mp mirror logo

हवाला कांड: ईडी की जांच पर टिकी सबकी निगाहें

कटनी/ भोपाल (एमपी मिरर)। तत्कालीन एसपी गौरव तिवारी ने सरावगी के आॅफिस से खुर्दबुर्द करने के लिए ले जाए जा रहे 28 बोरे दस्तावेज जब्त किए थे।अब ईडी ने जांच शुरू की है और वो भी सरावगी के आॅफिस से 4 बोरे दस्तावेज जब्त कर लाई है। शनिवार सुबह इंदौर से ईडी की टीम कटनी के कोतवाली थाने पहुंची और रिकॉर्ड देखे। इसके बाद पुलिस ने कोयला कारोबारी सतीश सरावगी के दफ्तर पर छापा मारा। पुलिस वहां से 4 बोरों में दस्तावेज भरकर अपने साथ ले गई है। ईडी ने पूर्व एसपी गौरव तिवारी द्वारा तैयार की गई 120 पन्नों की रिपोर्ट भी देखी है। 

    ईडी की टीम ने कटनी पहुंचते ही फर्जी खातों के प्रकरणों में दर्ज चार एफआईआर और रिकार्डों को खंगालना शुरू किया। ईडी सूत्रों का कहना है कि फिलहाल जांच का फोकस फर्मों में किए गए ट्रांजक्शन पर है। बैंकों के स्टेटमेंट की जांच कर यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि बोगस फर्मों से सरावगी बंधुओं की कितनी फर्मों में ट्रांजेक्शन हुआ है? प्रारंभिक जांच में धोखाधड़ी के केसों के भी मनी लॉन्ड्रिंग से तार जुड़े होने की जानकारी सामने आई है।

  धोखाधड़ी के शिकार लोगों से पूछताछ संभव
सूत्र बताते हैं कि ईडी की टीम में शामिल सहायक निदेशक ने सबसे पहले एसके मिनरल्स से हुए लेनदेन का बैंक स्टेटमेंट चेक किया। जांच एजेंसी एसके मिनरल्स के बाद धोखाधड़ी के शिकार लोगों से भी पूछताछ कर सकती है। इससे पहले एसआईटी ने एसके मिनरल्स समेत 32 बोगस फर्मों में 150 करोड़ का ट्रांजेक्शन का रिकार्ड जब्त किया था।

नोटिस के बाद से अंडरग्राउंड हैं सरावगी बंधु
कर्मचारी संदीप बर्मन की गिरफ्तारी के बाद सतीश सरावगी और मनीष से पूछताछ करने के लिए पुलिस ने नोटिस जारी किया था लेकिन इसके बाद से ही दोनों भूमिगत हो गए हैं। उनके अकाउंटेंट संजय तिवारी ने भी सरावगी बंधुओं द्वारा नौकर और कर्मचारियों के नाम पर फर्जी फर्म खोलकर धोखाधड़ी करने का खुलासा किया था। नौकर संदीप ने भी उसके नाम से शिव आराधना इंटरप्राइजेज संचालित होने के साथ इस खेल में नरेश पटेल, दस्यु पटेल, नरेश बर्मन के शामिल होने का बयान रिकाॅर्ड कराया था।


चाइना, खाड़ी देशों में भी ट्रांजेक्शन
कोयला कारोबारी सतीश सरावगी और मनीष सरावगी के दस्तावेजों में नीरनिधि कंपनी में महेन्द्र गोयनका की पार्टनरशिप का खुलासा होने के बाद ईडी की टीम ने उसकी भूमिका की भी जांच शुरू कर दी है। जांच एजेंसी नीरनिधि कंपनी से चाइना समेत खाड़ी देशों में हुए करोड़ों रुपएके ट्रांजेक्शन का ब्योरा भी जुटा रही है।

"स्पेशल रिपोर्ट" से अन्य खबरें

डोनाल्ड ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस में डिनर करने वाले पहले वैश्विक नेता होंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जोर-शोर से तैयारियां

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत की तैयारी कर रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में सोमवार को उनके लिए रात्रि भोज आयोजित करेंगे, जो इस प्रशासन में अपनी तरह की पहली मेजबानी है. एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने पीएम मोदी के आगमन की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा, व्हाइट हाउस को इसे विशेष यात्रा में बहुत रुचि है. 

Read More

केंद्र ने जारी की 30 नई स्मार्ट शहरों की लिस्ट, तिरुवनंतपुरम सबसे ऊपर

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को स्मार्ट शहरों की तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम तिरुवनंतपुरम का है। इस तरह अब तक स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत कुल 90 शहरों का चयन कर लिया गया है। सूची में छत्‍तीसगढ़ की नई राजधानी नवा रायपुर दूसरे स्‍थान पर है।

Read More

कोविंद ने राष्‍ट्रपति पद के लिए नामांकन भरा, कहा- मैैं किसी पार्टी से नहीं

एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने नामांकन दाखिल कर दिया है. इसके लिए रामनाथ कोविंद सहित पीएम नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंचे. उनके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी के वरष्ठि नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी संसद भवन में मौजूद थे. नामांकन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रथम प्रस्‍तावक रहे.

Read More


अब आई चीन को अक्ल, कहा -आतंकवाद कैसा भी हो बख्शा नहीं जायेगा

नई दिल्ली । जियांगसू के नर्सरी स्कूल पर हुए आतंकी हमले के बाद चीन को अक्ल आनी शुरु हो गयी है। शायद इसीलिए चीन ने पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय पटल से किसी भी प्रकार के आतंकवाद की भर्त्सना की है। ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में चीन ने भारत के साथ आतंकवाद के सभी रूपों में निंदा की है।

Read More

मंत्रियों का अप्रेजल करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, 30 दिन में मांगा तीन साल का रिपोर्ट कार्ड

राष्ट्रपति चुनाव के बाद कैबिनेट फेरबदल की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रियों से एक रिपोर्ट कार्ड तैयार करने का कहा है। इस रिपोर्ट कार्ड में सभी मंत्रियों को उनके विभाग की प्रमुख उपलब्धियों का ब्योरा देना होगा।

Read More

अमेरिकी मैगजीन ने उठाए पीएम मोदी की नोटबंदी पर सवाल

अमेरिका की एक टॉप मैगजीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले पर सवाल उठाए हैं। मैगजीन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नोटबंदी के विघटनकारी प्रयोग की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था में ठहराव आ गया है।

Read More

कश्मीर में सीरियल अटैक के पीछे है आतंकी संगठन ‘जैश ए मोहम्मद’

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में मंगलवार शाम से देर रात तक एक के बाद एक 6 आतंकी हमले हुए। कश्मीर में अलग-अलग जगहों पर सीआरपीएफ, पुलिस और सेना के ठिकानों को निशाना बनाया गया। इन आतंकी वारदात के पीछे जैश-ए-मोहम्मद का हाथ होने की बात सामने आ रही है।

डीजीपी एसपी वैद ने कहा कि घाटी में हिजबुल मुजाहिदीन का व्यापक प्रभाव है। हालांकि, मंगलवार को हुए सीरियल हंमलों में जैश-ए-मोहम्मद का हाथ है। इंटेलिजेस सूत्रों से यह जानकारी मिली है। डीजीपी वैद्य ने यह भी कहा कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा के इंतजाम और पुख्ता कर दिए गए हैं।

Read More

नीतीश कुमार ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा- किसानों के साथ वादाखिलाफी

देशभर में किसान आंदोलन की आग बढ़ती जा रही है। मध्य प्रदेश के बाद महाराष्ट्र और अब कर्नाटक में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मोदी सरकार पर किसान आंदोलन के मुद्दे पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, “मोदी सरकार ने किसानों से उनकी फसलों की कीमत को लेकर जो वादा किया था वह पूरा नहीं किया गया है। 

Read More

उत्तराखंड में खुलेआम बिक रहे प्लास्टिक के चावल ग्राहक हैरान, दुकानदार परेशान

प्लास्टिक चावल की जांच आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में किराना स्टोर्स पर प्लास्टिक चावल बेचे जाने की अफवाह ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। मंगलवार को सिविल आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने मीरपेट की एक किराना दुकान पर छापा मारा और चावल के नमूने को जब्त किया जिसकी जांच की जा रही है।

Read More