mp mirror logo

सुलह एवं समझौते के आधार पर प्रकरणो का निराकरण करवाने का सशक्त माध्यम है नेशनल लोक अदालत-जिला एवं सत्र न्यायाधीश

 न्यायालय में चलने वाले प्रकरणो का सुलह एवं समझौते के आधार पर निराकरण करने का एक सशक्त माध्यम है लोक अदालत। लोक अदालत में प्रकरणो का निराकरण होने से दोनो पक्षो की जीत होती है तथा वे कानून की लंबी प्रक्रिया से छूट कर अपना जीवन सौहाद्रपूर्ण तरीके से जी सकते है।
   शनिवार को नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ करते हुए उक्त विचार जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामेश्वर कोठे द्वारा व्यक्त किये गये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री तेजस्वी एस नायक, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत खरे, विशेष न्यायाधीश श्री अखिलेश जोशी, प्रथम अपर जिला न्यायाधीश श्री अजय कुमार सिंह, द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्री समीर कुलश्रेष्ठ, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री आरएस सीनम, जिला विधिक सहायता अधिकारी रेखा द्विवेदी, सहायक अभियोजन अधिकारी कीर्ति चौहान सहित बड़ी संख्या में अभिभाषक, पक्षकार उपस्थित थे। 
   नेशनल लोक अदालत में बड़वानी परिवार परामर्श केन्द्र के 4 प्रकरण में सुलह एवं समझौते के आधार पर निराकरण कराया गया। इसके तहत जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामेश्वर कोठे के समक्ष 4 जोडो ने आपसी मन-मुटाव को जहां गुलाब का फूल एक-दूसरे को देकर अपने मतभेद दूर किये वही सभी ने न्यायाधीशो की उपस्थित में पुनः एक दूसरे को माला पहनाकर नये सिरे से जीवन जीने का प्रण भी किया। 
शंका के कारण अलग हुए दो दम्पत्ति पुनः हुए एक 
   नेशनल लोक अदालत में शंका के कारण अलग हुए दो अलग-अलग दम्पत्ति को पुनः मिलाने में सफलता प्राप्त की है। इस प्रकरण के तहत ग्राम रानीपुरा निवासी श्री रितेश ने परिवार परामर्श केन्द्र बड़वानी में आवेदन देकर बताया था कि उनकी पत्नि श्रीमती रोशनी उन्हे छोड़कर अपने मायके चली गई है, पत्नि को बुलाने पर आपसी विवाद का कारण जानने पर पाया गया कि दोनो के बीच शंका के कारण विवाद हुआ है। 
   इसी प्रकार एक अन्य प्रकरण में बड़वानी निवासी श्रीमती ममता पति अमृत ने परिवार परामर्श केन्द्र में आवेदन देकर बताया कि उनके पति उन्हे हमेशा बात-बात पर ताने मारते है, एवं उनके चरित्र पर शंका करते है जिसके कारण उन दोनो के बीच हमेशा विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है। पति और पत्नि की बुलाकर काउंसलिंग की गई। काउंसलिंग करने पर पाया कि दोनो के बीच शंका के कारण विवाद हुआ है। 
   लोक अदालत में न्यायाधीशो के समझाने पर दोनो जोड़े के पति-पत्नि ने सहमति दी कि वे अब एक दूसरे पर शंका नही करेंगे, तथा पति-पत्नि के रिश्ते में विश्वास बनाकर एक साथ रहेंगे। इस दौरान दोनो जोड़े के पति-पत्नि ने विश्वास दिलाया कि वह अब एक दूसरे पर शंका नही करेंगे। वही पति-पत्नि ने भी विश्वास दिलाया कि वह समझौता रूपी मिले पौधे को बड़ा करेंगे और अपने विश्वास को पौधो की तरह मजबूती प्रदान करेंगे।  
पति ने कहा शराब छोड़ दूंगा व करूंगा परिवार की अच्छी परवरिश 
   नेशनल लोक अदालत में परिवारिक विवाद से अलग हुए दो अलग-अलग पति-पत्नि को पुनः मिलाने में सफलता प्राप्त की है। इस प्रकरण के तहत ग्राम केसरपुरा निवासी श्रीमति ललीता ने परिवार परामर्श केन्द्र बड़वानी में आवेदन देकर बताया था कि उनके पति शराब पीकर उनके साथ मारपीट करता है तथा घर परिवार की जिम्मेदारी का निर्वहन भी नही करता है।
   इसी प्रकार एक अन्य प्रकरण में ग्राम छोटी कसरावद निवासी श्रीमती रीना पति प्रभुलाल ने परिवार परामर्श केन्द्र में आवेदन देकर बताया कि उनके पति ने शराब की लत के कारण वे परेशान होकर अपने मायके चली गई है, परन्तु वे चाहती है कि उनके पति को बुलाकर समझाईश दी जाये कि वे अपनी इस बुरी लत को छोड़कर अपने पारिवारिक दायित्वो का निर्वहन करे। 
   न्यायाधीशो के समझाने पर जहां दोनो जोड़ो की पत्नियो ने ससुराल जाने के लिए अपनी सहमति दी वही दोनो जोड़े के पति ने भी कहा कि वे शराब की लत को छोड़ देंगे तथा अपने बच्चो व परिवार का निर्वहन अच्छे से करेंगे। इस पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामेश्वर कोठे ने दोनो दम्पत्तियो को आर्शीवाद रूपी पौधा देकर नवजीवन की शुभकामनाएं दी। 
   सभी प्रकरणो में जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री रामेश्वर कोठे, कलेक्टर श्री तेजस्वी एस नायक, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत खरे, जिला रजिस्ट्रार एवं न्यायाधीश श्री संजय गुप्ता, जिला विधिक सेवा अधिकारी रेखा द्विवेदी, एएसआई श्रीमती रेखा यादव, अधिवक्ता संघ अध्यक्ष श्री पीके मुकाती तथा महिला कॉउंसलर सुश्री अनिता चोयल एवं आरक्षक श्रीमती आशा डुडवे ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

"जिलों से" से अन्य खबरें

बाल श्रम रोकने हेतु जागरूकता फैलायें - अपर कलेक्टर

बाल श्रमिकों एवं कुमार श्रमिकों की पहचान, विमुक्ति, पुनर्वास तथा अधिनियम के अंतर्गत प्रभावी कार्यवाही के उद्देश्य से गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक अपर कलेक्टर श्री आशीष कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें डिप्टी कलेक्टर श्री वीरेन्द्र कटारे सहित टास्क फोर्स के सदस्यगण उपस्थित रहे। बैठक को संबोधित करते हुए अपर कलेक्टर ने कहा कि बाल श्रम रोकने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रावधान किए गए है। 

Read More

मुख्यमंत्री अल्प प्रवास पर ग्वालियर आए

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को अल्प प्रवास पर ग्वालियर पहुँचे। इस दौरान वे विभिन्न वैवाहिक समारोह में शामिल हुए और वर-वधुओं को आशीर्वाद देकर उनके सुखद दांपत्य जीवन के लिए कामना की। उच्च शिक्षा एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया तथा राज्यसभा सांसद श्री प्रभात झा भोपाल से विमान द्वारा मुख्यमंत्री के साथ आए थे।

Read More

वीरांगना झलकारी बाई जयंती के अवसर पर कार्यशाला आयोजित

वीरांगना झलकारी बाई जयंती के अवसर पर 22 नवम्बर को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वनगवां में महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री संजय गहरवाल ने बताया कि वीरंगना झलकारी बाई प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में रानी लक्ष्मी बाई की महिला सेना की सेनापति थी और क्रांति के दौरान रानी लक्ष्मी बाई को महत्तवपूर्ण सहयोग प्रदान किया।

Read More

भोपाल को स्मार्ट सिटी बनाने के अभियान में तेजी

भोपाल को सुन्दर और स्वच्छ बनाने के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत शहर के 14 चौराहे चिन्हित किये गये हैं, जिन पर 51 कैमरे लगाये जाएंगे।स्मार्ट सिटी के अंतर्गत नगर में चलने वाले वाहनों की सघन चैकिंग की जाएगी। अनियमितता पाये जाने पर चालान संबंधित व्यक्ति के घर पहुँचाये जाएंगे। 

Read More

हमारी नीयत बेहतर काम करने की है और मंशा शहर को बेहतर तरीके से बसाना- वित्त मंत्री जयंत मलैया

हमारी नीयत बेहतर काम करने की है और मंशा शहर को बेहतर तरीके से बसाना है। शहर में सड़को का विकास, ड्रेनेज सिस्टम पानी की सुगम व्यवस्थाएं सहित विकास के अन्य कार्य व्यवस्थित रूप से कराये और सतत् जारी है। इस आशय के उद्गार आज वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने व्यापारीगण द्वारा बस स्टेण्ड के समीप आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस अवसर पर संसाद प्रहलाद पटेल विशेष रूप से मौजूद थे।

Read More

कलेक्ट्रेट बुरहानपुर में ''''नेकी की दीवार'''' का हुआ शुभारंभ

जिला प्रशासन द्वारा कलेक्ट्रेट बुरहानपुर में आनंदम कार्यक्रम के तहत ‘‘नेकी की दीवार‘‘ स्थापित की गई है। आज नेकी की दीवार का विधिवत् शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में शहर के समाजसेवी नागरिकों ने विभिन्न उपयोगी सामग्री उपलब्ध कराई। 

Read More

भावांतर भुगतान योजना पर पूरे देश की निगाहें - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भावांतर भुगतान योजना किसानों के हित संरक्षण की अद्भुत योजना है। इस पर पूरे देश की निगाहें हैं। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि किसानों की उपज के भावांतर की सही राशि किसानों के खातों में पहुंचाना सुनिश्चित करें। इस योजना के अंतर्गत पहला भुगतान एक लाख 35 हजार से ज्यादा किसानों को 22 नवम्बर को एक साथ होगा। 

Read More

रबी सीजन के लिए पर्याप्त खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

कृषि आदान संबंधी समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे ने आगामी सीजन के खाद तथा बीज की उपलब्धता के साथ ही भावांतर योजना के अंतर्गत चल रहे पंजीयन की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने धान उपार्जन के संबंध में सभी मंडियों की विस्तृत जानकारी ली।

Read More

महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा के लिए ओर उठाये जाये कदम-मुख्यमंत्री

प्रत्येक जिले में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ऐसे स्थानो, क्षेत्रो का संयुक्त दौरा करेंगे, जहां पर बालिका-महिला पढ़ने, रहने या अन्य रूप में एकत्रित होती है। इस दौरान यदि किसी असामाजिक तत्वो की उपस्थिति की शिकायत मिलती है, यह ज्ञात होता है तो उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायें। शिक्षण संस्थानो में भी महिलाओ-बालिकाओ से संबंधित कानूनी प्रावधानो, सूचना तंत्र हेतु बनाये गये एप, निर्धारित टेलीफोन नम्बरो की जानकारी दी जाये। जिससे आवश्यकता पड़ने पर माताएं-बहने, बालिका इनका उपयोग कर सके। 

Read More

प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह 20 नवम्बर को जिले के प्रवास पर

 लोक निर्माण, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री और नरसिंहपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह सोमवार 20 नवम्बर को जिले के प्रवास पर रहेंगे। वे सांईखेड़ा में जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

Read More