mp mirror logo

शरद को ठिकाने लगाने नीतीश खेमे ने चली नई चाल, राज्यसभा में आरसीपी सिंह को बनाया नेता

जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में अब आर-पार की स्थिति आ गई है। नीतीश कुमार गुट ने एक अहम चाल चलते हुए बागी शरद यादव को ठिकाने लगाने की कोशिश की है। उन्हें राज्य सभा में पार्टी संसदीय दल के नेता के पद से हटा दिया है। राज्यसभा में जदयू के सांसदों ने आज (12 अगस्त को) सभापति वेंकैया नायडू से मिलकर आरसीपी सिंह को सदन में पार्टी का नया नेता बनाने का आधिकारिक पत्र सौंपा। राज्य सभा सभापति को लिखे पत्र में जदयू सांसदों ने कहा है कि उनलोगों ने सर्वसम्मति से आरसीपी सिंह को सदन में पार्टी का नया नेता चुना है। इससे एक दिन पहले शरद यादव के करीबी राज्य सभा सांसद अली अनवर को नीतीश खेमे ने पार्टी के संसदीय दल से निलंबित कर दिया था।
इधर, पार्टी में चल रहे आंतरिक कलह पर पार्टी अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार (11 अगस्त) को अपनी चुप्पी तोड़ी। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के पहले उन्होंने कहा, ‘शरद यादव अपना फैसला लेने के लिए आजाद हैं। वह अपनी राह चुनने के लिए स्वतंत्र हैं। वह किसके प्रति वफादार रहना चाहते हैं, इसका फैसला खुद कर सकते हैं। भाजपा के साथ गठबंधन का फैसला पूरी पार्टी की सहमति से लिया गया है।’

दूसरी तरफ, बिहार में कार्यकर्ताओं से संपर्क अभियान पर निकले शरद यादव ने दावा किया है, ‘असली जनता दल (यूनाइटेड) उनके साथ है, जबकि सरकार पार्टी नीतीश के साथ है। असली जद (एकी) धर्मनिरपेक्ष ताकतों के साथ मिलकर आम चुनाव में सरकार बनाएगी।’

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

पंचायत से लेकर संसद तक, चुने गए हर जनप्रतिनिधि को ट्रेनिंग देगी भाजपा

पिछले करीब दो वर्षो में 10 लाख कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के बाद भारतीय जनता पार्टी अब पंचायत से लेकर संसद तक अपने चुने हुए जन प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित करने जा रही है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव मुरलीधर राव ने ‘पीटीआई’ से खास बातचीत में कहा, ‘‘राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के मार्गदर्शन में एक और प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। यह पूरे देश में भाजपा कार्यकर्ताओं की कार्यकुशलता को बढ़ाने का एक नया और व्यापक अभियान होगा।’’ भाजपा ने मंडल, जिला और प्रदेश स्तर पर अपने कार्यकर्ताओं के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का प्रथम चरण पूरा कर लिया है और अब निर्वाचित सांसदों, विधायकों, पंचायत सदस्यों, नगरपालिका के चुने हुए सदस्यों एवं सहकारी संस्थाओं के पार्टी प्रतिनिधियों के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम जल्द ही शुरू करने जा रही है। 

Read More

वाराणसीः सीएम योगी ने यूपी में कमाल कर दिया-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वाराणसीः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने 20 परियोजनाओं का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने वाराणसी में महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी भी दिखाई. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत तेज गति से आगे बढ़े रहा है. उन्होंने कहा कि सालों लटकी योजनाओं को आगे बढ़ाना चुनौती है. पीएम मोदी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि यूपी में योगी ने कमाल करके दिखाया है. पीएम ने कहा कि हमने 1000 करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट लॉन्च किए. पीएम मोदी ने कहा कि हमने करके दिखाया है कि काम कैसे होता है. 

Read More

बिहार के नेताओं से मिले अमित शाह, कहा- 2019 में जेडीयू की सीटों पर भी रहेंगे बीजेपी के बूथ मैनेजर

बीते गुरुवार (14 सितंबर) को बिहार पहुंचे भारतीय जनता पार्टी (भाजाप) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सूबे में पार्टी कोर ग्रुप के नेताओं से मुलाकात की। शाह ने जेडीयू गठबंधन के बाद पहली बार इस तरह की बैठक की। इस दौरान पार्टी अध्यक्ष ने सरकारी योजनाएं उनके लाभर्थियों तक पहुंचे, ये सुनिश्चित करने को कहा। साथ ही राज्य सरकार में भाजपा मंत्रियों से सोमवार और मंगलावर को आम लोगों से मिलने के लिए कहा। भाजपा नेताओं से बैठक के बाद अमित शाह ने मीडिया को बताया, बैठक पार्टी संगठन और सरकार से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित रही। साथ ही राज्य में पार्टी को और मजबूत करने पर जोर दिया गया।

Read More

बीआरओ के बाद अब कांग्रेस सदस्यता सूची पर विवाद

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस संगठन चुनाव को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। पहले ब्लॉक निर्वाचन अधिकारी (बीआरओ) की सूची को लेकर लंबे समय तक विवाद होते रहे, जब उनसे मुक्ति मिली तो अब कुछ जिलों में सदस्यता पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

इंदौर में जहां शहर के केवल दो ब्लॉक में सदस्यता हुई है, वहीं बाकी के दस ब्लॉक की सदस्यता विवादों में घिरी है। मुरैना में तो सदस्यों के नाम सदस्यता सूची से गायब होने की शिकायतें हो रही हैं। संगठन चुनाव के निर्वाचन प्रक्रिया तक पहुंच जाने के बाद भी ऐसी स्थिति बनने से जिलों में बीआरओ-डीआरओ को काफी मुश्किलें आएंगी।

Read More

यूपी डिप्टी सीएम का विवादास्पद बयान, खाओ लेकिन दाल में नमक की तरह

हरदोई। उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार भ्रष्टाचार पर लगाम की बात करती है लेकिन उसी सरकार के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का विवादास्पद बयान आया है। मौर्य ने हरदोई में हुए कार्यक्रम में ठेकेदारों और दुकानदारों को चेतावनी देने के बीच में ऐसी बात कह दी जिसे लेकर बवाल मचने लगा है।

Read More

राहुल गांधी का बड़ा बयान, 2012 में कांग्रेस में अहंकार आ गया था

बर्कले : कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अमेरिका के बर्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में दिए संबोधन में कहा कि देश की जनता के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी मेरे भी प्रधानमंत्री हैं. इससे पहले उन्‍होंने पीएम को खुद से अच्‍छा वक्‍ता बताते हुए कहा कि वह लोगों को अपना संदेश अच्‍छी तरह से पहुंचाते हैं. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी पर सरकार का फैसला गलत था. इससे जीडीपी में दो प्रतिशत की गिरावट आई है.

Read More

आज से 3 दिन की बंगाल यात्रा पर अमित शाह, कार्यक्रम को नहीं मिली थी मंजूरी

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह सोमवार से तीन दिन की पश्चिम बंगाल यात्रा पर होंगे. शाह यहां पर पार्टी नेताओं, विधायकों समेत कई लोगों से मुलाकात करेंगे. गौरतलब है कि अमित शाह लगातार पूरे देश का दौरा कर रहे हैं, यह यात्रा भी उसी का एक हिस्सा है.

गौरतलब है कि इसी यात्रा के दौरान कोलकाता में होने वाले अमित शाह के एक कार्यक्रम को मंजूरी नहीं मिली थी.

Read More

बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी की हो सकती है छुट्टी

पटना: बिहार कांग्रेस में जारी उठापटक के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी की छुट्टी हो सकती है. कांग्रेस विधायकों ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मिलकर अशोक चौधरी पर पार्टी तोड़ने का आरोप लगाया है. वहीं अध्यक्ष अशोक चौधरी ने ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के नेताओं पर पूरे विभाजन की कहानी की आड़ में उन्हें हटाने की साजिश रचने का आरोप लगाया.

Read More

होशंगाबाद नपा अध्यक्ष खंडेलवाल ने भाजपा छोड़ी, बताया ये कारण

भोपाल. नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल ने भाजपा छोड़ दी है। सोमवार रात 10:40 बजे फेसबुक पर पोस्ट डालकर उन्होंने इसकी घोषणा की। वे पार्टी में अपने समर्थकों की उपेक्षा से नाराज चल रहे थे।

Read More

नीतीश का पलटवार- ‘मीडिया के डार्लिंग हैं लालू, जो कहेंगे-वो छपेगा’

पटना। जेडीयू को कैबिनेट विस्तार में शामिल न करने पर बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा है कि मंत्रिमंडल में जेडीयू के शामिल होने पर कोई बातचीत ही नहीं हुई थी. उन्होंने कहा कि मीडिया मंत्रिमंडल विस्तार का अनुमान लगाने में फेल हो गई और ठीकरा कहीं और फोड़ रही है. नीतीश ने कहा कि जेडीयू के मंत्रिमंडल में शामिल करने की जब कोई बात ही नहीं हुई फिर इस पर चर्चा क्यों की जा रही है.

Read More