mp mirror logo

डेरा मुख्यालय में बिना नंबर की लग्जरी कार, पुराने करंसी नोट, दवा, ओबी वैन बरामद, जानिए-और क्या मिला?

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की आज ली जा रही तलाशी के दौरान बिना पंजीकरण प्लेट वाले एक एक लग्जरी कार और पुराने करंसी नोट बरामद किए गए। डेरा प्रमुख बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद से जेल में हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की गहन तलाशी चल रही है जिसमें सुरक्षा बल और जिले के अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। कुछ कमरे भी सील किए गए हैं और हार्ड डिस्क ड्राइव तथा बिना लेवल वाली दवाएं बरामद हुई हैं। यह जानकारी हरियाणा जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने दी जिन्हें प्रशासन ने मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत किया है।
उन्होंने कहा, ‘‘कुछ कमरों को सील किया गया है, कम्प्यूटर और हार्ड डिस्क ड्राइव, गैर पंजीकृत लेक्सस कार, एक ओबी वैन, सात हजार रुपये के बंद हो चुके नोट, 12 हजार रुपये नकद और बिना लेबल वाले कुछ फार्मा दवाएं बरामद सामग्रियों में शामिल हैं।’’ मेहरा ने कहा कि फोरेंसिक टीम करनाल और सोनीपत से सिरसा पहुंच चुकी है जबकि फोरेंसिक विशेषज्ञों को भी उत्तराखंड के रूड़की से बुलाया गया है। तलाशी के दौरान प्लास्टिक के ‘‘सिक्के’’ पाए जाने की खबर की पुष्टि नहीं हुई है।

सुबह आठ बजे शुरू हुई प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है और जिला तथा सत्र न्यायाधीश ए. के. एस. पवार इसकी निगरानी कर रहे हैं जिन्हें पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने प्रक्रिया की निगरानी के लिए मंगलवार को कोर्ट कमिश्नर के रूप में नियुक्त किया था। डेरा मुख्यालय की ओर जाने वाली सड़कों पर कर्फ्यू अब भी जारी है। किसी भी व्यक्ति को बिना अनुमति के डेरा परिसर में जाने की अनुमति नहीं है।

करीब 800 एकड़ में फैले डेरा को तलाशी के उद्देश्य से दस जोन में बांटा गया है जिसमें हर जोन एक वरिष्ठ अधिकारी के नियंत्रण में है। सिरसा जिले में दस सितम्बर तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद हैं ताकि अभियान के बारे में कोई अफवाह नहीं फैला सके और कानून-व्यवस्था में गड़बड़ी को रोका जा सके। पत्रकारों को भी शाह सतनाम सिंह चौक पर रोक दिया गया जो मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चौक पर भी भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं। डेरा के आसपास अन्य नाका पर भी भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह सुरक्षा बलों का बड़ा काफिला डेरा मुख्यालय के भीतर गया जिसमें पुलिस बसें, अर्द्धसैनिक बलों के वाहन, त्वरित प्रतिक्रिया दलों के वाहन, बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते, गड़बड़ी रोकने वाले दलों के वाहन, पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को लेकर जाने वाले कई वाहन शामिल थे। इनमें जिला प्रशासन के अधिकारियों के दल भी शामिल थे। इस पूरे अभियान के दौरान दमकल गाड़ियों के अलावा मिट्टी खोदने वाले भारी वाहनों और ट्रैक्टरों का भी प्रयोग किया जा रहा है।

हरियाणा पुलिस के महानिदेशक बी. एस. संधू ने कल चंडीगढ़ में कहा था, ‘‘हमने रणनीति बनायी है और हमें उम्मीद है कि परिसर को खतरा मुक्त बनाने के लिए चलाया जा रहा तलाशी अभियान बिना किसी रूकावट के पूरा होगा। डेरा प्रबंधन ने भी जांच के दौरान स्थानीय प्रशासन और पुलिस के साथ सहयोग करने की इच्छा जतायी है।’’ डेरा प्रबंधन ने इससे पहले आज कहा कि वह इस पूरे अभियान में सहयोग करेगा। डेरा की अध्यक्ष विपश्यना इंसां का कहना है, ‘‘तलाशी अभियान आज शुरू हुआ है। हमने हमेशा कानून का पालन किया है। हम सरकार के इस अभियान में पूर्ण सहयोग करेंगे और सभी से शांति तथा स्थिरता बनाए रखने की अपील करते हैं।’’

कोर्ट कमिश्नर पवार कल सिरसा पहुंचे और प्रशासन तथा पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर आज चलाए जाने वाले अभियान के प्रक्रिया की जानकारी ली। इस प्रक्रिया का हिस्सा उप मजिस्ट्रेट, कार्यकारी मजिस्ट्रेट और राजस्व अधिकारी भी हैं। डेरा के आसपास 16 नाके बनाए गये हैं। अर्द्धसैनिक बलों की कुल 41 कंपनियां सिरसा में तैनात की गयी हैं। बम निष्क्रिय करने वाले दस्तों के पुलिसकर्मी, विशेष हथियार एवं टैक्टिक्स टीम के 40 कमांडो और डॉग स्क्वायड के अलावा सीआरपीएफ, सशस्त्र सीमा बल, त्वरित कार्रवाई बल और सीमा सुरक्षा बल को अभियान में शामिल किया गया है।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

गुजरात चुनाव: गोधरा के कांग्रेस एमलए ने बीजेपी की ओर से भरा पर्चा

गोधरा से पांच बार विधायक रहे सीके राउलजी ने गुरुवार (23 नवंबर) को गुजरात विधान सभा चुनाव के लिए नामांकन किया लेकिन इस र उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से पर्चा भरा। उनके इस फैसले से स्थानीय मुस्लिम मतदाता भ्रम की स्थिति में हैं। गोधरा के करीब ढाई लाख वोटरों में लगभग 20-25 प्रतिशत मुसलमान हैं। राउलजी पहले भी बीजेपी में रह चुके हैं। 1990 के दशक में वो दो बार बीजेपी के टिकट पर विधायक रह चुके हैं। 

Read More

रेलवे में निकली बेहतरीन नौकरी 12वीं पास के लिए ईस्टर्न

नई दिल्ली: रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए बंपर नौकरियां निकली है. रेलवे ने 863 पदों पर भर्तियां निकली हैं. इस नौकरी के लिए 10वीं पास युवाओं भी आवेदन कर सकते हैं. इस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 863 पदों पर रेलवे ने आवेदन मंगाए हैं. 10वीं पास उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आवेदन कर सकते हैं. भर्ती में अलग-अलग डिविजन के आधार पर आवेदन मांगे गए हैं, इसमें लिलुआ और हावड़ा स्टेशन शामिल है.

Read More

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी के साथ डिनर करेंगे मोदी, अंबानी और टाटा

हैदराबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका 28 नवंबर को भारत आ रही हैं। इसी दिन हैदराबाद में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डिनर करेंगी। उनके साथ मुकेश अंबानी, रतन टाटा और आनंद महिद्रा भी मौजूद रहेंगे।

स्थानीय ताज फलकनुमा पैलेस में यह आयोजन होगा। कुल मिलाकर 99 गणमान्य हस्तियां यहां एक साथ डिनर करेंगी, इनमें भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रदेश के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी शामिल होंगे।

Read More

आतंकियों के निशाने पर भाजपा के बड़े नेता

नयी दिल्ली : पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर भारत के कुछ बड़े नेताओं को निशाना बना सकता हैं. जैश की लिस्ट में कुछ वरिष्‍ठ कैबिनेट मंत्री और एक हाई-प्रोफाइल मुख्‍यमंत्री शामिल हैं. खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के अनुसार अजहर ने इस मिशन को अंजाम देने के लिए आतंकियों का विशेष दस्ता तैयार किया है और एजेंसियां इस इनपुट की पुष्टि करने में जुट गयी हैं.

Read More

'पद्मावती' दीपिका पादुकोण का सर कलम की घोषणा पर ट्विंकल खन्ना ने ली चुटकी,पूछा- इसपर GST लगेगा?

नई दिल्ली: संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावती' को लेकर चल रहा विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. करणी सेना समेत कई संगठन द्वारा विरोध प्रदर्शन के बाद फिल्म का रिलीज डेट टाल दी गई है. मामूल हो कि फिल्म में रानी पद्मावती का किरदार निभाने वाली दीपिका पादुकोण को कई तरह की धमकियां मिल चुकी हैं. 

Read More

बैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी करने का सुनहरा अवसर

नई दिल्ली: सरकारी बैकों में नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका है. देश के बड़े सरकारी बैंक ने कुल 428 पदों पर आवेदन मंगाए हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया है. अगर आप बैंक में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. नौकरी करने के इच्छुक युवा 5 दिसंबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Read More

श्री श्री रवि शंकर बोले-सुलझ सकता है बाबरी-राम जन्मभूमि विवाद

नागपुर : मध्‍यस्‍थता के जरिये अयोध्या विवाद सुलझाने की कोशिश में जुटे आर्ट ऑफ लिविंग के संस्‍थापक और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर आज (शनिवार को) आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करेंगे. शुक्रवार को श्री श्री ने कहा था कि वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत से मिलकर इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे. वह आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने यहां आए हुए हैं.

Read More

अमेरिका में भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या

वाशिंगटन, प्रेट्र। कैलिफोर्निया में चार लुटेरों ने 21 वर्षीय भारतीय सिख छात्र धरमप्रीत सिंह जस्सर की गोली मारकर हत्या कर दी। इनमें एक भारतीय मूल का व्यक्ति भी शामिल था। पुलिस ने हत्यारोपी भारतीय मूल के 22 वर्षीय युवक अटवाल को गिरफ्तार कर लिया है। शेष तीन अपराधियों की तलाश जारी है।

Read More

अयोध्या मसले पर पक्षकारों से मुलाकात, क्या श्री श्री रविशंकर का 'मिशन अयोध्या' होगा कामयाब

मंदिर मस्जिद विवाद को बातचीत से हल करने की कोशिश में मध्यस्थ की भूमिका में नजर आ रहे आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने महंत दास से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा कि यहां एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है. 

सौहाद्र्रपूर्ण वातावरण में बातचीत के जरिये इसका हल निकालने की कोशिश की जा रही है. उन्होने कहा कि दोनों पक्षों तथा कुछ अन्य साधु-संतों और मुस्लिम नेताओं से यहां मिलकर मुलाकात करेंगे.

Read More

गुजरात चुनाव:केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह

नई दिल्‍ली: गुजरात चुनाव में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस कड़ी में टिकटों के बटवारे के लिए सूची को अंतिम रूप देने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के शीर्ष नेताओं ने गहन मंथन किया हालांकि उम्मीदवारों को टिकटों को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया. इससे टिकट की चाहत रखने वाले प्रत्‍याशियों में बेचैनी बढ़ गई है.

Read More