mp mirror logo

अगर आप दांतों और मसूड़ो की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली: भारत में दांतों की समस्याओं को गंभीरता से नहीं लिया जाता है. हाल ही में किए गए एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि लगभग 95 प्रतिशत भारतीयों में मसूड़ों की बीमारी है, 50 प्रतिशत लोग टूथब्रश का उपयोग नहीं करते और 15 वर्ष से कम उम्र के 70 प्रतिशत बच्चों के दांत खराब हो चुके हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, भारतीय लोग नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाने की बजाय, कुछ खाद्य और पेय पदार्थो का परहेज करके स्वयं-उपचार को प्राथमिकता देते हैं. दांतों की सेंस्टिविटी एक और बड़ी समस्या है, क्योंकि इस समस्या वाले मुश्किल से चार प्रतिशत लोग ही दंत चिकित्सक के पास परामर्श के लिए जाते हैं. 

दांतों पर गंभीर प्रभाव

आईएमए के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, "तनाव का दांतों की सेहत पर बुरा असर होता है. तनाव के चलते कई लोग मदिरापान और धूम्रपान शुरू कर देते हैं, जिसका आगे चलकर दांतों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. जागरुकता की कमी के चलते ग्रामीण इलाकों में दांतों की समस्या अधिक मिलती है. शहरों में जंक फूड और जीवनशैली की अन्य कुछ गलत आदतों के कारण दांतों में समस्याएं पैदा हो जाती हैं. प्रसंस्कृत भोजन में चीनी अधिक होने से भी नई पीढ़ी में विशेष रूप से दांत प्रभावित हो रहे हैं." 

दांतों में सेंस्टिविटी

उन्होंने कहा, "दांतों में थोड़ी सी भी परेशानी को अनदेखी नहीं करनी चाहिए और जितनी जल्दी हो सके, दंत चिकित्सक से मिलना चाहिए. दांत दर्द, मसूड़ों से रक्तस्राव और दांतों में सेंस्टिविटी को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. वयस्कों के अलावा, दांतों की समस्याएं बच्चों में भी आम होती है. दूध की बोतल का प्रयोग करने वाले शिशुओं के आगे के चार दूध के दांत अक्सर खराब हो जाते हैं."

दूध की बोतल से हो सकते हैं दांत खराब 

डॉ. अग्रवाल ने बताया, "दूध की बोतल से बच्चों के दांत खराब हो सकते हैं. माताओं को हर फीड के बाद एक साफ कपड़े से शिशुओं के मसूड़े और दांत पोंछने चाहिए. अगर अनदेखा छोड़ दिया जाए तो दंत संक्रमण से हृदय संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं." 

दांतों की देखभाल के उपाय : 

* दिन में दो बार ब्रश करें. 

* फ्लॉसिंग उन दरारों को साफ करने में मदद करता है जहां ब्रश नहीं पहुंच पाता है.

* बहुत अधिक चीनी खाने से बचें. स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ भी दांतों के क्षय का कारण बन सकते हैं, क्योंकि चीनी लार में जीवाणुओं के साथ प्रतिक्रिया करके एसिड बनाती है जो दांतों के इनेमल को नष्ट कर देता है.

* जीभ को भी नियमित रूप से साफ करें. 

* किसी भी असामान्य संकेत की उपेक्षा न करें. यदि मसूड़ों में सूजन हो या खून आ जाए तो दंत चिकित्सक से परामर्श करें. 

* दांतों की जांच हर छह महीने में कराएं. दांतों की सफाई और एक वर्ष में दो बार जांच-पड़ताल आवश्यक है.

"सेहत" से अन्य खबरें

अंगूर खाने के ये 7 फायदे पढ़कर हैरान हो जाएंगे आप

नई दिल्ली : बाजार में आमतौर पर दो तरह के अंगूर मिलते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के. अंगूर का सेवन काफी लोग पसंद करते हैं. इसमें पायी जाने वाली कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. आयुर्वेद में अंगूर को सेहत का खजाना बताया गया है. हाल ही में हुई एक शोध से सामने आया है कि यदि आप अवसाद से बचना चाहते हैं तो अंगूर जरूर खाएं. अंगूर खाने से मनोविकार कम होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि भोजन में अंगूर को शामिल करने से मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Read More

डायट में शामिल करें मूली नहीं होगी डायबिटीज मिलेंगे और भी फायदे

सर्दियों में अक्सर मूली के परांठे, अचार यहां तक की सलाद में भी मूली खाना बेहद पसंद होता है. मूली अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है. कुछ लोग मूली को बहुत स्वाद के साथ खाते हैं तो कुछ लोग मूली का नाम सुनते ही नाक सिकोड़ने लगते हैं. लेकिन क्या आप मूली से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं, मूली ना सिर्फ हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है. अगर आप रोजाना मूली को आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों से दूर रहेंगे.

Read More

वजन मैनेज करने के लिए कैसा होना चाहिए आपका नाश्ता

नई दिल्ली : अपने दिन की शुरूआत भरपूर नाश्ते के साथ करने वाले लोगों का वजन कम होने की संभावना जताते हुए वैज्ञानिकों ने सदियों पुरानी इस कहावत पर मुहर लगाई है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए और रात का खाना फकीर की तरह. पचास हजार लोगों पर कराये गये एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि दिनभर में सुबह के नाश्ते के समय सबसे ज्यादा आहार लेने वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) उन लोगों की तुलना में कम होता है जो दिनभर कम खाने के बाद रात को छक कर खाते हैं जबकि दोनों ही तरह के लोग पूरे दिन में एक समान कैलोरी की खपत करते हैं.

Read More

रोज अपने नाश्ते में शामिल कीजिए स्प्राउट्स, ये 6 फायदे जरूर होंगे

 अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रोज नाश्ते में स्प्राउट्स खाने की सलाह देते हैं। इन स्प्राउट्स अगर रोज खाएं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

इसमें स्प्राउट में विटामिन डी, मिनरल और प्रोटीन का लेवल ज्यादा होता है, जिससे इसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आइए जानें इसके फायदे:

 

Read More

रोज खाएं सिर्फ 2 लौंग, फायदा देखकर विश्वास नहीं कर पाएंगे आप

लौंग का भारतीय भोजन के अलावा आयुर्वेदिक नुस्खों में भी खास स्थान है. इसके उपयोग से खाने में स्वाद तो आता ही है. दवाओं के रूप में इसका इस्तेमाल करने से कई हेल्थ प्रॉब्लम में भी फायदा होता है. लौंग में आपकी हेल्थ को मेंटेन रखने और प्रॉब्लम्स से बचाने के कई गुण होते हैं. अगर रोजाना 2 लौंग खाई जाएं तो इसके अद्भुत फायदे मिलते हैं. इन फायदों से आपका शरीर हमेशा के लिए रोगमुक्त हो जाता है. आइये जानते हैं क्या हैं लौंग खाने के फायदे...

Read More

सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल, अपनाएं आसान TIPS

नई दिल्ली : सर्दियों के मौसम में तापमान में गिरावट होने और ठंडी हवाओं के चलने से बालों में रूखापन आ जाता है। प्राकृतिक तेल और नमी चली जाती है, जिससे बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं। इसलिए बालों की उचित देखभाल बेहद जरूरी है। 'द बॉडी शॉप इंडिया' की प्रमुख (ट्रेनिंग) शिखी अग्रवाल और सौंदर्य विशेषज्ञ ब्लॉसम कोचर ने सर्दियों के दौरान बालों की देखभाल के संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

Read More

पित्ताशय की पथरी से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे!

पित्ताशय की पथरी एक पीड़ादायक बीमारी है, जो अधिकतर लोगों को होती हैं। पित्त की पथरी का निर्माण पित्त में कोलेस्ट्रॉल और बिलरुबिन की मात्रा बढ़ जाने पर होता है। पित्ते में पथरी होने पर पेट में असहनीय दर्द होने लगता है।  

Read More

क्या भीगी मूंगफली खाने से होते हैं ये फायदे

सर्दियों के मौसम की शुरुआत होते ही लोगों के खान-पान में बदलाव आता है। लोग ड्राई फ्रुट्स भी खाने शुरू कर देते हैं। जिसमें बादाम, किशमिश, काजू आदि के नाम शामिल हैं। कुछ लोग तो अपने पीने की लत से परेशान होते हैं जोकि सेहत के लिये सबसे हानिकारक हैं।

Read More

डायबिटीज हो या कैंसर, दवाइयां नहीं ये मिर्ची करेगी अब आपका इलाज

नई दिल्ली: डायबिटीज से बहुत लोग परेशान हैं. खून में शुगर की मात्रा ज़्यादा होने के कारण बार-बार पेशाब आना, भूख लगना और ज्यादा प्यास लगने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इससे ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि दिल और किडनी संबंधी बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता है. लेकिन अब डायबिटीज के मरीज़ों को परेशान होने की ज़रूरत नहीं, क्योंकि अब एक ऐसी मिर्ची की खोज हुई है जो डायबिटीज़ के साथ-साथ कैंसर से भी लड़ने में सहायता करेगी. 

Read More

रोजाना 5 खजूर खाने के हैं ये जबरदस्त फायदे

अक्सर लोग सर्दियों में खजूर खाना पसंद करते हैं। खजूर में ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हेल्थ के साथ ही ब्यूटी बढ़ाने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक खजूर को ऐसे ही खाएं। चाहें तो इसे फ्रूट सलाद में मिक्स करके, दही में मिलाकर, दूध में डालकर या ड्राइफ्रूट्स के साथ भी खा सकते हैं। आइये जानते हैं खजूर से क्या होते हैं फायदे।

Read More