mp mirror logo

पत्रकारों के सवाल पर भड़के कृषि मंत्री

मंत्री के पैर पड़ते भी नजर आये कुछ छोटे नेता
उमरिया की बांधवगढ़ विधानसभा का उपचुनाव नजदीक आते ही मंत्रियों के दौरे शुरू हो गए
कृषि मंत्री गौरी शंकर बिशेन नव वर्ष मिलन के बहाने लोगों को कृषि विभाग की योजनायें गिनाने आये

  • सुरेंद्र त्रिपाठी

 उमरिया (एमपी मिरर)। जिले के बांधवगढ़ विधान सभा से विधायक एवं प्रदेश में आदिम जाति कल्याण मंत्री ज्ञान सिंह के शहडोल लोक सभा क्षेत्र के सांसद बन जाने के बाद रिक्त हुई सीट पर उप चुनाव का समय नजदीक आते ही प्रदेश के मंत्रियों का दौरा किसी न किसी बहाने शुरू हो गया। 2 दिवसीय प्रवास पर आये प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गौरी शंकर बिशेन बांधवगढ़ विधान सभा क्षेत्र के कई गाँवों का दौरा कर किसान सम्मलेन किये और आज सर्किट हाउस उमरिया में व्यापारियों, अधिकारीयों, महिलाओं, नेताओं का माला पहना कर सम्मान किये वहीँ कुछ छोटे नेता उनके पैर पड़ते भी नजर आये।
इसके बाद मंत्रीजी प्रेस कांफ्रेंस कर प्रदेश सरकार की योजनायें गिनाते रहे, मंत्री जी कहे कि इस बार 28 फरवरी को जो किसानों ने जो को आपरेटिव बैंक से ऋण लिया है उसको अदायगी करने की तारीख है पिछले साल से 1 माह पहले, वहीँ शहडोल को आपरेटिव बैन की स्थिति संतोषजनक नहीं होना भी स्वीकार किये और कहे कि जिले में जंगली जानवरों से फसलों को होने वाले नुकसान और शेर के हमले से ग्रामीणों को घायल होने और मौत होने पर भी चिंता जताते हुए 20 करोड़ रूपये उमरिया जिले को दिए और कहे कि वन विभाग जंगल के चारो तरफ फैन्सिग कराये जिससे फसल का नुकसान न हो, साथ ही कहे कि फसलों के नुकसान का जो राजस्व विभाग और वन विभाग ज्वाइनट सर्वे कर आर बी सी 6 (4) के तहत कम्पनसेशन देते हैं उसको भी मैं मानता हूँ कि 100 प्रतिशत कम्पनसेशन नहीं मिलने पाता है और माइक्रो एरिगेशन प्लान मिट्टी परिक्षण प्रयोगशाला प्रदेश में अभी 48 है जबकि 313 ब्लाक है 265 अभी कम हैं, उन 265 के निर्माण की स्थिति के लिए मैं सभी जिलों के कलेक्टरों से समीक्षा किया और सभी जिलों के विकास खंड में प्रयोगशाला होगी, यदि यहाँ का डिस्टिक को आपरेटिव बैंक खाद, बीज और जो सामग्री किसान ने लिए है उसके मूलधन पे 10 प्रतिशत नहीं काटेगा और उतना कम करके पैसा नहीं लेगा तो कलेक्टर जी को मैं निर्देश करता हूँ कि आज ही सस्पेंड करें, शहडोल हो या मध्य प्रदेश का कोई भी बैंक हो माननीय मुख्य मंत्री जी ने जो घोषणा किया है वस्तु के ऊपर 10 प्रतिशत कम नहीं करेगा उसके ऊपर कठोर कार्यवाही किया जाय, उसको दण्डित करें और हो सके तो निलंबित करें और उसके ऊपर प्रकरण भी बनाएं |

   वहीँ जब पत्रकारों ने जिले में कृषि विभाग के उप संचालक द्वारा किसानो को लाभ नहीं दिए जाने का मुद्दा मंत्री जी से पूंछा तो मंत्री जी भड़क गए और कहे कि बात गौरी शंकर बिशेन जिले की नहीं कर रहा है प्रदेश का मंत्री है, प्रदेश की कर रहा है व्यक्तिगत जानकारी चाहिए तो पहले बता देते इंडिविजुअल बाते मेरे को पता नहीं रहती न मैं यहाँ का नागरिक हूँ न मैं यहाँ का विधायक हूँ, इस बात पर जब पत्रकार बोलने लगे कि किससे बात करें तो कहे कि मैं अब उसको देखूंगा और फिर जिले के कलेक्टर को कहे कि पिछले 2 साल में कृषि विभाग को कितना कीट नाशक मिला है उसकी सूची प्रोवाइड करा दीजिये, किसानो के नाम दे दीजिये उसको पब्लिस कर दीजिये, उसकी जांच करा दीजिये, यदि कोई किसान इस तरह का आया कि उसको रिकार्ड में दर्शाया गया और उसको वस्तु नहीं मिली तो उसके बारे में हम आगे बढे, इतना कह कर इतिश्री कर लिए |  

    गौर तलब है कि जिले में कृषि विभाग के उप संचालक द्वारा किसानो के नाम पर फर्जी आहरण दर्शा कर सामान गायब कर दिया जाता है और किसान मुंह ताकते रह जाते हैं, पूर्व में प्रदेश के मुख्य मंत्री भी किसानो की शिकायत पर जांच के निर्देश दिए थे लेकिन नतीजा शिफर ही रहा, अब देखना है कि क्या कार्यवाही होती है |

 

"मुख्य ख़बरें" से अन्य खबरें

हरियाणा की मानुषी छिल्लर बनी मिस इंडिया वर्ल्ड

कल रात एक रंगारंग कार्यक्रम में इस साल की नई मिस इंडिया का ऐलान कर दिया गया.
हरियाणा की मानुषी छिल्लर के सिर इस बार की मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज सजा है.
जम्मू-कश्मीर की सना दुआ दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि बिहार की प्रियंका कुमारी को तीसरा स्थान मिला.

Read More

किसान कमिटी ने महाराष्ट्र की कर्ज माफी ठुकराई

मुंबई: देवेंद्र फडणवीस सरकार के कर्जमाफी के ऐलान को 1 दिन भी नहीं हुआ था, किसानों की कोर कमिटी ने इसे खारिज कर दिया है। किसान नेता रघुनाथ पाटिल के मुताबिक, 'सरकार का ऑफर ऐक्सेप्ट किए जाने लायक नहीं है, क्योंकि यह पूरी तरह कर्जमाफी नहीं है। इससे किसानों की आत्महत्या नहीं रुकेगी। सरकार ने एमएस स्वामिनाथन की रेकमेंडेशंस को नकार दिया है।'

Read More

डॉ गुलाटी से 'ब्रेकअप'कपिल शर्मा को पड़ा महंगा, चैनल मालिक ने कहा अब इतना ही पैसा मिलेगा...

नई दिल्‍ली: कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर समेत पूरी टीम के बीच फ्लाइट में हुए झगड़े के बाद से ही कपिल के लिए मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं. पहले इस विवाद के बाद कपिल के शो के भविष्‍य पर ही सवाल उठने लगे थे. लेकिन अब खबरें हैं कि कपिल ने अपने इस शो के लिए अपनी फीस इतनी काटी है कि आधी रह गई है. 

Read More

30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के PSLV-C38 ने आंतरिक्ष के लिए भरी उड़ान

श्रीहरिकोटा. 30 सह-उपग्रहों के साथ कार्टोसैट-2 सीरीज के  PSLV-C38 ने शुक्रवार सुबह 9.20 मिनट पर आंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. लॉन्च के वक्त इसरो के चेयरमैन एएस किरन कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने साथी वैज्ञानिकों को बधाई दी। इस लॉन्च के साथ ही इसरो की ओर से कुल स्पेसक्राफ्ट मिशनों की संख्या 90 हो गई. 

Read More

कपिल शर्मा के लिए Good News, 'चंदू चायवाला' लौटेगा शो पर वापस

मुंबई: पिछले काफी समय कपिल शर्मा और विवादों का चोली दामन का साथ बना हुआ है. कभी सुनील ग्रोवर संग झगड़े की वजह से, तो कभी सुनील ग्रोवर और कई टीम मेंबर के शो छोड़ने के कारण.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक कपिल शर्मा के शो पर सुनील ग्रोवर की वापसी तो नहीं हो रही. लेकिन उनका एक पुराना साथी वापस लौटने वाला है. यह पुराना साथी कोई और नहीं बल्कि चंदन प्रभाकर यानी 'चंदू चायवाला' है.

Read More

कपिल के शो पर अपने काॅमेडी शो का प्रचार करना चाहते हैं कृष्णा

कृष्णा अभिषेक के नए काॅमेडी शो को लेकर तमाम अफवाहें गर्म थीं। अब मंगलवार को एक शो के लाॅन्च के दौरान काफी बातें स्पष्ट हो गई हैं।

कृष्णा ने साफ कर दिया है कि उनका नया शो किसी भी हालात में कपिल शर्मा के शो को रिप्लेस नहीं करेगा। इतना जरूर है कि कपिल के शो कुछ कलाकार इसमें काम कर रहे हैं।

Read More

आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को फांसी नहीं: पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत (आइसीजे) के रुख से पाकिस्तान का रवैया लचीला हुआ है। भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि आइसीजे का फैसला आने तक जाधव को उनका देश फांसी नहीं देगा। 

Read More

BSEB 10th Results: 22 जून को जारी किया जाएगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने माध्यमिक वार्षिक परीक्षा (मैट्रिक) की तारीख घोषित कर दी है। मैट्रिक का रिजल्ट अब 22 जून को घोषित किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार मैट्रिक रिजल्ट से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। किसी तरह की त्रुटि नहीं रहे इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

Read More

राजस्थान: मान गए किसान, कामयाब रही सरकार, खत्म हुआ आंदोलन

जयपुर। 5 जून से चल रहा प्रदेश का किसान आंदोलन राज्य सरकार के सभी विभागों से अलग-अलग वार्ता के बाद वापस लेने की घोषणा कर दी गई। सोमवार को करीब 10 घण्टों की बैठक के बाद सरकार किसानों को मनाने में कामयाब रही।

बैठक सोमवार सुबह 12 बजे से शुरू हुई। बैठक में किसान प्रतिनिधियों से वार्ता के लिए प्रदेश के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया और प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने करीबन दस घण्टे तक किसानों को समझाया।

Read More

डॉन-3 में एक बार फिर वापसी को तैयार हैं शाहरुख खान

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान एक बार फिर से अपने डॉन अवतार में वापस आने जा रहे हैं। साल 2006 में जब वह 1978 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन के नए अवतार में वापस आए तो जनता ने उन्हें काफी पसंद किया था। तब से फैन्स शाहरुख के फिर एक बार डॉन अंदाज में वापस आने का इंतिजार कर रहे थे। 

Read More