mp mirror logo

आदमी औरत बना, औरत आदमी, अब शादी

एक लड़की जो पहले लड़का हुआ करती थी और एक लड़का जो पहले लड़की हुआ करता था, अब ये दोनों शादी करने जा रहे है. यह किसी फिल्म की पटकथा नहीं बल्कि मुंबई के एक सेक्स चेंज क्लिनिक से शुरू हुई एक प्रेम कहानी है.

46 साल का आरव जो पहले बिंदु हुआ करता था और 22 साल की सुकन्या जो पहले लड़का हुआ करती थी, ये दोनों अब शादी करने की तैयारी कर रहे हैं. इनकी कहानी बहुत हद तक फिल्मी लगती है. इनकी प्रेम कहानी की शुरुआत 3 साल पहले मुंबई में ही. दोनों का मुम्बई में Genetic reassignment surgery (सेक्सचेंज) का इलाज चल रहा था. तभी दोनों की मुलाकात हुई, दोनों की समस्या एक जैसी थी और शायद इसीलिए दोनों एक दूसरे के करीब आते गए. जब दोनों ने अपने घरवालों के सामने एक दूसरे से शादी करने की इच्छा जाहिर की तो इन्हें इनके परिवार का भी पूरा साथ मिला. दोनों एक दूसरे के साथ बेहद खुश हैं.

कुछ ऐसी है सुकन्या की कहानी
केरल के एर्नाकुलम में रहने वाली 21 साल की सुकन्या की जिंदगी आम लोगों की तरह आसान नहीं रही. सुकन्या का जन्म एक ट्रांसजेंडर के तौर पर हुआ था. उसके परिजन उसे ट्रांसजेंडर मानने को तैयार नहीं थे इसलिए उसकी परवरिश एक लड़के की तरह करने लगे. उससे कहा जाता कि वह लड़का है और उसे कपड़े भी वैसे ही पहनाए जाते. लेकिन इस बात से सुकन्या कॉम्फरटेबल नहीं थी. जब वह 9th क्लास में थी तब उसके माता-पिता उसे डॉक्टर के पास ले गए, डॉक्टरों ने बताया कि उसे हार्मोनल डिसऑर्डर है. इसके बाद उसे मेल हार्मोंस के इंजेक्शन भी लगाए गए लेकिन उन इंजेक्शंस का उसके शरीर पर नकारात्मक असर पड़ने लगा. वह अपने दसवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं दे पाई. 18 की उम्र तक उसे बहुत बुरे दौर से गुजरना पड़ा, उसके दोस्त ट्रांसजेंडर होने की वजह से उसे चिढ़ाया करते थे.

बाद में केरल छोड़कर सुकन्या बेंगलुरु चली गई. एक अंजान शहर में रहने की परेशानी के साथ-साथ सुकन्या को अपनी ट्रांसजेंडर आइडेंटिटी को लेकर भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा. लेकिन सुकन्या ने हार नहीं मानी, उसने अपनी जिंदगी की कहानी एक वेबसाइट बनाकर उसमें शेयर की. इसके बाद उसकी जिंदगी में काफी बदलाव आया. आज वह एक वेब डिज़ाइनर और ब्लॉगर है. अपने काम के जरिए वह लोगों का दर्द भी साझा करती है. सुकन्या मुंबई से अपना Gender reassignment Surgery (सेक्स चेंज सर्जरी) करवा रही है, अगले महीने फिर वह सर्जरी के आखिरी दौर के लिए मुंबई आएगी. इस इलाज के दौरान ही सुकन्या की मुलाकात आरव से हुई.

आरव की कहानी कुछ ऐसी है
आरव पहले एक लड़की के तौर अपनी ज़िंदगी जी रहा था. आरव 1993 में मुंबई में आया था. वह लड़कियों के ही कपड़े पहना करता था. यहां उसने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया और ऑल इंडिया एंड इंटरनेशनल टूर्स पर जाने लगा. आरव को बहुत लोग देख कर हंसते थे. उसे ट्रेन में बनी महिला बोगियों में चढ़ने में प्रॉब्लम होती थी. बाकि औरतें उसे घुसने नहीं देती थीं क्योंकि वह लड़को की तरह दिखता था. आरव ने 45 साल की उम्र में सर्जरी करवाई. अब उसका ट्रीटमेंट पूरा हो चुका है और अब कोई उसे देख कर पहचान नहीं सकता कि वह कभी लड़की भी हुआ करता था.

आज हर रोज़ न जाने कितने लोग या तो सुकन्या और आरव से मिलने आते है या फिर कॉल पर, सोशल मीडिया पर उनसे जुड़ना चाहते है. इनमे से अधिकतर वो लोग है जो या तो खुद इस हार्मोनल डिसऑर्डर की समस्या से जूझ रहे है या फिर वो ट्रांसजेंडर हैं जो समाज और घरवालों के डर से वो खुल कर अपनी बात कहने से डर रहे है.

अब एक सवाल दोनों के सामने खड़ा हुआ है की अगर दोनों शादी करते है तो इनके आगे का जीवन कैसा होगा. दोनों कहते है कि वो जानते है कि ये सर्जरी करने के बावजूद भी वे फैमिली प्लानिंग नहीं कर सकते हैं. वहीं दोनों इस बात के लिए तैयार भी हैं. दोनों भविष्य में एक बच्चा गोद लेने की बात कर रहे है.

"अजब-गजब" से अन्य खबरें

3 साल के बच्चे की कराई कुतिया से शादी, जानिए किस डर से यह कदम इस राज्य के हर मां-बाप उठाते हैं

ग्रामीण इलाकों में आज भी अंधविश्वास चरम पर है। बच्चों की सलामती के लिए अजीब-अजीब रस्में निभाई जातीं हैं। कुछ ऐसी ही एक रस्म झारखंड और पड़ोसी ओडिशा के कुछ इलाकों में होती है। जिसके बारे में सुनकर आपको  अजीब लगेगा। यहां बच्चों की शादी जानवरों से कराई जाती है। ताकि अपशकुन कट जाए और बच्चा को लंबी जिंदगी मिले। झारखंड के बुरुडीह टोला आसुरा में विकास नामक तीन वर्षीय बच्चे की शादी परिवार वालों ने कुतिया से कराई। यह खबर चर्चा-ए-खास है।

Read More

3 साल के बच्चे की कराई कुतिया से शादी, जानिए किस डर से यह कदम इस राज्य के हर मां-बाप उठाते हैं

ग्रामीण इलाकों में आज भी अंधविश्वास चरम पर है। बच्चों की सलामती के लिए अजीब-अजीब रस्में निभाई जातीं हैं। कुछ ऐसी ही एक रस्म झारखंड और पड़ोसी ओडिशा के कुछ इलाकों में होती है। जिसके बारे में सुनकर आपको  अजीब लगेगा। यहां बच्चों की शादी जानवरों से कराई जाती है। ताकि अपशकुन कट जाए और बच्चा को लंबी जिंदगी मिले। झारखंड के बुरुडीह टोला आसुरा में विकास नामक तीन वर्षीय बच्चे की शादी परिवार वालों ने कुतिया से कराई। यह खबर चर्चा-ए-खास है।

Read More

प्यारी नन्ही मछलियों के मरने पर कैंडल जलाकर दी श्रद्धांजलि, किया अंतिम संस्कार

पालतू पशु पक्षियों के लिए इंसानियत और जज़्बात रखना कोई नई बात नहीं है. दुर्लभ जंतुओं के संरक्षण के लिए विश्व भर में तमाम संस्थाएं भी काम करती हैं. उनके मरने पर दुख होना लाजमी है, पर अपनी पालतू मछलियों के लिए भी उतना ही प्यार रखना थोड़ी सी आश्चर्यजनक घटना लगती है. लेकिन तब आप क्या कहेंगे जब कोई शख्स अपनी प्यारी नन्ही मछलियों के मरने पर उन्हें किसी इंसान के मरने की तरह अंतिम विदाई दे.

Read More

सेक्स लेता है इन सांपों की जान, 8 महीने इंतजार के बाद एक ही मादा पर टूट पड़ते हैं सैकड़ों सांप

कनाडा में पाए जाने वाले गार्टर स्नेक्स में नर मादाओं के मुकाबले कम जीते है। इसके पीछे का कारण उनका अधिक सहवास करना होता है।

सेक्स (सहवास) इंसान के लिए बेहद जरूरी है। यह किसी के लिए प्यार जताने का तरीका है, तो किसी के लिए दवा है। यह हमारे लिए जरूरी शारीरिक क्रिया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही सहवास जान भी ले सकता है। जी हां, अधिक सहवास जान ले लेता है। सांपों (स्नेक्स) के मामले में यह उनकी जीवन अवधि घटा देता है।

Read More

दो साल में पेट के कीड़े पी गए 22 लीटर खून!

यह सुनने में अजीब लगेगा पर यह बात सत्य है कि दो साल में 14 साल के बच्चे के पेट में पल रहे कीड़े 22 लीटर खून पी गए. लेकिन सच यह भी है कि एक 14 साल का बच्चा साल 2015 से 50 यूनिट ब्लड चढ़वा चुका है.

बावजूद इसके बीमारी ठीक नहीं हो रही थी. कई जगह उपचार कराने के बाद जब उत्तराखंड के हल्द्वानी निवासी इस बच्चे को जब दिल्ली स्थित सर गंगाराम अस्पताल लाया गया तो यहां के डॉक्टरों ने उसकी बीमारी की गहनता से जांच की, जिसके बाद कीड़ों की स्थिति और इतनी मात्रा में रक्त की कमी होने का कारण समझ आया. इस उपचार के बाद फिलहाल बच्चा स्वस्थ है.

Read More

एक गलती और बदल गई किस्मत, कुछ इस तरह ये महिला बन गई करोड़पति

नई दिल्ली: अमेरिका में लॉटरी से किसी की जिंदगी बदली तो किसी को कंगाल कर दिया. अमेरिका में लॉटरी का चलन आम है. वहां हर छोटी सी छोटी दुकान और पेट्रोल पंप में लॉटरी टिकट मिलती है. एक गलती की वजह से महिला की किसमत बदल गई और वो करोड़पति बन गई. न्यू जर्सी के मैनहैटन में शॉपिंग करने गईं ओक्साना जहारोव ने सुपरमार्केट में 1 डॉलर की लॉटरी टिकट खरीदी. लेकिन स्टोर क्लर्क ने गलती से उसे 10 डॉलर की 'सेट फॉर लाइफ' की लॉटरी टिकट दे दी. गलत टिकट मिलने के बाद उन्होंने किसी भी तरह इसके लिए भुगतान करने का फैसला किया. 

Read More

करोड़ों का मालिक है ये 'महाराजा', विरासत में मिला है लाखों का फोन बिल

ग्वालियर. कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया 1 जनवरी को 47वां के हो गए। सेंटर में पावर मिनिस्टर का पद संभाल चुके ग्वालियर के महाराज ने हाल ही में एलान किया था कि वे राज्य में बढ़ते किसानों के सुसाइड्स की वजह से अपना बर्थडे सेलिब्रेट नहीं करेंगे।इस मौके पर देश के इस यंग पॉलिटीशियन से जुड़े फैकट्स बता रहा है।

Read More

गजब है ये परिवार हड्डी टूटने पर भी नहीं होता दर्द

इटली में एक परिवार ऐसा है जिन्हें चोट में दर्द का एहसास नहीं होता, उल्‍टा इस परिवार का एक सदस्य तो ऐसा है जो पैर टूटने के बावजूद स्की के मजे लेता है। खबरों के अनुसार इस परिवार की तीन पीढ़ियो के 6 सदस्य ऐसे हैं जिन्होंने कभी दर्द का अहसास नहीं किया है। इस परिवार में उनकी 78 नानी, उनकी दो बेटियां जो 50 और 52 साल की हैं और उन बेटियों के तीन 24, 21 और 16 साल के बच्चे शामिल हैं। वैज्ञानिकों को उनकी इस अदभुद क्षमता के चलते उम्‍मीद है कि इस परिवार की मदद से दर्द निवारक दवा बनाई जा सकती हैं।

Read More

बिना सोये लगातार ढाई दिन तक करता रहा ये आदमी अपनी वीवी का किस, बना विश्व रिकार्ड

झारखंड के एक आदिवासी गांव में सार्वजनिक तौर पर किस करने का एक कॉम्पीटिशन आयोजित किया गया. कई लोगों ने इसका विरोध किया है. भारतीय समाज में भले ही सबके सामने किस करना आम बात नहीं हो, लेकिन कई देशों में इसके उलट चलन है. किस कॉन्टेस्ट दुनिया के कई शहरों में आयोजित होते रहे हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे किस के बारे में बता रहे हैं जो सबसे लंबे वक्त तक चला. एक कपल ने 58 घंटे 35 मिनट और 58 सेकंड तक एक दूसरे को किस किया.

Read More

पाकिस्‍तान के फैशन डिजाइनर ने बाल‍िका वधू से करवाई रैंप वॉक, म‍िल रही है शाबाशी

नई द‍िल्‍ली : वेडिंग सीजन है और ऐसे में आपके फेसबुक की टाइमलाइन शादी और हनीमून की तस्‍वीरों से अटी पड़ी हैं. इस बीच पाकिस्‍तान के डिजाइनर अली जिशान ने 'हम ब्राइडल कुट्यूर वीक' के दौरान फैशन से इतर काम कर सबको चौंका दिया

Read More