mp mirror logo

अधिकतम तापमान पहुंचा 30 डिग्री पर, गर्मी के मौसम सा हुआ अहसास

गुना (एमपी मिरर)। लगातार तीन दिन से बढ़ रहा तापमान बुधवार को उछलकर 30 डिग्री जा पहुंचा। दोपहर के समय लोगों को ऐसा लगने लगा, जैसे समय से पहले गर्मी आ गई हो। मंगलवार की अपेक्षा अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की उछाल दर्ज की गई। तापमान सामान्य से 8.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इससे दिन में गर्मी का अहसास हुआ। जबकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में तापमान में वृद्धि हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ कमजोर हो गया है, जिसके चलते उत्तर से आने वाली हवा शांत हो गई है। इस कारण तापमान में वृद्धि होने लगी है। पिछले चार दिनों से न्यूनतम व अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज हो रही है। तापमान बढऩे से मौसम में गर्माहट आ गई है। दिन में ठंड गायब हो गई है और धूप में खड़े होने पर पसीना आया। मौसम केन्द्र प्रभारी के अनुसार 26 जनवरी के बाद मौसम में बदलाव आएगा। तापमान में गिरावट आएगी। बताना लाजमी होगा कि पिछले दस सालों से जनवरी माह के इन दिनों में सर्दी का असर तीव्र रहता है। पिछले सप्ताह जिस प्रकार शीतलहर चल रही थी, उससे ये माना जा रहा था कि सर्दी पूरी जनवरी अपना असर दिखाएगी। लेकिन अचानक मौसम ने करवट ली और दिन के समय तापमान  में उछाल आता चला गया।


 लौटेगी सर्दी
मौसम विभाग के दावों पर भरोसा करें, तो सर्दी का दौर अभी गया नहीं है। 26 जनवरी के बाद फिर तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को सर्दी का अहसास होगा। हालांकि सर्दी उतनी असरदार नहीं रहेगी, फिर भी लोगों को शाम के बाद ठंड का अहसास तो होगा।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में सहकारी समिति केंद्र में आग, 15 लोगों की जिंदा जलकर मौत

छिंदवाड़ा (मप्र): मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा क्षेत्र के अंतर्गत हर्रई के बारगी सहकारी समिति केंद्र में मिट्टी तेल और खाद्यान्न वितरण के दौरान मिट्टी तेल में अचानक भीषण आग लग जाने से शुक्रवार को कम से कम 15 लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गई तथा कई घायल हो गए.

Read More

मप्र को लगातार 5वीं बार कृषि कर्मण अवाॅर्ड, पंजाब-हरियाणा को भी छोड़ा पीछे

भोपाल. मध्यप्रदेश को लगातार पांचवीं बार केंद्र सरकार ने कृषि कर्मण अवार्ड दिया है। यह वर्ष 2015-16 में गेहूं के उत्पादन की श्रेणी में मिला है। प्रदेश को ट्रॉफी, प्रशस्ति-पत्र और 2 करोड़ रु. नगद पुरस्कार मिलेगा। केंद्र में कृषि और उद्यानिकी आयुक्त डॉ. एसके मल्होत्रा ने राज्य सरकार को लिखे पत्र में पुरस्कार मिलने की सूचना देते हुए बधाई दी।मप्र ने पंजाब-हरियाणा को भी गेहूं उत्पादन में पीछे छोड़ा...

Read More

10वीं का रिजल्ट घोषित, रिजल्ट और उससे जुड़ी हर अपडेट

रायपुर।10वीं कक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को सुबह 9 बजे घोषित हो गया। पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार 5.72 प्रतिशत रिजल्ट ज्यादा है। इस बार 61.4 प्रतिशत रिजल्ट रहा है। धमतरी के चेतन अग्रवाल ने 98.17 प्रतिशत अंकों के साथ छत्तीसगढ़ बोर्ड को टॉप किया है। जानिए रिजल्ट की पूरी डिटेल...
- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का 10 का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित हुआ।
- स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने माध्यमिक शिक्षा मंडल भवन में ये रिजल्ट घोषित किया है।
- रिजल्ट में इस बार गर्ल्स ने बाजी मारी है।

Read More

मध्यप्रदेश: पटाखा दुकान में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 7 जिंदा जले

मध्यप्रदेश के इंदौर के रानीपुरा बाजार में मंगलवार को एक पटाखा दुकान में शॉर्ट सर्किट की वजह से भीषण आग लग गई। पटाखों के जलने की वजह से आसपास की 9 दुकानें भी चपेट में आ गईं। 
 

Read More

33 घंटे चली बाेली, 2.97 रु. प्रति यूनिट बिजली देगा रीवा

भोपाल. रीवा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट के 17 एमओयू पर सोमवार को मुहर लग गई। इससे पहले लगातार 33 घंटे तक बोली लगाने की प्रक्रिया चली थी, जिसमें फ्रांस, जापान, इटली, सिंगापुर सहित 6 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने हिस्सा लिया। इसके बाद सबसे सस्ती सौर ऊर्जा के रेट 2.97 रुपए प्रति यूनिट आए। अगले डेढ साल में यहां से 750 मेगावॉट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

Read More

प्राकृतिक चिकित्सा से इलाज कराने पर मिलेगी 75 फीसदी छूट

भोपाल। योग अनुसंधान परिषद के सदस्यों को योग,प्राकृतिक चिकित्सा उपचार में 75 फीसदी की छूट दी जाएगी। साथ ही उन्हें 200 रुपए प्रति दिन की दर पर कमरा भी उपलब्ध कराया जाएगा।

यह फैसला कोटरा सुल्तानाबाद में हुई योग अनुसंधान परिषद की वार्षिक आमसभा की बैठक में लिया गया। संस्था के सचिव सुनील सोनी ने परिषद की गतिविधियों की जानकारी दी। कोषाध्यक्ष लीलेंद्र मारण ने आय-व्यय पत्रक प्रस्तुत किया। परिषद के अध्यक्ष सिकंदर अहमद ने बताया कि बैठक में परिषद के सदस्यों को उपचार में 75 प्रतिशत तक की छूट देने का निर्णय किया गया है।

Read More

एक दर्जन से ज्यादा दुकानें खाक और 1 की मौत, देर रात तक बेकाबू रही आग

जबलपुर.बुधवार रात 11 बजे गुरंदी बाजार के कबाड़ी मार्केट में अचानक आग लगने की घटना ने सोते शहर काे जगा दिया। घटना की भीषणता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देर रात 1 बजे तक नगर निगम की दमकल टीम 30 से अधिक ट्रिप पानी का उपयोग करने के बाद भी उस पर काबू नहीं पा सकी थी। इस हादसे में अपनी दुकान की आग बुझाने गए 32 वर्षीय अयूब अली नामक युवक की करंट लगने से मौत हो गई। देर रात पुलिस ने बाजार की उन दुकानों को खाली करना शुरू किया जहां टायर व आयल आदि का भंडारण था।

Read More

सीएम ने कहा- जहां शिकायत, वहां की शराब दुकान हटाएं

समाधान ऑनलाइन के दौरान मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टरों से कहा कि प्रदेश में अवैध शराब के मामलों में कड़ाई से काम करें। सरकार जनता की है न कि शराब विक्रेताओं की। उन्होंने कहा कि प्रदेश चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी की ओर बढ़ रहा है।

Read More

देश की राजधानी में इंदौर का गौरव देखेंगे प्रधानमंत्री

इंदौर। लेखन, चित्रकारी और अभिनय की त्रिवेणी लिए शहर का गौरवमयी इतिहास संसद भवन में नजर आएगा। इसे देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देश के शीर्षस्थ नेता आएंगे। देवी अहिल्याबाई होलकर के जीवन पर आधारित एकांकी नाटक 'मातोश्री' का लेखन, इसके कवर पेज की डिजाइन और इस पर आधारित नाटक का मंचन शहर के रचनाकर्मियों के हिस्से में आया है।

Read More

'अम्मा कैंटीन' की तर्ज पर मध्यप्रदेश में 5 रुपए में भरपेट भोजन

तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता द्वारा चलाई गई ‘अम्मा कैंटीन’ की तर्ज पर मध्यप्रदेश सरकार भी शुक्रवार शाम लोकलुभावन ‘दीनदयाल रसोई योजना’ की शुरूआत करेगी, जिसके तहत पांच रुपए में गरीबों को भरपेट एक थाली भोजन मिलेगा.
यह योजना बीजेपी के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर शुरू की गई है. इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है और शुक्रवार शाम को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर में इसका शुभारंभ करेंगे.

 

Read More