mp mirror logo

50 फीसदी से ज्यादा बच्चों ने दिया गलत जवाब तो होगी समीक्षा

प्रतिभा पर्व में परीक्षा की कापियों की हो रही जांच, जमीनी स्तर पर भी होगा निरीक्षण
गुना (एमपी मिरर)। प्रतिभा पर्व में जिन कक्षाओं में 50 फीसदी से ज्यादा बच्चों ने एक ही सवाल का गलत जवाब दिया है, तो उनके शिक्षकों को चिन्हित किया जाएगा। शिक्षा विभाग उनके पढ़ाने के तरीकों का विश्लेषण करेगा। साथ ही बच्चों की दक्षता और प्रगति का आकलन करने शैक्षिक संवाद भी आयोजित होंगे। इसके बाद मार्च तक कमजोर बच्चों की श्रेणी में सुधार किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रायमरी और मिडिल स्कूलों में 18 और 19 जनवरी को प्रतिभा पर्व आयोजित किया था। इस दौरान बच्चों से तर्क शक्ति एवं सामान्य ज्ञान के ऑब्जेक्टिव प्रश्न हल कराए गए थे। इन दिनों बच्चों की कॉपियों की जांच की जा रही है। वहीं परीक्षा के दौरान शिक्षकों की लापरवाही को भी जांचा जा रहा है। जिन शिक्षकों ने मूल्यांकन में अधिक अंक दिए होंगे जबकि बच्चे उस योग्य नहीं होंगे तो इसकी जांच कर गलत जानकारी देने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई भी की जाएगी।


शैक्षिक संवाद में होगी प्रतिभा पर्व की समीक्षा
शैक्षिक संवाद के माध्यम से अगस्त माह से बच्चों की मूलभूत दक्षता और उसके पढऩे, लिखने, सहित अन्य सवाल हल करने को देखा जाएगा। रंग, पक्षियों के नाम पहचानने की दक्षता में अभी तक कितना विकास हुआ है, इसके आधार पर भी कॉपियों की जांच की जा रही है। इसके बाद मार्च तक कमजोर बच्चों को दोबारा से शिक्षक नए तरीके से पढ़ाने व समझाने का प्रयास करेंगे। ऐसे कई अन्य विषयों पर शैक्षिक संवाद में शिक्षक प्लान तैयार कर बच्चों को पढ़ाएंगे। साथ ही बच्चों को मार्च तक शब्दों की पहचान सहित अन्य विषयों की जानकारी दी जाएगी।


मूल्यांकन और हकीकत में अंतर हुआ तो होगी कार्रवाई
प्रतिभा पर्व के दौरान कक्षा एक से 8वीं तक के विद्यार्थियों का अलग-अलग विषयों का मूल्यांकन किया गया। इसमें किसी स्कूल के शिक्षक ने यदि बच्चों को उनकी दक्षता से अधिक अंक प्रदान किए हैं, जबकि बच्चों की शब्दों को पहचानने, पढऩे, लिखने और गणित के सवाल हल करने की दक्षता नहीं है तो ऐसी स्थिति में बच्चों से इसी प्रश्न पत्र से मौखिक प्रश्न पूछे जाएंगे। बच्चों के सही जबाव नहीं देने पर संबंधित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

भाजपा के ‘शाह’ का भोपाल में शाही स्वागत , हुई फूलों की बारिश,

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार सुबह भोपाल पहुंचे। इस दौरान कई जगहों पर ढोल-नगाड़ों और फूलों की बारिश कर कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। युवाओं के जोश और उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता था कि 20 मिनट का सफर शाह के काफिले ने लगभग डेढ़ घंटे में पूरा किया।

Read More

अमित शाह खुद तय करेंगे मुद्दे, तीन दिन की बैठकों का कोई एजेंडा नहीं

भोपाल। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और उनकी टीम मप्र की सत्ता और संगठन को कसौटी पर कसेगी। पार्टी के छोटे से छोटे कार्यक्रम से लेकर सत्ता की नीतियों की समीक्षा खुद अमित शाह करेंगे। भाजपा के इतिहास में पहली बार कोई राष्ट्रीय अध्यक्ष तीन दिन के प्रवास पर मप्र आ रहा है। खास बात यह है कि इस प्रवास में होने वाली बैठकों के लिए मप्र के संगठन के पास कोई एजेंडा नहीं है। दरअसल, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह खुद बैठक के मुद्दे तय करेंगे।

Read More

भाजपा ने दो निकाय गंवाए, कांग्रेस को छह का फायदा

भोपाल। विधानसभा चुनाव के पहले सत्ता का सेमीफाइनल माने जा रहे नगरीय निकाय के चुनाव भाजपा और कांग्रेस के लिए संतोष का सबब रहे। भाजपा ने जहां 25 सीटों पर जीत का परचम लहराया, वहीं कांग्रेस ने वापसी करते हुए 15 जगह पर जीत हासिल की। निर्दलियों के खाते में सिर्फ तीन निकाय रहे। 2012 में हुए चुनाव में भाजपा ने 27, कांग्रेस ने 9, बसपा ने 1 और निर्दलियों ने 6 स्थानों पर जीत हासिल की थी। इस हिसाब से देखा जाए तो फायदे में कांग्रेस ही रही है। ये स्थिति भी तब है जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कई सभाएं और रोड शो किए।

Read More

अमित शाह रात 9 बजे पहुंचेंगे भोपाल, शिव’राज’ का तैयार होगा रिपोर्ट कार्ड

भोपाल . भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में मोदी के नेतृत्व में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के मकसद से देश के सभी राज्यों में कुल 110 दिनों के अपने विस्तृत प्रवास कार्यक्रम के तहत भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपने तीन दिवसीय दौरे पर गुरुवार रात भोपाल आएंगे.

Read More

मध्य प्रदेश नगर निकाय चुनाव 2017: BJP ने जीतीं आधे से ज्यादा सीटें, कांग्रेस दूसरे नंबर पर

मध्य प्रदेश में 43 नगरीय निकाय और पंचायत प्रतिनिधियों के चुनाव की मतगणना बुधवार को भारी सुरक्षा इंतजाम के बीच जारी है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार 25 स्थानों पर आगे हैं, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार 15 स्थानों पर आगे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, नगरीय निकायों के चुनाव की मतगणना का काम अंतिम चरण में है। 

Read More

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर भी GST का असर, 55 हजार की बनेगी पोशाक

ग्वालियर। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाई जाने वाली श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भी इस बार जीएसटी का असर देखने को मिल रहा है। सबसे बड़ा असर तो भगवान श्रीकृष्ण की पोशाक पर दिख रहा है।

शहर में 20 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक की पोशाक मिल रही है, जबकि इससे अधिक कीमत की पोशाक लोग मथुरा से बनवा रहे हैं। 2 हजार रुपए से अधिक कीमत की अधिकांश पोशाक मंदिरों के लिए बनवाई जा रही है।

Read More

जबलपुर में आग से 30 गैस सिलेंडर फटे, दहशत में गुजरी पूरी रात

जबलपुर। शहर के शारदा चौक इलाके में देर रात का कैटरिंग सर्विस के गोदाम में भीषण आग लग गई, जिससे वहां रखे 30 सिलेंडर एक-एक कर फटने लगे। सिलेंडरों की फटने की तेज आवाज से क्षेत्र में दहशत फैल गई। सूचना मिलने के बाद दकमल की गाड़ि‍यां मौकै पर पहुंची और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। इस दौरान इलाके में बिजली लाइन को बंद कर ब्लैक आउट कर दिया गया।

Read More

प्रदेश के 44 नगरीय निकायों में चुनाव के लिए मतदान जारी

भोपाल। मध्यप्रदेश में 44 नगरीय निकाय में चुनाव के लिए शुक्रवार सुबह से मतदान जारी है। जिसमें 8 लाख 51 हजार से ज्यादा मतदाता वोटिंग करेंगे। चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए 206 और पार्षद के लिए 2 हजार 133 उम्मीदवार मैदान में हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल को तैनात किया गया है। केंद्रों में वॉटरप्रूफ टेंट भी लगवाए गए हैं।

Read More

MP भाजपा विधि, झुग्‍गी-झाेपड़ी, चिकित्‍सा प्रकोष्ठ की कार्यसमिति एवं जिला संयोजक घोषित

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक संतोष शर्मा ने प्रदेश कार्यसमिति एवं जिला संयोजकों की घोषणा कर दी है।

विधि प्रकोष्ठ – सह संयोजक एवं कार्यालय प्रभारी श्री नितिन पंडित भोपाल, सह संयोजक श्री कपिल त्यागी विदिशा, श्री शशांक शुक्ला जबलपुर, श्री बनवारीलाल यादव इंदौर, श्री महेन्द्र जैन उज्जैन, श्री राजेन्द्र पटैरिया सागर, श्री दीपक खोत ग्वालियर, सह संयोजक एवं महिला प्रमुख कुं कविता सोनी देवास, कार्यकारिणी सदस्य श्री सुरेन्द्र पाण्डे कटनी, श्री आर.के. अवस्थी दतिया, श्री रमाकांत शर्मा इंदौर, श्री जी.आर. घोरे मुलताई, बैतूल, श्री रमेश फुडंडे बालाघाट, श्री सुनील शर्मा रायसेन, श्री दीपनारायण अमरपाटन, श्री अशोक कुमार तिवारी रीवा, श्री वरूण देव शर्मा ग्वालियर, श्री विवेक शर्मा जबलपुर, सह कार्यालय प्रभारी श्री श्रवण भटनागर भोपाल, श्री अभिजीत सक्सेना भोपाल की घोषणा की है।

Read More

MP के शराब कारोबारियों का इस तरह का है रैकेट, गिरोह के मास्टरमाइंड को पकड़ा

इंदौर.ट्रेजरी चालानों में हेराफेरी कर करोड़ों के राजस्व की चोरी करने वाले प्रदेश के पहले और बड़े जालसाज गिरोह खुलासा हुआ है। आबकारी विभाग ने एक ऐसे जालसाज को पकड़ा, जिसने शहर के नौ शराब ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए उनके द्वारा विभाग में जमा करवाए जाने वाले चालानों में गड़बड़ी कर करीब 25 करोड़ से ज्यादा के राजस्व की चोरी की है।

Read More