mp mirror logo

अखिलेश ने जारी किया सपा का घोषणापत्र: स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर जैसे लुभावने वादे शामिल

 लखनऊ। यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस से गठबंधन फाइनल होने की खबर के बीच समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने रविवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी कर दिया। मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव की गैरमौजूदगी में जारी हुए इस घोषणापत्र में कई लोकलुभावन वादे अखिलेश ने प्रदेश की जनता से किए हैं। घोषणापत्र में स्मार्टफोन लेकर महिलाओं के लिए प्रेशर कुकर देने का वादा शामिल है। इसके अलावा अत्यंत गरीब लोगों को मुफ्त गेहूं-चावल और एक करोड़ लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन देने की बात भी कही गई है।

साथ ही लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102, 108 जैसी पुरानी योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाए जाने का वादा किया गया है। गरीब बच्चों के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने ऐलान किया है कि सरकार बनने पर कुपोषित बच्चों के लिए हर महीने एक किलो घी और एक डिब्बा दूध पाउडर दिया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि घोषणापत्र के वादों के अलावा एसपी के सभी विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी अलग से बनावाएंगे।

बंद नहीं होगी लैपटॉप, कन्या विद्या धन योजना 
कार्यक्रम के दौरान अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार में कोई ऐसा जिला नहीं छूटा जहां काम न हुआ हो। अपनी उपलब्धियों का उन्होंने जमकर बखान किया। खास तौर प्रदेश में पांच सालों के दौरान बिछाए गए सड़कों के जाल और एक्सप्रेस-वे का उन्होंने कई बार जिक्र किया। घोषणापत्र में किए वादों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'लैपटॉप, कन्या विद्या धन, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, समाजवादी पेशन, हेल्पलाइन 100, 102,108 योजनाओं को और अधिक मजबूती से चलाया जाएगा।' उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में कोई ऐसा गांव, मोहल्ला नहीं है जहां लैपटॉप नहीं पहुंचा। उन्होंने कहा, ' डिजिटल इंडिया की बात कर रहे लोगों से मैं पूछना चाहता हूं कि अगर फोन से बैंकिंग हो सकती है तो हमारे लैपटॉप से क्यों नहीं?'

स्मार्टफोन, प्रेशर कुकर का वादा
अखिलेश ने अपने संबोधन में बताया कि समाजवादी स्मार्टफोन योजना के तहत प्रदेश में 1 करोड़ 40 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सरकार बनने पर सभी लोगों को स्मार्टफोन दिया जाएगा जो डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। गरीब महिलाओं के लिए बड़ा वादा करते हुए अखिलेश ने कहा कि गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर दिए जाएंगे ताकि वह कम समय में खाना बना सकें। महिलाओं के लिए एक और वादा करते हुए सीएम ने कहा कि कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टलों का निर्माण किया जाएगा और उन्हें यूपी रोडवेज की बसों के किराए में 50% की छूट मिलेगी।

1 करोड़ लोगों को 1000 की मासिक पेंशन 

अखिलेश ने समाज कल्याण से जुड़े कई वादे भी किए। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर प्रदेश में एक करोड़ गरीब लोगों को 1000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी। साथ ही अत्यंत गरीब लोगों को उन्होंने मुफ्त में गेहूं-चावल दिए जाने का भी वादा किया है। एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मजदूरों के लिए मिड-डे मील योजना शुरू किए जाने की भी बात कही है। इसके अलावा उन्होंने समाजवादी किसान कोष बनाए जाने का भी ऐलान किया।

दूसरे बड़े शहरों में भी मेट्रो 
लखनऊ में मेट्रो का जिक्र करते हुए अखिलेश ने कहा कि नेताजी के कहने पर मेट्रो का काम वक्त पर पूरा किया गया है। उन्होंने कहा,'अगर लोगों का आशीर्वाद मिला तो अगली बार बजट पेश करने मेट्रो से ही जाएंगे।' अखिलेश ने कहा कि आगरा, वाराणसी और मेरठ में भी मेट्रो शुरू की जाएगी।

बच्चों को एक लीटर घी, दूध पाउडर
कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को और विस्तार देने के लिए भी अखिलेश ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुपोषित बच्चों को हर महीने एक लीटर घी और दूध पाउडर दिया जाएगा।

गांव में भी 24 घंटे बिजली
अखिलेश ने जोर देकर कहा कि शहरों की तर्ज पर अब गांव में भी 24 घंटे बिजली पहुंचाने का काम किया जाएगा। प्रदेश में समाजवादी स्मार्ट ग्राम बनाए जाएंगे।

जानवरों के लिए ऐम्बुलेंस
अखिलेश ने कहा कि किसानों के जानवर बीमार हो जाते हैं तो उन्हें देखने कोई नहीं जाता। उन्होंने वादा किया कि गरीब किसान का जानवर बीमार हुआ तो ऐम्बुलेंस में डॉक्टर खुद बैठकर आएंगे और जानवरों का इलाज करेंगे, किसानों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

एक्सप्रेस-वे किनारे मंडी, डिवलेपमेंट केंद्र
एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि एक्सप्रेस-वे का निर्माण लखनऊ तक हो गया है, अगर मौका मिला तो यही सड़क गाजीपुर और बलिया तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा, 'सड़कों के किनारे मंडी बनवा रहे हैं। स्किल डिवेलपमेंट के केंद्र बनाए जाएंगे...वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रदेश में स्टार्टअप प्रोग्राम लागू किए जाएंगे। ये खुशहाली का एक्सप्रेस वे है, तरक्की का एक्सप्रेस वे है।' उन्होंने जोर देकर कहा कि आने वाले समय में कोई जिला नहीं बचेगा जो फोरलेन सड़क से नहीं जुड़ा होगा।

माया, मोदी पर खूब कसे तंज
घोषणापत्र जारी करने से पहले अखिलेश ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुआ कि उनकी पांच साल की सरकार में बहुत काम हुए हैं जिन्हें आगे बढ़ाया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि उनकी सरकार कभी समाजवादी सिद्धांत से पीछे नहीं हटी और संतुलित विकास किया। अखिलेश ने विरोधियों पर तीखे कटाक्ष किए। मायावती पर उन्होंने 'पत्थर की सरकार' कहकर तंज कसा तो बीजेपी से पूछा कि 3 साल हो गए, कब आएंगे अच्छे दिन? अखिलेश ने कहा, 'अच्छे दिन कहां है, 3 साल होने को आए। सबका साथ सबका विकास का क्या हुआ। विकास के नाम पर झाड़ू पकड़ा दी, योगा करवा दिया।' राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी के बड़े नेताओं के साथ अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव भी मंच पर मौजूद थीं।

"नेशनल" से अन्य खबरें

जानिए कोन है इंडिया के बेस्ट मोटिवेशन गुरु

<strong>मोटिवेशन गुरु : जानिए कोन है इंडिया के Best Motivational Speakers जिनको सुनकर मन हो जाता है आनंदित</strong>
कोन है इंडिया का बेस्ट मोटिवेशन गुरु ? जिनकी विडियो आपको YouTube पर देखनी चाहिए और उन विडियो को देखकर आप मोटीवेट हो और आपको किसी मैं काम को करने में कोई समस्या न हो. आज में आपको 5 ऐसे लोगो के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्होंने जीरो से अपनी लाइफ स्टार्ट करी थी और आज सब लोग अपनी-अपनी जगह पर काफी ज्यादा सफल है|

Read More

इंटरव्‍यू : इंडिया मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच वोम गुरु अतुल विनोद पाठक

<strong>नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको मिलवा रहा हूं इंडिया के एक जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच वोम गुरु श्री अतुल विनोद पाठक जी से :</strong>
भारत के लगभग सभी बड़े शहरों और मध्यप्रदेश में अपनी मोटिवेशनल सेमिनार और यूट्यूब चैनल वोम गुरु : पर अपने प्रोग्राम्‍स के माध्यम से उन्होंने लाखों लोगों की जिंदगी सवारी हैं. इनके पाठको में एक से बढ़कर एक कॉरपोरेट कंपनी और सरकारी संस्था है वही देश के जाने-माने कॉलेज और स्कूल भी हैं. आइए मै भोपाल के रहने वाले वोम गुरु श्री अतुल विनोद पाठक जी से इंटरव्यू के कुछ अंश आपके साथ शेयर कर रहा हूं.

Read More

बद्रीनाथ धाम पर मुसलमानों का दावा, बाबा रामदेव बोले- इस्‍लाम को बदनाम कर रहा है

हिन्दू समुदाय के पवित्रतम तीर्थस्थलों में शुमार बद्रीनाथ धाम पर एक मौलाना ने दावा किया है। मौलाना का कहना है कि उत्तराखंड में स्थित बद्रीनाथ धाम सदियों पहले मुसलमानों का तीर्थस्थल था। मदरसा दारुल उलूम निश्वाह के मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने दावा किया है कि सैकड़ों साल पहले बद्रीनाथ धाम बदरुद्दीन शाह या बद्री शाह के नाम से जाना जाता था। मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि इस धार्मिक स्थल को हिन्दुओं से लेकर मुसलमानों को सौंपा जाए। 

Read More

पीएम आवास योजना: मकानों का कारपेट एरिया बढ़ा

केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को मध्य आय वर्ग (एमआईजी) के तहत घर खरीदारों को बड़ा तोहफा दिया। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत इस श्रेणी के लिए घरों के कारपेट एरिया में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इससे अब 150 वर्ग मीटर तक का घर खरीदने वालों को भी सब्सिडी मिलेगी।

Read More

नोटबंदी बेअसर,अब भी मोदी भारतीय राजनीति में सबसे लोकप्रिय हस्ती

एक अमेरिकी थिंक टैंक के सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति में अब भी सबसे लोकप्रिय हस्ती हैं। सर्वेक्षण में भारत में करीब 2,464 लोगों को शामिल किया गया था। थिंक टैंक ‘प्यू रिसर्च सेंटर’ ने यह सर्वेक्षण किया है। इस साल 21 फरवरी से 10 मार्च के बीच किए गए सर्वेक्षण के अनुसार प्रत्येक 10 भारतीय में से 9 को मोदी के कामकाज पर भरोसा है। 

Read More

NGT का सम-विषम योजना से महिलाओं, दो पहिया वाहनों को छूट से इनकार

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने महिलाओं और दो पहिया वाहनों को दिल्ली सरकार की सम-विषम योजना से बाहर रखने से आज इनकार कर दिया और उसे यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि दस वर्ष से अधिक पुराने डीजल वाहनों को सड़कों से बिना देरी के हटा दिया जाए.
अधिकरण ने प्रदूषण के उच्च स्तर पर चिंता जतायी जो कि पर्यावरण और स्वास्थ्य की दृष्टि से आपात स्थिति है और कहा कि शहर को अपने बच्चों को संक्रमित फेफड़ों का उपहार नहीं देना चाहिए.  

Read More

जम्मू-कश्मीर में दो जगह सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा, भुठभेड़ जारी

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम और त्राल में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबर है. बताया जा रहा है कि यह दोनों ही मुठभेड़ आतंकियों की तलाश के लिए चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन के दौरान शुरू हुई.

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबर है. बताया जा रहा है कि यह मुठभेड़ कुलगाम में आतंकियों की तलाश के लिए चलाए जा रहे सर्च ऑपरेशन के दौरान शुरू हुई.

Read More

तेजस्वी ने साधा CM नीतीश पर निशाना, कहा- चाचा जी अपने जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल कर दगा देते हैं

पटना: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के वरिष्ठ नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर वरिष्ठ नेताओं को धोखा देने का आरोप लगाया. उन्होंने नीतीश पर तंज कसते हुए कहा कि उनकी (नीतीश) प्रवृति में ही ऐसी विकृति है. तेजस्वी यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के उस बयान का समर्थन किया, जिसमें मांझी ने कहा था, ‘कुचक्र रचकर मुझे मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटाया गया.’
 

Read More

मोदी रविवार को जाएंगे फिलीपिंस, आसियान और ईस्ट एशिया सम्मेलन में लेंगे भाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को फिलीपिंस के लिए रवाना होंगे। इस दौरान मोदी अपनी तीन दिवसीय यात्रा में आसियान और पूर्वी एशिया सम्मेलन में भाग लेंगे। वह फिलीपिंस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे के साथ एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे। गुरुवार को इस बात की घोषणा की गई। मोदी का यह पहला आधिकारिक फिलीपींस दौरा होगा।

Read More

राजदीप सरदेसाई ने बीजेपी को बताया सत्ता की भूखी, कहा- पार्टी का हो रहा कांग्रेसीकरण

वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने भ्रष्टाचार के आरोपी नेताओं के भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होने को लेकर कटाक्ष किया है। हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशति अपने लेख में राजदीप ने पूर्व कांग्रेसी सुखराम और तृणमूल कांग्रेस के मुकुल रॉय के बीजेपी में शामिल होने पर उंगली उठाते हुए पूछा है कि “भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बीजेपी के अलग पार्टी होने के दावे को क्या इससे गहरा धक्का नहीं लगा है?” राजदीप ने लिखा है कि जिस नारायण राणे को एक समय भ्रष्टाचार का प्रतिनिधि चेहरा बताती थी आज वो उसमें शामिल होने की कगार पर हैं। 

Read More