mp mirror logo

अखिलेश ने जारी किया सपा का घोषणापत्र: स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर जैसे लुभावने वादे शामिल

 लखनऊ। यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस से गठबंधन फाइनल होने की खबर के बीच समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने रविवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया। मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव की गैरमौजूदगी में जारी हुए इस घोषणापत्र में कई लोकलुभावन वादे अखिलेश ने प्रदेश की जनता से किए हैं। घोषणापत्र में स्मार्टफोन लेकर महिलाओं के लिए प्रेशर कुकर देने का वादा शामिल है। इसके अलावा अत्यंत गरीब लोगों को मुफ्त गेहूं-चावल और एक करोड़ लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन देने की बात भी कही गई है।

साथ ही लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102, 108 जैसी पुरानी योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाए जाने का वादा किया गया है। गरीब बच्चों के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने ऐलान किया है कि सरकार बनने पर कुपोषित बच्चों के लिए हर महीने एक किलो घी और एक डिब्बा दूध पाउडर दिया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि घोषणापत्र के वादों के अलावा एसपी के सभी विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी अलग से बनावाएंगे।

बंद नहीं होगी लैपटॉप, कन्या विद्या धन योजना 
कार्यक्रम के दौरान अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार में कोई ऐसा जिला नहीं छूटा जहां काम न हुआ हो। अपनी उपलब्धियों का उन्होंने जमकर बखान किया। खास तौर प्रदेश में पांच सालों के दौरान बिछाए गए सड़कों के जाल और एक्सप्रेस-वे का उन्होंने कई बार जिक्र किया। घोषणापत्र में किए वादों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102,108 योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाया जाएगा।' उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में कोई ऐसा गांव, मोहल्ला नहीं है जहां लैपटॉप नहीं पहुंचा। उन्होंने कहा, ' डिजिटल इंडिया की बात कर रहे लोगों से मैं पूछना चाहता हूं कि अगर फोन से बैंकिंग हो सकती है तो हमारे लैपटॉप से क्यों नहीं?'

स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर का वादा
अखिलेश ने अपने संबोधन में बताया कि समाजवादी स्मार्टफोन योजना के तहत प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सरकार बनने पर सभी लोगों को स्मार्टफोन दिया जाएगा जो डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। गरीब महिलाओं के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने कहा कि गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर दिए जाएंगे ताकि वह कम समय में खाना बना सकें। महिलाओं के लिए एक और वादा करते हुए सीएम ने कहा कि कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टलों का निर्माण किया जाएगा और उन्हें यूपी रोडवेज की बसों के किराए में 50% की छूट मिलेगी।

1 करोड़ लोगों को 1000 की मासिक पेंशन 

अखिलेश ने समाज कल्याण से जुड़े कई वादे भी किए। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर प्रदेश में एक करोड़ गरीब लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी। साथ ही अत्यंत गरीब लोगों को उन्होंने मुफ्त में गेहूं-चावल दिए जाने का भी वादा किया है। एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मजदूरों के लिए मिड-डे मील योजना शुरू किए जाने की भी बात कही है। इसके अलावा उन्होंने समाजवादी किसान कोष बनाए जाने का भी ऐलान किया।

दूसरे बड़े शहरों में भी मेट्रो 
लखनऊ में मेट्रो का जिक्र करते हुए अखिलेश ने कहा कि नेताजी के कहने पर मेट्रो का काम वक्त पर पूरा किया गया है। उन्होंने कहा,'अगर लोगों का आशीर्वाद मिला तो अगली बार बजट पेश करने मेट्रो से ही जाएंगे।' अखिलेश ने कहा कि आगरा, वाराणसी और मेरठ में भी मेट्रो शुरू की जाएगी।

बच्चों को एक लीटर घी, दूध पाउडर
कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को और विस्तार देने के लिए भी अखिलेश ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुपोषित बच्चों को हर महीने एक लीटर घी और दूध पाउडर दिया जाएगा।

गांव में भी 24 घंटे बिजली
अखिलेश ने जोर देकर कहा कि शहरों की तर्ज पर अब गांव में भी 24 घंटे बिजली पहुंचाने का काम किया जाएगा। प्रदेश में समाजवादी स्मार्ट ग्राम बनाए जाएंगे।

जानवरों के लिए ऐम्बुलेंस
अखिलेश ने कहा कि किसानों के जानवर बीमार हो जाते हैं तो उन्हें देखने कोई नहीं जाता। उन्होंने वादा किया कि गरीब किसान का जानवर बीमार हुआ तो ऐम्बुलेंस में डॉक्टर खुद बैठकर आएंगे और जानवरों का इलाज करेंगे, किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

एक्सप्रेस-वे किनारे मंडी, डिवलेपमेंट केंद्र
एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण लखनऊ तक हो गया है, अगर मौका मिला तो यही सड़क गाजीपुर और बलिया तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा, 'सड़कों के किनारे मंडी बनवा रहे हैं। स्किल डिवेलपमेंट के केंद्र बनाए जाएंगे...वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रदेश में स्टार्टअप प्रोग्राम लागू किए जाएंगे। ये खुशहाली का एक्सप्रेस वे है, तरक्की का एक्सप्रेस वे है।' उन्होंने जोर देकर कहा कि आने वाले समय में कोई जिला नहीं बचेगा जो फोरलेन सड़क से नहीं जुड़ा होगा।

माया, मोदी पर खूब कसे तंज
घोषणापत्र जारी करने से पहले अखिलेश ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुआ कि उनकी पांच साल की सरकार में बहुत काम हुए हैं जिन्हें आगे बढ़ाया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार कभी समाजवादी सिद्धांत से पीछे नहीं हटी और संतुलित विकास किया। अखिलेश ने विरोधियों पर तीखे कटाक्ष किए। मायावती पर उन्होंने 'पत्थर की सरकार' कहकर तंज कसा तो बीजेपी से पूछा कि 3 साल हो गए, कब आएंगे अच्छे दिन? अखिलेश ने कहा, 'अच्छे दिन कहां है, 3 साल होने को आए। सबका साथ सबका विकास का क्या हुआ। विकास के नाम पर झाड़ू पकड़ा दी, योगा करवा दिया।' राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव भी मंच पर मौजूद थीं।

"नेशनल" से अन्य खबरें

सेना का बड़ा फैसला, अब देश में ही बनेंगे हथियारों के कलपुर्जे

नई दिल्ली। सेना ने फैसला लिया है कि वह लड़ाकू टैंकों और अन्य सैन्य प्रणालियों के महत्वपूर्ण कलपुर्जों को तेजी से स्वदेशी तरीके से विकसित करेगी.

युद्ध की स्थिति में महत्वपूर्ण उपकरणों और हथियारों के स्पेयर पार्ट्स को विदेशों से आयात कराने में देरी होने से सेना को परेशानी का सामना कर पड़ सकता है. इसे देखते हुए सेना ने फैसला लिया है कि वह लड़ाकू टैंकों और अन्य सैन्य प्रणालियों के महत्वपूर्ण उपकरणों और कलपुर्जों को तेजी से स्वदेशी तरीके से विकसित करेगी.

Read More

बुजुर्गों के लिए “प्रधानमंत्री वय वंदना योजना” का शुभारंभ

नई दिल्ली। केंद्र सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों यानी सीनियर सिटीजन के लिए ‘प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना’ नाम से एक पेंशन प्लान लेकर आई है।

शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) को लॉन्च किया। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन से यह पेंशन प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है। इस नई पेंशन योजना में 10 सालों तक सालाना 8% की ब्याज दर के साथ हर महीने पेंशन की तय राशि दी जाएगी। 

Read More

गोवा: कांग्रेस के नाइक को हरा बीजेपी के तेंदुलकर ने जीती राज्यसभा सीट

पणजी । गोवा भारतीय जनता पार्टी की राज्य ईकाई के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने कांग्रेस के राज्य इकाई के अध्यक्ष एमपी शांताराम नाइक को हराकर राज्यसभा की सीट जीत ली है।

Read More

गुजरात: शंकर सिंह वाघेला के इस्तीफ़े से बीजेपी क्यों खुश है?

एक वरिष्ठ नेता का जाना ऐसे समय हुआ है, जब राज्य चुनावी तैयारी के मोड़ पर आ गया है, जहां इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. वाघेला के इस दांव से गुजरात की सियासत पर क्या असर पड़ेगा और कांग्रेस के लिए कितनी बड़ा नुक़सान.
वरिष्ठ पत्रकार अजय उमठ का विश्लेषण;
अपनी ओर से पार्टी को मुक्त करता हूं: शंकर सिंह वाघेला
नज़रिया: यूं ही नहीं कोई अमित शाह हो जाता है

Read More

गुजरात : शंकर सिंह वाघेला का दांव-कांग्रेस को झटका, बीजेपी की बल्‍ले-बल्‍ले

एक जमाने में गुजरात में बीजेपी के दिग्‍गज नेता और अब कांग्रेसी शंकर सिंह वाघेला शुक्रवार को अपने 77वें जन्‍मदिन पर अहम घोषणा कर सकते हैं. माना जा रहा है कि वह कांग्रेस को छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं. इसी नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यदि वह ऐसी घोषणा करते हैं तो कांग्रेस की राज्‍य यूनिट में विभाजन हो सकता है. पिछले दो दशक से राज्‍य की सत्‍ता से बाहर कांग्रेस की इस बार सत्‍ता में लौटने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है. इस पृष्‍ठभूमि में पांच अहम बातें :

Read More

कोविंद की जीत पर देशभर में जश्न, लगा बधाइयों का तांता

नई दिल्ली। रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। गुरुवार को हुई राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना के बाद उन्हें भारी मतों से विजयी घोषित कर दिया गया। कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। कोविंद को 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 3 लाख 64 हजार वोट मिले हैं।

जीत की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हे बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट कर लिखा है, रामनाथ कोविंद जी को देश का राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई। उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।

Read More

राष्ट्रपति चुनाव नतीजे 2017ः आज तय होगा देश का नया राष्ट्रपति, मतगणना शुरू

 राष्ट्रपति चुनाव के बाद मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। 17 जुलाई को मतदान के बाद मतों की गिनती संसद में सुबह 11 बजे शुरू हुई और दोपहर बाद तक यह साफ हो जाएगा की रायसीना की रेस में कौन आगे निकला है। इस दौड़ में जहां एनडीए की तरफ से रामनाथ कोविंद शामिल हैं तो वहीं यूपीए की तरफ से मीरा कुमार।

हालांकि मतदान के पहले और बाद से लगातार यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आंकड़ों के लिहाज से रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति चुना जाना तय है। 

Read More

स्पोर्ट्समैन पदों की वेकेंसी, रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में जल्द करें आवेदन

नई दिल्लीः रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने फुटबॉल और हॉकी में स्पोर्ट्समैन के पदों की भर्ती के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए पात्र अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप में 14 अगस्त 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

महत्त्वपूर्ण तिथियां 

आवेदन-पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि : 14 अगस्त 2017.

Read More

AIR के लिए फायदेमंद साबित हुई पीएम की 'मन की बात', दस करोड़ कमाए

नई दिल्ली : पीएम मोदी का मन की बात प्रोग्राम ऑल इंडिया रेडियो के लिए खासा फायदेमंद साबित हो रहा है. इस कार्यक्रम से आॉल इंडिया रेडियो को 10 करोड़ रुपए की कमाई हो चुकी है. इस प्रोग्राम में देश, दुनिया के साथ साथ-साथ रोजमर्रा के साधारण मुद्दों पर भी लोगों से बात करते हैं. सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में लिखित जवाब में इसकी जानकारी दी. 

Read More

अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत है कृषि: गडकरी

कृषि को अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को आश्चर्य व्यक्त किया कि पिछली सरकार ने कैसे ऐसे समय में विमान खरीदने के लिए 70,000 करोड़ रुपए खर्च किए जब कई राज्यों के पास सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं थी,

कृषि का इथेनॉल के निर्माण जैसे ऊर्जा की ओर विविधीकरण करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा बांस की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति लाने की संभावना है जिसका जैव इंधन प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Read More