mp mirror logo

अखिलेश ने जारी किया सपा का घोषणापत्र: स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर जैसे लुभावने वादे शामिल

 लखनऊ। यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस से गठबंधन फाइनल होने की खबर के बीच समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने रविवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया। मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव की गैरमौजूदगी में जारी हुए इस घोषणापत्र में कई लोकलुभावन वादे अखिलेश ने प्रदेश की जनता से किए हैं। घोषणापत्र में स्मार्टफोन लेकर महिलाओं के लिए प्रेशर कुकर देने का वादा शामिल है। इसके अलावा अत्यंत गरीब लोगों को मुफ्त गेहूं-चावल और एक करोड़ लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन देने की बात भी कही गई है।

साथ ही लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102, 108 जैसी पुरानी योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाए जाने का वादा किया गया है। गरीब बच्चों के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने ऐलान किया है कि सरकार बनने पर कुपोषित बच्चों के लिए हर महीने एक किलो घी और एक डिब्बा दूध पाउडर दिया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि घोषणापत्र के वादों के अलावा एसपी के सभी विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी अलग से बनावाएंगे।

बंद नहीं होगी लैपटॉप, कन्या विद्या धन योजना 
कार्यक्रम के दौरान अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार में कोई ऐसा जिला नहीं छूटा जहां काम न हुआ हो। अपनी उपलब्धियों का उन्होंने जमकर बखान किया। खास तौर प्रदेश में पांच सालों के दौरान बिछाए गए सड़कों के जाल और एक्सप्रेस-वे का उन्होंने कई बार जिक्र किया। घोषणापत्र में किए वादों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102,108 योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाया जाएगा।' उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में कोई ऐसा गांव, मोहल्ला नहीं है जहां लैपटॉप नहीं पहुंचा। उन्होंने कहा, ' डिजिटल इंडिया की बात कर रहे लोगों से मैं पूछना चाहता हूं कि अगर फोन से बैंकिंग हो सकती है तो हमारे लैपटॉप से क्यों नहीं?'

स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर का वादा
अखिलेश ने अपने संबोधन में बताया कि समाजवादी स्मार्टफोन योजना के तहत प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सरकार बनने पर सभी लोगों को स्मार्टफोन दिया जाएगा जो डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। गरीब महिलाओं के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने कहा कि गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर दिए जाएंगे ताकि वह कम समय में खाना बना सकें। महिलाओं के लिए एक और वादा करते हुए सीएम ने कहा कि कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टलों का निर्माण किया जाएगा और उन्हें यूपी रोडवेज की बसों के किराए में 50% की छूट मिलेगी।

1 करोड़ लोगों को 1000 की मासिक पेंशन 

अखिलेश ने समाज कल्याण से जुड़े कई वादे भी किए। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर प्रदेश में एक करोड़ गरीब लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी। साथ ही अत्यंत गरीब लोगों को उन्होंने मुफ्त में गेहूं-चावल दिए जाने का भी वादा किया है। एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मजदूरों के लिए मिड-डे मील योजना शुरू किए जाने की भी बात कही है। इसके अलावा उन्होंने समाजवादी किसान कोष बनाए जाने का भी ऐलान किया।

दूसरे बड़े शहरों में भी मेट्रो 
लखनऊ में मेट्रो का जिक्र करते हुए अखिलेश ने कहा कि नेताजी के कहने पर मेट्रो का काम वक्त पर पूरा किया गया है। उन्होंने कहा,'अगर लोगों का आशीर्वाद मिला तो अगली बार बजट पेश करने मेट्रो से ही जाएंगे।' अखिलेश ने कहा कि आगरा, वाराणसी और मेरठ में भी मेट्रो शुरू की जाएगी।

बच्चों को एक लीटर घी, दूध पाउडर
कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को और विस्तार देने के लिए भी अखिलेश ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुपोषित बच्चों को हर महीने एक लीटर घी और दूध पाउडर दिया जाएगा।

गांव में भी 24 घंटे बिजली
अखिलेश ने जोर देकर कहा कि शहरों की तर्ज पर अब गांव में भी 24 घंटे बिजली पहुंचाने का काम किया जाएगा। प्रदेश में समाजवादी स्मार्ट ग्राम बनाए जाएंगे।

जानवरों के लिए ऐम्बुलेंस
अखिलेश ने कहा कि किसानों के जानवर बीमार हो जाते हैं तो उन्हें देखने कोई नहीं जाता। उन्होंने वादा किया कि गरीब किसान का जानवर बीमार हुआ तो ऐम्बुलेंस में डॉक्टर खुद बैठकर आएंगे और जानवरों का इलाज करेंगे, किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

एक्सप्रेस-वे किनारे मंडी, डिवलेपमेंट केंद्र
एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण लखनऊ तक हो गया है, अगर मौका मिला तो यही सड़क गाजीपुर और बलिया तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा, 'सड़कों के किनारे मंडी बनवा रहे हैं। स्किल डिवेलपमेंट के केंद्र बनाए जाएंगे...वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रदेश में स्टार्टअप प्रोग्राम लागू किए जाएंगे। ये खुशहाली का एक्सप्रेस वे है, तरक्की का एक्सप्रेस वे है।' उन्होंने जोर देकर कहा कि आने वाले समय में कोई जिला नहीं बचेगा जो फोरलेन सड़क से नहीं जुड़ा होगा।

माया, मोदी पर खूब कसे तंज
घोषणापत्र जारी करने से पहले अखिलेश ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुआ कि उनकी पांच साल की सरकार में बहुत काम हुए हैं जिन्हें आगे बढ़ाया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार कभी समाजवादी सिद्धांत से पीछे नहीं हटी और संतुलित विकास किया। अखिलेश ने विरोधियों पर तीखे कटाक्ष किए। मायावती पर उन्होंने 'पत्थर की सरकार' कहकर तंज कसा तो बीजेपी से पूछा कि 3 साल हो गए, कब आएंगे अच्छे दिन? अखिलेश ने कहा, 'अच्छे दिन कहां है, 3 साल होने को आए। सबका साथ सबका विकास का क्या हुआ। विकास के नाम पर झाड़ू पकड़ा दी, योगा करवा दिया।' राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव भी मंच पर मौजूद थीं।

"नेशनल" से अन्य खबरें

कैलाश मानसरोवर की यात्रा में चीन ने डाला अड़ंगा, नहीं खोला नाथुला दर्रा, श्रद्धालुओं को लौटना पड़ा

कैलाश मानसरोवर की तीर्थयात्रा करने वाले एक समूह को चीन ने इंटरनेशनल बॉर्डर पार करने की इजाजत देने से इंकार कर दिया। भारतीय श्रद्धालुओं की कैलाश मानसरोवर यात्रा में रोड़ा अटकाते हुए चीन ने नाथुला दर्रे के रास्ते को बंद कर दिया है जिसके चलते अब इन्हें उत्तराखंड के दुर्गम रास्ते से यात्रा करनी होगी। 

Read More

17 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा संसद का मानसून सत्र

नई दिल्ली। संसद का मानसून सत्र 17 जुलाई से शुरू होगा। करीब एक महीने तक चलने वाला यह सत्र 11 अगस्त को समाप्त होगा।

संसद का मानसून सत्र हंगामेदार होने की आशंका है। इस दौरान मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों पर गोलीबारी और कई राज्यों में उठ खड़ा हुआ किसान आंदोलन, यूपी में कानून-व्यवस्था, कश्मीर जैसे कई मसलों पर चर्चा हो सकती है और हंगामा भी हो सकता है।

Read More

300 एकड़ से ज्यादा के जमीन घोटाले में नया खुलासा, हुई थी बेनामी खरीदी

रायपुर . छत्तीसगढ़ में रायगढ़ जिले के कुनकुरी  में हुए 300 एकड़ से ज्यादा के जमीन घोटाले में शनिवार को अजाज आयोग की टीम ने जिले भर के अधिकारियों की बैठक ली.

आयोग के सख्त आदेश के बाद जिला प्रशासन ने 70 खरीदारों को नोटिस जारी किया है. लेकिन नोटिस जारी होने के बाद से खरीदार अब अपने पते पर नहीं मिल रहे हैं. 

Read More

GST में सहयोग के लिए कैबिनेट ने जताया मुख्यमंत्रियों का आभार

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने में सहयोग के लिए मुख्यमंत्रियों का आभार प्रकट किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, 'प्रत्यक्ष कर की यह नई व्यवस्था 30 जून की मध्य रात्रि से लागू होगी।

Read More

श्रीनगर: जामा मस्जिद के बाहर भीड़ ने डीएसपी मोहम्मद अयूब को पीट-पीटकर मार डाला, हत्या से पहले किया निर्वस्त्र

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर इलाके में एक डीएसपी को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला। घटना श्रीनगर के पास नौहट्टा की है। डीएसपी मोहम्मद अयूब की पीट-पीटकर हत्या की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना गुरुवार रात जामा मस्जिद के बाहर की है। 

Read More

राष्ट्रपति चुनाव:विपक्ष की बैठक आज मीरा कुमार की चर्चा तेज

नई दिल्ली । राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की आज होने वाली अहम बैठक के पहले ही विपक्षी खेमे में दरार दिखने लगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी ने NDA उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने की घोषणा करने के बाद कहा कि वह आज बैठक में शामिल नहीं होगी।

Read More

BSEB Board 10th Result 2017: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 10वीं क्लास के रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड गुरुवार को BSEB 10th Result 2017 के नतीजे घोषित करने जा रहा है। लाखों की संख्या में उम्मीदवार इन नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि दोपहर 1 बजे के बाद नतीजों की घोषणा की जाएगी। रिजल्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट व सहयोगी वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकेंगे।

Read More

बैंक और पोस्ट ऑफिस 20 जुलाई तक बदलवा सकेंगे 500, 1000 के पुराने नोट

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद भले ही पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करवाने की मियाद खत्म हो गई है। लेकिन राज्यों में स्थित को-ऑपरेटिव बैंक और पोस्ट ऑफिस को एक बार फिर से मोहलत मिली है। खबरों के अनुसार केंद्र सरकार ने एक महीने के लिए पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट जमा करवाने की छूट दे दी है।

Read More

GST के लॉन्चिंग कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे पूर्व प्रधानमंत्री

नई दिल्ली । पूरे देश में जीएसटी को एक जुलाई से लागू होने की तैयारियों पूरी हो रही हैं। एक जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू हो जाएगा। आज वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 30 जून की रात 12 बजे से जेएसटी लागू हो जाएगा। 

Read More

कश्मीर में हिंसक प्रदर्शनों पर नकेल : केन्द्र ने भेजी 1 लाख प्लास्टिक बुलेट और पावा शैल

श्रीनगर। घाटी में अब हिंसक प्रदर्शनकारियों की नकले कसने के लिए केन्द्र ठोस कदम उठाए हैं। केन्द्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में तैनात सुरक्षाबलों को एक लाख प्लस्टिक बुलेट और पावा शैल भेजे हैं। बताया जा रहा है कि पावा शैल में जो फीलिंग हैं वो हिंसक प्रदर्शन करने वालों को रोकने में बहुत कारगार है। 

Read More