mp mirror logo

शरद को ठिकाने लगाने नीतीश खेमे ने चली नई चाल, राज्यसभा में आरसीपी सिंह को बनाया नेता

जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में अब आर-पार की स्थिति आ गई है। नीतीश कुमार गुट ने एक अहम चाल चलते हुए बागी शरद यादव को ठिकाने लगाने की कोशिश की है। उन्हें राज्य सभा में पार्टी संसदीय दल के नेता के पद से हटा दिया है। राज्यसभा में जदयू के सांसदों ने आज (12 अगस्त को) सभापति वेंकैया नायडू से मिलकर आरसीपी सिंह को सदन में पार्टी का नया नेता बनाने का आधिकारिक पत्र सौंपा। राज्य सभा सभापति को लिखे पत्र में जदयू सांसदों ने कहा है कि उनलोगों ने सर्वसम्मति से आरसीपी सिंह को सदन में पार्टी का नया नेता चुना है। इससे एक दिन पहले शरद यादव के करीबी राज्य सभा सांसद अली अनवर को नीतीश खेमे ने पार्टी के संसदीय दल से निलंबित कर दिया था।
इधर, पार्टी में चल रहे आंतरिक कलह पर पार्टी अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार (11 अगस्त) को अपनी चुप्पी तोड़ी। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के पहले उन्होंने कहा, ‘शरद यादव अपना फैसला लेने के लिए आजाद हैं। वह अपनी राह चुनने के लिए स्वतंत्र हैं। वह किसके प्रति वफादार रहना चाहते हैं, इसका फैसला खुद कर सकते हैं। भाजपा के साथ गठबंधन का फैसला पूरी पार्टी की सहमति से लिया गया है।’

दूसरी तरफ, बिहार में कार्यकर्ताओं से संपर्क अभियान पर निकले शरद यादव ने दावा किया है, ‘असली जनता दल (यूनाइटेड) उनके साथ है, जबकि सरकार पार्टी नीतीश के साथ है। असली जद (एकी) धर्मनिरपेक्ष ताकतों के साथ मिलकर आम चुनाव में सरकार बनाएगी।’

"राजनीतिक खबरें" से अन्य खबरें

संसद के शीत सत्र की तारीखों का एेलान: 15 दिसंबर से 5 जनवरी तक चलेगा संसद का शीतकालीन सत्र

संसद के शीत सत्र की तारीखों का एेलान कर दिया गया है। सीसीपीए के मुताबिक संसद का शीत सत्र 15 दिसंबर से 5 जनवरी तक चलेगा। तारीखों का एेलान नहीं करने को लेकर बीते दिनों कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा था। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने तल्ख लहजे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसार के रचयिता ब्रह्मा तक बता दिया था। लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, “मोदी ब्रह्मा हैं… वह रचयिता हैं… सिर्फ वही जानते हैं कि संसद कब शुरू होगी। 

Read More

सोनिया की मीटिंग में पारित हुआ मोदी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव

रायबरेली. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करने पहुंची. भूएमउ गेस्ट हाउस में लोगों से मुलाकात करने के बाद सोनिया ने निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान स्थानीय सपा विधायक और कैबिनेट मंत्री मनोज पांडेय ने रायबरेली के लिए केंद्रीय निधि में कटौती का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि केंद्रीय निधि में कटौती होने से रायबरेली का विकास नहीं हो पा रहा है. इस मामले को लेकर निगरानी समिति की बैठक में सदस्यों ने पीएम मोदी की निंदा की. विधायक ने केंद्र को रायबरेली के विकास को लेकर चिट्ठी लिखने की बात भी कही है.

Read More

बिहार बीजेपी अध्यक्ष का ऐलान- नरेंद्र मोदी की तरफ उठने वाली उंगली तोड़ देंगे, हाथ काट देंगे

बिहार बीजेपी के अध्यक्ष और उजियारपुर से लोकसभा सांसद नित्यानंद राय ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश का नेतृत्व करने के लिए कई मुश्किलों का सामना किया था। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा, ”अगर कोई भी उंगली या हाथ उनके खिलाफ उठा, तो उसे तोड़ या काट दिया जाएगा।” राय ने वैश्य और कनु (ओबीसी) समुदायों द्वारा आयोजित समारोह में यह बात कही। 

Read More

मुख्यालय में CWC की अहम बैठक, राहुल गांधी की ताजपोशी पर फैसला संभव

नई दिल्लीः  दिल्ली में आज (सोमवार) कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक होने जा रही है. गुजरात चुनाव में कांग्रेस पार्टी की कमान संभाल रहे पार्टी उपाध्यक्ष को लेकर इस बैठक में अहम निर्णय लिया जा सकता है. खबर है कि आज (सोमवार) होने वाली बैठक में कांग्रेस पार्टी की कमान राहुल गांधी को सौंपे जाने को लेकर फैसला हो सकता है.

Read More

यशवंत सिन्हा का PM मोदी पर निशाना- 700 साल पहले तुगलक ने भी की थी नोटबंदी

अहमदाबाद: बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्‍त मंत्री यशवंत सिन्‍हा सरकार के नोटबंदी और जीएसटी केे फैसलों पर लगातार हमलावर रुख अपनाए हुए हैं. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नोटबंदी को लेकर निशाना साधते हुए यशवंत सिन्हा ने कहा है कि 14वीं सदी के दिल्ली सुल्तान मोहम्मद बिन तुगलक ने भी 700 साल पहले नोटबंदी की थी. इस विवादित कदम के लिए मोदी की आलोचना करते हुए सिन्हा ने कहा कि नोटबंदी ने देश की अर्थव्यवस्था को 3.75 लाख करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया है.

Read More

UP निकाय चुनाव प्रचार की शुरुआत अयोध्या से, योगी बोले- राम बिना कोई काम नहीं हो सकता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने पहले टेस्ट के लिए तैयार हैं. यह चुनावी टेस्ट उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव का है जहां जनता उनके सात महीने के कामकाज को अपनी कसौटी पर कसेगी.

अयोध्या से निकाय चुनाव के लिए प्रचार शुरू करने पर CM योगी का कहना है कि राम के बगैर भारत में कोई काम नहीं हो सकता है, राम हमारी आस्था के प्रतीक हैं भारत की पूरी आस्था के केंद्र बिंदु हैं.

Read More

डोनाल्ड ट्रंप के साथ गोल्‍फ खेलते हुए गिरे जापानी पीएम शिंजो एबी, वीडियो वायरल

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के जापान दौरे के दौरान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने ट्रंप के साथ गोल्‍फ खेला लेकिन खेल के खत्‍म होने के बाद ऊपर चढ़ने के दौरान संतुलन बिगड़ जाने के कारण एबी गड्ढे में पीछे की ओर लुढ़क गए। हालांकि बिना किसी मदद के ही वे खुद को संभालते हुए तुरंत उठ खड़े हुए

Read More

गुजरात मिशन पर पहुंचे राहुल गांधी ने GST पर सरकार को फिर घेरा, कहा- हिन्दुस्तान को 5 अलग-अलग टैक्स नहीं चाहिए

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जीएसटी को लेकर कल की गई सरकार की घोषणाओं की तारीफ की. उन्होंने अपने दौरे की शुरुआत अक्षरधाम मंदिर में जाकर की जहां वह सीधे एयरपोर्ट से पहुंचे थे.  इसके बाद उन्होंने गांधीनगर के ही  चिलोबा में लोगों से रुबरु होते हुए कहा, अच्छी बात है, कांग्रेस पार्टी और हिन्दुस्तान की जनता ने बीजेपी पर दबाव डाला और 20 फीसदी से काफी आइटम उन्होंने 18 फीसदी में ला दिए.

Read More

यूपी निकाय चुनाव प्रचार: मुज़फ्फरनगर का था प्लान, पर अब योगी आदित्य नाथ अयोध्या से शुरू करेंगे अभियान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य मे हो रहे निकाय चुनावों के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत 14 नवंबर से अयोध्या में करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के सूत्रों के अनुसार पहले सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार (नौ नवंबर) को मुजफ्फरनगर से ये प्रचार अभियान शुरू करने वाले थे लेकिन बाद में इसमें परिवर्तन कर दिया गया। यूपी बीजेपी के प्रवक्ता चंद्र मोहन ने कहा कि अयोध्या के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। 

Read More

नोटबंदी का एक साल : राहुल गांधी ने कहा- यह फैसला एक त्रासदी

नई दिल्‍ली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है और इस निर्णय को बड़ी त्रासदी बताया. इसके साथ ही कांग्रेस उपाध्‍यक्ष ने कहा कि नोटबंदी ने लाखों लोगों के जीवन और आजीविका को नष्ट कर दिया. 

राहुल ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'नोटबंदी एक त्रासदी है. हम लाखों ईमानदार भारतीयों के साथ खड़े हैं, जिनका जीवन और आजीविका को प्रधानमंत्री के विचारहीन फैसले ने नष्ट कर दिया'.

Read More