mp mirror logo

अखिलेश ने जारी किया सपा का घोषणापत्र: स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर जैसे लुभावने वादे शामिल

 लखनऊ। यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस से गठबंधन फाइनल होने की खबर के बीच समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने रविवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया। मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव की गैरमौजूदगी में जारी हुए इस घोषणापत्र में कई लोकलुभावन वादे अखिलेश ने प्रदेश की जनता से किए हैं। घोषणापत्र में स्मार्टफोन लेकर महिलाओं के लिए प्रेशर कुकर देने का वादा शामिल है। इसके अलावा अत्यंत गरीब लोगों को मुफ्त गेहूं-चावल और एक करोड़ लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन देने की बात भी कही गई है।

साथ ही लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102, 108 जैसी पुरानी योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाए जाने का वादा किया गया है। गरीब बच्चों के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने ऐलान किया है कि सरकार बनने पर कुपोषित बच्चों के लिए हर महीने एक किलो घी और एक डिब्बा दूध पाउडर दिया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि घोषणापत्र के वादों के अलावा एसपी के सभी विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी अलग से बनावाएंगे।

बंद नहीं होगी लैपटॉप, कन्या विद्या धन योजना 
कार्यक्रम के दौरान अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार में कोई ऐसा जिला नहीं छूटा जहां काम न हुआ हो। अपनी उपलब्धियों का उन्होंने जमकर बखान किया। खास तौर प्रदेश में पांच सालों के दौरान बिछाए गए सड़कों के जाल और एक्सप्रेस-वे का उन्होंने कई बार जिक्र किया। घोषणापत्र में किए वादों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102,108 योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाया जाएगा।' उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में कोई ऐसा गांव, मोहल्ला नहीं है जहां लैपटॉप नहीं पहुंचा। उन्होंने कहा, ' डिजिटल इंडिया की बात कर रहे लोगों से मैं पूछना चाहता हूं कि अगर फोन से बैंकिंग हो सकती है तो हमारे लैपटॉप से क्यों नहीं?'

स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर का वादा
अखिलेश ने अपने संबोधन में बताया कि समाजवादी स्मार्टफोन योजना के तहत प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सरकार बनने पर सभी लोगों को स्मार्टफोन दिया जाएगा जो डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। गरीब महिलाओं के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने कहा कि गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर दिए जाएंगे ताकि वह कम समय में खाना बना सकें। महिलाओं के लिए एक और वादा करते हुए सीएम ने कहा कि कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टलों का निर्माण किया जाएगा और उन्हें यूपी रोडवेज की बसों के किराए में 50% की छूट मिलेगी।

1 करोड़ लोगों को 1000 की मासिक पेंशन 

अखिलेश ने समाज कल्याण से जुड़े कई वादे भी किए। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर प्रदेश में एक करोड़ गरीब लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी। साथ ही अत्यंत गरीब लोगों को उन्होंने मुफ्त में गेहूं-चावल दिए जाने का भी वादा किया है। एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मजदूरों के लिए मिड-डे मील योजना शुरू किए जाने की भी बात कही है। इसके अलावा उन्होंने समाजवादी किसान कोष बनाए जाने का भी ऐलान किया।

दूसरे बड़े शहरों में भी मेट्रो 
लखनऊ में मेट्रो का जिक्र करते हुए अखिलेश ने कहा कि नेताजी के कहने पर मेट्रो का काम वक्त पर पूरा किया गया है। उन्होंने कहा,'अगर लोगों का आशीर्वाद मिला तो अगली बार बजट पेश करने मेट्रो से ही जाएंगे।' अखिलेश ने कहा कि आगरा, वाराणसी और मेरठ में भी मेट्रो शुरू की जाएगी।

बच्चों को एक लीटर घी, दूध पाउडर
कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को और विस्तार देने के लिए भी अखिलेश ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुपोषित बच्चों को हर महीने एक लीटर घी और दूध पाउडर दिया जाएगा।

गांव में भी 24 घंटे बिजली
अखिलेश ने जोर देकर कहा कि शहरों की तर्ज पर अब गांव में भी 24 घंटे बिजली पहुंचाने का काम किया जाएगा। प्रदेश में समाजवादी स्मार्ट ग्राम बनाए जाएंगे।

जानवरों के लिए ऐम्बुलेंस
अखिलेश ने कहा कि किसानों के जानवर बीमार हो जाते हैं तो उन्हें देखने कोई नहीं जाता। उन्होंने वादा किया कि गरीब किसान का जानवर बीमार हुआ तो ऐम्बुलेंस में डॉक्टर खुद बैठकर आएंगे और जानवरों का इलाज करेंगे, किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

एक्सप्रेस-वे किनारे मंडी, डिवलेपमेंट केंद्र
एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण लखनऊ तक हो गया है, अगर मौका मिला तो यही सड़क गाजीपुर और बलिया तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा, 'सड़कों के किनारे मंडी बनवा रहे हैं। स्किल डिवेलपमेंट के केंद्र बनाए जाएंगे...वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रदेश में स्टार्टअप प्रोग्राम लागू किए जाएंगे। ये खुशहाली का एक्सप्रेस वे है, तरक्की का एक्सप्रेस वे है।' उन्होंने जोर देकर कहा कि आने वाले समय में कोई जिला नहीं बचेगा जो फोरलेन सड़क से नहीं जुड़ा होगा।

माया, मोदी पर खूब कसे तंज
घोषणापत्र जारी करने से पहले अखिलेश ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुआ कि उनकी पांच साल की सरकार में बहुत काम हुए हैं जिन्हें आगे बढ़ाया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार कभी समाजवादी सिद्धांत से पीछे नहीं हटी और संतुलित विकास किया। अखिलेश ने विरोधियों पर तीखे कटाक्ष किए। मायावती पर उन्होंने 'पत्थर की सरकार' कहकर तंज कसा तो बीजेपी से पूछा कि 3 साल हो गए, कब आएंगे अच्छे दिन? अखिलेश ने कहा, 'अच्छे दिन कहां है, 3 साल होने को आए। सबका साथ सबका विकास का क्या हुआ। विकास के नाम पर झाड़ू पकड़ा दी, योगा करवा दिया।' राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव भी मंच पर मौजूद थीं।

"नेशनल" से अन्य खबरें

अफगानिस्तान : आर्मी कैंप पर आतंकी हमले में 100 सैनिकों की मौत, PM मोदी ने जताया दुख

नई दिल्ली: उत्तरी बाख प्रांत में शुक्रवार को अफगानी सेना की एक टुकड़ी पर तालिबान आतंकियों द्वारा किए गए हमले में हताहतों की संख्‍या बढ़कर 100 से ज्यादा हो गई है. इस दौरान एक हमलावर भी मारा गया. इस हमले में प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ शहर के बाहरी इलाके में दोपहर 2 बजे (स्थानीय समय) 209 शाहीन सैन्य दल को निशाना बनाया गया. इससे बाद सेना ने जवाबी कार्रवाई शुरू की. अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि हमले के समय ‘‘हमारे अधिकतर सैनिक शुक्रवार की नमाज पढ़ रहे थे. अफगान सेना के 100 से ज्यादा सैनिक हताहत हुए हैं.’’

Read More

‘मुस्लिम वोट’ वाले बयान पर रविशंकर पर भड़के सलमान खुर्शीद और ओवैसी

नई दिल्‍ली: कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने भारतीय जनता पार्टी के नेता रविशंकर प्रसाद के उस बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि भाजपा के लिए मुसलमान वोट नहीं करते हैं, 

Read More

यूपी में रेड अलर्ट, आतंकी हमले के लिए पुलिस को किया गया सावधान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आतंकियों के निशाने पर हैं। लंदन में बैठे कुछ कश्मीरी आतंकियों ने सीएम की हत्या की साजिश रची है। कश्मीर से एक दर्जन से अधिक आत्मघाती आतंकियों को लखनऊ की ओर भेजा गया है। 

Read More

कांग्रेस से निकाली गईं बरखा शुक्‍ला सिंह आज बीजेपी में होंगी शामिल

नई दिल्ली: दिल्‍ली महिला कांग्रेस की पूर्व अध्‍यक्ष बरखा शुक्‍ला सिंह शनिवार को बीजेपी में शामिल होने जा रही हैं. एक दिन पहले ही कांग्रेस से निकाली गई बरखा शुक्ला सिंह आज दोपहर 1 बजे बीजेपी में शामिल होंगी. 

बीजेपी दफ़्तर से मीडिया को भेजे गए संदेश में बताया गया है कि दोपहर 1 बजे दिल्ली बीजेपी के मुख्यालय में दिल्ली बीजेपी प्रभारी श्याम जाजू से मिलकर बरखा बीजेपी में शामिल होंगी. बरखा सिंह के करीबी सूत्रों ने भी इस खबर की पुष्टि की है.सूत्रों ने ये भी बताया कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से बरखा की शुक्रवार को मुलाक़ात हो चुकी है.

Read More

'ट्रिपल तलाक' पर बड़ा फैसला लेने के मूड में योगी सरकार, जल्द हो सकता है ऐलान

ट्रिपल तलाक का मुद्दा मौजूदा वक्त में चर्चा का विषय है. यूपी सरकार भी मुस्लिम महिलाओं के इस मुद्दे को गंभीरता से लेती दिख रही है. जिसके मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ जल्द ही इस मसले पर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं.

बताया जा रहा है कि योगी सरकार ट्रिपल तलाक की शिकार तलाकशुदा महिलाओं के लिए आश्रय गृह बनाने की तैयारी में है. ये आश्रय गृह वक्फ बोर्ड की जमीन पर बनवाए जाएंगे.

कैबिनेट में रखा जाएगा मसौदा 

Read More

कलेक्टर-एसपी सहित अन्य अधिकरियों ने हटवाई लालबत्ती

बनेठा|राज्य सरकार द्वारा सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के वाहनों पर बत्तियों को हटाने के आदेश जारी करने के पश्चात भी गुरूवार को उनियारा तहसीलदार के वाहन पर नील बत्ती लगी रही। तहसीलदार आमोद माथुर अटल सेवा केंद्र में आयोजित पट्टा आवंटन शिविर मे आए थ। इस दौरान केंद्र के बाहर खड़ी उनकी सरकारी जीप पर नीली बत्ती लगी हुई थी और नेम प्लेट कपड़े से ढंका हुआ था। हालांकि बाद में उन्होंने सरकारी जीप से बत्ती हटवा दी थी। 

Read More

स्मृति ईरानी ने ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर ममता बनर्जी पर हमला बोला

कोलकाता: नारद स्टिंग ऑपरेशन में दर्जन भर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ सीबीआई ने FIR दर्ज की है जिसे ममता बनर्जी ने राजनीतिक खेल बताया है और कहा कि इसका जवाब वह राजनीतिक स्तर पर लड़ाई लड़के ही देंगी. गुरुवार को ओडिशा के पुरी में उन्होंने एक प्रेस वार्ता में इस लड़ाई की उद्घोषणा कर डाली. उनका आरोप है कि - बीजेपी हिंदुवाद पर एक धब्बा है, क्षेत्रीय पार्टियों को एकजुट होना होगा और शुक्रवार को वह शायद ओडिशा के मुख्यमंत्री से भी मिलेंगी.

Read More

बाबरी केस में SC के फैसले के बाद वेट एंड वाच की स्थिति में कांग्रेस

बाबरी विध्वंस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को फैसला सुनाते हुए लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और कल्याण सिंह सहित भाजपा एवं विश्व हिंदू परिषद के 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश के तहत मुकदमा चलाने की अनुमती दी। इसके बाद से राजनैतिक समीकरण फिर से बदल गए और कई दलों के नेताओं ने बयान दिया, लेकिन कांग्रेस अपने स्टैंड से बचती हुई दिखी। 

Read More

बाबरी केस: आडवाणी, जोशी, उमा समेत 13 पर चलेगा साजिश का केस

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि बाबरी केस के मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता एलके आडवाणी, एमएम जोशी, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, कल्याण सिंह, विनय कटियार समेत भाजपा और विश्व हिन्दू परिषद के 13 नेताओं पर आपराधिक साजिश (धारा 120 बी)के तहत मुकदमा चलेगा। सुप्रीम कोर्ट बुधवार को अपना फैसला देते हुए कहा कि मामले का ट्रायल जल्द पूरा किया जाएव रोजाना सुनवाई हो। हालांकि राजस्थान के राज्यपाल होने के कारण कल्याण सिंह पर यह मुकदमा नहीं चल पाएगा।

Read More

बीफ खाने के समर्थन के चलते ममता बनर्जी की जगन्नाथ यात्रा का विरोध

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पुरी में जगन्नाथ मंदिर की यात्रा विवादों में घिरती नजर आ रही है. ममता बनर्जी के बीफ खाने का समर्थन करने वाले बयानों के चलते जगन्नाथ मंदिर के 12000 से ज्यादा पुजारियों ने उनके मंदिर में पूजा करने का विरोध किया है.

श्री जगन्नाथ सेवायत सम्मिलानी के सचिव सोमनाथ कुंठिया ने कहा, 'हमने कई बार उन्हें यह बयान देते सुना है कि बीफ खाने पर प्रतिबंध नहीं लगना चाहिए. उन्होंने मुस्लिम त्योहरों के दौरान मस्जिद में कई बार नमाज भी अता की है. यह भी भगवान जगन्नाथ की संस्कृति के खिलाफ है. हम उन्हें किसी भी कीमत पर मंदिर में आने की अनुमति नहीं देंगे.'
'पीएम मोदी की भाषा बोल रहे पुजारी'

Read More