mp mirror logo

एमपी बोर्ड: 12 घंटे पहले पता चलेगा कहां है ड्यूटी

एक दिन पहले सॉफ्टवेयर से पता चलेगा स्थान
गुना (एमपी मिरर)। मार्च में शुरू होने वाली एमपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार सख्ती से नकल पर रोक लगाने की कवायद की जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए हैं। इसके तहत हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा में तैनात शिक्षकों को 24 घंटे की बजाय 12 घंटे पहले सूचना मिलेगी कि उन्हें किस केंद्र पर ड्यूटी करना है। 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारियां की जा रही हैं। जिले के परीक्षा केंद्रों की सूची भी तैयार हो गई है।

सभी पर नकल रोकने के लिए प्रभावी बंदोबस्त किए जा रहे हैं। इस बार परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक व केंद्राध्यक्ष की ड्यूटी लगाने का फैसला एमपी बोर्ड तय करेगा। नकल रोकने व किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए शिक्षा विभाग ने एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। अब तक 24 घंटे पहले ही शिक्षकों को बता दिया जाता था कि उनकी ड्यूटी कहां लगाई गई है। अब सॉफ्टवेयर के माध्यम से बोर्ड अधिकारी तय करेंगे कि किस केंद्राध्यक्ष को कहां भेजा जाए। ड्यूटी निर्धारण के लिए कम्प्यूटर में डाटा फीड किया जाएगा। इसके आधार पर शिक्षकों का चयन होगा। इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर उडऩदस्ते गठित किए जाएंगे। इसमें शिक्षा विभाग के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल रहेंगे। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी।


1 से 31 मार्च तक चलेंगी परीक्षाएं
परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होकर पूरे महीने यानि 31 मार्च तक चलेंगी। 12वीं की परीक्षाएं 1 मार्च से 31 मार्च तक चलेंगी। इसमें 17 दिन परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। वहीं दसवीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होंगी, जो 27 मार्च तक चलेंगी। इसमें 9 दिन परीक्षाएं कराई जाएंगी। जहां प्राइवेट परीक्षार्थी ज्यादा हैं, उन परीक्षा केंद्रों की भी विशेष निगरानी होगी ताकि नकल पर लगाम लगाई जा सके।


तैनात किया जाएगा अतिरिक्त पुलिस बल
2 मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए संवेदनशीन व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर विभाग द्वारा विशेष निगरानी रखने के साथ पिछले साल की तुलना में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। ब्लॉक में पिछले साल की तरह इस बार भी 12 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें दो केंद्र संवेदनशील में आते हैं। इन केंद्रों पर विभाग द्वारा विशेष निगरानी रखी जाएगी।


फोन पर मैसेज से मिलेगी जानकारी
ड्यूटी बदलने की जानकारी फोन पर मैसेज और ई-मेल के माध्यम से दी जाएगी। पहले 24 घंटे पहले शिक्षकों के मोबाइल पर मैसेज आ जाता था, लेकिन इस बार 12 घंटे पूर्व शिक्षक को मोबाइल और ईमेल से मैसेज कर दिया जाएगा कि उन्हें किस केंद्र पर परीक्षा देनी है। साथ ही एक विषय की परीक्षा होने के बाद शिक्षकों को एक केंद्र से दूसरे केंद्र में भेजा जाएगा।


नकल रोकने के करेंगे प्रयास
बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में परीक्षा केन्द्र बना दिए गए हैं। परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए जिला व ब्लॉक स्तर पर दल गठित किए जाएंगे। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी माशिमं से शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसका शिक्षकों को मोबाइल पर मैसेज आएगा।
संजय श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी गुना

 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी ने दिया जोर का झटका,टेंशन में बिल्डर-होम बायर्स परेशान

नई दिल्ली। अगर आपने यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के तहत बन रही 17 परियोजनाओं में पैसा लगाया है तो आपके लिए बुरी खबर है। यमुना एक्‍सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने कड़ा फैसला लेते हुए 12 ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्‍ट्स के बिल्डिंग प्‍लान कैंसल कर दिए हैं

Read More

क्या योगी राज में यूपी के मुसलमानों का हाल भी गुजारती मुसलामानों जैसा ?

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जबरदस्त जीत और योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद मुस्लिम समाज में खलबली सी मच गई। व्हाट्सऐप समूह में तरह-तरह की अफवाहें फैलने लगीं, आदित्यनाथ के मुस्लिम-विरोधी पुराने वीडियोज शेयर किेए जाने लगे। एक मैसेज आया, "क्या हमारा हाल अब गुजराती मुसलमानों जैसा होगा?।

Read More

योगी सरकार ने 41 IAS अधिकारियों के किए तबादले, राजीव रौतेला गोरखपुर के DM बने

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सूबे के 41 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं. यूपी में बीजेपी की सरकार बनने के बाद योगी सरकार का दूसरा सबसे बड़ा फेरबदल है. इस फेरबदल के तहत योगेश शुक्ला को राज्य संपत्ति अधिकारी बनाया गया है, 

जबकि राजीव रौतेला को गोरखपुर का जिला अधिकारी बनाया गया है. इसके अलावा आशीष गोयल को इलाहाबाद कगा कमिश्नर बनाया गया है. इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रशासनिक महकमें में बड़ा फेरबदल करते हुए 20 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए थे.

Read More

TIME रीडर्स पोल: टॉप 100 प्रभावशाली लोगों में पीएम नरेंद्र मोदी को जीरो वोट, ओबामा को गाली देने वाले फिलीपींस राष्ट्रपति अव्वल

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतर्ते को अंग्रेजी पत्रिका टाइम मैगजीन के रीडर्स पोल में 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की सूची में पहला स्थान मिला है। रॉड्रिगो ड्यूटेटे को हां (Yes) में पांच प्रतिशत वोट मिला है। सर्वे में फिलीपींस के राष्ट्रपति शुरू से आगे चल रहे थे। 100 प्रभवशाली लोगों की अंतिम अधिकारिक लिस्ट का फैसला टाइम मैगजीन के एडिटर्स द्वारा किया जाएगा और फाइनल लिस्ट का ऐलान 20 अप्रैल को होगा। वहीं, रीडर्स पोल सर्वे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कम से कम जरुरी हां (yes) वोट पाने में भी नाकामयाब रहे हैं। उन्हें एक पर्सेंट से भी कम वोट मिले हैं। प्रतिशत के रूप में उनका 0 प्रतिशत वोट दिखाया गया है।

Read More

मल्लापुरम उपचुनाव नतीजे 2017: आईयूएमएल के पीके कुन्‍हालीकुट्टी 1.71 लाख मतों से जीते, भाजपा तीसरे स्‍थान पर रही

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के विधायक पी.के. कुन्हालीकुट्टी ने सोमवार को 1,71,038 लाख वोटों से केरल की मल्लापुरम लोकसभा सीट पर जीत हासिल कर ली। आईयूएमएल के दिग्गज नेता मतगणना प्रक्रिया के सभी चरणों में अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उम्मीदवार और युवा नेता एम.बी. फैजल से आगे रहे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एन. श्रीप्रकाश तीसरे स्थान पर रहे। इससे पहले कुन्हालीकुट्टी जब घर से बाहर निकले तो उनके समर्थकों ने उनके समर्थन में नारेबाजी करते हुए उन्हें ऊपर उठा लिया।

Read More

द कपिल शर्मा 100वां एपिसोड: नहीं नजर आए सुनील ग्रोवर और अली असगर, कपिल शर्मा ने अकेले की शूटिंग

जबसे कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर के बीच लड़ाई हुई है तभी से दर्शक दोनों को एक बार फिर से साथ देखने के लिए बेचैन हैं। लेकिन लगता नहीं है कि लोगों की यह ख्वाहिश जल्द ही पूरी होगी। जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे वैसे दोनों के साथ आने की संभावनाएं धूमिल होती जा रहा हैं। लेकिन अब सवाल यह है कि क्या इसका असर कपिल पर पड़ा है? लगता है नहीं क्योंकि उन्होंने अपने द कपिल शर्मा शो के 100 एपिसोड पूरे कर लिए हैं। इस मौके को सेलिब्रेट करने के लिए उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी है।

Read More

योगी सरकार के आदेश में फंसी मुस्लिम की बेटी की शादी, निकाह में मीट परोसने के लिए लगा रहा थाने के चक्कर

यूपी के दादरी में एक मुस्लिम परिवार अपनी बेटी की निकाह में बारातियों को मीट खिलाने के लिए थाने की चक्कर लगा रहा है। वह पुलिस के पास जा रहा है कि ताकि बेटी की शादी में मीट बनाने की इजाजत मिल सके। दादरी के रज्जाक कालोनी में रहने वाले नजर मोहम्मद पेशे से कारपेंटर है। मंगलवार को उनकी बेटी की शादी है। निकाह में बारातियों की ओर से मीट बनवाने की फरमाइश की गई है। जिसके चलते उनकी सामने परेशानी खड़ी हो गई है। उन्हें डर है कि अगर बिना इजाजत के वह बेटी की निकाह में भैसे का मीट बनवाते हैं तो कहीं पुलिस उन्हें गिरफ्तार न कर ले। उन्होंने यह फैसला अवैध बूचड़खानों पर पाबंदी, अवैध मीट की दुकानों को बंद करने के आदेश और गौ रक्षकों द्वारा किए जाने वाले व्यवहार के चलते उन्हें यह कदम उठाना पड़ा है।

Read More

मोदी से बोले इस्राइली PM- आपका इंतजार है मेरे दोस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी जुलाई में प्रस्तावित इजराइल दौरे से पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बुधवार को ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक यात्रा का इजराइल के लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने इजरायल के लोगों को छुट्टियों के लिये संदेश भेजा था, जिसके जवाब में इजराइल के पीएम ने मोदी को यह ट्वीट किया.

Read More

उपचुनाव मतगणना:10 में से 6 सीटों पर BJP आगे, दिल्ली में AAP तीसरे नंबर पर

नई दिल्लीः 9 राज्यों में 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग अभी जारी है। शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए हैं जिसमें दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट से भाजपा-अकाली गठबंधन के उम्मीदवार मनजिंदर सिंह सिरसा आगे चल रहे हैं। जबकि आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार तीसरे नंबर पर हैं। दिल्ली के अलावा कर्नाटक की नंजनगढ़ और गुंडलूपेट सीट, असम की धेमाजी, हिमाचल प्रदेश की भोरंज, मध्य प्रदेश में बांधवगढ़ और अटेर सीट, पश्चिम बंगाल की कांठी, राजस्थान की धौलपुर और झारखंड में लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट पर 9 अप्रैल को वोट डाले गए थे।

Read More

कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए भारत को उठाने होंगे ये कदम

पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाई है. अब कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए भारत ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है. भारत ने इस मामले को गंभीरता लेते हुए पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वह जासूसी के आरोप में गिरफ्तार भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को सुनाई गई मौत की सजा पर अमल करता है, तो इसके गंभीर नतीजे होंगे. लेकिन अब सवाल यह उठने लगे हैं कि जाधव कैसे देश लौटेंगे? जानते हैं किन तरीको से भारत पाकिस्तान पर दबाव बना सकता है.

Read More