mp mirror logo

DUSU चुनाव: 4 साल बाद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद पर NSUI की जीत, ABVP को झटका

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में कांग्रेस की स्टूडेंट इकाई NSUI को बड़ी कामयाबी मिली है. NSUI ने अध्यक्ष पद और उपाध्यक्ष पद कब्जा जमाया है. अध्यक्ष पद की रेस में NSUI के रॉकी तुसीद ने ABVP के रजत चौधरी को हराया है. वहीं उपाध्यक्ष पद पर भी NSUI ने कब्जा किया है. वहीं ABVP ने ज्वाइंट सेकेट्ररी और सेकेट्ररी पद पर कब्जा किया है.

वोटों की गिनती में काफी नाटकीय मोड़ आया, पहले खबर आई कि तीन बड़े पदों पर NSUI का कब्जा है. लेकिन बाद में यह साफ हुआ कि दो पदों पर NSUI और दो पदों पर ABVP की जीत हुई है. गिनती के दौरान कड़ा मुकाबला रहा. शुरुआती राउंड में ABVP ने चारों पदों पर बढ़त बनाई हुई थी, तो बाद में NSUI ने बढ़त बनाई. पिछले साल एबीवीपी ने डूसू के सेंट्रल पैनल में 4 में से 3 सीटों पर कब्ज़ा जमाया था. पिछले 4 साल से एबीवीपी डूसू पर काबिज़ है. 

चार साल बाद की वापसी

डूसू के इस दंगल में एनएसयूआई पिछले 4 साल से हार का सामना कर रही थी. 4 साल बाद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर SUI का कब्जा हुआ है. हालांकि पिछले साल जॉइंट सेक्रटरी के पोस्ट पर NSUI के मोहित गरीड़ ने बाज़ी मारी थी. एनएसयूआई को उम्मीद है कि इस साल डूसू जीतने में वो कामयाब होंगे, लेकिन चुनाव से ठीक पहले एनएसयूआई के प्रेसिडेंड कैंडिडेट रॉकी तुसीद का नॉमिनेशन रद्द होने के बाद एनएसयूआई को दूसरी उम्मीदवार अलका के लिए प्रचार करना पड़ा.

लेकिन फिर रॉकी तुसीद के पक्ष में हाई कोर्ट का फैसला आने पर एनएसयूआई का प्रेसिडेंड कैंडिडेट बदलने पर डीयू के छात्रों के बीच असमंजस की स्थिति बन गई. हालांकि सोशल मीडिया कैंपेन के जरिये एनएसयूआई ने प्रेसिडेंड पोस्ट के लिए जमकर प्रचार किया. लेकिन एनएसयूआई को ये डर जरूर सता रहा है कि कहीं छात्रों का ये संशय उन्हें डूसू चुनाव में भारी न पड़े.

पिछले बार से ज्यादा वोट

चुनाव में डीयू के छात्रों ने बढ़ चढ़कर मतदान किया. पिछले साल जहां डूसू चुनाव में 36.9 फीसद वोट पड़े थे, तो वहीं इस साल मॉर्निंग कॉलेज के 32 कॉलेजों में ही कुल 44 फीसद वोट डाले गए. चुनाव समिति के मुताबिक मॉर्निंग कॉलेज के 77,379 छात्र-छात्राओं में से 34,051 छात्र-छात्राओं ने चुनाव में मतदान किया. मॉर्निंग कॉलेजों में मतदान की शुरुआत थोड़ी धीमी रही. हालांकि 11 बजे के बाद मतदान करने वाले छात्रों की भीड़ कैंपस में नज़र आयी.

डीयू के ऑफ कैंपस कॉलेज में कैंपस कॉलेज के मुकाबले ज्यादा मतदान हुआ. चुनाव को लेकर इवनिंग कॉलेज के स्टूडेंट्स ने भी बड़ी तादाद में हिस्सा लिया. डूसू चुनाव को देखते हुए डीयू को पूरी तरह छावनी में तब्दील कर दिया गया था. सभी 51 मतदान केंद्रों के बाहर पुलिस की तैनाती थी.

बोगस वोटिंग न हो इसलिए बिना आई कार्ड किसी को भी कॉलेज के अंदर जाने की अनुमति नहीं थी. डूसू चुनाव में पहली बार मतदान करने वाले छात्रों का उत्साह साफ नजर आया. एक तरफ जहां उम्मीदवार आखिरी समय तक वोट अपील करने में जुटे हुए थे तो वहीं छात्र संगठनों से जुड़ी राजनीतिक हस्तियां और पूर्व डूसू पदाधिकारी भी अपने-अपने पैनल के लिए चुनाव प्रचार करते दिखे.

आपको बता दें कि डूसू के दंगल में एबीवीपी ने प्रेसिडेंड पोस्ट के लिए रजत चौधरी को उतारा है. तो वहीं एनएसयूआई ने प्रेसिडेंड पोस्ट पर रॉकी तुषीद हैं. एबीवीपी ने जहां वाइस प्रेसिडेंड पोस्ट पर पार्थ राणा को उतारा है, तो एनएसयूआई की तरफ से कुणाल सहरावत वाइस प्रेसिडेंड पोस्ट पर चुनाव लड़ रहे हैं. जनरल सेक्रेटरी के लिए एबीवीपी की उम्मीदवार महामेधा नागर का मुकाबला एनएसयूआई की उम्मीदवार मीनाक्षी मीना से होगा. सेक्रेटरी पोस्ट पर एबीवीपी के उम्मीदवार उमा शंकर का मुक़ाबला एनएसयूआई के उम्मीदवार अविनाश यादव से होगा. वोटों की गिनती बुधवार को होनी है.

"नेशनल" से अन्य खबरें

साइबर स्पेस में बोले PM, भ्रष्‍टाचार हुआ कम जनधन-आधार और मोबाइल से कम

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज साइबर सुरक्षा को जीवन का हिस्सा बनाने की अपील करते हुए गोपनीयता और पारदर्शिता के बीच संतुलन को जरूरी बताया। मोदी ने यहां साइबर सुरक्षा पर आयोजित पांचवें वैश्विक सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर कहा कि साइबर हमले प्रजातांत्रिक दुनिया के लिए आज बड़ा खतरा बन गया है। 

Read More

केंद्र सरकार से सफाई के लिए रहा है मोटा बजट, कोचिंग के लिए कोटा आए छात्रों पर टैक्स

कोटा को मेडिकल और इंजीनियरिंग कोचिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर माना जाता है. हर साल लाखों छात्र और छात्राएं यहां कोचिंग के लिए आते हैं. जहां छात्र बिना किसी टेंशन के यहां कोचिंग लेने आते हैं वहीं अब सरकार कोचिंग करने आने वाले बाहरी छात्रों से 1000 रुपए टैक्स वसूलेगी.

Read More

नक्सलियों का दावा, 62 जवानों की हत्या

बीजापुर। माओवादियों के दक्षिण सब जोनल ब्यूरो ने प्रेस नोट जारी कर इस बात का खुलासा किया है कि सुरक्षाबलों द्वारा चलाए गए मिशन 2017 के दौरान उनके कुल 155 साथी मारे गए हैं, जिनमें सिर्फ दंडकारण्य के ही 115 और सब जोनल ब्यूरो के 45 माओवादी नेता व साथी शामिल हैं।

माओवादियों ने यह दावा भी किया है कि इस दौरान उन्होंने 62 जवानों की हत्या व 68 जवानों को घायल कर 35 आधुनिक हथियार और करीब 3500 कारतूस बरामद किए हैं।

Read More

राजपूतों के तीन बड़े आंदोलन हर बार सरकार मांग के आगे झुकना पड़ा है।

जयपुर। राजस्थान में भाजपा का सबसे बडा वोट बैंक राजपूत समुदाय इस बार मौजूदा सरकार से लगातार नाराज हो रहा है। राजपूत समुदाय को राजस्थान में पिछले एक साल में तीन बार बडे आंदोलन करने पडे है और हर बार सरकार को उनकी मांग के आगे झुकना पड़ा है।

राजस्थान में जातियों के हिसाब से राजपूत, जाट, ब्राह्मण, मीणा और गुर्जर पांच बडे वोट बैंक माने जाते है। इनमें से जाट समुदाय शेखावटी, जोधपुर और भरतपुर सम्भाग में और मीणा व गुर्जर उदयपुर, जयपुर और भरतपुर सम्भाग में ही ज्यादा मौजूदगी रखते है। लेकिन राजपूत और ब्राह्मण हर सम्भाग में है और इन दोनों में से भी राजपूत परम्परागत रूप से भाजपा के समर्थक माने जाते है।

Read More

तीन तलाक पर रोक के लिए बिल लाएगा केंद्र मोदी सरकार

नई दिल्ली: तीन तलाक को पूरी तरह खत्म करने के लिए मोदी सरकार अब कड़ा कदम उठाने वाली है. सूत्रों के मुताबिक दिसंबर में तीन तलाक खत्म करने के लिए संसद के शीत सत्र में बिल लाया जाएगा. बिल तैयार करने के लिए एक मंत्रिमंडलीय समिति बनाई गई है.

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल 22 अगस्त को एक बार तीन तलाक यानी तलाक-ए-बिद्दत को अवैध घोषित कर दिया था. लेकिन अभी भी कई ऐसी खबरें आई हैं जहां एक झटके में तीन तलाक दिया गया था. ऐसा एक मामला उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से आया था.

Read More

Exclusive: भारत के इस्राइल से मिसाइलें नहीं खरीदने पर पाकिस्तान हुआ 'ज़्यादा ताकतवर'

नई दिल्ली: इस्राइल के साथ 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर के मिसाइल सौदे से भारत सरकार के हट जाने की वजह से भारतीय फौजियों के पास पाकिस्तानी सेना की तुलना में 'कम ताकत' रह गई है. भारतीय सेना के सूत्रों ने NDTV को बताया कि पाकिस्तान के पास अपने इन्फैन्ट्री सौनिकों के लिए पोर्टेबल एन्टी-टैंक मिसाइलें हैं, जो तीन से चार किलोमीटर दूर मौजूद भारतीय टैंकों और बंकरों को निशाना बना सकती हैं, जबकि भारत के पास इसी तरह की जो मिसाइलें हैं, उनकी मारक क्षमता सिर्फ दो किलोमीटर है.

Read More

जानिए कोन है इंडिया के बेस्ट मोटिवेशन गुरु

<strong>मोटिवेशन गुरु : जानिए कोन है इंडिया के Best Motivational Speakers जिनको सुनकर मन हो जाता है आनंदित</strong>
कोन है इंडिया का बेस्ट मोटिवेशन गुरु ? जिनकी विडियो आपको YouTube पर देखनी चाहिए और उन विडियो को देखकर आप मोटीवेट हो और आपको किसी मैं काम को करने में कोई समस्या न हो. आज में आपको 5 ऐसे लोगो के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्होंने जीरो से अपनी लाइफ स्टार्ट करी थी और आज सब लोग अपनी-अपनी जगह पर काफी ज्यादा सफल है|

Read More

इंटरव्‍यू : इंडिया मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच वोम गुरु अतुल विनोद पाठक

<strong>नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको मिलवा रहा हूं इंडिया के एक जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच वोम गुरु श्री अतुल विनोद पाठक जी से :</strong>
भारत के लगभग सभी बड़े शहरों और मध्यप्रदेश में अपनी मोटिवेशनल सेमिनार और यूट्यूब चैनल वोम गुरु : पर अपने प्रोग्राम्‍स के माध्यम से उन्होंने लाखों लोगों की जिंदगी सवारी हैं. इनके पाठको में एक से बढ़कर एक कॉरपोरेट कंपनी और सरकारी संस्था है वही देश के जाने-माने कॉलेज और स्कूल भी हैं. आइए मै भोपाल के रहने वाले वोम गुरु श्री अतुल विनोद पाठक जी से इंटरव्यू के कुछ अंश आपके साथ शेयर कर रहा हूं.

Read More

बद्रीनाथ धाम पर मुसलमानों का दावा, बाबा रामदेव बोले- इस्‍लाम को बदनाम कर रहा है

हिन्दू समुदाय के पवित्रतम तीर्थस्थलों में शुमार बद्रीनाथ धाम पर एक मौलाना ने दावा किया है। मौलाना का कहना है कि उत्तराखंड में स्थित बद्रीनाथ धाम सदियों पहले मुसलमानों का तीर्थस्थल था। मदरसा दारुल उलूम निश्वाह के मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने दावा किया है कि सैकड़ों साल पहले बद्रीनाथ धाम बदरुद्दीन शाह या बद्री शाह के नाम से जाना जाता था। मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि इस धार्मिक स्थल को हिन्दुओं से लेकर मुसलमानों को सौंपा जाए। 

Read More

पीएम आवास योजना: मकानों का कारपेट एरिया बढ़ा

केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को मध्य आय वर्ग (एमआईजी) के तहत घर खरीदारों को बड़ा तोहफा दिया। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत इस श्रेणी के लिए घरों के कारपेट एरिया में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इससे अब 150 वर्ग मीटर तक का घर खरीदने वालों को भी सब्सिडी मिलेगी।

Read More