mp mirror logo

कहीं फूहड़ गाने गूंजे, तो कहीं झुका राष्ट्रध्वज

  • गणतंत्र दिवस के मौके पर शिक्षकों ने नहीं रखा मर्यादा का ध्यान
  • मुख्य समारोह में भी हुआ भाजयुमो का जिक्र

गुना (एमपी मिरर)। भारतीय लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव गणतंत्र दिवस पर्व पर जहां एक पारंपरिक ढंग से सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों के साथ शान से तिरंगा फहराया गया, वहीं दूसरी ओर तीन तस्वीरें ऐसी भी सामने आईं, जो गणराज्य के उत्सव के बीच शर्म का कारण बन गईं। इस बार गणतंत्र दिवस पर वह सब-कुछ हुआ, जिसकी मनाही सरकारी और कानूनी तरीकों से की गई है। मसलन फूहड़ फिल्मी गीतों पर स्कूली बालिकाओं से नृत्य कराने से लेकर राष्ट्रध्वज की मर्यादा को भी ताक पर रखा गया। हद तो तब हो गई, जब जिला मुख्यालय स्थित लाल परेड मैदान पर ही मुख्य समारोह की गरिमा को कथित रूप से ठेस पहुंचाई गई। गणतंत्र दिवस के दिन ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खासी वायरल हुईं। बड़ा सवाल ये है कि ये तस्वीरें जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारियों तक पहुंची या नहीं और अगर पहुंची हैं, तो फिर 48 घंटे बीतने के बाद कार्रवाई की सुगबुगाहट क्यों नहीं है? बहरहाल प्रशासन कब तक कार्रवाई करेगा ये तो भविष्य की गर्त में है, लेकिन इन तस्वीरों ने कई गंभीर सवाल शिक्षा और प्रशासनिक प्रणाली पर जरूर खड़े कर दिए हैं।


शर्मनाक दृश्य: एक; परेड ग्राउंड
राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री जयभान सिंह पवैया लाल परेड में हुए मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि थे। उनकी ऐसी ही एक तस्वीर को कार्यक्रम के ठीक बाद वायरल किया गया। इस तस्वीर में सरकार के लाडो अभियान से लेकर बेटी बचाओ अभियान पर भी तंज कसा गया है। इस तस्वीर में प्रभारी मंत्री पवैया के साथ कई भाजपा नेता कुर्सियों पर बैठे हैं, जबकि कार्यक्रम देखने आईं छोटी-छोटी स्कूली छात्राएं उनके पैरों के पास बैठी हैं। तस्वीर पोस्ट करने वाले ने कुर्सी पर बैठे नेताओं की शर्म पर भी सवाल उठाए हैं। एक अन्य पोस्ट सरकारी आयोजन में भारतीय जनता युवा मोर्चा की रन फॉर इंडिया के जिक्र को लेकर भी की गई है। गणतंत्र दिवस के समारोह में कार्यक्रम की उद्घोषिका ने भाजपा की यूथ विंग भाजयुमो का जिक्र किया था।


शर्मनाक दृश्य: दो; झुक गया राष्ट्रध्वज
मधुसूदनगढ़ के बालक प्राथमिक स्कूल में स्टूल के सहारे राष्ट्रध्वज फहरा दिया गया। ध्वज फहराने की औपचारिकता के बाद शिक्षकों ने विद्यालय से रवानगी डाल दी। नतीजा ये हुआ कि हवा चलने पर राष्ट्रध्वज पूरी तरह झुक गया। जैसे ही इसकी जानकारी प्रभारी तहसीलदार सुनील वर्मा को लगी, उन्होंने तुरंत मौके पर पहुंचकर राष्ट्रध्वज को सीधा करा दिया। बताया जाता है कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए स्कूल में साफ-सफाई भी नहीं कराई गई थी। मामले में तहसीलदार वर्मा ने पंचनामा तैयार कर अगली कार्रवाई के लिए कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपी है।


शर्मनाक दृश्य: तीन फूहड़ गानों पर नृत्य
गणतंत्र दिवस की शाम सोशल मीडिया पर एक बेहद चौंकाने वाला वीडियो वायरल होता है। वीडियो भेजने वाला ये दावा करता है, कि ये दृश्य धरनावदा के सरकारी स्कूल में आयोजित गणतंत्र दिवस के  सांस्कृतिक कार्यक्रम का है। इसे देखने और सुनने भर से ये समझने में देर नहीं लगती, कि किस प्रकार के फूहड़ फिल्मी गीतों पर स्कूली बालिकाएं नृृत्य कर रही हैं। बालिकाओं के नृत्य को देखने के लिए इस खुले मैदान में स्कूली बच्चों के अलावा आम लोग भी खड़े दिखाई दे रहे हैं।

यूथ खालसा ने किया सप्रे का सम्मान
फोटो: गुना-5
गुना। मामूली बात पर सिक्ख समुदाय के व्यक्ति पर गोली चलाने वाले युवकों की तत्काल गिरफ्तारी पर यूथ खालसा के सदस्यों ने कैंट थाना प्रभारी आशीष सप्रे का सम्मान किया है। बताना लाजमी होगा कि गत 3 जनवरी की शाम तकरीबन साढ़े 7 बजे कैंट गुरुद्वारा के ज्ञानी जी पर कुछ युवकों ने फायर कर दिया था। घटना के तत्काल बाद ही पुलिस हरकत में आ गई और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस की तत्परता की प्रशंसा करते हुए यूथ खालसा के सदस्य सुखजीत सिंह, सुरिंदर कपूर, सोनू मंगवार, जतिन, जसपाल, प्रिंस, लक्की, टीटू सरदार आदि ने कैंट थाने पहुंचकर थाना प्रभारी आशीष सप्रे का सम्मान किया।

उत्कृष्ट कार्य के लिए सुर्येन्द्र सम्मानित
गुना। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान लाल परेड मैदान पर प्रभारी मंत्री ने आरक्षक सूर्येन्द्र मिश्रा को सम्मानित किया। सुर्येन्द्र ने कोतवाली में पदस्थ रहते कई उत्कृष्ट कार्यों को अंजाम दिया है।

 

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

सेक्स रैकेट के लिए कम उम्र की लड़कियोंं पर नजर, कई कमसिन लड़कियां हुई गायब

जबलपुर। फेसबुक पर चल रहे सेक्स रैकेट में सेक्स सर्विस के लिए कम उम्र की लड़कियोंं को धकेला जा रहा है। यही कारण है कि क्षेत्र में किशोरियों के गायब होने की घटनाओं की जैसे बाढ़ सी आ गई है। दो दिनों में ही पांच किशोरियां गायब हो चुकी हैं। गौरतलब है कि गुम हुई सभी लड़कियों की उम्र 14 साल से 16 साल के बीच की है।

देह के धंधे में धकेल रहे दलाल
रांझी, हनुमानताल, गोरखपुर और अधारताल थाना क्षेत्रों में दो दिनों में पांच किशोरियों के गायब हो जाने का मामला दर्ज कराया गया है। इनमें दो सगी बहनें भी शामिल हैं। ऐसा लग रहा है कि कोई गैंग कमसिन लड़कियोंं की तस्करी में लगी हुई है। 

Read More

भाजपा युवा मोर्चा की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने युवा मोर्चा की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित कर दी है।

Read More

मंत्री आर्य के इस्तीफे की मांग पर सीएम हाउस के बाहर धरना, कांग्रेस नेता गिरफ्तार

भोपाल। राज्यमंत्री लालसिंह आर्य के इस्तीफे की मांग को लेकर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सीएम हाउस के बाहर धरना देने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता मौजूद थे जो विधायक की हत्या के आरोपी मंत्री आर्य के इस्तीफे की मां कर रहे थे। कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Read More

सीएम शिवराजसिंह का एलान, नर्मदा में आज से सभी तरह का खनन बंद

भोपाल। नर्मदा सेवा यात्रा के समापन के बाद अब सीएम शिवराजसिंह ने एक बडा एलान करके सबको चौंका दिया है। सीएम शिवराजसिंह ने कहा है कि नर्मदा नदी में अब किसी भी तरह का खनन नहीं होगा। नर्मदा नदी में खनन पूरी तरह से बंद किया जाएगा।

उन्होनें कहा है कि इसके लिए मंत्री राजेन्द्र शुक्ला की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायी गयी है, जब तक कमेटी की रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक वैध खनन भी बंद रहेगा। राज्य सरकार आज इसकी अधिसूचना जारी कर देगी।

Read More

मध्यप्रदेश के सतना में पाकिस्तान से आया फोन,मोदी को उड़ाने का कितना लोगे ?

हाल ही में खुफिया एजेंसियों ने PM मोदी पर आतंकी हमले की आशंका जताई थी। बताया गया था कि मोदी कश्मीरी आतंकियों के निशाने पर है। मध्य प्रदेश के सतना में एक शख्स के पास शनिवार को फोन आया है। फोन करने वाले शख्स ने कहा कि 25 तारीख को मोदी प्रचार करने मुंबई आ रहे हैं, उन्हें वहीं उड़ाना है। कीमत बोलो, कितना लोगे ? फोन से घबराए व्यक्ति ने इस बात की जानकारी पुलिस को दी।

Read More

CM सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आंगनबाड़ी में गुजारा काफी वक्त बच्चों के साथ खाई खिचड़ी

भोपाल/होशंगाबाद।सीएम शिवराज सिंह चौहान शनिवार को केंद्रीय वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री अनिल माधव दवे की अस्थियां उठाने बांद्राभान तट पर पहुंचे। एक चुटकी अस्थि नर्मदा में विसर्जित कर जब वे लौट रहे थे, तभी उनकी नजर वहां खेल रहे बच्चों पर पड़ी। उन्होंने पास जाकर बच्चों से बातचीत की और उनके साथ आंगनबाड़ी में खिचड़ी खाई। पढ़ें पूरी खबर...

आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचकर बच्चों के साथ खाई खिचड़ी
दवे की अस्थियां विसर्जित कर लौट रहे सीएम शिवराज सिंह चौहान अचानक बांद्राभान पर बने एक आंगनबाड़ी केंद्र में पहुंच गए। यहां उन्होंने बच्चों के साथ खिचड़ी खाई और आंगनबाड़ी केंद्र की व्यवस्थाएं देखी। इस दौरान उन्होंने बच्चों के साथ काफी वक्त गुजारा और उनसे पढ़ाई और व्यवस्थाओं के बारे में भी पूछा।

Read More

नर्मदा-समग्र के अधूरे छोड़े गये स्व. श्री दवे के कार्य को आगे बढ़ाया जायेगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान

पूर्व पर्यावरण राज्यमंत्री स्व. श्री अनिल माधव दवे के अंतिम संस्कार के पश्चात नर्मदा-तवा संगम तट पर आयोजित शोक सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्व. श्री दवे ने पर्यावरण संरक्षण के लिये जो कार्य किया वह अविस्मरणीय रहेगा। मॉ नर्मदा के प्रति उनकी असीम और अगाध श्रद्धा थी। उनके द्वारा शुरू किया गया नदी महोत्सव पूर्व की भांति नर्मदा-तवा संगम पर उनकी भावना के अनुरूप आयोजित होता रहेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा उनकी अंतरात्मा से जुड़ी थी। श्री दवे की इच्छा के अनुरूप ही उनका अंतिम संस्कार बान्द्राभान मे किया गया।

Read More

भोपाल में देह व्‍यापार कराने वाले भाजपा नेता सहित 9 गिरफ्तार

भोपाल । राजधानी भोपाल में चलाये जा रहे एक देह व्‍यापार के अड्डे का पुलिस की साइबर सेल ने खुलासा किया है। इसमें भाजपा के अनुसूचित मोर्चा के पदाधिकारी को भी पकड़ा गया है। इसकी जानकारी लगते ही प्रदेश भाजपा के अध्‍यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने अनुसूचित जाति मोर्चा के नीरज शाक्‍य को पार्टी से निष्‍कासित कर दिया। यह जानकारी मीडिया प्रभारी लोकेन्‍द्र पाराशर के हवाले से दी गयी है।

Read More

अनिल माधव दवे पंचतत्व में विलीन, अंतिम विदाई देने कई नेता पहुंचे

भोपाल/होशंगाबाद. केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे का शुक्रवार को मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में नर्मदा और तवा नदी के संगम बांद्राभान में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने से 61 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। वे काफी वक्त से बीमार चल रहे थे। दिल्ली के एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली। सीएम समेत कई नेता पहुंचे…

– दवे का अंतिम संस्कार में शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी के स्टेट प्रेसिडेंट नंदकुमार सिंह चौहान समेत केंद्रीय मंत्री उमा भारती, नरेंद्र सिंह तोमर, डॉ. हर्षवर्धन, अनंत कुमार, कैलाश विजयवर्गीय, नरोत्तम मिश्रा, भैयाजी जोशी, रामलाल, गोपाल भार्गव, जयभान सिंह पवैया, लालसिंह आर्य, गौरीशंकर शेजवार, प्रहलाद पटेल और संजय जोशी समेत बड़ी तादाद में भाजपा नेता मौजूद थे।

Read More

चंबल गौरव पदयात्रा से होगा जिले का इतिहास उजागर-सांसद

भिण्ड-दतिया संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद ने कहा है कि चंबल की धरा पर चंबल गौरव पदयात्रा का आयोजन 26 मई से 1 जून 2017 तक किया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक दिन यात्रा का पडाव होगा। पडाव के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमो का भी आयोजन किया जावेगा। चंबल गौरव पदयात्रा से भिण्ड जिले का इतिहास उजागर करने में मदद मिलेगी। इसलिए इस यात्रा में सभी की भागीदारी आवश्यक है। वे आज कलेक्टर कार्यालय के एनआईसी सभागार में आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। 

Read More