mp mirror logo

'जोहरा, तुम्हें लोरियां तो नहीं सुना सकता लेकिन तुम्हारे सपने पूरे करने में मदद करूंगा'

नई दिल्ली : सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है. यह तस्वीर है कुछ वक्त पहले हुए अनंतनाग में हुए आतंकी हमले में शहीद एएसआई अब्दुल राशिद की बेटी की है. इस बच्ची का नाम जोहरा है. अपने पिता की अंतिम यात्रा के दौरान बिलखती जोहरा की तस्वीर लोगों को भावुक कर रही है. इस तस्वीर पर लोग दुख और संवेदना व्यक्त कर रहे हैं. अब इस बच्ची के आंसुओं को देखकर क्रिकेटर गौतम गंभीर का दिल भी तड़प उठा है और वे इस बच्ची की मदद के लिए आगे आए हैं.

बता दें कि अनंतनाग में हुए आतंकी हमले के दौरान एएसआई अब्दुल राशिद को गोली लग गई थी, जिससे वह शहीद हो गए थे.

गंभीर ने मंगलवार को एक ट्वीट कर जोहरा की पढ़ाई का खर्च उठाने की बात कही है. गंभीर ने अपने ट्वीट में कहा, 'जोहरा, मैं लोरी गाकर आपको सुला नहीं सकता, लेकिन मैं आपके सपनों को साकार करने में मदद करूंगा. आपकी शिक्षा के लिए ताउम्र मदद करूंगा.'

गौरतलब है कि इससे पहले भी गंभीर शहीद सिपाहियों के बच्चों के लिए अपनी भावनाएं और मदद दिखा चुके हैं. गंभीर सुकमा में इस साल अप्रैल में हुए नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवारों की मदद के लिए आगे आए थे. उन्होंने शहीद 25 जवानों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने का ऐलान किया था. उन्होंने गौतम गंभीर फाउंडेशन के जरिए यह मदद करने की घोषणा की थी. 

बता दें कि अब्दुल राशिद को आतंकी हमले के दौरान गोली लगी थी. उस दौरान वह ड्यूटी पर थे और पुलिस स्टेशन लौट रहे थे. पिता की मौत के बाद ज़ोहरा को जब यह खबर दी गई तब वह अपने स्कूल में थी. वह लगातार रो रही थी, और इस बात से यकीन करने को इनकार कर रही थी कि उसके पिता को कुछ हुआ है. रोती बिलखती ज़ोहरा ने कहा कि वह अपने पिता को मिस कर रही है, वह बड़े होकर डॉक्टर बनना चाहती है. ज़ोहरा ने कहा कि उसके पिता यही चाहते थे.

इसके बाद राशिद के अंतिम संस्कार के समय जोहरा की बिलखती तस्वीरों ने सभी को झकझोर कर रख दिया था.  सोशल मीडिया पर लोग बच्ची जोहरा के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त कर रहे थे. दक्षिण कश्मीर के डीआईजी एसपी पाणि ने जोहरा की तस्वीर शेयर करते हुए एक भावुक संदेश लिखा था. यह संदेश सोशल मीडिया पर वायल हो गया था. 

बच्ची के नाम संदेश जारी करते हुए डीआईजी ने लिखा था, 'मेरी प्रिय जोहरा, आपके आंसूओं ने हमारे दिलों को झकझोर दिया है. आपके पिता के द्वारा दिया गया बलिदान हमेशा याद रखा जाएगा. आप इसे समझने के लिए भी बहुत छोटी हैं कि ऐसा क्यों हुआ. इस तरह की हिंसा के लिए जिम्मेदार लोग जिन्होंने राज्य के प्रतीकों पर अटैक किया है, वे पागल हैं और इंसानियत के दुश्मन हैं.' 

डीआईजी ने लिखा, 'आपके पिता भी हम सबकी तरह जम्मू-कश्मीर पुलिस का प्रतिनिधित्व करते थे, जो वीरता और बलिदान का प्रतीक है.' मासूम बच्ची को सांत्वना देते हुए डीआईजी ने लिखा, 'हम लोगों में से कई परिवारों ने समाज के साझा हितों की रक्षा करते हुए अपूर्णीय क्षति उठाई है. ऐसी कहानियां और चेहरे हमें गर्वित करते हैं. हम अपने नायकों को भूल नहीं सकते, अपने प्रियजनों को जिनके साथ हम रहे और सालों तक काम किया.' डीआईजी ने कहा कि ये सभी परिवार जम्मू-कश्मीर पुलिस की गौरवशाली यात्रा का हिस्सा रहे हैं. ऐसी मुश्किल की घड़ी में यह याद रखें कि हम सभी एक ही परिवार का हिस्सा हैं.

"खेल" से अन्य खबरें

इस खिलाडी की गेंदबाज़ी से हैरान है क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाडी

न्यूजीलैंड में चल रहे आईसीसीसी वर्ल्ड कप अंडर-19 में राजस्थान के एक तेज गेंदबाज ने अपने शानदार प्रदर्शन के जरिये क्रिकेट दुनिया के दिग्गजों को हैरान कर दिया है. बता दे कि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले ही मैच में इस तेज गेंदबाज ने जिस रफ्तार से गेंद डाली, उसे देखकर क्रिकेट जगत के बड़े-बड़े दिग्गज भी सोच में पड़ गये है.

Read More

इस खिलाडी की गेंदबाज़ी से हैरान है क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाडी

न्यूजीलैंड में चल रहे आईसीसीसी वर्ल्ड कप अंडर-19 में राजस्थान के एक तेज गेंदबाज ने अपने शानदार प्रदर्शन के जरिये क्रिकेट दुनिया के दिग्गजों को हैरान कर दिया है. बता दे कि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले ही मैच में इस तेज गेंदबाज ने जिस रफ्तार से गेंद डाली, उसे देखकर क्रिकेट जगत के बड़े-बड़े दिग्गज भी सोच में पड़ गये है.

Read More

IPL से पहले सुरेश रैना की फॉर्म में धमाकेदार वापसी

भारतीय टीम से बाहर चल रहे बल्लेबाज सुरैश रैना सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक बार फिर अपने पुराने रंग में नजर आए। सोमवार को उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते हुए उन्होंने महज 49 गेंदों में ही अपना शतक जड़ दिया। रैना के नाबाद 126 रनों की बदौलत उत्तर प्रदेश ने बंगाल के सामने जीत के लिए 236 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब रही। रैना ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, हालांकि उत्तर प्रदेश ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज समर्थ सिंह का विकेट गवां दिया।

Read More

Ind vs SA 3rd Test: तीसरे टेस्ट में हो सकती है अजिंक्य रहाणे की वापसी

भारत ने रविवार को संकेत दिए कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की वापसी होगी। सीरीज के पहले दो मैचों में उन्हें बाहर किए जाने पर क्रिकेट के दिग्गजों ने सवाल उठाए गए थे। हाल के वर्षों में विदेशों में सबसे सफल भारतीय बल्लेबाजों में से एक उप कप्तान रहाणे को केपटाउन और सेंचुरियन में टेस्ट में नहीं चुना गया था और भारतीय टीम प्रबंधन ने सीमित ओवरों के विशेषज्ञ रोहित शर्मा को ‘उनकी मौजूदा फॉर्म’ के चलते उन्हें तरजीह दी थी। 

Read More

INDvsSA : तीसरे टेस्ट में होंगे 5 बदलाव कट सकता है इन खिलाड़ियों का पत्ता

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका में सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया और उसके कप्तान विराट कोहली हर तरफ से आलोचना झेल रहे हैं. दूसरे टेस्ट के बाद तो विराट कोहली अपनी हार से इतने झल्लाए कि उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुस्सा तक आ गया. हालांकि अपने बर्ताव के कारण उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ी. अब टीम हार चुकी है ओर टीम मैनेजमेंट आगे की रणनीति पर काम कर रहा है. अब उसकी निगाह तीसरे टेस्ट को किसी भी कीमत पर बचाने की है.

Read More

अंडर-19 वर्ल्ड कप: भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, 10 विकेट से जिंबाब्वे को रौंदा

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने शुक्रवार को अपने ग्रुप B के आखिरी मुकाबले में जिंबाब्वे को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में जीत की हैट्रिक लगाई है.

जिंबाब्वे की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.1 ओवर में 154 रन पर ढेर हो गई. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 21.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 155 रन बनाकर बड़ी जीत दर्ज की है. भारतीय टीम की ओर से शुभम गिल ने 90 रन जबकि हार्विक देसाई ने 56 रन बनाए.

Read More

INDvSA: तो क्या एनगिडी ने विराट को चिढ़ाने के लिए किया था ऐसा!

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट जीतकर 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। केपटाउन के बाद सेंचुरियन में भी टीम इंडिया दूसरी पारी में धराशायी हो गई और मैच 135 रनों से गंवा दिया। 

Read More

IND vs SA: विराट कोहली के लिए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने बनाया था ये गेमप्‍लान, फंस गए भारतीय कप्‍तान

दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 135 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत के सिर्फ चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले लुंगी एनगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए। उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। भारत की बल्‍लेबाजी स्‍तरहीन रहे और वे खराब शॉट खेलकर आउट हुए।

Read More

पुजारा के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

भारत के चेतेश्वर पुजारा के नाम बुधवार को सेंचुरियन टेस्ट मैच में ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जिसे वे कभी भी अपने नाम पर नहीं चाहते। पुजारा द. अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में रन आउट हुए।

 

Read More

IND vs SA टीम इंडिया की हार लगभग तय, आर. अश्विन के रूप में गिरा सातवां विकेट

सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया के सामने हार का खतरा मंडरा रहा है. मैच के चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय 23 ओवर के बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 35 रन था. मुरली विजय, केएल राहुल और कप्‍तान विराट कोहली पेवेलियन लौट चुके हैं.चेतेश्‍वर पुजारा 11 और पार्थिव पटेल 5  रन बनाकर क्रीज पर थे 

Read More