mp mirror logo

डेरा मुख्यालय में बिना नंबर की लग्जरी कार, पुराने करंसी नोट, दवा, ओबी वैन बरामद, जानिए-और क्या मिला?

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की आज ली जा रही तलाशी के दौरान बिना पंजीकरण प्लेट वाले एक एक लग्जरी कार और पुराने करंसी नोट बरामद किए गए। डेरा प्रमुख बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद से जेल में हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की गहन तलाशी चल रही है जिसमें सुरक्षा बल और जिले के अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। कुछ कमरे भी सील किए गए हैं और हार्ड डिस्क ड्राइव तथा बिना लेवल वाली दवाएं बरामद हुई हैं। यह जानकारी हरियाणा जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने दी जिन्हें प्रशासन ने मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत किया है।
उन्होंने कहा, ‘‘कुछ कमरों को सील किया गया है, कम्प्यूटर और हार्ड डिस्क ड्राइव, गैर पंजीकृत लेक्सस कार, एक ओबी वैन, सात हजार रुपये के बंद हो चुके नोट, 12 हजार रुपये नकद और बिना लेबल वाले कुछ फार्मा दवाएं बरामद सामग्रियों में शामिल हैं।’’ मेहरा ने कहा कि फोरेंसिक टीम करनाल और सोनीपत से सिरसा पहुंच चुकी है जबकि फोरेंसिक विशेषज्ञों को भी उत्तराखंड के रूड़की से बुलाया गया है। तलाशी के दौरान प्लास्टिक के ‘‘सिक्के’’ पाए जाने की खबर की पुष्टि नहीं हुई है।

सुबह आठ बजे शुरू हुई प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है और जिला तथा सत्र न्यायाधीश ए. के. एस. पवार इसकी निगरानी कर रहे हैं जिन्हें पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने प्रक्रिया की निगरानी के लिए मंगलवार को कोर्ट कमिश्नर के रूप में नियुक्त किया था। डेरा मुख्यालय की ओर जाने वाली सड़कों पर कर्फ्यू अब भी जारी है। किसी भी व्यक्ति को बिना अनुमति के डेरा परिसर में जाने की अनुमति नहीं है।

करीब 800 एकड़ में फैले डेरा को तलाशी के उद्देश्य से दस जोन में बांटा गया है जिसमें हर जोन एक वरिष्ठ अधिकारी के नियंत्रण में है। सिरसा जिले में दस सितम्बर तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद हैं ताकि अभियान के बारे में कोई अफवाह नहीं फैला सके और कानून-व्यवस्था में गड़बड़ी को रोका जा सके। पत्रकारों को भी शाह सतनाम सिंह चौक पर रोक दिया गया जो मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चौक पर भी भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं। डेरा के आसपास अन्य नाका पर भी भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह सुरक्षा बलों का बड़ा काफिला डेरा मुख्यालय के भीतर गया जिसमें पुलिस बसें, अर्द्धसैनिक बलों के वाहन, त्वरित प्रतिक्रिया दलों के वाहन, बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते, गड़बड़ी रोकने वाले दलों के वाहन, पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को लेकर जाने वाले कई वाहन शामिल थे। इनमें जिला प्रशासन के अधिकारियों के दल भी शामिल थे। इस पूरे अभियान के दौरान दमकल गाड़ियों के अलावा मिट्टी खोदने वाले भारी वाहनों और ट्रैक्टरों का भी प्रयोग किया जा रहा है।

हरियाणा पुलिस के महानिदेशक बी. एस. संधू ने कल चंडीगढ़ में कहा था, ‘‘हमने रणनीति बनायी है और हमें उम्मीद है कि परिसर को खतरा मुक्त बनाने के लिए चलाया जा रहा तलाशी अभियान बिना किसी रूकावट के पूरा होगा। डेरा प्रबंधन ने भी जांच के दौरान स्थानीय प्रशासन और पुलिस के साथ सहयोग करने की इच्छा जतायी है।’’ डेरा प्रबंधन ने इससे पहले आज कहा कि वह इस पूरे अभियान में सहयोग करेगा। डेरा की अध्यक्ष विपश्यना इंसां का कहना है, ‘‘तलाशी अभियान आज शुरू हुआ है। हमने हमेशा कानून का पालन किया है। हम सरकार के इस अभियान में पूर्ण सहयोग करेंगे और सभी से शांति तथा स्थिरता बनाए रखने की अपील करते हैं।’’

कोर्ट कमिश्नर पवार कल सिरसा पहुंचे और प्रशासन तथा पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर आज चलाए जाने वाले अभियान के प्रक्रिया की जानकारी ली। इस प्रक्रिया का हिस्सा उप मजिस्ट्रेट, कार्यकारी मजिस्ट्रेट और राजस्व अधिकारी भी हैं। डेरा के आसपास 16 नाके बनाए गये हैं। अर्द्धसैनिक बलों की कुल 41 कंपनियां सिरसा में तैनात की गयी हैं। बम निष्क्रिय करने वाले दस्तों के पुलिसकर्मी, विशेष हथियार एवं टैक्टिक्स टीम के 40 कमांडो और डॉग स्क्वायड के अलावा सीआरपीएफ, सशस्त्र सीमा बल, त्वरित कार्रवाई बल और सीमा सुरक्षा बल को अभियान में शामिल किया गया है।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

नीरव मोदी की सीनाजोरी: पीएनबी ने खुलासे कर बिगाड़ दी है बात

पीएनबी में घोटाला कर देश से फरार आरोपी नीरव मोदी ने बैंक को चिट्ठी लिख अपनी बात कही है। इस चिट्ठी में नीरव मोदी ने सीनाजोरी करते हुए साफ शब्दों में कह दिया है कि बैंक ने ये मामला सार्वजनिक कर बकाया वापसी के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। नीरव मोदी द्वारा पीएनबी को ये चिट्ठी 15/16 फरवरी को लिखी गई है। चिट्ठी में नीरव मोदी ने ये भी कहा है कि उनके ऊपर बकाया रकम बढ़ाकर बताई गई है।

Read More

भारतीय रंग में रंगे कनाडा PM ट्रूडो, ट्रेडिशनल लुक में पहुंचे गुजरात

अहमदाबाद: भारत के सप्ताह भर के दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन पियरे ट्रूडो आज गुजरात की एक दिवसीय यात्रा पर हैं। ट्रूडो अपनी पत्नी सोफी ग्रिगोइर ट्रूडो, बच्चों एला ग्रेस मार्गरेट ट्रूडो, जेवियर जेम्स ट्रूडो और हैड्रिन ट्रूडो के साथ परंपरागत पहनावे में अहमदाबाद पहुंचे। 

Read More

पीएनबी घोटाला: बैंकरों के संगठन इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की बैठक आज

बैंकरों के संगठन इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की आज पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद बैठक होने जा रही है। वहीं केंद्र सरकार ने पीएनबी घोटाले के मद्देनजर देश के अन्य सार्वजनिक बैंकों से दस्तावेज तलब किए हैं। सभी बैंकों को भी संदिग्ध मामलों के प्रति सतर्कता बरत कर तत्काल सूचित करने को कहा गया है। 

Read More

अमेरिकाः सीनेट में आव्रजन विधेयक खारिज, हजारों भारतीयों को झटका

अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थित प्रस्ताव समेत आव्रजन सुधार से जुड़े कई अहम प्रस्ताव शुक्रवार को खारिज कर दिए। इससे ‘ड्रीमर्स’ कहे जाने वाले उन लाखों युवा प्रवासियों का भविष्य अधर में लटक गया है, जिन्हें बचपन में गैरकानूनी तरीके से अमेरिका लाया गया था। इनमें बड़ी तादाद में भारतीय भी शामिल हैं। 

Read More

बंपर भर्तियां: रेलवे ने मंगाए 90000 पदों के लिए आवेदन

देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच रेलवे ने बंपर भर्तियों का ऐलान किया है. रेलवे ने ग्रुप सी और ग्रुप डी में 89000 से ज्यादा पदों पर बंपर भर्तियों का ऐलान किया है. रेलवे ने टेक्नीशियन और लोको पायलट समेत निचले स्तर के करीब 90000 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. 10वीं पास और आईटीआई का सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले युवा इन पदों के लिए आवेदन भेज सकते हैं.

Read More

सूर्य ग्रहण 2018 समय: साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण आज

Surya Grahan/Solar Eclipse 2018 Date and Time in India:  15 फरवरी को दिखाई देगा को साल 2018 का पहला सूर्य ग्रहण होने जा रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह ग्रहण दक्षिणी अमेरिका उरुग्वे और ब्राजील में देखा जाएगा।

Read More

बिहार: शहीद जवान मोजाहिद के अंतिम दर्शन के लिए जुटी भीड़, नहीं पहुंचा कोई मंत्री-नेता

भोजपुर। श्रीनगर में शहीद हुए बिहार के भोजपुर जिले के पीरो गांव के सीआरपीएफ जवान मोजाहिद खान के परिजनों ने 5 लाख का मुआवजा लेने से इनकार कर दिया है। मोजाहिद के भाई ने स्‍थानीय मीडिया से बातचीत के दौरान नीतीश सरकार के प्रति नाराजगी का इजहार किया।

Read More

भारत पर निशाने की तैयारी में पाक, नई साजिश का पर्दाफाश

वाशिंगटनः अमरीकी खुफिया एजैंसी ने भारत के खिलाफ पाकिस्तान की नई साजिश का पर्दाफाश किया है। अमरीकी खुफिया एजैंसी के प्रमुख के अनुसार पाकिस्तान नए किस्म के परमाणु हथियार विकसित कर रहा है। इसमें कम दूरी के सामरिक हथियार भी शामिल हैं। आतंकवाद के पनाहगार देश पाकिस्तान के बारे में यह जानकारी सामने आने से दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए खतरा और बढ़ गया है।

Read More

भारत-ओमान में 8 समझौतों पर दस्तखत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान कबूस से द्विपक्षीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और दोनों देशों ने रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में दुबई से यहां पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुल्तान कबूस बिन साद अल साद के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता की अगुआई की।  

Read More

सीरियाई सेना की विद्रोहियों के खिलाफ भीषण कार्रवाई

इर्बिन (सीरिया): दमिश्क के बाहर स्थित विद्रोहियों के ठिकानों में से एक पूर्वी गोउता पर सीरियाई सेना के हवाई हमलों में पिछले चार दिन में 220 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. सीरिया के पूर्वी हिस्से में गुरूवार को हिंसा भड़क उठी. इस क्षेत्र के बारे में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन का कहना है कि उन्होंने अपने कुर्द सहयोगियों पर हो रहे हमलों को नियंत्रित करने के लक्ष्य से सीरियाई सरकार का समर्थन करने वाले कम से कम 100 लड़ाकों को मार गिराया.

Read More