mp mirror logo

शिवराज बने शेर बाकी सब राजनैतिक बोने

भोपाल (एमपी मिरर)। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। वो सबसे ज्यादा समय तक मप्र पर शासन करने वाले नेता बन चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने सिंहस्थ का वो मिथक भी तोड़ दिया जो 1956 से लगातार चला आ रहा था। यहां हर बार सिंहस्थ के बाद या तो सरकार बदल जाती थी या फिर मुख्यमंत्री। सिंहस्थ 2016 के बाद ऐसा कतई नहीं हुआ। उल्टा सिंहस्थ से पहले जो सरकार दवाब में चल रही थी अब वो भी खत्म हो गया। इन दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और उनके मंत्री बिना किसी दवाब के, पूरी आजादी के साथ काम कर रहे हैं। कोई तनाव नहीं है। 

कब-किसकी कैसे बदली सत्ता
सिंहस्थ 2016 शुरू होने से पहले भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राजनीति का कारक ग्रह राहु तथा शनि को विशेष तौर पर माना गया है। जब भी गोचर काल में राहु-शनि का अन्य पाप ग्रहों से खडाष्टक अथवा दृष्टि संबंध या युति संबंध होता है तो राजनीति परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन की स्थितियां बनती हैं। चूंकि बृहस्पति का गोचर काल सिंह राशि में बारह वर्ष बाद बनता है तब विपरीत स्थितियों में ग्रहों का दृष्टि संबंध शासन परिवर्तन करवाता है आैर प्राय: जब शनि, मंगल का भी गोचर काल वक्र गति से होता है तो वह परिवर्तन की स्थिति को बल प्रदान करता है। इस बार भी सिंहस्थ में इस प्रकार के योग बन रहे हैं, जो प्रदेश में सत्ता सहित बड़े स्तर पर शासकीय परिवर्तन की ओर से इशारा कर रहे हैं। 

अप्रैल-मई 2004 में सिंहस्थ हुआ। 
प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ 8 दिसंबर 2003 को मुख्यमंत्री बनीं भाजपा नेता उमा भारती एक साल भी पद पर काबिज नहीं रह सकीं। 1994 में हुए हुबली दंगा मामले में कर्नाटक की कोर्ट से अरेस्ट वारंट जारी होने के कारण उन्हें 23 अगस्त 2004 को रातों-रात इस्तीफा देकर पद छोड़ना पड़ा आैर 23 अगस्त 2004 को ही बाबूलाल गौर मुख्यमंत्री बने।

 अप्रैल-मई 1992 में सिंहस्थ हुआ। 
तब सुंदरलाल पटवा (5 मार्च 1990 से 15 दिसंबर 1992 तक) मुख्यमंत्री थे। बाबरी मस्जिद ढहने के कारण भाजपा शासित प्रदेशों में 16 दिसंबर 1992 को रातों-रात सरकार बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया। प्रदेश में 6 दिसंबर 1993 तक राष्ट्रपति शासन रहा। इसके बाद 7 दिसंबर 1993 को कांग्रेस के दिग्विजयसिंह मुख्यमंत्री बने। 

मार्च-अप्रैल 1980 में सिंहस्थ हुआ। 
जनता पार्टी की सरकार थी, वीरेंद्र सकलेचा 18 जनवरी 1978 से 19 जनवरी 1980 तक सीएम रहे। इनके बाद 20 जनवरी 80 से 17 फरवरी 80 तक सुंदरलाल पटवा सीएम रहे। इमरजेंसी के बाद प्रदेश में 18 फरवरी 1980 को राष्ट्रपति शासन लगा दिया। 8 जून 80 तक राष्ट्रपति शासन रहा। 9 जून 1980 को कांग्रेस के अर्जुन सिंह सीएम बने। 

   अप्रैल-मई 1968 आैर अप्रैल-मई 1969 में सिंहस्थ हुआ। 
गोविंद नारायण सिंह (30 जुलाई 1967 से 12 मार्च 1969 तक) मुख्यमंत्री थे। इंदिरा आैर नेहरु कांग्रेस की उलझन के चलते 13 मार्च 1969 को राजा नरेशचंद्र सिंह मुख्यमंत्री बने। हालांकि वे भी केवल 25 मार्च 1969 तक ही सीएम रह सके। इनके बाद 26 मार्च 1969 को श्यामाचरण शुक्ल मुख्यमंत्री बने।

  अप्रैल-मई 1956 आैर अप्रैल-मई 1957 में सिंहस्थ हुआ। 
1 नवंबर 1956 को मप्र की स्थापना हुई, तब रविशंकर शुक्ल मुख्यमंत्री थे। 31 दिसंबर 1956 को उनके निधन के बाद भगवंत राव मंडलोई को 1 जनवरी 1957 को सीएम बनाया। वे भी 30 जनवरी 57 तक मात्र एक महीने मुख्यमंत्री रह सके। इनके बाद 31 जनवरी 1957 को कैलाशनाथ काटजू मुख्यमंत्री बने।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

PM मोदी पहुंचे वाराणसी, नाईक और योगी ने की आगवानी

बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुष्प गुच्छ भेंट कर प्रधानमंत्री का स्वागत किया. 

इस दौरान पार्टी के कई नेता और वाराणसी मंडल के अधिकारी भी मौजूद थे. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने के बाद मोदी का यह पहला वाराणसी दौरा है. 

Read More

बिना वोटिंग हलीमा याकूब बनीं सिंगापुर की पहली महिला राष्‍ट्रपति

सिंगापुर। संसद की पूर्व स्पीकर और पीपुल्स एक्शन पार्टी की सांसद हलीमा याकूब बुधवार को बिना किसी मतदान के सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति चुन ली गईं। अधिकारियों ने हलीमा (63) के प्रतिद्वंद्वियों को अयोग्य घोषित कर उन्हें राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया। दक्षिण पूर्वी एशियाई देश सिंगापुर में राष्ट्रपति के पास सीमित शक्तियां हैं। इनमें कुछ वरिष्ठ अधिकारियों की नियुक्ति में वीटो का अधिकार शामिल है।

Read More

मोदी सरकार की सफलता, ब्रिटेन में दाऊद की करीब 45 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त

भारत का ये गुनहगार अब लंदन में अपना धंधा नहीं चला पाएगा. इससे पहले मोदी सरकार के कहने पर यूएई ने भी दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त की थी.

नई दिल्ली ।भारत के मोस्ट वांटेंड आतंकी दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन में करोड़ों की संपत्ति जब्त हो गई है. दाऊद की करीब 45 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है. दाऊद फिलहाल पाकिस्तान में रह रहा है. ब्रिटेन की सरकार ने आर्थिक पाबंदियों की अपनी लिस्ट में दाऊद इब्राहिम की करोड़ों की संपत्तियों को शामिल किया था.

Read More

योगी सरकार का बिल्डरों को अल्टीमेटम, 3 महीने में 50 हजार फ्लैट दें

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में निवेशकों को राहत देते हुए मंगलवार को निर्माणकर्ताओं को तीन महीने के अंदर 50 हजार मकानों पर कब्जा दिलवाने अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी. नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने यहां कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्बन्धित बिल्डरों को निर्देश दिये हैं कि वे नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में अगले तीन महीने के अंदर मकान अथवा फ्लैट निर्माण का कार्य पूरा करके कब्जा दिलवायें. बिल्डरों ने भी इस पर सहमति दी है. 

Read More

अमेरिका में बोले राहुल गांधी- प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनने के लिए तैयार हूं

राहुल गांधी ने यूएस की Berkeley यूनिवर्सिटी में भाषण दिया। वहां उन्होंने अहिंसा की अहमियत पर बात की। उन्होंने केंद्र सरकार के नोटबंदी वाले फैसले पर निशाना भी साधा। राहुल ने कहा कि अहिंसा ही वह रास्ता है जो भारत में रहने वाले इतने सारे लोगों को एकसाथ बढ़ने का मौका देता है। उन्होंने अपनी दादी इंदिरा गांधी का जिक्र करते हुए कहा जब इंदिरा गांधी से पूछा गया था कि भारत ‘लेफ्ट जाएगा या फिर राइट’ तो उन्होंने कहा था कि भारत सीधा खड़ा होगा और बढ़ेगा। राहुल ने आगे कहा कि इतिहास में कोई देश ऐसा नहीं रहा है जिसने भारत के मुकाबले लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला हो। राहुल गांधी से पूछा गया कि वह कांग्रेस पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री पद का चेहरा होंगे? इसपर राहुल ने कहा हां मैं तैयार हूं, पार्टी में यह तय करने के लिए एक प्रक्रिया है जो कि जारी है। पार्टी मिलकर इसपर फैसला लेगी।

Read More

रोहतक जेल में ‘बेचैन’ हो रहा राम रहीम, जांच टीम का डॉक्टर बोला-सेक्स एडिक्ट है बलात्कारी बाबा

दो साध्वियों से बलात्कार के दोषी डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की तबीयत खराब होने की शिकायत पर डॉक्टरों की एक टीम शनिवार को हरियाणा के रोहतक की सुनारिया जेल पहुंची। हालांकि यह तुरंत मालूम नहीं चल पाया कि डेरा प्रमुख को स्वास्थ्य संबंधी क्या परेशानियां हैं। 5 डॉक्टरों की टीम जेल परिसर में राम रहीम को देखने पहुंची थी। टाइम्स नाउ ने पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा कि पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट अॉफ मेडिकल साइंसेज (PGIMS) ने राम रहीम का चेकअप किया और उन्हें बिल्कुल स्वस्थ पाया। डॉक्टरों ने जेल अधिकारियों से कहा कि उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करने की कोई जरूरत नहीं है।

Read More

बड़ा खुलासा : सर्च ऑपरेशन में राम रहीम के डेरे में मिली विस्‍फोटक बनाने की फैक्‍ट्री

सिरसा: राम रहीम के सिरसा डेरा मुख्यालय में दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी है. अब तक कई चौंकाने वाले चीजें डेरे से बरामद हुई हैं. शनिवार को दूसरे दिन तलाशी के दौरान डेरा के अंदर विस्फोटक बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई है. इस फैक्ट्री से 82 पेटी विस्फोटक बरामद हुए हैं. फॉरेंसिंक विभाग की टीम छानबीन में जुटी है. कहा जा रहा है कि डेरा परिसर के अंदर जमीन की खुदाई भी होगी. शुक्रवार से जारी तलाशी अभियान में डेरे के कई राज सामने आ रहे हैं.

Read More

मैक्सिको में 22 साल बाद फिर आया सबसे ज्यादा तबाही मचाने वाला ‘जलजला’, 15 से अधिक लोगों की मौत

मैक्सिको में आए 8.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई । भूकम्प के बाद सुनामी की चेतावनी दी गई है। मैक्सिको के राष्ट्रपति ने इसे देश में शताब्दी के सबसे बड़े जलजलों में से एक बताया है। मैक्सिको की भूकंप संबंधी सेवा ने कहा कि भूकंप दक्षिणी चियापास राज्य के तटीय शहर तोनाला से करीब 100 किलोमीटर दूर प्रशांत सागर के अपतटीय इलाके में तकरीबन रात 11 बजकर 49 मिनट पर आया।

Read More

डेरा मुख्यालय में बिना नंबर की लग्जरी कार, पुराने करंसी नोट, दवा, ओबी वैन बरामद, जानिए-और क्या मिला?

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की आज ली जा रही तलाशी के दौरान बिना पंजीकरण प्लेट वाले एक एक लग्जरी कार और पुराने करंसी नोट बरामद किए गए। डेरा प्रमुख बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद से जेल में हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की गहन तलाशी चल रही है जिसमें सुरक्षा बल और जिले के अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। कुछ कमरे भी सील किए गए हैं और हार्ड डिस्क ड्राइव तथा बिना लेवल वाली दवाएं बरामद हुई हैं। यह जानकारी हरियाणा जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने दी जिन्हें प्रशासन ने मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत किया है।

Read More

PM मोदी ने म्यांमार में भारतीयों को दिए ये मंत्र- पढ़ें भाषण की 10 बड़ी बातें

यंगून (म्यांमार)। म्यांमार में भारतीयों को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने म्यांमार से भारत से रिश्तों के बारे में काफी रोचक जानकारी दी. यही नहीं उन्होंने वहां प्रवासी भारतीयों को‍ विश्वास दिलाया कि भले ही वह विदेश में रह रहे हों, लेकिन उनकी मदद के लिए भारत हमेशा तैयार है. साथ ही उन्होंने उनके साथ न्यू इंडिया का विजन भी साझा किया.

Read More