि प्रदेश में अवैध शराब के मामलों में कड़ाई से काम करें। सरकार जनता की है न कि शराब विक्रेताओं की। उन्होंने कहा कि प्रदेश चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी की ओर बढ़ रहा है।

Read More

देश की राजधानी में इंदौर का गौरव देखेंगे प्रधानमंत्री

इंदौर। लेखन, चित्रकारी और अभिनय की त्रिवेणी लिए शहर का गौरवमयी इतिहास संसद भवन में नजर आएगा। इसे देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देश के शीर्षस्थ नेता आएंगे। देवी अहिल्याबाई होलकर के जीवन पर आधारित एकांकी नाटक 'मातोश्री' का लेखन, इसके कवर पेज की डिजाइन और इस पर आधारित नाटक का मंचन शहर के रचनाकर्मियों के हिस्से में आया है।

Read More

'अम्मा कैंटीन' की तर्ज पर मध्यप्रदेश में 5 रुपए में भरपेट भोजन

तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता द्वारा चलाई गई ‘अम्मा कैंटीन’ की तर्ज पर मध्यप्रदेश सरकार भी शुक्रवार शाम लोकलुभावन ‘दीनदयाल रसोई योजना’ की शुरूआत करेगी, जिसके तहत पांच रुपए में गरीबों को भरपेट एक थाली भोजन मिलेगा.
यह योजना बीजेपी के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर शुरू की गई है. इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है और शुक्रवार शाम को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर में इसका शुभारंभ करेंगे.

 

Read More