mp mirror logo

डेरा मुख्यालय में बिना नंबर की लग्जरी कार, पुराने करंसी नोट, दवा, ओबी वैन बरामद, जानिए-और क्या मिला?

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की आज ली जा रही तलाशी के दौरान बिना पंजीकरण प्लेट वाले एक एक लग्जरी कार और पुराने करंसी नोट बरामद किए गए। डेरा प्रमुख बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद से जेल में हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की गहन तलाशी चल रही है जिसमें सुरक्षा बल और जिले के अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। कुछ कमरे भी सील किए गए हैं और हार्ड डिस्क ड्राइव तथा बिना लेवल वाली दवाएं बरामद हुई हैं। यह जानकारी हरियाणा जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने दी जिन्हें प्रशासन ने मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत किया है।
उन्होंने कहा, ‘‘कुछ कमरों को सील किया गया है, कम्प्यूटर और हार्ड डिस्क ड्राइव, गैर पंजीकृत लेक्सस कार, एक ओबी वैन, सात हजार रुपये के बंद हो चुके नोट, 12 हजार रुपये नकद और बिना लेबल वाले कुछ फार्मा दवाएं बरामद सामग्रियों में शामिल हैं।’’ मेहरा ने कहा कि फोरेंसिक टीम करनाल और सोनीपत से सिरसा पहुंच चुकी है जबकि फोरेंसिक विशेषज्ञों को भी उत्तराखंड के रूड़की से बुलाया गया है। तलाशी के दौरान प्लास्टिक के ‘‘सिक्के’’ पाए जाने की खबर की पुष्टि नहीं हुई है।

सुबह आठ बजे शुरू हुई प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है और जिला तथा सत्र न्यायाधीश ए. के. एस. पवार इसकी निगरानी कर रहे हैं जिन्हें पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने प्रक्रिया की निगरानी के लिए मंगलवार को कोर्ट कमिश्नर के रूप में नियुक्त किया था। डेरा मुख्यालय की ओर जाने वाली सड़कों पर कर्फ्यू अब भी जारी है। किसी भी व्यक्ति को बिना अनुमति के डेरा परिसर में जाने की अनुमति नहीं है।

करीब 800 एकड़ में फैले डेरा को तलाशी के उद्देश्य से दस जोन में बांटा गया है जिसमें हर जोन एक वरिष्ठ अधिकारी के नियंत्रण में है। सिरसा जिले में दस सितम्बर तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद हैं ताकि अभियान के बारे में कोई अफवाह नहीं फैला सके और कानून-व्यवस्था में गड़बड़ी को रोका जा सके। पत्रकारों को भी शाह सतनाम सिंह चौक पर रोक दिया गया जो मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। चौक पर भी भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं। डेरा के आसपास अन्य नाका पर भी भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह सुरक्षा बलों का बड़ा काफिला डेरा मुख्यालय के भीतर गया जिसमें पुलिस बसें, अर्द्धसैनिक बलों के वाहन, त्वरित प्रतिक्रिया दलों के वाहन, बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते, गड़बड़ी रोकने वाले दलों के वाहन, पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को लेकर जाने वाले कई वाहन शामिल थे। इनमें जिला प्रशासन के अधिकारियों के दल भी शामिल थे। इस पूरे अभियान के दौरान दमकल गाड़ियों के अलावा मिट्टी खोदने वाले भारी वाहनों और ट्रैक्टरों का भी प्रयोग किया जा रहा है।

हरियाणा पुलिस के महानिदेशक बी. एस. संधू ने कल चंडीगढ़ में कहा था, ‘‘हमने रणनीति बनायी है और हमें उम्मीद है कि परिसर को खतरा मुक्त बनाने के लिए चलाया जा रहा तलाशी अभियान बिना किसी रूकावट के पूरा होगा। डेरा प्रबंधन ने भी जांच के दौरान स्थानीय प्रशासन और पुलिस के साथ सहयोग करने की इच्छा जतायी है।’’ डेरा प्रबंधन ने इससे पहले आज कहा कि वह इस पूरे अभियान में सहयोग करेगा। डेरा की अध्यक्ष विपश्यना इंसां का कहना है, ‘‘तलाशी अभियान आज शुरू हुआ है। हमने हमेशा कानून का पालन किया है। हम सरकार के इस अभियान में पूर्ण सहयोग करेंगे और सभी से शांति तथा स्थिरता बनाए रखने की अपील करते हैं।’’

कोर्ट कमिश्नर पवार कल सिरसा पहुंचे और प्रशासन तथा पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर आज चलाए जाने वाले अभियान के प्रक्रिया की जानकारी ली। इस प्रक्रिया का हिस्सा उप मजिस्ट्रेट, कार्यकारी मजिस्ट्रेट और राजस्व अधिकारी भी हैं। डेरा के आसपास 16 नाके बनाए गये हैं। अर्द्धसैनिक बलों की कुल 41 कंपनियां सिरसा में तैनात की गयी हैं। बम निष्क्रिय करने वाले दस्तों के पुलिसकर्मी, विशेष हथियार एवं टैक्टिक्स टीम के 40 कमांडो और डॉग स्क्वायड के अलावा सीआरपीएफ, सशस्त्र सीमा बल, त्वरित कार्रवाई बल और सीमा सुरक्षा बल को अभियान में शामिल किया गया है।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

BHU में उपद्रव: 1200 स्टूडेंट्स पर FIR, सीओ सहित तीन अफसर सस्पेंड

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) में की छात्रा से छेड़खानी के बाद स्टूडेंट्स के उपद्रव की घटना मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी कार्रवाई की है. शासन के आदेश पर वाराणसी के लंका इलाके के लंका थाने के इंचार्ज (SO), भेलूपुर के सीओ और एडिशनल सिटी मजिस्ट्रेट (ACM) को हटा दिया गया है. इसके अलावा बीएचयू में हिंसक वारदात और शांति भंग के आरोपों में 1200 अज्ञात छात्र-छात्राओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. 

Read More

Bihar Police Admit Card 2017: कांस्‍टेबल सेलेक्‍शन बोर्ड ने जारी किए प्रवेश पत्र, यहां करें डाउनलोड

CSBC, Bihar Police Adit Card 2017: बिहार पुलिस चयन बोर्ड ने कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। 9,900 वैकेंसियों वाली भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 15 अक्‍टूबर और 22 अक्‍टूबर को होगी। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड ि‍किए जा सकते हैं। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड किस तरह डाउनलोड करें, इसका पूरा ब्‍योरा नीचे दिया गया है।

Read More

PM मोदी पहुंचे वाराणसी, नाईक और योगी ने की आगवानी

बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुष्प गुच्छ भेंट कर प्रधानमंत्री का स्वागत किया. 

इस दौरान पार्टी के कई नेता और वाराणसी मंडल के अधिकारी भी मौजूद थे. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद मोदी का यह पहला वाराणसी दौरा है. 

Read More

बिना वोटिंग हलीमा याकूब बनीं सिंगापुर की पहली महिला राष्‍ट्रपति

सिंगापुर। संसद की पूर्व स्पीकर और पीपुल्स एक्शन पार्टी की सांसद हलीमा याकूब बुधवार को बिना किसी मतदान के सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति चुन ली गईं। अधिकारियों ने हलीमा (63) के प्रतिद्वंद्वियों को अयोग्य घोषित कर उन्हें राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया। दक्षिण पूर्वी एशियाई देश सिंगापुर में राष्ट्रपति के पास सीमित शक्तियां हैं। इनमें कुछ वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति में वीटो का अधिकार शामिल है।

Read More

मोदी सरकार की सफलता, ब्रिटेन में दाऊद की करीब 45 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त

भारत का ये गुनहगार अब लंदन में अपना धंधा नहीं चला पाएगा. इससे पहले मोदी सरकार के कहने पर यूएई ने भी दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की थी.

नई दिल्ली ।भारत के मोस्ट वांटेंड आतंकी दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन में करोड़ों की संपत्ति जब्त हो गई है. दाऊद की करीब 45 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है. दाऊद फिलहाल पाकिस्तान में रह रहा है. ब्रिटेन की सरकार ने आर्थिक पाबंदियों की अपनी लिस्ट में दाऊद इब्राहिम की करोड़ों की संपत्तियों को शामिल किया था.

Read More

योगी सरकार का बिल्डरों को अल्टीमेटम, 3 महीने में 50 हजार फ्लैट दें

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में निवेशकों को राहत देते हुए मंगलवार को निर्माणकर्ताओं को तीन महीने के अंदर 50 हजार मकानों पर कब्जा दिलवाने अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी. नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने यहां कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्बन्धित बिल्डरों को निर्देश दिये हैं कि वे नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में अगले तीन महीने के अंदर मकान अथवा फ्लैट निर्माण का कार्य पूरा करके कब्जा दिलवायें. बिल्डरों ने भी इस पर सहमति दी है. 

Read More

अमेरिका में बोले राहुल गांधी- प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनने के लिए तैयार हूं

राहुल गांधी ने यूएस की Berkeley यूनिवर्सिटी में भाषण दिया। वहां उन्होंने अहिंसा की अहमियत पर बात की। उन्होंने केंद्र सरकार के नोटबंदी वाले फैसले पर निशाना भी साधा। राहुल ने कहा कि अहिंसा ही वह रास्ता है जो भारत में रहने वाले इतने सारे लोगों को एकसाथ बढ़ने का मौका देता है। उन्होंने अपनी दादी इंदिरा गांधी का जिक्र करते हुए कहा जब इंदिरा गांधी से पूछा गया था कि भारत ‘लेफ्ट जाएगा या फिर राइट’ तो उन्होंने कहा था कि भारत सीधा खड़ा होगा और बढ़ेगा। राहुल ने आगे कहा कि इतिहास में कोई देश ऐसा नहीं रहा है जिसने भारत के मुकाबले लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला हो। राहुल गांधी से पूछा गया कि वह कांग्रेस पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री पद का चेहरा होंगे? इसपर राहुल ने कहा हां मैं तैयार हूं, पार्टी में यह तय करने के लिए एक प्रक्रिया है जो कि जारी है। पार्टी मिलकर इसपर फैसला लेगी।

Read More

रोहतक जेल में ‘बेचैन’ हो रहा राम रहीम, जांच टीम का डॉक्टर बोला-सेक्स एडिक्ट है बलात्कारी बाबा

दो साध्वियों से बलात्कार के दोषी डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की तबीयत खराब होने की शिकायत पर डॉक्टरों की एक टीम शनिवार को हरियाणा के रोहतक की सुनारिया जेल पहुंची। हालांकि यह तुरंत मालूम नहीं चल पाया कि डेरा प्रमुख को स्वास्थ्य संबंधी क्या परेशानियां हैं। 5 डॉक्टरों की टीम जेल परिसर में राम रहीम को देखने पहुंची थी। टाइम्स नाउ ने पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा कि पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट अॉफ मेडिकल साइंसेज (PGIMS) ने राम रहीम का चेकअप किया और उन्हें बिल्कुल स्वस्थ पाया। डॉक्टरों ने जेल अधिकारियों से कहा कि उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करने की कोई जरूरत नहीं है।

Read More

बड़ा खुलासा : सर्च ऑपरेशन में राम रहीम के डेरे में मिली विस्‍फोटक बनाने की फैक्‍ट्री

सिरसा: राम रहीम के सिरसा डेरा मुख्यालय में दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी है. अब तक कई चौंकाने वाले चीजें डेरे से बरामद हुई हैं. शनिवार को दूसरे दिन तलाशी के दौरान डेरा के अंदर विस्फोटक बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई है. इस फैक्ट्री से 82 पेटी विस्फोटक बरामद हुए हैं. फॉरेंसिंक विभाग की टीम छानबीन में जुटी है. कहा जा रहा है कि डेरा परिसर के अंदर जमीन की खुदाई भी होगी. शुक्रवार से जारी तलाशी अभियान में डेरे के कई राज सामने आ रहे हैं.

Read More

मैक्सिको में 22 साल बाद फिर आया सबसे ज्यादा तबाही मचाने वाला ‘जलजला’, 15 से अधिक लोगों की मौत

मैक्सिको में आए 8.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई । भूकम्प के बाद सुनामी की चेतावनी दी गई है। मैक्सिको के राष्ट्रपति ने इसे देश में शताब्दी के सबसे बड़े जलजलों में से एक बताया है। मैक्सिको की भूकंप संबंधी सेवा ने कहा कि भूकंप दक्षिणी चियापास राज्य के तटीय शहर तोनाला से करीब 100 किलोमीटर दूर प्रशांत सागर के अपतटीय इलाके में तकरीबन रात 11 बजकर 49 मिनट पर आया।

Read More