mp mirror logo

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर भी GST का असर, 55 हजार की बनेगी पोशाक

ग्वालियर। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाई जाने वाली श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भी इस बार जीएसटी का असर देखने को मिल रहा है। सबसे बड़ा असर तो भगवान श्रीकृष्ण की पोशाक पर दिख रहा है।

शहर में 20 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक की पोशाक मिल रही है, जबकि इससे अधिक कीमत की पोशाक लोग मथुरा से बनवा रहे हैं। 2 हजार रुपए से अधिक कीमत की अधिकांश पोशाक मंदिरों के लिए बनवाई जा रही है।

पिछली साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर जो पोशाक 5 हजार रुपए में बन गई थी, उसी कपड़े और अन्य मटेरियल में बनी पोशाक के लिए 8 हजार रुपए तक चुकाने पड़ रहे हैं।

इसका कारण कपड़े और पोशाक बनाने वाली सामग्री पर जीएसटी लगना है। थाटीपुर स्थित मंदिर में भगवान श्री द्वारिकाधीश की पोशाक इस बार 55 हजार रुपए में तैयार हुई है। यह पोशाक पिछली बार 35 हजार रुपए में तैयार हो गई थी, जो इस बार 55 हजार रुपए में बनी है। यानि शहर में सबसे महंगी पोशाक भगवान श्री द्वारिकाधीश धारण करेंगे।

ऐसा बताया जा रहा है कि यह पोशाक जयपुर के भगवान श्री गोविंददेवजी की पोशाक के तर्ज पर तैयार करवाई गई है, जिसमें गोटापत्ती के वर्क को लगाया गया है। यह पोशाक वृंदावन से तैयार करवाई गई है। वृंदावन से ही भगवान का मुकुट तैयार करवाया गया है।

छोटी पोशाकों पर भी असर

भगवान की पोशाक बनाने में कपड़ा अगर 1000 रुपए तक लगता है तो उस पर 5 प्रतिशत और 1000 रुपए कीमत से अधिक का कपड़ा लगता है तो 12 प्रतिशत जीएसटी लगता है।

वहीं पोशाक बनाने में कपड़े के अलावा लगने वाली अन्य सामग्री पर अलग-अलग दर से जीएसटी लगता है, जिसके चलते सभी पोशाक महंगी हो गई हैं। इसी तरह भगवान की प्रतिमाएं भी महंगी हो गई हैं, क्योंकि इन पर भी जीएसटी लगा है।

पोशाक व प्रतिमाएं महंगी होने के बाद भी भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का उत्साह लोगों में अभी से दिखने लगा है। शहर में स्थित पोशाक और पूजन सामग्री बेचने वाले दुकानदारों पर भीड़ दिखने लगी है। इससे साफ है कि इस बार भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इन लोगों का व्यापार अच्छा रहेगा।

शहर के हर प्रमुख मंदिर में भगवान के लिए पोशाक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, दीपावली, होली, गुरु पूर्णिमा, श्री गणेशोत्सव, श्री रामनवमी सहित अन्य प्रमुख अवसरों पर मथुरा से पोशाक तैयार करवाई जाती हैं। साथ ही शहर में जो दुकानदार पोशाक बेचते हैं, वह भी मथुरा, वृंदावन और नाथद्वारा से पोशाक लेकर आते हैं। पोशाक शहर में तैयार नहीं हो पाती।

– सनातन धर्म मंदिर मंडल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव सबसे अधिक धूमधाम से मनाया जाता है। यह पोशाक मथुरा से तैयार करवाई गई है। साथ ही यहीं स्थित भगवान श्री राम-सीता, भगवान विष्णु-लक्ष्मी, भगवान गिर्राज जी, भगवान श्री गणेश की पोशाक भी मथुरा से ही तैयार करवाई गई है। पिछले साल यह पोशाक लगभग 20 हजार रुपए में तैयार हुई थी, जिस पर इस बार लगभग 30 हजार रुपए खर्च होंगे।

– श्रीराम मंदिर में भगवान को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर जो पोशक धारण करवाई जाएगी वह भी मथुरा से तैयार करवाई गई है। यह पोशाक एक भक्त द्वारा भेंट की गई है। पोशाक की कीमत लगभग 15 हजार रुपए है।

"जिलों की ख़बरें" से अन्य खबरें

एमपी निकाय चुनाव में कड़ा संघर्ष, 9 में BJP, 8 में कांग्रेस जीती

भोपाल। मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव और उपचुनाव में भाजपा पुराने चुनावों जैसी सफलता दोहराने में नाकाम रही है. कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह के गृह क्षेत्र राघौगढ़ के अलावा धार और बड़वानी में भी कांग्रेस को खासी सफलता मिली है.

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय एवं पंचायतों के आम/उप निर्वाचन के लिए सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू हो गई. मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किये गये हैं. मतदान 17 जनवरी को हुआ था.

Read More

आनंदीबेन पटेल होंगी मध्य प्रदेश की राज्यपाल

नई दिल्ली। गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति भवन की शुक्रवार को यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार पटेल का कार्यकाल उनके प्रभार ग्रहण करने के दिन से प्रभावी होगा।

Read More

'किसानों के लिए मध्यप्रदेश जैसा मॉडल न बनाएं जेटली'

भोपाल। राजधानी में आयोजित किसान मुक्ति सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे किसान समर्थक नेताओं- योगेंद्र यादव, राजू शेट्टी, डॉ. सुनील व वीएम सिंह ने राज्य सरकार पर करारा हमला बोलते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली से किसानों के लिए मध्यप्रदेश जैसा मॉडल नहीं बनाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि शिवराज सरकार ने ऐसा मॉडल तैयार किया है, जिसमें किसानों को उनकी उपज का सही दाम ही नहीं मिल पाए। सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव, सांसद राजू शेट्टी, पूर्व विधायक डॉक्टर सुनील व वीएम सिंह ने कहा कि यह बात सही है कि कृषि के क्षेत्र में मध्यप्रदेश मॉडल बन रहा है, यह राज्य उत्पादन के लिए कई कृषि कर्मण पुरस्कार पा चुका है, मगर उत्पादक मरता रहे, इसकी उसे चिंता नहीं है। 

Read More

मध्य प्रदेश: स्कूल में ‘घूमर’ गाने पर हो रहा था डांस, करणी सेना ने काटा बवाल

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। फिल्म का नाम पद्मावती से पद्मावत करने और 300 कट के साथ रीलीज़ होने के बाद भी विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला मध्य प्रदेश के रतलाम जिले से सामने आया है।  

Read More

मंत्रालय में ई-फाइल सिस्टम शुरू होगा: राजस्व मंत्री

भोपाल। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि जल्द ही मंत्रालय में ई-फाइल सिस्टम शुरू होगा। ई-गवर्नेंस से समय पर प्रकरणों का निराकरण होगा। गुप्ता शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या महाविद्यालय, भोपाल में 'ई-गवर्नेंस: कांसेप्ट इश्यूज एंड चेलेंजेस' विषय पर वेबिनार एंड नेशनल वर्कशॉप को संबोधित कर रहे थे। वेबिनार 3 जनवरी को शुरू हुआ था।

Read More

हाउसिंग फॉर ऑल में सिर्फ महिलाओं को आवंटित होंगे आवास

भोपाल। हाउसिंग फॉर ऑल योजना के तहत बनाए जाने वाले आवास सिर्फ महिलाओं के नाम पर ही आंवटित किए जाएंगे। यह निर्णय नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने लिया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि पुरुष इन मकानों का दुरुउपयोग न कर सकें।

विभाग के अधिकारियों को कहना है कि आम तौर पर पुरुष विषम परिस्थिति या अन्य बुरी आदतों के कारण मकान गिरवी रखने या बेचने जैसा कदम उठा लेता है। वहीं महिला के नाम पर आवास होने से बिना उसकी सहमति के यह संभव नहीं हो सकेगा। यदि जबरन मकान के हस्तांतरण की नौबत आती है तो महिला कानून का सहारा लेकर घर को बचा सकेगी।

Read More

पदमावती फिल्म का नाम बदलकर पदमावत के नाम किया, फिर भी MP में रिलीज नहीं होने देंगे: CM

भोपाल।सेंसर बोर्ड से पदमावती फिल्म का नाम बदलकर पदमावत के नाम किए जाने के बाद भी मध्य प्रदेश सरकार अपने रुख पर कायम है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि पदमावत को मध्य प्रदेश में रिलीज नहीं होने दिया जाएगा।

-राजधानी भोपाल में युवा दिवस पर आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पद्मावत फिल्म पर एमपी में बैन जारी रहेगा।

Read More

12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार, सीएम शिवराज करेंगे शिरकत

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हर साल लाल परेड मैदान पर होने वाला सामूहिक सूर्य नमस्कार इस बार भी आयोजित होगा। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह सहित सूबे के कई मंत्री और अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

12 जनवरी को सुबह 9 बजे लाल परेड मैदान पर ये आयोजन होगा। राज्य स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए लोक शिक्षण आयुक्त ने तमाम अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी हैं।

Read More

MP: हजार रुपए गायब होने पर छात्राओं को निर्वस्त्र कर ली तलाशी, शिकायत दर्ज

अलीराजपुर (मध्यप्रदेश)। मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिले में सहपाठी छात्रा के एक हजार रुपये चोरी होने के मामले में दो शिक्षिकाओं ने 11वीं कक्षा की दो छात्राओं की कथित तौर पर निर्वस्त्र करके तलाशी ली। दोनों पीड़ित छात्राओं ने जोबट पुलिस थाने में मंगलवार देर शाम इस संबंध में शिकायत की है। वहीं, स्कूल प्रबंधन ने आरोपों से इनकार किया है। प्रबंधन का कहना है कि दोनों छात्राओं की सामान्य जांच की गई थी।

Read More

'1-1 करोड़ में MBBS सीटें बेचेने के आरोप पर जवाब दे सरकार'

जबलपुर। मध्यप्रदेश हाई कोर्ट ने राज्य शासन को एक सप्ताह के भीतर प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में मॉप-अप काउंसिलिंग राउंड में भरी गई एमबीबीएस सीटों के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट पेश करने सख्त निर्देश दिए हैं। इस रिपोर्ट में मॉप-अप काउंसिलिंग राउंड की 94 एमबीबीएस सीटों में दाखिला पाने वालों के अंक और मैरिट पोजीशन सहित प्रत्येक जानकारी शामिल करने कहा गया है।

Read More