mp mirror logo

आदमी औरत बना, औरत आदमी, अब शादी

एक लड़की जो पहले लड़का हुआ करती थी और एक लड़का जो पहले लड़की हुआ करता था, अब ये दोनों शादी करने जा रहे है. यह किसी फिल्म की पटकथा नहीं बल्कि मुंबई के एक सेक्स चेंज क्लिनिक से शुरू हुई एक प्रेम कहानी है.

46 साल का आरव जो पहले बिंदु हुआ करता था और 22 साल की सुकन्या जो पहले लड़का हुआ करती थी, ये दोनों अब शादी करने की तैयारी कर रहे हैं. इनकी कहानी बहुत हद तक फिल्मी लगती है. इनकी प्रेम कहानी की शुरुआत 3 साल पहले मुंबई में ही. दोनों का मुम्बई में Genetic reassignment surgery (सेक्सचेंज) का इलाज चल रहा था. तभी दोनों की मुलाकात हुई, दोनों की समस्या एक जैसी थी और शायद इसीलिए दोनों एक दूसरे के करीब आते गए. जब दोनों ने अपने घरवालों के सामने एक दूसरे से शादी करने की इच्छा जाहिर की तो इन्हें इनके परिवार का भी पूरा साथ मिला. दोनों एक दूसरे के साथ बेहद खुश हैं.

कुछ ऐसी है सुकन्या की कहानी
केरल के एर्नाकुलम में रहने वाली 21 साल की सुकन्या की जिंदगी आम लोगों की तरह आसान नहीं रही. सुकन्या का जन्म एक ट्रांसजेंडर के तौर पर हुआ था. उसके परिजन उसे ट्रांसजेंडर मानने को तैयार नहीं थे इसलिए उसकी परवरिश एक लड़के की तरह करने लगे. उससे कहा जाता कि वह लड़का है और उसे कपड़े भी वैसे ही पहनाए जाते. लेकिन इस बात से सुकन्या कॉम्फरटेबल नहीं थी. जब वह 9th क्लास में थी तब उसके माता-पिता उसे डॉक्टर के पास ले गए, डॉक्टरों ने बताया कि उसे हार्मोनल डिसऑर्डर है. इसके बाद उसे मेल हार्मोंस के इंजेक्शन भी लगाए गए लेकिन उन इंजेक्शंस का उसके शरीर पर नकारात्मक असर पड़ने लगा. वह अपने दसवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं दे पाई. 18 की उम्र तक उसे बहुत बुरे दौर से गुजरना पड़ा, उसके दोस्त ट्रांसजेंडर होने की वजह से उसे चिढ़ाया करते थे.

बाद में केरल छोड़कर सुकन्या बेंगलुरु चली गई. एक अंजान शहर में रहने की परेशानी के साथ-साथ सुकन्या को अपनी ट्रांसजेंडर आइडेंटिटी को लेकर भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. लेकिन सुकन्या ने हार नहीं मानी, उसने अपनी जिंदगी की कहानी एक वेबसाइट बनाकर उसमें शेयर की. इसके बाद उसकी जिंदगी में काफी बदलाव आया. आज वह एक वेब डिज़ाइनर और ब्लॉगर है. अपने काम के जरिए वह लोगों का दर्द भी साझा करती है. सुकन्या मुंबई से अपना Gender reassignment Surgery (सेक्स चेंज सर्जरी) करवा रही है, अगले महीने फिर वह सर्जरी के आखिरी दौर के लिए मुंबई आएगी. इस इलाज के दौरान ही सुकन्या की मुलाकात आरव से हुई.

आरव की कहानी कुछ ऐसी है
आरव पहले एक लड़की के तौर अपनी ज़िंदगी जी रहा था. आरव 1993 में मुंबई में आया था. वह लड़कियों के ही कपड़े पहना करता था. यहां उसने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया और ऑल इंडिया एंड इंटरनेशनल टूर्स पर जाने लगा. आरव को बहुत लोग देख कर हंसते थे. उसे ट्रेन में बनी महिला बोगियों में चढ़ने में प्रॉब्लम होती थी. बाकि औरतें उसे घुसने नहीं देती थीं क्योंकि वह लड़को की तरह दिखता था. आरव ने 45 साल की उम्र में सर्जरी करवाई. अब उसका ट्रीटमेंट पूरा हो चुका है और अब कोई उसे देख कर पहचान नहीं सकता कि वह कभी लड़की भी हुआ करता था.

आज हर रोज़ न जाने कितने लोग या तो सुकन्या और आरव से मिलने आते है या फिर कॉल पर, सोशल मीडिया पर उनसे जुड़ना चाहते है. इनमे से अधिकतर वो लोग है जो या तो खुद इस हार्मोनल डिसऑर्डर की समस्या से जूझ रहे है या फिर वो ट्रांसजेंडर हैं जो समाज और घरवालों के डर से वो खुल कर अपनी बात कहने से डर रहे है.

अब एक सवाल दोनों के सामने खड़ा हुआ है की अगर दोनों शादी करते है तो इनके आगे का जीवन कैसा होगा. दोनों कहते है कि वो जानते है कि ये सर्जरी करने के बावजूद भी वे फैमिली प्लानिंग नहीं कर सकते हैं. वहीं दोनों इस बात के लिए तैयार भी हैं. दोनों भविष्य में एक बच्चा गोद लेने की बात कर रहे है.

"अजब-गजब" से अन्य खबरें

पति और 9 बच्चों को छोड़ फेसबुक प्रेमी संग इस महिला ने रचाई शादी

लंदन। प्यार की ना तो उम्र होती है ना सरहदें लेकिन कई बार ऐसी घटनाएं सामने आती है जो आश्चर्यचकित कर देती हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है इंग्लैंड में जहां एक 9 बच्चों की मां को अपने फेसबुक फ्रैंड से प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली।

Read More

पाकिस्तान: मुर्गी के साथ किया यौन हिंसा, लड़का गिरफ्तार

पाकिस्तान के पंजाब स्थित हफीजाबाद में एक 14 साल के लड़के को चिकन के साथ सेक्शुअल असॉल्ट करने और उसे मारने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. मीडिया की खबरों के मुताबिक, स्थानीय पुलिस ने कहा है कि 11 नवंबर को 14 साल का एक लड़का अपने गांव में मुर्गी के साथ असॉल्ट किया है.

Read More

दुस्‍साहस: युवक बाइक से दौड़ा रहे थे शेरों को

गुजरात का मशहूर गिर अभ्‍यारण्‍य एशियाई शेरों का एकमात्र प्राकृतिक आवास माना जाता है। यहां चार बाइक सवारों ने निहायत गलत हरकत की, इन लोगों ने बाइक से शेरों का पीछा किया और दौड़ाया। दो बाइकों पर सवार चार युवकों ने यहां एक शेर, शेरनी और उनके शॉवक का पीछा करते हुए दौड़ाया।

Read More

इटली में सिनेमाघरों की खुदाई के दौरान मिली 2000 साल पुरानी रोमन सूर्यघड़ी

इटली में एक सिनेमाघर की खुदाई के दौरान दो हजार साल पुरानी रोमन सूर्यघड़ी मिली है. यह घड़ी पूरी तरह से ठीक है और इस पर कुछ लिखा हुआ भी है. कैंब्रिज के वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी.

Read More

फ्लाइट में पता चला पति का अफेयर, हंगामा, मजबूरन लैंडिंग

दोहा से बाली जा रही एक फ्लाइट में पत्नी ने पति के खिलाफ हंगामा कर दिया. इसकी वजह से फ्लाइट को चेन्नई में लैंड कराना पड़ा. असल में जब महिला का पति सो रहा था, उसने उसका मोबाइल अनलॉक कर लिया. मोबाइल देखने के बाद उसे अपने पति के किसी अन्य महिला के साथ अफेयर का पता चला.

Read More

इस छोरी के आगे अंग्रेज भी अंग्रेजी बोलना छोड़ दे, मिलिए भारत की वंडर गर्ल से

नई दिल्ली: छोटी उम्र में बड़ा कमाल.... क्या आपने कभी सुना है कि किसी ने  फर्राटेदार अंग्रेजी बोलकर अंग्रेजों की बोलती बंद कर दी हो. भारत के एक छोटे से गांव की लड़की अच्छे-अच्छों पर भारी पड़ रही है. वो न सिर्फ फर्राटेदार अंग्रेजी बोलती है बल्कि 8 भाषा बोल सकती है. जब वो अंग्रेजी बोलने पर आती है तो बड़े-बड़ों की बोलती बंद हो जाती है. हरियाणा के समालखा के मालपुर गांव की रहने वाली 13 साल की जाह्नवी पंवार 8 भाषाएं बोल सकती है. इन्होंने सोशल मीडिया पर तहलका मचाया हुआ है. इस लड़की को लोग वंडर गर्ल बोल रहे हैं. आइए जानते हैं क्यों-

Read More

महिलाओं के स्कर्ट में झांकना हो अपराध, छात्रा ने किया विरोध

कई बार पुरुष लड़कियों के स्कर्ट के भीतर तस्वीरें क्लिक करने की कोशिश करते हैं. एक छात्रा ने इसी के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए प्रदर्शन किया है. छात्रा ने भीड़ भरे मेट्रो स्टेशन पर अपना स्कर्ट ऊपर उठा लिया.

रूसी छात्रा ने रूस के सेंट पीटसबर्ग सबवे के पास काफी देर तक यह विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान कई लोग छात्रा को घूरते भी नजर आए, लेकिन ज्यादातर उस पर बिना गौर किए निकल गए.

Read More

शराब पीकर क्यों फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने लगते हैं लोग? जानिए

कहते हैं कि इंसान शराब पीकर बहक जाता है लेकिन यहां तो शराब पीकर फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने की बात की जा रही है। शराब पीने के बाद लोगों के बोलचाल और व्यव्हार में अंतर क्यों आता है इसके पीछे एक खास वजह है।

दरअसल, एक रिसर्च में पाया गया है कि थोड़ी सी शराब पीने से नई भाषा बोलने की संभावनाएं बढ़ जाती है। सायकोफ़र्माकोलॉजी जर्नल में पब्लिश हुई इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने 50 स्टूडेंट्स का इस्तेमाल किया। ये सभी कॉलेज स्टूडेंट्स हैं। बता दें, हॉलैंड की एक यूनिवर्सिटी के स्टूडेट्स ने हाल ही में डच भाषा बोलना और लिखना सीखा है।

Read More

‘जादुई सूट’ बताएगा कितने हेल्दी हैं आप?

चीनी वैज्ञानिकों ने सेंसर लगा एक ऐसा ‘जादुई सूट’ विकसित करने का दावा किया है जो आपके स्वास्थ्य स्तर को दर्शाने के लिए आपके तापमान, पीएच स्तर, रक्तचाप और अन्य चीजों का पता लगा सकता है.

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के वांग झोंगलिन के अनुसार वायरलेस ट्रांसमिशन के जरिए इन संकेतकों को किसी मोबाइल फोन, कंप्यूटर या हजारों मील दूर बैठे डॉक्टर तक भी भेजा जा सकता है. इस तरह किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच कहीं भी और किसी भी समय की जा सकती है.

Read More

इस महिला की सही उम्र का अंदाजा लगाना है बेहद मुश्‍किल, बेटों को ब्‍वॉयफ्रेंड समझ लेते हैं लोग

नई द‍िल्‍ली : बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपकी त्‍वचा की उम्र भी बढ़ने लगती है, लेकिन एक महिला की मानो उम्र बढ़ना बंद हो गई हो. इस महिला की उम्र तो बढ़ रही है लेकिन उन्‍हें देखकर कोई यह नहीं बता सकता कि वो कितने साल की हैं. जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं Puspa Dewi की. आप यह जानकर बेहद हैरान रह जाएंगे कि इंडोनेशिया के जकार्ता की रहने वाली यह महिला 50 साल की है. क्‍यों आ गया न चक्‍कर? लेकिन यह बिलकुल सच है. 

Read More