mp mirror logo

'जोहरा, तुम्हें लोरियां तो नहीं सुना सकता लेकिन तुम्हारे सपने पूरे करने में मदद करूंगा'

नई दिल्ली : सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है. यह तस्वीर है कुछ वक्त पहले हुए अनंतनाग में हुए आतंकी हमले में शहीद एएसआई अब्दुल राशिद की बेटी की है. इस बच्ची का नाम जोहरा है. अपने पिता की अंतिम यात्रा के दौरान बिलखती जोहरा की तस्वीर लोगों को भावुक कर रही है. इस तस्वीर पर लोग दुख और संवेदना व्यक्त कर रहे हैं. अब इस बच्ची के आंसुओं को देखकर क्रिकेटर गौतम गंभीर का दिल भी तड़प उठा है और वे इस बच्ची की मदद के लिए आगे आए हैं.

बता दें कि अनंतनाग में हुए आतंकी हमले के दौरान एएसआई अब्दुल राशिद को गोली लग गई थी, जिससे वह शहीद हो गए थे.

गंभीर ने मंगलवार को एक ट्वीट कर जोहरा की पढ़ाई का खर्च उठाने की बात कही है. गंभीर ने अपने ट्वीट में कहा, 'जोहरा, मैं लोरी गाकर आपको सुला नहीं सकता, लेकिन मैं आपके सपनों को साकार करने में मदद करूंगा. आपकी शिक्षा के लिए ताउम्र मदद करूंगा.'

गौरतलब है कि इससे पहले भी गंभीर शहीद सिपाहियों के बच्चों के लिए अपनी भावनाएं और मदद दिखा चुके हैं. गंभीर सुकमा में इस साल अप्रैल में हुए नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवारों की मदद के लिए आगे आए थे. उन्होंने शहीद 25 जवानों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने का ऐलान किया था. उन्होंने गौतम गंभीर फाउंडेशन के जरिए यह मदद करने की घोषणा की थी. 

बता दें कि अब्दुल राशिद को आतंकी हमले के दौरान गोली लगी थी. उस दौरान वह ड्यूटी पर थे और पुलिस स्टेशन लौट रहे थे. पिता की मौत के बाद ज़ोहरा को जब यह खबर दी गई तब वह अपने स्कूल में थी. वह लगातार रो रही थी, और इस बात से यकीन करने को इनकार कर रही थी कि उसके पिता को कुछ हुआ है. रोती बिलखती ज़ोहरा ने कहा कि वह अपने पिता को मिस कर रही है, वह बड़े होकर डॉक्टर बनना चाहती है. ज़ोहरा ने कहा कि उसके पिता यही चाहते थे.

इसके बाद राशिद के अंतिम संस्कार के समय जोहरा की बिलखती तस्वीरों ने सभी को झकझोर कर रख दिया था.  सोशल मीडिया पर लोग बच्ची जोहरा के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त कर रहे थे. दक्षिण कश्मीर के डीआईजी एसपी पाणि ने जोहरा की तस्वीर शेयर करते हुए एक भावुक संदेश लिखा था. यह संदेश सोशल मीडिया पर वायल हो गया था. 

बच्ची के नाम संदेश जारी करते हुए डीआईजी ने लिखा था, 'मेरी प्रिय जोहरा, आपके आंसूओं ने हमारे दिलों को झकझोर दिया है. आपके पिता के द्वारा दिया गया बलिदान हमेशा याद रखा जाएगा. आप इसे समझने के लिए भी बहुत छोटी हैं कि ऐसा क्यों हुआ. इस तरह की हिंसा के लिए जिम्मेदार लोग जिन्होंने राज्य के प्रतीकों पर अटैक किया है, वे पागल हैं और इंसानियत के दुश्मन हैं.' 

डीआईजी ने लिखा, 'आपके पिता भी हम सबकी तरह जम्मू-कश्मीर पुलिस का प्रतिनिधित्व करते थे, जो वीरता और बलिदान का प्रतीक है.' मासूम बच्ची को सांत्वना देते हुए डीआईजी ने लिखा, 'हम लोगों में से कई परिवारों ने समाज के साझा हितों की रक्षा करते हुए अपूर्णीय क्षति उठाई है. ऐसी कहानियां और चेहरे हमें गर्वित करते हैं. हम अपने नायकों को भूल नहीं सकते, अपने प्रियजनों को जिनके साथ हम रहे और सालों तक काम किया.' डीआईजी ने कहा कि ये सभी परिवार जम्मू-कश्मीर पुलिस की गौरवशाली यात्रा का हिस्सा रहे हैं. ऐसी मुश्किल की घड़ी में यह याद रखें कि हम सभी एक ही परिवार का हिस्सा हैं.

"खेल" से अन्य खबरें

गोपीचंद की बेटी ने किया कमाल, जिस टूर्नामेट को मां ने जीता उसी में बेटी बनी चैंपियन

ऑल इंडिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के पहले संस्करण को एक प्लेयर के नाते जीतने में जितनी खुशी हुई। उसी टूर्नामेंट 25 सालाें बाद अपनी लक्ष्मी के जीतने पर एक मां होने के नाते मुझे गर्व महसूस हो रहा है। यह कहना है स्टार बैडमिंटन प्लेयर और कोच गोपीचंद पुलेला की पत्नी पीवी लक्ष्मी का। जोकि रविवार को पंजाब यूनिवर्सिटी में आयोजित श्रीमती कृष्णा खेतान मेमोरियल ऑल इंडिया जूनियर रैंकिंग प्राइज मनी बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबलाें को देखने के लिए मौजूद रही।

Read More

ऑस्ट्रेलियाई टीम पर सवाल उठाने वालों को ट्रेवर होंस ने दिया जवाब

एक क्रिकेट वेबसाइट को दिए गए इंटरव्यू में होंस ने कहा, "निश्चित तौर पर यह मुश्किल था. विकेटकीपिंग के स्थान के लिए काफी लंबी माथापच्ची की गई और फिर हमने पेन को चुना. यह सभी को पता है कि पेन मौजूदा समय में देश के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं और वह हमारी टी-20 टीम का नियमित हिस्सा भी हैं साथ ही अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं. उनकी बल्लेबाजी काफी अच्छी है."

Read More

भारत का अजेय अभियान जारी, म्यांमार को 2-2 से ड्रा पर रोका

मडगांव : कप्तान सुनील छेत्री और जेजे लालपेखलुवा के शानदार खेल से भारत ने मंगलवार को यहां दो बार पिछड़ने के बाद वापसी करके म्यांमार के खिलाफ एएफसी एशिया कप 2019 क्वालीफायर्स के दूसरे चरण का मैच 2-2 से ड्रा खेलकर अपना अजेय अभियान जारी रखा. म्यांमार के लिये यान नैंग ओ (पहले मिनट) और क्याउ को को (19वें मिनट) ने गोल करके अपनी टीम को दो बार बढ़त दिलायी. भारत की तरफ से छेत्री (13वें मिनट) और जेजे (69वें मिनट) ने गोल दागे.

Read More

59 साल में पहली बार वर्ल्ड कप नहीं खेलेगा इटली

इटली की टीम 59 सालों में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप में पहुंचने में नाकाम रही है. वर्ल्ड कप में एंट्री के लिए उसे हर हाल में क्वालीफाइंग मुकाबले में स्वीडन को हराना था, लेकिन सान सिरो में खेले गए मैच में स्वीडन ने उसे बराबरी पर रोक दिया.

चार बार की चैंपियन इटली उन टीमों में है, जिसे दुनिया की दिग्गज फुटबाल टीमों में शुमार किया जाता है. उसके बगैर वर्ल्ड कप के बारे में सोचा ही नहीं जा सकता लेकिन हकीकत यही है कि इस बार वो वर्ल्ड कप में नहीं दिखेगा. इस मैच के बाद इटली में शोक की लहर फैली हुई है.

Read More

भज्जी ने पहले उड़ाया श्रीलंका का मजाक बाद में डिलीट किया ट्वीट

टीम इंडिया से बाहर चल रहे टर्बोनेटर हरभजन सिंह एक बार फिर अपने ट्वीट की वजह से चर्चा में आए हैं. भज्जी ने हाल ही में ट्वीट कर भारत दौरे पर आई श्रीलंकाई टीम का मजाक उड़ाया था. जिसके बाद उन्होंने अपना वह ट्वीट डिलीट कर दिया.

Read More

किदांबी श्रीकांत एक सप्ताह की आराम के बाद हांगकांग सुपर सीरीज से करेंगे वापसी

नई दिल्ली: देश के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने चोटिल होने के कारण चाइना ओपन सुपर सीरीज से हटने का फैसला किया है और वह एक हफ्ते के आराम के बाद हांगकांग ओपन सुपर सीरीज से वापसी करेंगे. इस टूर्नामेंट में उनके पास रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचने का मौका होगा. 

Read More

मैदान पर बाल-बाल बचा ये भारतीय खिलाड़ी, फिर घट सकती थी ये जानलेवा घटना

क्रिकेट का खेल जितना मनोरंजक और मजेदार है उतना ही खतरनाक भी। एक गेंद में क्या कुछ हो जाए कोई नहीं जानता? गेंदबाज़ की एक गेंद बल्लेबाज़ को ऐसी चोट दे सकती है जो जिंदगी भर ठीक न हो, तो बल्लेबाज़ का एक शॉट मैदान पर फील्डिंग कर रहे खिलाड़ी के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। क्रिकेट के मैदान पर एक बार फिर से एक ऐसी ही घटना घटी लेकिन अच्छी बात ये रही की इस घटना में ये भारतीय खिलाड़ी एक दम ठीक-ठाक रहा और फिर से मैदान पर लौट आया। 

Read More

बैडमिंटन चैंपियनशिप 2017 Final: पीवी सिंधु को हरा साइना नेहवाल ने जीता खिताब

हैदराबाद के एच.एस. प्रणॉय ने बुधवार को किदाम्बी श्रीकांत को मात देते हुए सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है। वहीं लंदन ओलम्पिक-2012 में कांस्य पदक जीतने वाली सायना नेहवाल ने रियो ओलम्पिक-2016 की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु को मात देते हुए महिला एकल का खिताब अपनी झोली में डाला।

Read More

टी20 टीम से बाहर होंगे धोनी? लक्ष्मण, अगारकर के बाद सौरव गांगुली ने दिया बड़ा बयान

महेंद्र सिंह धोनी के टी20 कॅरियर को लेकर बयान देने वालों में पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली का नाम भी जुड़ गया है। ‘दादा’ ने कहा कि अगर धोनी के प्रदर्शन में सुधार नहीं दिखता तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को उनका विकल्‍प खोजना शुरू कर देना चाहिए। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में अपेक्षाकृत धीमी बल्‍लेबाजी को लेकर धोनी पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्‍मण और अजित अगारकर के निशाने पर आए थे। अब इंडिया टुडे से बातचीत में सौरव ने कहा कि टीम मैनेजमेंट को धोनी से बैठकर बात करनी चाहिए। 

Read More

15 साल के भारतीय क्रिकेटर का ऐसा करिश्मा, जो दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं कर पाया

नई दिल्ली : यूं तो क्रिकेट को हमेशा ही ‘अनिश्‍च‍ितताओं का खेल’ कहा जाता है और फटाफट क्रिकेट यानि टी-20 में ये अनिश्चितताएं और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं. हर गेंद पर क्या नतीजा निकलेगा कोई नहीं जानता. हारते-हारते टीम कब जीत जाती हैं और जीतते-जीतते कैसे हार जाती है कुछ नहीं कहा जा सकता. टी-20 में कब कौन सा खिलाड़ी चल जाए और कब कौन फ्लॉप हो जाए, कुछ नहीं कर सकता. इस खेल के रिकॉर्ड भी अजब-गजब ही बनते हैं. अब एक बार फिर एक भारतीय खिलाड़ी ने टी-20 क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे आज तक दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं बना पाया है. 

Read More