mp mirror logo

नारायण मूर्ति समेत सभी को साथ लेकर चलेंगे नंदन नीलेकणि

 

बेंगलुरु। इन्फोसिस संस्थापकों द्वारा एक तरह का बगावत किये जाने के बाद नये चेयरमैन के तौर पर कंपनी में लौटे नंदन नीलेकणि ने निवेशकों और कर्मचारियों की चिंताएं दूर करने की भरपूर कोशिश की। उन्होंने कहा कि वह कंपनी में लांग टर्म गवर्नेंस स्थापित करने, स्थायित्व लाने और कंपनी के करिश्माई व अहम संस्थापक एन. आर. नारायणमूर्ति के साथ संबंध सुधारने पर गौर करेंगे।

62 वर्षीय नीलेकणि कंपनी के सात संस्थापकों में से एक हैं। वे कंपनी के सीईओ भी रहे हैं। शुक्रवार को उन्होंने निवेशकों से कांफ्रेंस कॉल की, मीडिया से बात की और बोर्ड मीटिंग में भी हिस्सा लिया। बोर्ड मीटिंग के बाद जारी बयान में मूर्ति के हालिया दिनों में उपजे मतभेदों को दुर्भाग्यपूर्ण कहा गया है। नीलेकणि ने कहा, 'मैं कंपनी में वापस लाया गया हूं क्योंकि बहुत विपरीत परिस्थितियों में काम करने और सफल रहने का मेरा रिकॉर्ड रहा है। मैं इसलिए भी यहां हूं क्योंकि मैं आम सहमति में भरोसा रखता हूं।' अपने लक्ष्यों को लेकर उन्होंने कहा, 'पहला लक्ष्य है स्थायित्व लाना और यह सुनिश्चित करना कि बोर्ड सदस्यों से लेकर निवेशक तक सभी एक साथ हों। दूसरा लक्ष्य यथाशीघ्र सीईओ की नियुक्ति की प्रक्रिया को शुरू करना है, जिसके लिए एक सर्च एजेंसी को भी चुना गया है।'

उन्होंने बोर्ड के लिए टिकाऊ प्रशासनिक ढांचा बनाने की बात भी कही। इसके लिए नामांकन कमेटी से अक्टूबर तक रिपोर्ट मांगी गई है। रणनीति की समीक्षा और भविष्य को लेकर अक्टूबर में ब्लूप्रिंट पेश करने को भी नीलेकणि ने अपने लक्ष्यों में शुमार किया। हालांकि उन्होंने इस सवाल को टाल दिया कि सिक्का द्वारा 2021 तक 20 अरब डॉलर (1,280 अरब रुपये) के राजस्व के लक्ष्य की समीक्षा होगी या नहीं।

नीलेकणि ने कंपनी संस्थापकों और बोर्ड के बीच मतभेदों पर भी बात की। उन्होंने कहा, 'मैं 100 फीसद हिस्सेदारों का प्रतिनिधि हूं और सुनिश्चित करना चाहता हूं कि दूरदर्शी व्यक्तित्व व सह संस्थापक नारायणमूर्ति और बोर्ड के बीच अच्छे संबंध बने रहें।' नीलेकणि ने मूर्ति और कुछ अन्य संस्थापकों की ओर से कंपनी के प्रशासन को लेकर शिकायतों को भी गंभीरता से लेने की बात कही। उन्होंने कहा, 'मैं निजी तौर पर निष्पक्ष होकर जांच रिपोर्ट देखूंगा और उचित कार्रवाई का फैसला करूंगा।' हालांकि इजरायल की कंपनी पनाया के अधिग्रहण में धांधली को लेकर आई जांच रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के सवाल को उन्होंने टाल दिया।

नीलेकणि के आने के बाद रुका औचित्यहीन : सिक्का

इन्फोसिस में बतौर चेयरमैन नंदन नीलेकणि के आते ही कंपनी से पूरी तरह विदाई लेने पर पूर्व सीईओ विशाल सिक्का ने कहा कि अब कंपनी में बने रहने का औचित्य नहीं था। पिछले हफ्ते सीईओ पर से इस्तीफा देने के बाद उन्हें वाइस चेयरमैन बनाया गया था। गुरुवार को चेयरमैन आर शेषासायी ने दो निदेशकों और सिक्का के साथ कंपनी और बोर्ड छोड़ने का फैसला किया था। सिक्का ने कहा कि नीलेकणि की वापसी के बाद भी कंपनी से जुड़े रहना अर्थहीन था। सिक्का ने यह भी स्पष्ट किया कि उन्होंने सह संस्थापक नारायणमूर्ति के खिलाफ कोई टिप्पणी नहीं की थी। उनकी टिप्पणी केवल उन परिस्थितियों पर थी, जिससे ध्यान भंग हो रहा था।

"बिजनेस" से अन्य खबरें

10वीं पास वालों के लिए बम्पर वैकेंसी: डाक विभाग की 2492 पदों पर भर्ती, जानें पूरा एप्लीकेशन प्रॉसेस

डाक विभाग बड़े पैमाने पर भर्ती करने जा रहा है। छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल ग्रामीण डाक सेवक के पद पर बम्पर भर्ती करने जा रहा है। 10वीं पास वालों के लिए नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। ग्रामीण डाक सेवक के 2492 पदों पर भर्ती होनी हैं। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार 20 अक्टूबर से पहले आवेदन कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल आरएमएस डिविडन में यह नई भर्तियां करने जा रहा है। तो चलिए जानते हैं आवेदन करने से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें। 2492 पदों में से 1201 पद पर जनरल श्रेणी में भर्ती होंगी। 

Read More

GST: 65 हजार करोड़ के क्‍लेम पर बोली सरकार, राजस्‍व पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत कारोबारियों ने 65 हजार रुपये ट्रांजिशन क्रेडिट के तौर पर क्‍लेम किए हैं. इसको लेकर केंद्र सरकार ने सफाई जारी की है. वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि कारोबारियों के क्रेडिट क्‍लेम करने का उसके राजस्‍व पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

जुलाई में 46 लाख कारोबारियों ने भरा जीएसटी

जुलाई में 46 लाख से भी ज्‍यादा कारोबारियों ने जीएसटी भरा है. जीएसटी लागू होने के पहले महीने में सरकार को 95 हजार करोड़ रुपये टैक्‍स की रकम के तौर पर प्राप्‍त हुई. हालांकि इसी दौरान कारोबारियों ने 65 हजार करोड़ रुपये का ट्रांजिशनल क्रेडिट भी क्‍लेम किया है. यह क्रेडिट पिछली टैक्‍स नीति के तहत भरे गए एक्‍साइज और सर्विस टैक्‍स के बदले क्‍लेम किया गया है.

Read More

देशभर के शेयर बाजारों में गिरावट, 30 अंक गिरा सेंसेक्‍स

देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को गिरावट रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 30.47 अंकों की गिरावट के साथ 32,370.04 पर और निफ्टी 19.25 अंकों की गिरावट के साथ 10,121.90 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 5.91 अंकों की तेजी के साथ 32,406.42 पर खुला और 30.47 अंकों या 0.09 फीसदी गिरावट के साथ 32,370.04 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 32,462.61 के ऊपरी और 32,164.42 के निचले स्तर को छुआ।

Read More

निफ्टी 10,178.95 की नयी ऊंचाई पर, सेंसेक्स 100 अंक चढ़ा

मुंबई : नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक आज शुरआती कारोबार में 26 अंक चढकर 10,178.95 अंक की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। वहीं सेंसेक्स भी 100 अंक चढकर खुला है. इसके पीछे अहम कारण एशियाई बाजारों में सकारात्मक रख और घरेलू सांस्थानिक निवेशकों की ओर से सतत निवेश करना रही.निफ्टी 25.85 अंक यानी 0.25 चढ़कर 10,178.95 की नई ऊंचाई पर पहुंच गया. इसने कल दिन में कारोबार के समय 10,171.70 अंक के उच्च स्तर को पीछे छोड़ दिया.

Read More

GSTN ने कंपोजिशन स्कीम सुविधा दोबारा शुरू की, छोटे कारोबारियों को मिलेगा फायदा

जीएसटी नेटवर्क (GSTN) ने 75 लाख रुपये तक कारोबार करने वाले छोटे व्यापारियों के लिए कंपोजिशन स्कीम की सुविधा अपनाने का विकल्प फिर से दिया है. इसके अनुसार इस तरह के छोटे करदाताओं को अब यह योजना अपनाने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है. 

Read More

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत कम, फिर भी भारत में इसकी मार से परेशान हैं ग्राहक

हाल के कुछ दिनों में कीमतों में हुई खासी वृद्धि ने पेट्रोल, डीजल की कीमतों के निर्धारण की व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया है। जून 2010 से पहले पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस इत्यादि की कीमतों को सरकार निर्धारित करती थी। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजार में रोज-रोज बदलती कच्चे तेल की कीमतें इन ईंधनों की कीमतों को प्रभावित नहीं करती थी।

Read More

7th Pay Commission: इस फॉर्मूले से पता करें कितनी होगी आपकी बढ़ी हुई सैलरी

ओडिशा राज्य वित्त मंत्रालय द्वारा 7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद सभी सरकारी विभागों और सभी जिला कलेक्टरों को आज यानि 16 सितंबर को एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में कहा गया है कि ओडिशा रिवाइज़ड स्केल पेय 2017 के नियम को फॉलो करते हुए सरकारी कर्मचारी सिंतबर 2017 महीने की सैलरी आसानी से निकाल सकते हैं। यदि आप अपनी बढ़ी हुई सैलरी के बारे में पता करना चाहते हैं तो इसके लिए एक आसान से फॉर्मूला है जिससे आप आसानी से अपनी बढ़ी हुई सैलरी पता कर सकते हैं। जिन मामलों में प्रक्रिया के अनुसार, वेतन का निर्धारण संभव नहीं है, वहां सैलरी का पता लगाने के लिए इस अस्‍थायी फॉर्मूले का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कर्मचारी को अपने बेसिक पे (पे+ग्रेड पे, 1 जनवरी, 2016 के अनुसार) में 2.57 का गुणा करना होगा। इसके अलावा नए वेतन पर 4 प्रतिशत का महंगाई भत्‍ता भी मिलेगा।

Read More

दिल्ली-एनसीआर में नहीं चलेंगी 10 साल पुरानी गाड़ियां, NGT ने दिया केंद्र को झटका

नई दिल्ली: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने वाले अपने आदेश में बदलाव करने के केन्द्र के आवेदन को खारिज कर दिया है. एनजीटी ने कहा कि डीजल वाहनों से होने वाला उत्सर्जन कैंसरकारक प्रकृति का होता है और एक डीजल वाहन, 20 पेट्रोल वाहनों और 40 सीएनजी वाहनों के बराबर प्रदूषण फैलाते हैं.

Read More

सरकार जारी करेगी 100 रुपये का सिक्‍का, जानिए क्‍या है खासियत

नई दिल्‍ली : सरकार की तरफ से 100 रुपये का सिक्‍का और 5 रुपये का नया सिक्‍का जारी किया जाएगा. तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और दक्षिण भारत के सुपरस्टार रहे डॉ. एमजी रामचंद्रन की जन्‍म शताब्‍दी पर सरकार की तरफ से यह घोषणा की जाएगी. इस बारे में वित्‍त मंत्रालय ने एक अधिसूचना भी जारी की है. फिलहाल चलन में चल रहे 10 रुपये और 5 रुपये के सिक्‍कों से य‍ह सिक्‍का कई मामलों में अलग होगा. सिक्के पर एमजी रामचंद्रन की आकृति होगी और इसके नीचे 'DR M G Ramachandran Birth Centenary' भी लिखा होगा.

Read More

Paytm मुफ्त में देगा 2 लाख रुपये का बीमा, जानें कैसे मिलेगी ये सुविधा

नई दिल्ली: पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबी) ने रूपे आधारित डिजिटल डेबिट कार्ड लाने के लिए नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ भागीदारी की है. पीपीबी डिजिटल डेबिट कार्ड के जरिए ग्राहक उन सभी व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे जो क्रेडिट और डेबिट कार्ड स्वीकार करते हैं. इससे पेटीएम के ग्राहक ऑनलाइन भी भुगतान कर सकेंगे. इतना ही नहीं पेटीएम ने अपने ग्राहकों को फ्री बीमे का भी तोहफा दिया है. जिसमें ग्राहकों को दो लाख तक का कवर दिया जा रहा है. 

Read More