mp mirror logo

इंजन में खराबी से इंडिगो ने खड़ीं कीं 13 एयरबस, 84 उड़ानें निरस्त

मुंबई, प्रेट्र। देश की अग्रणी व सस्ती हवाई सेवा प्रदाता कंपनी इंडिगो के विमानों के इंजनों में खराबी के कारण शुक्रवार को 13 एयरबसों को खड़ा कर दिया गया। इस कारण कुल 84 उड़ानें रद की गई। हालांकि कंपनी ने उड़ानें रद करने से इन्कार किया है। कंपनी ने दावा किया कि यात्रियों को पहले से सूचना दे दी गई थी और उन्हें दूसरे विमानों से यात्रा कराई गई। उसकी उड़ानें समय पर चल रही हैं।

सूत्रों ने बताया कि इंडिगो की करीब 13 एयरबस निओ (न्यू इंजन ऑप्शन) को इंजन की गड़बड़ी के कारण खड़ा कर दिया गया। ये इंजन प्रेट एंड व्हाइटनी ने सप्लाई किए थे। ए-320 विमानों के इंजन फेल होने से लेकर अन्य गड़बडि़यों के कारण इनकी उड़ानें लगातार रद की जा रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, इंडिगो ने 21 जून से लेकर 3 जुलाई तक कुल 667 उड़ानें निरस्त की हैं।

आठ विमानों की उड़ानें अप्रैल से ही रोक दी थीं

इंडिगो के प्रेसीडेंट व पूर्णकालिक निदेशक आदित्य घोष ने 31 जुलाई को पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा के वक्त कहा था कि हालात से हम खुश नहीं हैं। शुक्रवार को उड़ानें रद होने की खबरें आने के बाद घोष ने बयान जारी कर कहा कि सिर्फ आठ विमानों की उड़ानें अप्रैल 2017 से रद की गई हैं। इन विमानों की अनुपलब्धता के कारण जुलाई, अगस्त व सितंबर 2017 की उड़ानों का नया कार्यक्रम जून में ही तय कर दिया गया था। प्रभावित यात्रियों को उपयुक्त वैकल्पिक उड़ानों से सफर कराया गया।

डीजीसीए ने साधी चुप्पी

निओ इंजन से लैस सभी ए-320 विमानों की उड़ानों पर रोक लगाने को लेकर पूछे गए सवाल पर नागरिक विमानन महानिदेशक बीएस खुल्लर ने चुप्पी साध ली है। इस बारे में पूछे गए सवाल का उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। हालांकि निओ इंजन वाली एयरबसों को बार-बार ग्राउंड किए जाने को लेकर डीजीसीए ने चार अगस्त को चिंता व्यक्त की थी।

"बिजनेस" से अन्य खबरें

GST: 65 हजार करोड़ के क्‍लेम पर बोली सरकार, राजस्‍व पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत कारोबारियों ने 65 हजार रुपये ट्रांजिशन क्रेडिट के तौर पर क्‍लेम किए हैं. इसको लेकर केंद्र सरकार ने सफाई जारी की है. वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि कारोबारियों के क्रेडिट क्‍लेम करने का उसके राजस्‍व पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

जुलाई में 46 लाख कारोबारियों ने भरा जीएसटी

जुलाई में 46 लाख से भी ज्‍यादा कारोबारियों ने जीएसटी भरा है. जीएसटी लागू होने के पहले महीने में सरकार को 95 हजार करोड़ रुपये टैक्‍स की रकम के तौर पर प्राप्‍त हुई. हालांकि इसी दौरान कारोबारियों ने 65 हजार करोड़ रुपये का ट्रांजिशनल क्रेडिट भी क्‍लेम किया है. यह क्रेडिट पिछली टैक्‍स नीति के तहत भरे गए एक्‍साइज और सर्विस टैक्‍स के बदले क्‍लेम किया गया है.

Read More

देशभर के शेयर बाजारों में गिरावट, 30 अंक गिरा सेंसेक्‍स

देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को गिरावट रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 30.47 अंकों की गिरावट के साथ 32,370.04 पर और निफ्टी 19.25 अंकों की गिरावट के साथ 10,121.90 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 5.91 अंकों की तेजी के साथ 32,406.42 पर खुला और 30.47 अंकों या 0.09 फीसदी गिरावट के साथ 32,370.04 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 32,462.61 के ऊपरी और 32,164.42 के निचले स्तर को छुआ।

Read More

निफ्टी 10,178.95 की नयी ऊंचाई पर, सेंसेक्स 100 अंक चढ़ा

मुंबई : नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक आज शुरआती कारोबार में 26 अंक चढकर 10,178.95 अंक की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। वहीं सेंसेक्स भी 100 अंक चढकर खुला है. इसके पीछे अहम कारण एशियाई बाजारों में सकारात्मक रख और घरेलू सांस्थानिक निवेशकों की ओर से सतत निवेश करना रही.निफ्टी 25.85 अंक यानी 0.25 चढ़कर 10,178.95 की नई ऊंचाई पर पहुंच गया. इसने कल दिन में कारोबार के समय 10,171.70 अंक के उच्च स्तर को पीछे छोड़ दिया.

Read More

GSTN ने कंपोजिशन स्कीम सुविधा दोबारा शुरू की, छोटे कारोबारियों को मिलेगा फायदा

जीएसटी नेटवर्क (GSTN) ने 75 लाख रुपये तक कारोबार करने वाले छोटे व्यापारियों के लिए कंपोजिशन स्कीम की सुविधा अपनाने का विकल्प फिर से दिया है. इसके अनुसार इस तरह के छोटे करदाताओं को अब यह योजना अपनाने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है. 

Read More

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत कम, फिर भी भारत में इसकी मार से परेशान हैं ग्राहक

हाल के कुछ दिनों में कीमतों में हुई खासी वृद्धि ने पेट्रोल, डीजल की कीमतों के निर्धारण की व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया है। जून 2010 से पहले पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस इत्यादि की कीमतों को सरकार निर्धारित करती थी। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजार में रोज-रोज बदलती कच्चे तेल की कीमतें इन ईंधनों की कीमतों को प्रभावित नहीं करती थी।

Read More

7th Pay Commission: इस फॉर्मूले से पता करें कितनी होगी आपकी बढ़ी हुई सैलरी

ओडिशा राज्य वित्त मंत्रालय द्वारा 7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद सभी सरकारी विभागों और सभी जिला कलेक्टरों को आज यानि 16 सितंबर को एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में कहा गया है कि ओडिशा रिवाइज़ड स्केल पेय 2017 के नियम को फॉलो करते हुए सरकारी कर्मचारी सिंतबर 2017 महीने की सैलरी आसानी से निकाल सकते हैं। यदि आप अपनी बढ़ी हुई सैलरी के बारे में पता करना चाहते हैं तो इसके लिए एक आसान से फॉर्मूला है जिससे आप आसानी से अपनी बढ़ी हुई सैलरी पता कर सकते हैं। जिन मामलों में प्रक्रिया के अनुसार, वेतन का निर्धारण संभव नहीं है, वहां सैलरी का पता लगाने के लिए इस अस्‍थायी फॉर्मूले का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए कर्मचारी को अपने बेसिक पे (पे+ग्रेड पे, 1 जनवरी, 2016 के अनुसार) में 2.57 का गुणा करना होगा। इसके अलावा नए वेतन पर 4 प्रतिशत का महंगाई भत्‍ता भी मिलेगा।

Read More

दिल्ली-एनसीआर में नहीं चलेंगी 10 साल पुरानी गाड़ियां, NGT ने दिया केंद्र को झटका

नई दिल्ली: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने वाले अपने आदेश में बदलाव करने के केन्द्र के आवेदन को खारिज कर दिया है. एनजीटी ने कहा कि डीजल वाहनों से होने वाला उत्सर्जन कैंसरकारक प्रकृति का होता है और एक डीजल वाहन, 20 पेट्रोल वाहनों और 40 सीएनजी वाहनों के बराबर प्रदूषण फैलाते हैं.

Read More

सरकार जारी करेगी 100 रुपये का सिक्‍का, जानिए क्‍या है खासियत

नई दिल्‍ली : सरकार की तरफ से 100 रुपये का सिक्‍का और 5 रुपये का नया सिक्‍का जारी किया जाएगा. तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और दक्षिण भारत के सुपरस्टार रहे डॉ. एमजी रामचंद्रन की जन्‍म शताब्‍दी पर सरकार की तरफ से यह घोषणा की जाएगी. इस बारे में वित्‍त मंत्रालय ने एक अधिसूचना भी जारी की है. फिलहाल चलन में चल रहे 10 रुपये और 5 रुपये के सिक्‍कों से य‍ह सिक्‍का कई मामलों में अलग होगा. सिक्के पर एमजी रामचंद्रन की आकृति होगी और इसके नीचे 'DR M G Ramachandran Birth Centenary' भी लिखा होगा.

Read More

Paytm मुफ्त में देगा 2 लाख रुपये का बीमा, जानें कैसे मिलेगी ये सुविधा

नई दिल्ली: पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबी) ने रूपे आधारित डिजिटल डेबिट कार्ड लाने के लिए नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ भागीदारी की है. पीपीबी डिजिटल डेबिट कार्ड के जरिए ग्राहक उन सभी व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे जो क्रेडिट और डेबिट कार्ड स्वीकार करते हैं. इससे पेटीएम के ग्राहक ऑनलाइन भी भुगतान कर सकेंगे. इतना ही नहीं पेटीएम ने अपने ग्राहकों को फ्री बीमे का भी तोहफा दिया है. जिसमें ग्राहकों को दो लाख तक का कवर दिया जा रहा है. 

Read More

PNB कस्टमर्स को झटका, ATM से 5 से ज्यादा बार लेनदेन पर देना होगा पैसा

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहकों को एटीएम से महीने में 5 बार से ज्यादा लेन-देन करने पर पैसे देने होंगे. यह नियम अक्टूबर महीने से लागू होगा. वर्तमान में ग्राहकों को पीएनबी के एटीएम से महीने में कितने भी वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनेदेन करने पर कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है. हालांकि नया नियम लागू होने के बाद से यह सुविधा समाप्त हो जाएगी.

Read More