mp mirror logo

INDvsAUS Warm-up : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 103 रन से हराया

चेन्नई : मार्कस स्टोनिस की अगुवाई में प्रमुख बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों और एस्टन एगर की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने आज यहां बोर्ड अध्यक्ष एकादश की अनुभवहीन टीम को एकमात्र अभ्यास मैच में 103 रन से हराकर भारतीय दौरे का शानदार आगाज किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास भारत के खिलाफ 17 सितंबर से शुरू होने वाली पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और उसके बाद तीन टी20 मैचों से पहले अभ्यास का यह एकमात्र मौका था, जिसमें उसके अधिकतर खिलाड़ियों ने यहां की परिस्थितयों में ढलने का अच्छा प्रयास किया. स्टीव स्मिथ ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद स्टोनिस (76), डेविड वॉर्नर (64), कप्तान स्टीव स्मिथ (55) और ट्रेविस हेड (65) ने अर्धशतक जमाये जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने 45 रन की तूफानी पारी खेली. इससे ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 347 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

इसके जवाब में बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम 48.2 ओवर में 244 रन पर आउट हो गयी. भारतीय टीम के आठ विकेट 156 रन पर निकल गये थे लेकिन नौवें नंबर के बल्लेबाज अक्षण कर्णीवार (40) और दसवें नंबर पर उतरे कुशांग पटेल (नाबाद 41) ने नौवें विकेट के लिये 66 रन जोड़कर हार का अंतर कम किया. इन दोनों के अलावा श्रीवत्स गोस्वामी (43) और मयंक अग्रवाल (42) ही ऑस्ट्रेलिया के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण का कुछ देर तक सामना कर पाये.

बायें हाथ के स्पिनर एस्टन एगर ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 44 रन देकर चार विकेट लिये. तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन ने 36 रन देकर दो विकेट हासिल किये. स्मिथ ने कुल आठ गेंदबाजों का उपयोग किया जिनमें जेम्स फाकनर, स्टोनिस और एडम जंपा को भी एक एक सफलता मिली. मैच को आधिकारिक मान्यता नहीं थी और इसलिए इसमें सभी खिलाड़ी खेल सकते थे लेकिन केवल 11 ही बल्लेबाजी या गेंदबाजी कर सकते थे.

भारत ने अधिकतर खिलाड़ियों के दलीप ट्राफी में व्यस्त होने के कारण इस मैच में कम अनुभवी खिलाड़ियों को जगह दी थी. ऑस्ट्रेलिया को हालांकि इससे परिस्थितियों को परखने का अच्छा मौका मिला. उसके बल्लेबाजों ने फिर से टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. पिछले आईपीएल सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलने वाले स्टोनिस ने पावर हिटिंग का जबर्दस्त नजारा पेश किया और 60 गेंदों की अपनी पारी चार चौके और पांच छक्के लगाये.

वार्नर ने अपने सदाबहार अंदाज में बल्लेबाजी की और 48 गेंदें खेलकर 11 चौके लगाये. उन्होंने हिल्टन कार्टराइट के दूसरे ओवर में आउट होने के बाद कप्तान स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिये 106 रन जोड़े. स्मिथ ने सहज होकर बल्लेबाजी की तथा 68 गेंदें खेली तथा चार चौके और एक छक्का लगाया.

हेड ने अपनी अच्छी फार्म बरकरार रखी. उनकी 63 गेंद की पारी में पांच चौके और एक छक्का शामिल है. विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने डेथ ओवरों में लंबे शाट खेलने का अच्छा अभ्यास किया. उन्होंने 24 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्कों की मदद से 45 रन की तेजतर्रार पारी खेली.

बोर्ड अध्यक्ष एकादश की तरफ से आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने आठ ओवरों में 23 रन देकर दो विकेट लिये. मध्यम गति के गेंदबाज कुशांग पटेल ने भी दो विकेट लिये लेकिन इसके लिये उन्होंने छह ओवरों में 58 रन लुटाये.

बोर्ड अध्यक्ष एकादश के बल्लेबाजों राहुल त्रिपाठी (सात), अग्रवाल, नितीश राणा (19) और कप्तान गुरकीरत सिंह मान (27) के पास चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने का यह अच्छा मौका था लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा पाये. भारतीय टीम में केवल गुरकीरत ही ऐसा खिलाड़ी था जिसने तीन वनडे मैच खेले हैं.

"खेल" से अन्य खबरें

जहीर खान को गौतम गंभीर ने दी नसीहत, साझा किया अनुभव

भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रहे पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने गुरुवार को बॉलीवुड अभिनेत्री सागरिका घाटगे के साथ शादी रचा ली है। दोनों ने मुंबई में सादे तरीके से कोर्ट मैरिज की। 27 नवंबर को मुंबई स्थित ताज महल पैलेस एंड टावर में इस कपल ने रिसेप्शन का कार्यक्रम रखा है। जहीर और सागरिका की शादी की खबर मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक पर छाई रही। 

Read More

इंतजार की घडिय़ां खत्म नूपुर को जीवनसंगिनी बनाने बारात लेकर पहुंचे भुवनेश्वर कुमार

इंतजार की घडिय़ां खत्म हो गई। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और उनकी बचपन की दोस्त नूपुर एक दूजे के हो गए। सुबह ही भुवी की बारात उनके गंगानगर स्थित आवास से निकली। शेरवानी पहने भुवी दूल्हे के लिबास में काफी फब रहे थे।

Read More

आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का नया रिकार्ड बनाया

कैनबरा : ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच खेला जा रहा टी20 मैच एक साथ कई रिकॉर्ड का गवाह बना. इस मैच में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो लगा कि मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम जीतेगी. आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक चौके लगाने का नया रिकार्ड बनाया, लेकिन उनकी दिलकश पारी के बावजूद इंग्लैंड की महिला टीम ने डेनिली वाइट के धमाकेदार शतक से तीसरे टी-20 मैच में यहां चार विकेट से जीत दर्ज करके श्रृंखला अपने नाम की.

Read More

IND vs SL: भुवनेश्‍वर कुमार को मिली शादी के लिए टेस्‍ट टीम से छुट्टी

श्रीलंका के साथ जारी टेस्‍ट सीरीज के लिए भारतीय टेस्‍ट टीम से भुवनेश्‍वर कुमार और शिखर धवन को छुट्टी दी गई है। दोनों खिलाड़‍ियों को निजी कारणों के चलते छुट्टी देने की पुष्टि मंगलवार को की। भुवी इस श्रृंखला में अब कोई टेस्‍ट नहीं खेलेंगे जबकि धवन तीसरे टेस्‍ट में चयन के लिए उपलब्‍ध रहेंगे। भुवी की 23 नवंबर को शादी है, जबकि धवन को छुट्टी की वजह स्‍पष्‍ट नहीं है।

Read More

गोपीचंद की बेटी ने किया कमाल, जिस टूर्नामेट को मां ने जीता उसी में बेटी बनी चैंपियन

ऑल इंडिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के पहले संस्करण को एक प्लेयर के नाते जीतने में जितनी खुशी हुई। उसी टूर्नामेंट 25 सालाें बाद अपनी लक्ष्मी के जीतने पर एक मां होने के नाते मुझे गर्व महसूस हो रहा है। यह कहना है स्टार बैडमिंटन प्लेयर और कोच गोपीचंद पुलेला की पत्नी पीवी लक्ष्मी का। जोकि रविवार को पंजाब यूनिवर्सिटी में आयोजित श्रीमती कृष्णा खेतान मेमोरियल ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग प्राइज मनी बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबलाें को देखने के लिए मौजूद रही।

Read More

ऑस्ट्रेलियाई टीम पर सवाल उठाने वालों को ट्रेवर होंस ने दिया जवाब

एक क्रिकेट वेबसाइट को दिए गए इंटरव्यू में होंस ने कहा, "निश्चित तौर पर यह मुश्किल था. विकेटकीपिंग के स्थान के लिए काफी लंबी माथापच्ची की गई और फिर हमने पेन को चुना. यह सभी को पता है कि पेन मौजूदा समय में देश के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं और वह हमारी टी-20 टीम का नियमित हिस्सा भी हैं साथ ही अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं. उनकी बल्लेबाजी काफी अच्छी है."

Read More

भारत का अजेय अभियान जारी, म्यांमार को 2-2 से ड्रा पर रोका

मडगांव : कप्तान सुनील छेत्री और जेजे लालपेखलुवा के शानदार खेल से भारत ने मंगलवार को यहां दो बार पिछड़ने के बाद वापसी करके म्यांमार के खिलाफ एएफसी एशिया कप 2019 क्वालीफायर्स के दूसरे चरण का मैच 2-2 से ड्रा खेलकर अपना अजेय अभियान जारी रखा. म्यांमार के लिये यान नैंग ओ (पहले मिनट) और क्याउ को को (19वें मिनट) ने गोल करके अपनी टीम को दो बार बढ़त दिलायी. भारत की तरफ से छेत्री (13वें मिनट) और जेजे (69वें मिनट) ने गोल दागे.

Read More

59 साल में पहली बार वर्ल्ड कप नहीं खेलेगा इटली

इटली की टीम 59 सालों में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप में पहुंचने में नाकाम रही है. वर्ल्ड कप में एंट्री के लिए उसे हर हाल में क्वालीफाइंग मुकाबले में स्वीडन को हराना था, लेकिन सान सिरो में खेले गए मैच में स्वीडन ने उसे बराबरी पर रोक दिया.

चार बार की चैंपियन इटली उन टीमों में है, जिसे दुनिया की दिग्गज फुटबाल टीमों में शुमार किया जाता है. उसके बगैर वर्ल्ड कप के बारे में सोचा ही नहीं जा सकता लेकिन हकीकत यही है कि इस बार वो वर्ल्ड कप में नहीं दिखेगा. इस मैच के बाद इटली में शोक की लहर फैली हुई है.

Read More

भज्जी ने पहले उड़ाया श्रीलंका का मजाक बाद में डिलीट किया ट्वीट

टीम इंडिया से बाहर चल रहे टर्बोनेटर हरभजन सिंह एक बार फिर अपने ट्वीट की वजह से चर्चा में आए हैं. भज्जी ने हाल ही में ट्वीट कर भारत दौरे पर आई श्रीलंकाई टीम का मजाक उड़ाया था. जिसके बाद उन्होंने अपना वह ट्वीट डिलीट कर दिया.

Read More

किदांबी श्रीकांत एक सप्ताह की आराम के बाद हांगकांग सुपर सीरीज से करेंगे वापसी

नई दिल्ली: देश के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने चोटिल होने के कारण चाइना ओपन सुपर सीरीज से हटने का फैसला किया है और वह एक हफ्ते के आराम के बाद हांगकांग ओपन सुपर सीरीज से वापसी करेंगे. इस टूर्नामेंट में उनके पास रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचने का मौका होगा. 

Read More