mp mirror logo

रोचक : दिमाग की हलचलों को दिखाता अनोखा म्यूजियम

देश के प्रख्यात अस्पताल निमहंस में दिमाग की हरकतों को कैद करता एक अनोखा म्यूजियम है जिसके अंदर आप दिमाग से जुड़ी हर हरकत का नमूना देख सकते हैं। इसके संस्थापक डॉ. शंकर कहते हैं कि मुझे फक्र है कि मैं इतने सारे दिमागों के बीच काम करता हूं

निमहंस देश का सबसे बड़ा न्यूरो और मेंटल हेल्थ केयर सेंटर जहां दिमाग के इलाज से जुड़े लगभग हर सवाल का जवाब है।
जिस ब्रेन म्यूज़ियम के बारे में हम आपको बता रहे हैं वो इस संस्था का एक अनमोल कोना है। इस म्यूज़ियम में दाखिल होते ही आपकी नज़र चारों तरफ रखे मस्तिष्क के असली नमूनों पर पड़ती है।
इस ब्रेन म्यूज़ियम के संचालक डॉ शंकर और डॉ अनीता महादेवन के साथ आप दिमाग के असली नमूनों को हाथ में लेकर देख भी सकते हैं।
उनके ज़रिए आप ये जान सकते हैं दिमाग के कौन से हिस्से में आपकी भावनाएं छिपी है, किसमें गुस्सा है, किसमें मुस्कुराहट या किस हिस्से के ज़रिए आपकी प्रतिक्रियाएं सामने आती हैं।
आप ये जान सकते हैं कि आखिर आपका दिमाग काम कैसे करता है। दरअसल ये संग्रहालय दिमाग से जुड़ी कई बीमारियों के बारे में जानने और इलाज करने के लिए एक बड़ा भण्डार है।

डॉ अनीता हर रखे हर एक मस्तिष्क के पीछे छिपी कहानी और बीमारी का कारण बताती हैं।
डायबटीज़, हृदयाघात, ट्यूमर, दिमागी बुखार, जैसी ख़तरनाक बीमारियों दिमाग को कैसे लपेटे में लेती हैं, ये यहां देखा जा सकता है।
इस ब्रेन म्यूज़ियम में माइनस 80 डिग्री में असली ब्रेन को रखा गया है जिसे डाक्टर्स नमूने के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही यहां ब्रेन की पैकिंग भी होती है।

ये डॉक्टर शंकर की 30 वर्षों की मेहनत और लगन का नतीजा है कि म्यूजियम अपने वर्तमान स्वरूप में मौजूद है। तीस साल पहले एक नौ साल के बच्चे का ब्रेन यहां लाया गया था और तबसे मस्तिष्क जुटाने का सिलसिला लगातार जारी है। डॉ शंकर को फक्र है कि वो इतने सारे दिमाग औऱ उनकी भावनाओं के बीच काम करते हैं।
बदलते वक्त के साथ निमहंस इस ब्रेन म्यूज़ियम को नया रूप देना चाहता है।

डिजिटल तकनीक के ज़रिए यहां मौजूद हर एक मस्तिष्क की कहानी बयां हो, इसकी कोशिश जारी है। निमहंस चाहता है कि इस तरह के ब्रेन सेंटर्स का पूरे देश में एक मज़बूत नेटवर्क बने और दिमाग से जुड़ी हर समस्या पर रिसर्च हो, ख़ासकर युवा छात्रों के लिए ये बॉयोलॉजी की एक बेहतरीन प्रयोगशाला साबित हो।

"अजब-गजब" से अन्य खबरें

प्यारी नन्ही मछलियों के मरने पर कैंडल जलाकर दी श्रद्धांजलि, किया अंतिम संस्कार

पालतू पशु पक्षियों के लिए इंसानियत और जज़्बात रखना कोई नई बात नहीं है. दुर्लभ जंतुओं के संरक्षण के लिए विश्व भर में तमाम संस्थाएं भी काम करती हैं. उनके मरने पर दुख होना लाजमी है, पर अपनी पालतू मछलियों के लिए भी उतना ही प्यार रखना थोड़ी सी आश्चर्यजनक घटना लगती है. लेकिन तब आप क्या कहेंगे जब कोई शख्स अपनी प्यारी नन्ही मछलियों के मरने पर उन्हें किसी इंसान के मरने की तरह अंतिम विदाई दे.

Read More

सेक्स लेता है इन सांपों की जान, 8 महीने इंतजार के बाद एक ही मादा पर टूट पड़ते हैं सैकड़ों सांप

कनाडा में पाए जाने वाले गार्टर स्नेक्स में नर मादाओं के मुकाबले कम जीते है। इसके पीछे का कारण उनका अधिक सहवास करना होता है।

सेक्स (सहवास) इंसान के लिए बेहद जरूरी है। यह किसी के लिए प्यार जताने का तरीका है, तो किसी के लिए दवा है। यह हमारे लिए जरूरी शारीरिक क्रिया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही सहवास जान भी ले सकता है। जी हां, अधिक सहवास जान ले लेता है। सांपों (स्नेक्स) के मामले में यह उनकी जीवन अवधि घटा देता है।

Read More

दो साल में पेट के कीड़े पी गए 22 लीटर खून!

यह सुनने में अजीब लगेगा पर यह बात सत्य है कि दो साल में 14 साल के बच्चे के पेट में पल रहे कीड़े 22 लीटर खून पी गए. लेकिन सच यह भी है कि एक 14 साल का बच्चा साल 2015 से 50 यूनिट ब्लड चढ़वा चुका है.

बावजूद इसके बीमारी ठीक नहीं हो रही थी. कई जगह उपचार कराने के बाद जब उत्तराखंड के हल्द्वानी निवासी इस बच्चे को जब दिल्ली स्थित सर गंगाराम अस्पताल लाया गया तो यहां के डॉक्टरों ने उसकी बीमारी की गहनता से जांच की, जिसके बाद कीड़ों की स्थिति और इतनी मात्रा में रक्त की कमी होने का कारण समझ आया. इस उपचार के बाद फिलहाल बच्चा स्वस्थ है.

Read More

एक गलती और बदल गई किस्मत, कुछ इस तरह ये महिला बन गई करोड़पति

नई दिल्ली: अमेरिका में लॉटरी से किसी की जिंदगी बदली तो किसी को कंगाल कर दिया. अमेरिका में लॉटरी का चलन आम है. वहां हर छोटी सी छोटी दुकान और पेट्रोल पंप में लॉटरी टिकट मिलती है. एक गलती की वजह से महिला की किसमत बदल गई और वो करोड़पति बन गई. न्यू जर्सी के मैनहैटन में शॉपिंग करने गईं ओक्साना जहारोव ने सुपरमार्केट में 1 डॉलर की लॉटरी टिकट खरीदी. लेकिन स्टोर क्लर्क ने गलती से उसे 10 डॉलर की 'सेट फॉर लाइफ' की लॉटरी टिकट दे दी. गलत टिकट मिलने के बाद उन्होंने किसी भी तरह इसके लिए भुगतान करने का फैसला किया. 

Read More

करोड़ों का मालिक है ये 'महाराजा', विरासत में मिला है लाखों का फोन बिल

ग्वालियर. कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया 1 जनवरी को 47वां के हो गए। सेंटर में पावर मिनिस्टर का पद संभाल चुके ग्वालियर के महाराज ने हाल ही में एलान किया था कि वे राज्य में बढ़ते किसानों के सुसाइड्स की वजह से अपना बर्थडे सेलिब्रेट नहीं करेंगे।इस मौके पर देश के इस यंग पॉलिटीशियन से जुड़े फैकट्स बता रहा है।

Read More

गजब है ये परिवार हड्डी टूटने पर भी नहीं होता दर्द

इटली में एक परिवार ऐसा है जिन्हें चोट में दर्द का एहसास नहीं होता, उल्‍टा इस परिवार का एक सदस्य तो ऐसा है जो पैर टूटने के बावजूद स्की के मजे लेता है। खबरों के अनुसार इस परिवार की तीन पीढ़ियो के 6 सदस्य ऐसे हैं जिन्होंने कभी दर्द का अहसास नहीं किया है। इस परिवार में उनकी 78 नानी, उनकी दो बेटियां जो 50 और 52 साल की हैं और उन बेटियों के तीन 24, 21 और 16 साल के बच्चे शामिल हैं। वैज्ञानिकों को उनकी इस अदभुद क्षमता के चलते उम्‍मीद है कि इस परिवार की मदद से दर्द निवारक दवा बनाई जा सकती हैं।

Read More

बिना सोये लगातार ढाई दिन तक करता रहा ये आदमी अपनी वीवी का किस, बना विश्व रिकार्ड

झारखंड के एक आदिवासी गांव में सार्वजनिक तौर पर किस करने का एक कॉम्पीटिशन आयोजित किया गया. कई लोगों ने इसका विरोध किया है. भारतीय समाज में भले ही सबके सामने किस करना आम बात नहीं हो, लेकिन कई देशों में इसके उलट चलन है. किस कॉन्टेस्ट दुनिया के कई शहरों में आयोजित होते रहे हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे किस के बारे में बता रहे हैं जो सबसे लंबे वक्त तक चला. एक कपल ने 58 घंटे 35 मिनट और 58 सेकंड तक एक दूसरे को किस किया.

Read More

पाकिस्‍तान के फैशन डिजाइनर ने बाल‍िका वधू से करवाई रैंप वॉक, म‍िल रही है शाबाशी

नई द‍िल्‍ली : वेडिंग सीजन है और ऐसे में आपके फेसबुक की टाइमलाइन शादी और हनीमून की तस्‍वीरों से अटी पड़ी हैं. इस बीच पाकिस्‍तान के डिजाइनर अली जिशान ने 'हम ब्राइडल कुट्यूर वीक' के दौरान फैशन से इतर काम कर सबको चौंका दिया

Read More

इस भारतीय लड़की को आती थी इतनी अच्छी इंग्लिश कि ब्रिटिश सरकार ने कर दिया वीजा देने से मना

नई दिल्ली: भारतीय महिला अलेक्जेंड्रिया रेंटौल अपने पति के साथ स्कॉटलैंड में नहीं रह सकती क्योंकि उसकी अंग्रेजी जरूरत से ज्यादा अच्छी है.

Read More

गजब! इस बच्चे की उम्र है महज 6 साल, लेकिन कमाई करोड़ों में!

डिजिटल टेक्नोलॉजी आने के बाद आर्थिक क्रांति तेजी हो रही है जिसका यूज कर कई लोग करोड़ों कमा रहे हैं। उन्हीं लोगों में एक महज 6 साल का बच्चा भी शामिल है जिसकी कमाई जानकर हर कोई हैरान हो जाता है। इस बच्चे ने यूट्यूब के जरिए करोड़ों रुपए कमा लिए है। यह 6 साल का छोटा बच्चा रयान है जो अपने यूट्यूब वीडियोज से एक साल में 71 करोड़ रुपए की तगड़ी कमाई करता है।

Read More