mp mirror logo

शिवराज बने शेर बाकी सब राजनैतिक बोने

भोपाल (एमपी मिरर)। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। वो सबसे ज्यादा समय तक मप्र पर शासन करने वाले नेता बन चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने सिंहस्थ का वो मिथक भी तोड़ दिया जो 1956 से लगातार चला आ रहा था। यहां हर बार सिंहस्थ के बाद या तो सरकार बदल जाती थी या फिर मुख्यमंत्री। सिंहस्थ 2016 के बाद ऐसा कतई नहीं हुआ। उल्टा सिंहस्थ से पहले जो सरकार दवाब में चल रही थी अब वो भी खत्म हो गया। इन दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और उनके मंत्री बिना किसी दवाब के, पूरी आजादी के साथ काम कर रहे हैं। कोई तनाव नहीं है। 

कब-किसकी कैसे बदली सत्ता
सिंहस्थ 2016 शुरू होने से पहले भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राजनीति का कारक ग्रह राहु तथा शनि को विशेष तौर पर माना गया है। जब भी गोचर काल में राहु-शनि का अन्य पाप ग्रहों से खडाष्टक अथवा दृष्टि संबंध या युति संबंध होता है तो राजनीति परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन की स्थितियां बनती हैं। चूंकि बृहस्पति का गोचर काल सिंह राशि में बारह वर्ष बाद बनता है तब विपरीत स्थितियों में ग्रहों का दृष्टि संबंध शासन परिवर्तन करवाता है आैर प्राय: जब शनि, मंगल का भी गोचर काल वक्र गति से होता है तो वह परिवर्तन की स्थिति को बल प्रदान करता है। इस बार भी सिंहस्थ में इस प्रकार के योग बन रहे हैं, जो प्रदेश में सत्ता सहित बड़े स्तर पर शासकीय परिवर्तन की ओर से इशारा कर रहे हैं। 

अप्रैल-मई 2004 में सिंहस्थ हुआ। 
प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ 8 दिसंबर 2003 को मुख्यमंत्री बनीं भाजपा नेता उमा भारती एक साल भी पद पर काबिज नहीं रह सकीं। 1994 में हुए हुबली दंगा मामले में कर्नाटक की कोर्ट से अरेस्ट वारंट जारी होने के कारण उन्हें 23 अगस्त 2004 को रातों-रात इस्तीफा देकर पद छोड़ना पड़ा आैर 23 अगस्त 2004 को ही बाबूलाल गौर मुख्यमंत्री बने।

 अप्रैल-मई 1992 में सिंहस्थ हुआ। 
तब सुंदरलाल पटवा (5 मार्च 1990 से 15 दिसंबर 1992 तक) मुख्यमंत्री थे। बाबरी मस्जिद ढहने के कारण भाजपा शासित प्रदेशों में 16 दिसंबर 1992 को रातों-रात सरकार बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया। प्रदेश में 6 दिसंबर 1993 तक राष्ट्रपति शासन रहा। इसके बाद 7 दिसंबर 1993 को कांग्रेस के दिग्विजयसिंह मुख्यमंत्री बने। 

मार्च-अप्रैल 1980 में सिंहस्थ हुआ। 
जनता पार्टी की सरकार थी, वीरेंद्र सकलेचा 18 जनवरी 1978 से 19 जनवरी 1980 तक सीएम रहे। इनके बाद 20 जनवरी 80 से 17 फरवरी 80 तक सुंदरलाल पटवा सीएम रहे। इमरजेंसी के बाद प्रदेश में 18 फरवरी 1980 को राष्ट्रपति शासन लगा दिया। 8 जून 80 तक राष्ट्रपति शासन रहा। 9 जून 1980 को कांग्रेस के अर्जुन सिंह सीएम बने। 

   अप्रैल-मई 1968 आैर अप्रैल-मई 1969 में सिंहस्थ हुआ। 
गोविंद नारायण सिंह (30 जुलाई 1967 से 12 मार्च 1969 तक) मुख्यमंत्री थे। इंदिरा आैर नेहरु कांग्रेस की उलझन के चलते 13 मार्च 1969 को राजा नरेशचंद्र सिंह मुख्यमंत्री बने। हालांकि वे भी केवल 25 मार्च 1969 तक ही सीएम रह सके। इनके बाद 26 मार्च 1969 को श्यामाचरण शुक्ल मुख्यमंत्री बने।

  अप्रैल-मई 1956 आैर अप्रैल-मई 1957 में सिंहस्थ हुआ। 
1 नवंबर 1956 को मप्र की स्थापना हुई, तब रविशंकर शुक्ल मुख्यमंत्री थे। 31 दिसंबर 1956 को उनके निधन के बाद भगवंत राव मंडलोई को 1 जनवरी 1957 को सीएम बनाया। वे भी 30 जनवरी 57 तक मात्र एक महीने मुख्यमंत्री रह सके। इनके बाद 31 जनवरी 1957 को कैलाशनाथ काटजू मुख्यमंत्री बने।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

रेलवे में निकली बेहतरीन नौकरी 12वीं पास के लिए ईस्टर्न

नई दिल्ली: रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए बंपर नौकरियां निकली है. रेलवे ने 863 पदों पर भर्तियां निकली हैं. इस नौकरी के लिए 10वीं पास युवाओं भी आवेदन कर सकते हैं. इस्टर्न रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 863 पदों पर रेलवे ने आवेदन मंगाए हैं. 10वीं पास उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आवेदन कर सकते हैं. भर्ती में अलग-अलग डिविजन के आधार पर आवेदन मांगे गए हैं, इसमें लिलुआ और हावड़ा स्टेशन शामिल है.

Read More

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी के साथ डिनर करेंगे मोदी, अंबानी और टाटा

हैदराबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका 28 नवंबर को भारत आ रही हैं। इसी दिन हैदराबाद में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डिनर करेंगी। उनके साथ मुकेश अंबानी, रतन टाटा और आनंद महिद्रा भी मौजूद रहेंगे।

स्थानीय ताज फलकनुमा पैलेस में यह आयोजन होगा। कुल मिलाकर 99 गणमान्य हस्तियां यहां एक साथ डिनर करेंगी, इनमें भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रदेश के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी शामिल होंगे।

Read More

आतंकियों के निशाने पर भाजपा के बड़े नेता

नयी दिल्ली : पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मौलाना मसूद अजहर भारत के कुछ बड़े नेताओं को निशाना बना सकता हैं. जैश की लिस्ट में कुछ वरिष्‍ठ कैबिनेट मंत्री और एक हाई-प्रोफाइल मुख्‍यमंत्री शामिल हैं. खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के अनुसार अजहर ने इस मिशन को अंजाम देने के लिए आतंकियों का विशेष दस्ता तैयार किया है और एजेंसियां इस इनपुट की पुष्टि करने में जुट गयी हैं.

Read More

'पद्मावती' दीपिका पादुकोण का सर कलम की घोषणा पर ट्विंकल खन्ना ने ली चुटकी,पूछा- इसपर GST लगेगा?

नई दिल्ली: संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावती' को लेकर चल रहा विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. करणी सेना समेत कई संगठन द्वारा विरोध प्रदर्शन के बाद फिल्म का रिलीज डेट टाल दी गई है. मामूल हो कि फिल्म में रानी पद्मावती का किरदार निभाने वाली दीपिका पादुकोण को कई तरह की धमकियां मिल चुकी हैं. 

Read More

बैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी करने का सुनहरा अवसर

नई दिल्ली: सरकारी बैकों में नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छा मौका है. देश के बड़े सरकारी बैंक ने कुल 428 पदों पर आवेदन मंगाए हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया है. अगर आप बैंक में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. नौकरी करने के इच्छुक युवा 5 दिसंबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Read More

श्री श्री रवि शंकर बोले-सुलझ सकता है बाबरी-राम जन्मभूमि विवाद

नागपुर : मध्‍यस्‍थता के जरिये अयोध्या विवाद सुलझाने की कोशिश में जुटे आर्ट ऑफ लिविंग के संस्‍थापक और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर आज (शनिवार को) आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करेंगे. शुक्रवार को श्री श्री ने कहा था कि वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत से मिलकर इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे. वह आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने यहां आए हुए हैं.

Read More

अमेरिका में भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या

वाशिंगटन, प्रेट्र। कैलिफोर्निया में चार लुटेरों ने 21 वर्षीय भारतीय सिख छात्र धरमप्रीत सिंह जस्सर की गोली मारकर हत्या कर दी। इनमें एक भारतीय मूल का व्यक्ति भी शामिल था। पुलिस ने हत्यारोपी भारतीय मूल के 22 वर्षीय युवक अटवाल को गिरफ्तार कर लिया है। शेष तीन अपराधियों की तलाश जारी है।

Read More

अयोध्या मसले पर पक्षकारों से मुलाकात, क्या श्री श्री रविशंकर का 'मिशन अयोध्या' होगा कामयाब

मंदिर मस्जिद विवाद को बातचीत से हल करने की कोशिश में मध्यस्थ की भूमिका में नजर आ रहे आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने महंत दास से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा कि यहां एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है. 

सौहाद्र्रपूर्ण वातावरण में बातचीत के जरिये इसका हल निकालने की कोशिश की जा रही है. उन्होने कहा कि दोनों पक्षों तथा कुछ अन्य साधु-संतों और मुस्लिम नेताओं से यहां मिलकर मुलाकात करेंगे.

Read More

गुजरात चुनाव:केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह

नई दिल्‍ली: गुजरात चुनाव में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस कड़ी में टिकटों के बटवारे के लिए सूची को अंतिम रूप देने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के शीर्ष नेताओं ने गहन मंथन किया हालांकि उम्मीदवारों को टिकटों को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया. इससे टिकट की चाहत रखने वाले प्रत्‍याशियों में बेचैनी बढ़ गई है.

Read More

ASEAN Summit: डोकलाम विवाद के बाद पीएम मोदी ने चीन के प्रधानमंत्री से की बातचीत

मनीला: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के इतर चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ आज संक्षिप्त बातचीत की. मोदी ने रविवार को फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते द्वारा दिये गये रात्रि भोज के दौरान भी ली के साथ बातचीत की थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विवटर पर लिखा है,‘‘मनीला में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ दोनों पड़ोसी देशों ने गहन विचार-विमर्श किया. ’’उन्होंने दोनों नेताओं की बातचीत वाली तस्वीर भी जारी की जिसमें दोनों नेता एक सोफा पर बैठकर बातचीत कर रहे है.

Read More