mp mirror logo

गांव लाठी और कुल्हाड़ी से मगरमच्छ भगाकर नदी से भरता है पानी

सोईंकलां। रोज सुबह 8 बजे के करीब पूरा गांव खाली बर्तनों के साथ कुल्हाड़ी और लाठियां लेकर पार्वती नदी के किनारे इकट्ठा होता है। इसके बाद कुल्हाड़ी, लाठी या अन्य नुकीले हथियारों से नदी किनारे पानी में हलचल मचाना शुरू करते हैं। जब मगरमच्छ-घड़ियाल भाग जाते हैं तब एक-एक करके खाली बर्तनों को नदी से भरते हैं। पीने के पानी के लिए यह जद्दोजहद श्योपुर तहसील के तीन गांव दलारना, ईचनाखेड़ली और मलारना में रोज सुबह होती है।

दरअअसल, ईचनाखेड़ली दलारना और मलारना गांव में जो हैंडपंप, बोर व कुएं हैं उनमें इतना खारा पानी आता है। इसलिए इन तीनों गांवों के लोग पानी के लिए एक किमी दूर बहती पार्वती नदी पर निर्भर हैं। नदी में घड़ियाल और मगरमच्छ कई बार मवेशियों को अपना शिकार बना चुके हैं।

अफसरों की चेतावनी के बात और बढ़ी सतर्कता

इसकी खबर घड़ियाल सेंक्चुरी के अफसरों को भी है। तभी तो घड़ियाल सेंक्चुरी के कर्मचारियांे ने इन तीनों गांवों में ऐलान करवा दिया है कि वह पार्वती नदी किनारे न जाएं, नदी में घड़ियाल व मगरमच्छ हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यह शौक नहीं, बल्कि मजबूरी है।

इनका कहना है

गांव के हैंडपंप व बोर से इतना खारा पानी निकलता है कि, कोई मेहमान भी गलती से यह पानी पी जाता है तो पेट दर्द, दस्त-उल्टियां होने लगती हैं। इसलिए नदी का पानी हमारी मजबूरी है।

जगीबाई निवासी ईचनाखेड़ली

घड़ियाल सेंक्चुरी के कर्मचारी ग्रामीणों से बोल गए हैं कि नदी पर पानी लेने न जाएं। लेकिन गांव में पीने का मीठा पानी है नहीं। सांसद-विधायक के चुनाव में नेताओं ने कहा कि पाइप लाइन बिछाएंगे उस पर भी कुछ नहीं हुआ।

मांगीलाल गुर्जर सरपंच, दलारना

दलारना-मलारना गांव के लिए हनुमान मंदिर के पास बोर है, उससे ग्रामीण पानी लेते हैं। ईचनाखेड़ली गांव में पीने के पानी का संकट है वहां लोग नदी में जाते हैं। जल्द ही इस गांव में नलजल योजना का काम करवाया जाएगा।

"अजब-गजब" से अन्य खबरें

पति और 9 बच्चों को छोड़ फेसबुक प्रेमी संग इस महिला ने रचाई शादी

लंदन। प्यार की ना तो उम्र होती है ना सरहदें लेकिन कई बार ऐसी घटनाएं सामने आती है जो आश्चर्यचकित कर देती हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है इंग्लैंड में जहां एक 9 बच्चों की मां को अपने फेसबुक फ्रैंड से प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली।

Read More

पाकिस्तान: मुर्गी के साथ किया यौन हिंसा, लड़का गिरफ्तार

पाकिस्तान के पंजाब स्थित हफीजाबाद में एक 14 साल के लड़के को चिकन के साथ सेक्शुअल असॉल्ट करने और उसे मारने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. मीडिया की खबरों के मुताबिक, स्थानीय पुलिस ने कहा है कि 11 नवंबर को 14 साल का एक लड़का अपने गांव में मुर्गी के साथ असॉल्ट किया है.

Read More

दुस्‍साहस: युवक बाइक से दौड़ा रहे थे शेरों को

गुजरात का मशहूर गिर अभ्‍यारण्‍य एशियाई शेरों का एकमात्र प्राकृतिक आवास माना जाता है। यहां चार बाइक सवारों ने निहायत गलत हरकत की, इन लोगों ने बाइक से शेरों का पीछा किया और दौड़ाया। दो बाइकों पर सवार चार युवकों ने यहां एक शेर, शेरनी और उनके शॉवक का पीछा करते हुए दौड़ाया।

Read More

इटली में सिनेमाघरों की खुदाई के दौरान मिली 2000 साल पुरानी रोमन सूर्यघड़ी

इटली में एक सिनेमाघर की खुदाई के दौरान दो हजार साल पुरानी रोमन सूर्यघड़ी मिली है. यह घड़ी पूरी तरह से ठीक है और इस पर कुछ लिखा हुआ भी है. कैंब्रिज के वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी.

Read More

फ्लाइट में पता चला पति का अफेयर, हंगामा, मजबूरन लैंडिंग

दोहा से बाली जा रही एक फ्लाइट में पत्नी ने पति के खिलाफ हंगामा कर दिया. इसकी वजह से फ्लाइट को चेन्नई में लैंड कराना पड़ा. असल में जब महिला का पति सो रहा था, उसने उसका मोबाइल अनलॉक कर लिया. मोबाइल देखने के बाद उसे अपने पति के किसी अन्य महिला के साथ अफेयर का पता चला.

Read More

इस छोरी के आगे अंग्रेज भी अंग्रेजी बोलना छोड़ दे, मिलिए भारत की वंडर गर्ल से

नई दिल्ली: छोटी उम्र में बड़ा कमाल.... क्या आपने कभी सुना है कि किसी ने  फर्राटेदार अंग्रेजी बोलकर अंग्रेजों की बोलती बंद कर दी हो. भारत के एक छोटे से गांव की लड़की अच्छे-अच्छों पर भारी पड़ रही है. वो न सिर्फ फर्राटेदार अंग्रेजी बोलती है बल्कि 8 भाषा बोल सकती है. जब वो अंग्रेजी बोलने पर आती है तो बड़े-बड़ों की बोलती बंद हो जाती है. हरियाणा के समालखा के मालपुर गांव की रहने वाली 13 साल की जाह्नवी पंवार 8 भाषाएं बोल सकती है. इन्होंने सोशल मीडिया पर तहलका मचाया हुआ है. इस लड़की को लोग वंडर गर्ल बोल रहे हैं. आइए जानते हैं क्यों-

Read More

महिलाओं के स्कर्ट में झांकना हो अपराध, छात्रा ने किया विरोध

कई बार पुरुष लड़कियों के स्कर्ट के भीतर तस्वीरें क्लिक करने की कोशिश करते हैं. एक छात्रा ने इसी के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए प्रदर्शन किया है. छात्रा ने भीड़ भरे मेट्रो स्टेशन पर अपना स्कर्ट ऊपर उठा लिया.

रूसी छात्रा ने रूस के सेंट पीटसबर्ग सबवे के पास काफी देर तक यह विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान कई लोग छात्रा को घूरते भी नजर आए, लेकिन ज्यादातर उस पर बिना गौर किए निकल गए.

Read More

शराब पीकर क्यों फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने लगते हैं लोग? जानिए

कहते हैं कि इंसान शराब पीकर बहक जाता है लेकिन यहां तो शराब पीकर फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने की बात की जा रही है। शराब पीने के बाद लोगों के बोलचाल और व्यव्हार में अंतर क्यों आता है इसके पीछे एक खास वजह है।

दरअसल, एक रिसर्च में पाया गया है कि थोड़ी सी शराब पीने से नई भाषा बोलने की संभावनाएं बढ़ जाती है। सायकोफ़र्माकोलॉजी जर्नल में पब्लिश हुई इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने 50 स्टूडेंट्स का इस्तेमाल किया। ये सभी कॉलेज स्टूडेंट्स हैं। बता दें, हॉलैंड की एक यूनिवर्सिटी के स्टूडेट्स ने हाल ही में डच भाषा बोलना और लिखना सीखा है।

Read More

‘जादुई सूट’ बताएगा कितने हेल्दी हैं आप?

चीनी वैज्ञानिकों ने सेंसर लगा एक ऐसा ‘जादुई सूट’ विकसित करने का दावा किया है जो आपके स्वास्थ्य स्तर को दर्शाने के लिए आपके तापमान, पीएच स्तर, रक्तचाप और अन्य चीजों का पता लगा सकता है.

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के वांग झोंगलिन के अनुसार वायरलेस ट्रांसमिशन के जरिए इन संकेतकों को किसी मोबाइल फोन, कंप्यूटर या हजारों मील दूर बैठे डॉक्टर तक भी भेजा जा सकता है. इस तरह किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच कहीं भी और किसी भी समय की जा सकती है.

Read More

इस महिला की सही उम्र का अंदाजा लगाना है बेहद मुश्‍किल, बेटों को ब्‍वॉयफ्रेंड समझ लेते हैं लोग

नई द‍िल्‍ली : बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपकी त्‍वचा की उम्र भी बढ़ने लगती है, लेकिन एक महिला की मानो उम्र बढ़ना बंद हो गई हो. इस महिला की उम्र तो बढ़ रही है लेकिन उन्‍हें देखकर कोई यह नहीं बता सकता कि वो कितने साल की हैं. जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं Puspa Dewi की. आप यह जानकर बेहद हैरान रह जाएंगे कि इंडोनेशिया के जकार्ता की रहने वाली यह महिला 50 साल की है. क्‍यों आ गया न चक्‍कर? लेकिन यह बिलकुल सच है. 

Read More