mp mirror logo

CM योगी, केशव मौर्य, दिनेश शर्मा और स्वतंत्रदेव सिंह निर्विरोध MLC चुने गए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और दिनेश शर्मा विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुन लिए गए हैं. इन तीनों के अलावा स्वतंत्रदेव सिंह का भी एमएलसी के रूप में निर्विरोध चयन हुआ है. जैसा कि संभावित था विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी उम्मीदवारों के खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं उतारा.

बता दें कि यूपी सरकार में सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा चार मंत्री ऐसे थे जो न तो विधायक थे और न ही MLC. ऐसे में उन्हें मंत्री पद पर बनने रहने के लिए 6 महीने के अंदर सूबे के किसी एक सदन का सदस्य होना लाजमी था. ऐसे में इन मंत्रियों के 19 सितंबर को 6 महीने पूरे हो रहे थे, इस डेटलाइन से पहले इन्हें सदन का सदस्य बनना था.

पांच MLC के इस्तीफे से रिक्त हुई सीट

पिछले दिनों सूबे के पांच MLC ने अपने पदों से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थामा है. इनमें चार एसपी और एक बीएसपी MLC थे. एसपी के यशवंत सिंह, अशोक वाजपेयी, सरोजिनी अग्रवाल और बुक्कल नवाब तो वहीं बीएसपी के जयवीर सिंह ने भी इस्तीफा दिया था.

चुनाव आयोग ने पांच सीटों के बजाए चार सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया था. जयवीर सिंह के कार्यकाल का एक साल से कम का समय बचे होने मना कर दिया था. लेकिन बाद में चुनाव आयोग ने दोबारा से अधिसूचना जारी करके रिक्त हुई जयवीर सिंह की सीट पर चुनाव कराने फैसला किया है. इससे बीजेपी के सभी सदस्यों की राह आसान हो गई.

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

भारत-कनाडा के बीच हुए 6 समझौते

नई दिल्ली । कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज हैदराबाद हाऊस में मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने एक-दूसरे से गर्मजोशी से हाथ मिलाया। हैदराबाद हाऊस में द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों देशों ने सूचना प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, युवा और खेल, उद्योग तथा वाणिज्य, उच्च शिक्षा और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। 

Read More

पाकिस्तान में नामांकन मंजूर, बन सकती हैं पहली हिंदू महिला सीनेटर

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने पाकिस्तानी हिंदू महिला कृष्णा कुमारी कोहली का नामांकन मंजूर कर लिया है। सत्तारूढ़ पीपीपी ने अल्पसंख्यक कोटे से सीनेट की एक सीट पर उन्हें नामित किया है। चुनाव 3 मार्च को है। वे जीतती हैं, तो पाकिस्तान में पहली हिंदू महिला सीनेटर होंगी, जो प्रबंधकारिणी में शामिल होंगी।

Read More

कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह ने पीएम-सीएम से मांगी 100 एकड़ जमीन

वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग की है कि हीरापुर के पूर्व राजा हिरदेशाह जूदेव लोधी के वंशज कौशलेन्द्र सिंह जूदेव लोधी की उनके पूर्वजों के समय से चले आ रहे आधिपत्य की 100 एकड़ जमीन उनके नाम करें। इसके अलावा, सिंह ने मोदी एवं चौहान ने अनुरोध किया कि वे हीरागढ़ के शहीद हिरदेशाह की स्मृति में ग्राम हीरापुर में स्तंभ लगवाने एवं राजा हिरदेशाह को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की सूची में जोड़ने हेतु उचित निर्देश प्रदान करने का कष्ट करें।

Read More

नीरव मोदी को गुडबाय कहने की तैयारी में प्रियंका चोपड़ा

फिल्मस्टार प्रियंका चोपड़ा ने नीरव मोदी को नॉन पेमेंट के एंडोर्समेंट डील के लिए कानूनी नोटिस भेजा है. हालांकि, अभिनेत्री पब्लिसिस्ट और कंपनी ने नोटिस की पुष्टि से इनकार नहीं किया है. लेकिन ये पता चला है कि प्रियंका जिस ब्रांड की एंबेसडर थीं, वो डील नीरव से तोड़ना चाहती हैं. नीरव का नाम इस तरह से सामने आने के बाद प्रियंका अपनी छवि को धुमिल नहीं करना चाहतीं.

Read More

अमेरिका: स्कूल से निकाले गए लड़के ने बिछा दीं 17 लाशें

अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत में अनुशासनात्मक समस्याओं के चलते मैरजोरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल से निष्कासित छात्र ने स्कूल में अंधाधुंध फायरिंग कर दी। बुधवार (14 फरवरी, 2018) की इस घटना में 17 लोगों की मौत हो गई है जबकि एक दर्जन से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल बताए जाते हैं। हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी की पहचान निकोलस क्रूज (19) के रूप में की गई है। 

Read More

ममता का बड़ा फैसला, पश्चिम बंगाल मोदी सरकार की स्वास्थ्य योजना से रहेगा बाहर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने देश को स्वस्थ रखने के लिए अपनी नेशन्ल हेल्थ प्रोटेक्शन (मोदीकेयर) का एलान किया था । ये योजना देश के सभी क्षेत्रों के लिए है लेकिन इस योजना से पश्चिम बंगाल बाहर रहेगा। ये निर्णय करने वाला बंगाल पहला राज्य बन गया है। मोदी सरकार ने अपना आखिरी बजट पेश करते हुए इस योजना के बारे में बताया था जिसमें  50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी। 

Read More

सीरिया में लड़ने वाले विदेशी लड़ाकों के खिलाफ चलें मुकदमे

नई दिल्ली : अमेरिका ने अपने सहयोगी देशों से अनुरोध किया है कि वह सीरिया में अमेरिकी समर्थन वाले सीरियाई लोकतांत्रिक बल द्वारा बड़ी संख्या में पकड़े जा रहे युद्ध बंदियों से निपटने में मदद करें.

सीरियाई लोकतांत्रिक बल युद्ध बंदियों के खिलाफ सख्ती करें.
संयुक्त राज्य अमेरिका ने चाहता है कि उनके सहयोगी देश सीरिया में अमेरिकी समर्थन वाले सीरियाई लोकतांत्रिक बल द्वारा बड़ी संख्या में पकड़े जा रहे सभी युद्ध बंदियों के खिलाफ सख्ती करें और सभी बंदियों के खिलाफ उनके देश में मुकदमा चलाया जाना चाहिए. जिससे विदेशी लड़ाकों को सबक मिलेगा और रक्षा मंत्री जिम मैटिस इस सप्ताह रोम में होने वाली बैठक में यह मुद्दा जरूर उठाएंगे.

Read More

बेटी को बचाने के लिए सड़क किनारे मां ने बेचा अपना दूध

चीन के शेन्ज़ेन में एक मां खुद का दूध बेचती हुई नजर आई। 24 वर्षीय मां सड़क किनारे खड़ी होकर हर उम्र के लोगों को अपना दूध पिलाने के लिए निमंत्रण दे रही है और बदले में उनसे पैसे ले रही है। इस काम में उसका पति भी साथ दे रहा है। जहां लड़की ब्रेस्टफीडिंग करा रही है तो उसकी बगल लड़की का पति हाथ में एक साइनबोर्ड लेकर खड़ा है। साइनबोर्ड पर एक छोटी बच्ची के बारे में बताया गया है, जोकि इस कपल की बच्ची है। इस कपल ने अपनी बीमार बच्ची को बचाने के यह अनोखा कदम उठाया है।

Read More

ट्रंप योग्यता आधारित आव्रजन सुधारों के पक्ष में हैं : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली का सर्मथन करते हैं, जो विश्वभर के बेहतरीन एवं प्रतिभाशाली लोगों को देश में आने के लिए आकर्षित करेगा. उक्त जानकारी व्हाइट हाउस ने दी है.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव राज शाह ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि राष्ट्रपति कानूनी आव्रजन में सुधार चाहते हैं. वह हमें परिवार श्रृंखला आव्रजन के मौजूदा कानून से योग्यता आधारित आव्रजन की ओर बढ़ता देखना चाहते हैं.’’ 

Read More

अब अमेरिका भी करेगा सैन्य ताकत का प्रदर्शन, राष्ट्रपति ट्रंप ने पेंटागन को दिया आदेश

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेंटागन को आदेश दिया है कि वह सेनाओं की ‘‘प्रशंसा’’ करने के लिए एक भव्य सैन्य परेड का आयोजन करे. व्हाइट हाउस ने उक्त जानकारी दी है. दुनिया के सबसे शक्तिशाली सैन्य देश के लिए इस प्रकार सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करना कुछ अजीब सा है. यह परेड दुनिया के अन्य देशों जैसे चीन, फ्रांस और भारत की तरह ही देश की सैन्य शक्ति का दुनिया के सामने प्रदर्शन होगा.

Read More