mp mirror logo

अखिलेश ने जारी किया सपा का घोषणापत्र: स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर जैसे लुभावने वादे शामिल

 लखनऊ। यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस से गठबंधन फाइनल होने की खबर के बीच समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने रविवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया। मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव की गैरमौजूदगी में जारी हुए इस घोषणापत्र में कई लोकलुभावन वादे अखिलेश ने प्रदेश की जनता से किए हैं। घोषणापत्र में स्मार्टफोन लेकर महिलाओं के लिए प्रेशर कुकर देने का वादा शामिल है। इसके अलावा अत्यंत गरीब लोगों को मुफ्त गेहूं-चावल और एक करोड़ लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन देने की बात भी कही गई है।

साथ ही लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102, 108 जैसी पुरानी योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाए जाने का वादा किया गया है। गरीब बच्चों के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने ऐलान किया है कि सरकार बनने पर कुपोषित बच्चों के लिए हर महीने एक किलो घी और एक डिब्बा दूध पाउडर दिया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि घोषणापत्र के वादों के अलावा एसपी के सभी विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी अलग से बनावाएंगे।

बंद नहीं होगी लैपटॉप, कन्या विद्या धन योजना 
कार्यक्रम के दौरान अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार में कोई ऐसा जिला नहीं छूटा जहां काम न हुआ हो। अपनी उपलब्धियों का उन्होंने जमकर बखान किया। खास तौर प्रदेश में पांच सालों के दौरान बिछाए गए सड़कों के जाल और एक्सप्रेस-वे का उन्होंने कई बार जिक्र किया। घोषणापत्र में किए वादों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102,108 योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाया जाएगा।' उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में कोई ऐसा गांव, मोहल्ला नहीं है जहां लैपटॉप नहीं पहुंचा। उन्होंने कहा, ' डिजिटल इंडिया की बात कर रहे लोगों से मैं पूछना चाहता हूं कि अगर फोन से बैंकिंग हो सकती है तो हमारे लैपटॉप से क्यों नहीं?'

स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर का वादा
अखिलेश ने अपने संबोधन में बताया कि समाजवादी स्मार्टफोन योजना के तहत प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सरकार बनने पर सभी लोगों को स्मार्टफोन दिया जाएगा जो डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। गरीब महिलाओं के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने कहा कि गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर दिए जाएंगे ताकि वह कम समय में खाना बना सकें। महिलाओं के लिए एक और वादा करते हुए सीएम ने कहा कि कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टलों का निर्माण किया जाएगा और उन्हें यूपी रोडवेज की बसों के किराए में 50% की छूट मिलेगी।

1 करोड़ लोगों को 1000 की मासिक पेंशन 

अखिलेश ने समाज कल्याण से जुड़े कई वादे भी किए। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर प्रदेश में एक करोड़ गरीब लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी। साथ ही अत्यंत गरीब लोगों को उन्होंने मुफ्त में गेहूं-चावल दिए जाने का भी वादा किया है। एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मजदूरों के लिए मिड-डे मील योजना शुरू किए जाने की भी बात कही है। इसके अलावा उन्होंने समाजवादी किसान कोष बनाए जाने का भी ऐलान किया।

दूसरे बड़े शहरों में भी मेट्रो 
लखनऊ में मेट्रो का जिक्र करते हुए अखिलेश ने कहा कि नेताजी के कहने पर मेट्रो का काम वक्त पर पूरा किया गया है। उन्होंने कहा,'अगर लोगों का आशीर्वाद मिला तो अगली बार बजट पेश करने मेट्रो से ही जाएंगे।' अखिलेश ने कहा कि आगरा, वाराणसी और मेरठ में भी मेट्रो शुरू की जाएगी।

बच्चों को एक लीटर घी, दूध पाउडर
कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को और विस्तार देने के लिए भी अखिलेश ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुपोषित बच्चों को हर महीने एक लीटर घी और दूध पाउडर दिया जाएगा।

गांव में भी 24 घंटे बिजली
अखिलेश ने जोर देकर कहा कि शहरों की तर्ज पर अब गांव में भी 24 घंटे बिजली पहुंचाने का काम किया जाएगा। प्रदेश में समाजवादी स्मार्ट ग्राम बनाए जाएंगे।

जानवरों के लिए ऐम्बुलेंस
अखिलेश ने कहा कि किसानों के जानवर बीमार हो जाते हैं तो उन्हें देखने कोई नहीं जाता। उन्होंने वादा किया कि गरीब किसान का जानवर बीमार हुआ तो ऐम्बुलेंस में डॉक्टर खुद बैठकर आएंगे और जानवरों का इलाज करेंगे, किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

एक्सप्रेस-वे किनारे मंडी, डिवलेपमेंट केंद्र
एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण लखनऊ तक हो गया है, अगर मौका मिला तो यही सड़क गाजीपुर और बलिया तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा, 'सड़कों के किनारे मंडी बनवा रहे हैं। स्किल डिवेलपमेंट के केंद्र बनाए जाएंगे...वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रदेश में स्टार्टअप प्रोग्राम लागू किए जाएंगे। ये खुशहाली का एक्सप्रेस वे है, तरक्की का एक्सप्रेस वे है।' उन्होंने जोर देकर कहा कि आने वाले समय में कोई जिला नहीं बचेगा जो फोरलेन सड़क से नहीं जुड़ा होगा।

माया, मोदी पर खूब कसे तंज
घोषणापत्र जारी करने से पहले अखिलेश ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुआ कि उनकी पांच साल की सरकार में बहुत काम हुए हैं जिन्हें आगे बढ़ाया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार कभी समाजवादी सिद्धांत से पीछे नहीं हटी और संतुलित विकास किया। अखिलेश ने विरोधियों पर तीखे कटाक्ष किए। मायावती पर उन्होंने 'पत्थर की सरकार' कहकर तंज कसा तो बीजेपी से पूछा कि 3 साल हो गए, कब आएंगे अच्छे दिन? अखिलेश ने कहा, 'अच्छे दिन कहां है, 3 साल होने को आए। सबका साथ सबका विकास का क्या हुआ। विकास के नाम पर झाड़ू पकड़ा दी, योगा करवा दिया।' राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव भी मंच पर मौजूद थीं।

"नेशनल" से अन्य खबरें

गुजरात के गांधी नगर में बोले पीएम मोदी- अगले साल तक हर गांव में होगी बिजली

गुजरात के गांधीनगर स्थित अफ्रीकन डेवेलपमेंट बैंक की सालाना बैठक के उद्धाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र पहुंच चुके हैं। कल यानी 22 मई को प्रधानमंत्री दो दिन के गुजरात आए थे। इस समारोह में वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद हैं। बैठक को संबोधित करते हुए अरुण जेटली ने कहा कि 21वीं सदी सिर्फ एशिया की ही नहीं होगी, यह भारत और अफ्रीका दोनों के लिए समान रूप से है। जेटली ने कहा, कृषि और खाद्य सुरक्षा के लिए बदलते वैश्विक परिदृश्य के चलते भारत और अफ्रीका इन क्षेत्रों में प्रमुख साझीदारों के रूप में उभर सकते हैं। उन्होंने कहा, कुछ विकसित देशों की आंतरिक नीतियों के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में मुश्किलें बढ़ रही हैं।

Read More

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दूसरी कार्रवाई, सेना ने उड़ाईं LoC पर PAK सेना की चौकियां

पाकिस्तान के आतंकी मंसूबों को करारा जवाब देते हुए भारतीय सेना ने 9 मई को नौशेरा में 10 पाकिस्तानी पोस्टों को तबाह किया, तो वहीं 20-21 मई को नौगाम सेक्टर में पाकिस्तान के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम दिया. मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सेना ने एक 30 सेकंड का वीडियो जारी किया, जिसमें 10 पाकिस्तानी चौकियों को तबाह होते दिखाया गया है.

Read More

चीनी बॉर्डर के पास भारतीय वायुसेना का सुखोई-30 जेट लापता, विमान में दो पायलट सवार

भारत-चीन सीमा के पास भारतीय वायुसेना का सुखोई-30 जेट लापता हो गया है. विमान में दो पायलट सवार थे. कहा जा रहा है कि रडार से संपर्क टूटने के बाद विमान लापता हो गया. 

Read More

पीएम मोदी का ऐलान, जल्द ही चाबहार पोर्ट से जुड़ेगा गुजरात का कांडला पोर्ट

कांडला । पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जल्द ही कांडला पोर्ट ईरान के चाबहार पोर्ट से जुड़ेगा. गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने कांडला में जनसभा को संबोधित करते हुए ये ऐलान किया.

जनसभा में पीएम मोदी ने कहा कि कांडला पोर्ट ने एशिया में जगह बनाई है. कांडला लघु भारत है. व्यापार के लिए देश को अच्छे बंदरगाह चाहिए. उन्होंने कहा कि दक्षता और पारदर्शिता आर्थिक विकास के महत्वपूर्ण स्तंभ हैं. आर्थिक विकास के लिए बुनियादी ढांचा जरूरी है. इससे पहले पीएम ने कांडला में एक रोड शो भी किया.

Read More

नौगाम में शहीद हुए जांबाज जवानों को देश का सलाम

नई दिल्ली । जम्मू-कश्मीर में बॉर्डर पर पाकिस्तान की शैतनी हरकते रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान ने शनिवार को एकबार फिर यहां के कुपवाड़ा जिले के नौगाम सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया। इस फायरिंग की आड़ में पाकिस्तान ने घाटी में आपने आतंकियों को घुसपैठ कराने की भी कोशिश की।

Read More

प.बंगाल सचिवालय के बाहर वामपंथी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, आंसू गैस

कोलकाता । पश्चिम बंगाल सरकार के कोलकाता स्थित सचिवालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे वामपंथी पार्टियों के कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प हुई है। सीपीएम समेत अन्य वामपंथियों पार्टियों के कार्यकर्ता तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी सरकार की कथित किसान विरोधी नीतियों का विरोध कर रहे थे। पुलिस ने वामपंथी कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन पर काबू पाने के लिए लाठी चार्ज की और आंसू गैस के गोले छोड़े।

Read More

बैंकॉक के अस्‍पताल में जोरदार धमाका, 24 के घायल होने की खबर

बैंकॉक सैन्य अस्पताल में आज हुए एक छोटे बम विस्फोट में 24  से अधिक लोग घायल हो गए। तीन वर्ष पहले राजनीतिक रूप से अस्थिर इस देश की सत्ता पर सेना काबिज हो गई थी। 22 मई, 2014 को तख्तापलट के बाद से थाईलैंड स्पष्ट रूप से बंटा हुआ है लेकिन व्यापक सुरक्षा ताकतों के बल पर सेना असहमतियों को दबाती आई है। यह तत्काल पता नहीं चल सका है कि विस्फोट की वजह क्या थी लेकिन देश में विभिन्न राजनीतिक और आतंकी समूहों द्वारा छोटे बमों का इस्तेमाल करने का लंबा इतिहास रहा है, ऐसा खासकर महत्वपूर्ण मौकों पर होता है।

Read More

J&K: क्रिकेट मैच से पहले गाया पाक अधिकृत कश्मीर का राष्ट्रगान, FB पर किया लाइव

जिस स्टेडियम में मैच आयोजित किया गया था, उसके बगल में ही पुलवामा डिग्री कॉलेज है। इस कॉलेज को घाटी में विरोध-प्रदर्शन करने वाले छात्रों का केन्द्र बिन्दु माना जाता है।

श्रीनगर। दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा के एक स्टेडियम में क्रिकेट मैच से पहले पाक अधिकृत कश्मीर का राष्ट्रगान गाने का मामला प्रकाश में आया है। इसे फेसबुक पर भी लाइव किया गया था। मामला रविवार (21 मई) का है जब एक क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच के ओपनिंग सेरेमनी में ऐसा किया गया।

Read More

बीजेपी का कड़ा रुख- गौरक्षा का समर्थन करते हैं, कानून तोड़ने वालों का नहीं

नई दिल्ली। गौरक्षा के नाम पर हो रही हिंसक घटनाओं को लेकर बीजेपी ने रविवार को गौरक्षा और गौरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा को लेकर अपने पक्ष पेश किया। बीजेपी का कहना है कि वह गौरक्षा समर्थन करती है, लेकिन गौरक्षा के नाम पर हिंसा करने वालों के साथ नहीं है।

Read More

जाधव कैसा है, कहां है इस बारे में आज तक पाकिस्तान से नहीं मिली कोई सूचना: भारत

नई दिल्ली: भारत को कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से भले ही राहत मिल गयी हो लेकिन उनकी स्थिति को लेकर आशंकाएं अब भी बनी हुई हैं क्योंकि पाकिस्तान ने उनके स्वास्थ्य या उनके स्थान के बारे में कोई सूचना नहीं दी है.

पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी के आरोप में जाधव को मौत की सजा सुनायी है, अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने गुरुवार (18 मई) को इस फैसले पर रोक लगा दी थी. भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव एक साल से ज्यादा समय से पाकिस्तान की हिरासत में हैं.

Read More